Current affairs (January-2020) Part-7

Current Affairs (Part-7)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस प्रकार के साड़ी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए, खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने गुजरात में अपना पहला सिल्क प्रसंस्करण संयंत्र खोला है?
(A). बोमकै साड़ी
(B).
पटोला साड़ी
(C).
बंधनी / बंधेज साड़ी
(D).
भागलपुरी साड़ी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
3 जनवरी, 2020 को खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने गुजरात पटोला साड़ियों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए गुजरात के सुरेंद्रनगर जिले में अपना पहला रेशम प्रसंस्करण संयंत्र खोला। खादी संस्था द्वारा 75 लाख रुपये की लागत से संयंत्र स्थापित किया गया था, जहां 60 लाख का योगदान KVIC द्वारा किया गया था। पटोला साड़ी गुजरात का ट्रेडमार्क है।

2.   उस प्रभाग का नाम बताइए, जिसका गठन नई और उभरती प्रौद्योगिकियों से निपटने के लिए विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा किया गया था।
(A). नेस्ट तटस्थता, उभरती और रणनीतिक प्रौद्योगिकियां
(B).
नेस्ट नेटवर्क, इमर्जिंग एंड स्ट्रेटेजिक टेक्नोलॉजीज
(C).
नेस्ट न्यू, इमर्जिंग एंड स्ट्रेटेजिक टेक्नोलॉजीज
(D).
नेस्ट नेशनल, इमर्जिंग एंड स्ट्रेटेजिक टेक्नोलॉजीज
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
C
व्याख्याः
1 जनवरी, 2020 को विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक नया, उभरता हुआ और सामरिक प्रौद्योगिकी (NEST) प्रभाग स्थापित किया है जो नई और उभरती प्रौद्योगिकियों से निपटने में मदद करता है। NEST 5g और अन्य देशों के कृत्रिम खुफिया क्षेत्रों के साथ साझेदारी करने में मदद करता है। NEST के तहत, केंद्र सरकार विभिन्न नेटवर्क निर्माताओं के डेटा साझा करने की अनुमति देती है जिसमें हवाई 5g ट्रेल्स के तहत चीनी सरकार के साथ अपने ग्राहक विवरण साझा करता है।

3.   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2019 मार्च 2020 की अवधि के लिए 2000 रुपये की प्रधान मंत्री किसान निधि योजना की तीसरी किस्त कहाँ जारी की?
(A). वाराणसी, उत्तर प्रदेश
(B).
मुंबई, महाराष्ट्र
(C).
नई दिल्ली, दिल्ली
(D).
तुमकुरु, कर्नाटक
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2019 मार्च 2020 की अवधि के लिए 2000 रुपये की प्रधान मंत्री किसान निधि योजना की तीसरी किस्त तुमकुरु, कर्नाटक में जारी की इस राशि से लगभग 6 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे लाभार्थियों को 8 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्रशासित प्रदेशों) से इस योजना के तहत प्रमाण पत्र सौंपे गए थे। योजना की तीसरी किश्त के तहत 12000 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के माध्यम से लाभार्थियों के व्यक्तिगत खातों में धन का वितरण किया गया है।

4.   हाल ही में 35 वर्ष से कम आयु के वैज्ञानिकों के साथ कितने उच्च तकनीक रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) प्रयोगशालाओं का उद्घाटन किया गया?
(A). 5
(B). 4
(C). 3
(D). 2
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
पीएम मोदी ने बेंगलुरु में 5 नए वैज्ञानिक DRDO (रक्षा अनुसंधान विकास संगठन) प्रयोगशालाओं का उद्घाटन किया। इस प्रयोगशाला में केवल 35 वर्ष से कम आयु के वैज्ञानिकों को तैनात किया जाएगा। ये वैज्ञानिक सैन्य हथियारों के लिए अत्याधुनिक और भविष्य की तकनीक विकसित करेंगे। DRDO प्रयोगशाला स्थान: DRDO यंग साइंटिस्ट लेबोरेटरीज (DYSLs) बेंगलुरु (कर्नाटक), मुंबई (महाराष्ट्र), चेन्नई (तमिलनाडु), कोलकाता (पश्चिम बंगाल) और हैदराबाद (तेलंगाना) में आए हैं।
S.No
DRDO प्रयोगशालाओं का स्थान
राज्य
लैब डोमेन
1
DRDO बेंगलुरु
कर्नाटक
कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI)
2
आईआईटी-बॉम्बे
महाराष्ट्र
क्वांटम प्रौद्योगिकी
3
आईआईटी-मद्रास
तमिलनाडु
संज्ञानात्मक प्रौद्योगिकी
4
जादवपुर विश्वविद्यालय, कोलकाता
पश्चिम बंगाल
असममित प्रौद्योगिकी
5
आईआईटी हैदराबाद
तेलंगाना
स्मार्ट सामग्री

5.   विज्ञान और प्रौद्योगिकी: ग्रामीण विकासविषय के साथ वर्ष 2020 के लिए 107 वीं अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन कहाँ किया गया था?
(A). कोच्चि, केरल
(B).
बेंगलुरु, कर्नाटक
(C).
गुवाहाटी, असम
(D).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
प्रधान मंत्री बेंगलुरु में कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय (यूएएस) में 107 वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस (ISC) का उद्घाटन कर रहे थे। वर्ष 2020 के लिए ISC का विषय विज्ञान और प्रौद्योगिकी: ग्रामीण विकासथा। आयोजित होने वाले कार्यक्रम: 5 दिवसीय ISC कार्यक्रम में 15,000 प्रतिभागी शामिल होंगे। पहली बार किसान विज्ञान सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा बच्चों का विज्ञान सम्मेलन, महिला विज्ञान कांग्रेस, पूर्व कुलपति का विज्ञान सम्मेलन, विज्ञान संचारकों का मिलन- 2020, मेगा विज्ञान प्रदर्शनी- भारत का गौरव- ISC एक्सपो भी आयोजित किया जाएगा।

6.   भारत के पहले कछुए पुनर्वास केंद्र का उद्घाटन कहां किया गया था?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
गुजरात
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
बिहार
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
मीठे पानी के कछुओं के लिए इसके पहले प्रकार के पुनर्वास केंद्र का उद्घाटन बिहार के भागलपुर वन प्रभाग में जनवरी 2020 में किया जाना है। आधा हेक्टेयर में फैला यह केंद्र एक बार में 500 कछुओं को आश्रय देने में सक्षम होगा। केंद्र उन कछुओं का भी इलाज करेगा जो बीमार हैं, गंभीर रूप से घायल हैं या जिनकी तस्करी की जा रही है और फिर अपने प्राकृतिक आवास में सुरक्षित रूप से वापस लाये जाएंगे।

7.   I-STEM वेबसाइट हाल ही में लॉन्च की गई, I-STEM का विस्तार करें?
(A). विज्ञान प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सुविधाओं में नवाचार मानचित्र
(B).
विज्ञान प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सुविधाओं के मानचित्र में आविष्कार
(C).
भारतीय विज्ञान प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सुविधाएं मानचित्र
(D).
अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सुविधाएं मानचित्र
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रधान मंत्री ने ISC के दौरान भारतीय विज्ञान प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सुविधाओं मानचित्र (I-STEM) पोर्टल भी लॉन्च किया। यह पोर्टल शोधकर्ताओं के लिए विशिष्ट प्रकार की सुविधा का पता लगाने के लिए बनाया गया है जो उन्हें भारत में उनके अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) कार्य के लिए आवश्यक है।

8.   किन 2 देशों ने 01 जनवरी, 2020 को परमाणु प्रतिष्ठान की सूची का आदान-प्रदान किया?
(A). भारत और पाकिस्तान
(B).
पाