Current affairs (January-2020) Part-8

Current Affairs (Part-8)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस पेमेंट बैंक ने FASTags को बेचने के लिए CSC -गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लि के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB)
(B).
एयरटेल पेमेंट्स बैंक (APB)
(C).
पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि। (PPBL)
(D).
आदित्य बिड़ला पेमेंट्स बैंक (ABPB)
(E). इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
C
व्याख्याः
04 जनवरी, 2020 को CSC -गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लि ने FASTags को बेचने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि (PPBL) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से, FASTags को 3.6 लाख CSCs (कॉमन सर्विस सेंटर) के अंतिम मील नेटवर्क के माध्यम से बेचा जाएगा। इससे देश के टोल प्लाजा पर कैशलेस और स्मूथ ट्रांज़िट के लिए सरकार के दृष्टिकोण को बढ़ाने में मदद मिलेगी। CSC लेनदेन करने के लिए PPBL के साथ अपने मंच को एकीकृत करेगा। ग्राम स्तर के उद्यमियों को ऑनलाइन बिक्री का प्रशिक्षण दिया जाएगा जो कैशलेस और पेपरलेस हैं।

2.   भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के बुलेटिन साप्ताहिक सांख्यिकीय सप्लीमेंट एक्सट्रेक्टके अनुसार 27 दिसंबर, 2019 को भारत का विदेशी मुद्रा (विदेशी मुद्रा) भंडार क्या है?
(A). $ 457.468 बिलियन
(B). $ 557.468
बिलियन
(C). $ 257.468
बिलियन
(D). $ 357.468
बिलियन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
03 जनवरी, 2020 को, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी बुलेटिन साप्ताहिक सांख्यिकीय सप्लीमेंट एक्सट्रेक्टके अनुसार, 27 दिसंबर, 2019
को सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा (विदेशी मुद्रा) भंडार 2.520 बिलियन डॉलर बढ़कर रिकॉर्ड 457.468 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया। पिछले सप्ताह के दौरान, विदेशी मुद्रा भंडार $ 456 मिलियन से बढ़कर $ 454.948 बिलियन हो गया था।

3.   120 भाषाओं के गायन के लिए गायनश्रेणी में 100 ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी अवार्ड 2020 किसने जीता?
(A). अदिति सिंह शर्मा
(B).
सुचेता सतीश
(C).
जोनिता गांधी
(D).
शिल्पा राव
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
3 जनवरी, 2020 को, दुबई में रहने वाली एक भारतीय लड़की, सुचेता सतीश (14), जो 120 भाषाओं में गाती है, ने गायन की श्रेणी में ‘100 ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी अवार्ड 2020’ जीता है। यह पुरस्कार समारोह अशोक होटल दिल्ली में आयोजित किया गया था। सुचेता दुबई इंडियन हाई स्कूल में एक छात्रा को पुरस्कारों में 99 अन्य बाल प्रोडिजी पुरस्कारों के साथ सम्मानित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि नोबेल शांति पुरस्कार (2014) विजेता श्री कैलाश सत्यार्थी ने भाग लिया।

4.   किस देश के प्रधानमंत्री (PM), ज़ोरान ज़ेव ने 3 जनवरी, 2020 को अपना इस्तीफा सौंप दिया है?
(A). सर्बिया
(B).
अल्बानिया
(C).
कोसोवो
(D).
उत्तर मैसेडोनिया
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
3 जनवरी, 2020 को उत्तर मैसेडोनिया के प्रधानमंत्री (पीएम) ज़ोरान ज़ेव ने अपना इस्तीफा सौंप दिया। उनका इस्तीफा 12 अप्रैल, 2020 के चुनाव तक देश के पूर्व आंतरिक मंत्री ओलिवर स्पासोव्स्की के तहत एक नई कार्यवाहक सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त करता है।

5.   भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने हाल ही में अपना चौथा क्षेत्रीय शैक्षणिक केंद्र स्पेस (RAC-S) कहाँ स्थापित किया है?
(A). विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश
(B).
नई दिल्ली, दिल्ली
(C).
सुरथकल, कर्नाटक
(D).
हैदराबाद, तेलंगाना
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
3 जनवरी, 2020 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने मंगलुरु तालुक के सुरथकल में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कर्नाटक (NITK) में अंतरिक्ष के लिए अपना चौथा क्षेत्रीय शैक्षणिक केंद्र (RAC-S) निर्धारित किया। यह केंद्र भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम की भविष्य की तकनीकी और प्रोग्राम संबंधी आवश्यकताओं की प्रासंगिकता के क्षेत्र में उन्नत शोध के लिए मदद करता है। यह तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, पांडिचेरी और लक्षद्वीप जैसे दक्षिणी क्षेत्रों में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

6.   चीन ने हाल ही में किस प्रकार की मछली को विलुप्त घोषित किया था?
(A). पैडलफिश
(B).
पॉलीओडॉन
(C).
चोंड्रोस्टेई
(D).
बोफिन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
03 जनवरी, 2020 को चीन ने घोषणा की है कि देश की विशालकाय पैडलफ़िश जिसे अक्सर यांग्त्ज़ी नदी का पांडाकहा जाता है, विलुप्त हो गई है। दशकों से अधिक फिशिंग होने के कारण विलुप्त होने की सूचना मिली थी। यांग्त्ज़ी रिवर फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट (YRFRI) के वैज्ञानिकों के अनुसार वैज्ञानिक नाम ससेफुरस हैपीसियस के साथ पैडलफिश जो कि 22 फीट (7 मीटर) तक बढ़ सकती है, 2005 से 2010 के बीच विलुप्त हो गई। मछली औसतन लगभग 10 फीट लंबी हो सकती है। यांग्त्ज़ी नदी, एशिया की सबसे लंबी नदी है टीम ने 2017 और 2018 के बीच बेसिन-व्यापी सर्वेक्षण किया। 332 प्रजातियों में से, जो पैडलफिश का एक भी लाइव नमूना नहीं पाया गया था।

7.   मानव थकर हाल ही में दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी बने, वह किस खेल से जुड़े हैं?
(A). तीरंदाजी
(B).
टेबल टेनिस
(C).
टेनिस
(D).
बैडमिंटन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
मानव थकर 19 साल के युवा भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी, जिन्होंने नौ स्थानों की छलांग लगायी हैं ठाकर ने अर्जेंटीना के खिलाड़ी मार्टिन बेंटेनकोर को हराकर कनाडा के मार्खम में ITTF चैलेंज प्लस बेनेमैक्स-वर्गो नॉर्थ अमेरिकन ओपन में U-21 पुरुष एकल खिताब जीता। अन्य भारतीयों में, सथ्यम ने सीनियर वर्ग में अपना 30 वां स्थान बरकरार रखा है, जबकि अचंता शरथ कमल 33 वें स्थान पर हैं। महिलाओं के लिए, भारत की मनिका बत्रा 61 वें स्थान पर स्थिर थीं।

8.   एनबीए (नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन) के पूर्व आयुक्त का नाम बताइए, जिनका हाल ही में निधन हो गया।
(A). जेरोम विलियम्स
(B).
ग्रांट हिल
(C).
ड्वाइट डेविस
(D).
डेविड जोएल स्टर्न
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
1 जनवरी 2020 पर न्यूयॉर्क में पैदा हुए डेविड जोएल स्टर्न, यूनाइटेड स्टेट्स एनबीए (नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन) के पूर्व आयुक्त हैं जिनका ब्रेन हैमरेज के कारण निधन हो गया। उन्होंने एनबीए की ग्रोथ को ग्लोबल स्पोर्ट्स पावरहाउस में ले लिया था उन्होंने एनबीए आयुक्त के रूप में 30 (1984-2014) के वर्षों के लिए काम किया डेविड स्टर्न फरवरी 2014 को सेवानिवृत्त हुए।

9.   भीम चंद्र जन का हाल ही में निधन हो गया, वह एक ____________ थे।
(A). निर्देशक
(B).
अभिनेता
(C).
स्वतंत्रता सेनानी
(D).
राजनेता
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
4 जनवरी 2020 को, शताब्दी स्वतंत्रता सेनानी भीम चंद्र जना का 107 साल की उम्र में पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में बुढ़ापे संबंधी बीमारियों से निधन हो गया। भीम चंद्र जन को बंगाल के अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के लिए नानूके रूप में भी जाना जाता था। जन को आजादी के बाद भारत सरकार द्वारा पुरुस्कृत किया गया था

10.      पॉल हेक्टर (PH) पांडियन का हाल ही में निधन हो गया, वह किस राज्य के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष थे?
(A). तमिलनाडु (TN)
(B).
पश्चिम बंगाल (WB)
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
केरल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
04 जनवरी, 2020 को, पॉल हेक्टर (PH) पांडियन, ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) पार्टी के एक भारतीय राजनेता और तमिलनाडु (TN) विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष का लम्बी बीमारी के बाद चेन्नई, तमिलनाडु के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे। वे 29 मार्च 1945 को TN के तिरुनेलवेली जिले में चेरनमहादेवी शहर में जन्मे थे, पांडियन 1972 में AIADMK में शामिल हुए थे। वह 27 फरवरी, 1985 से 5 फरवरी, 1989 तक तमिलनाडु विधानसभा के अध्यक्ष थे।


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved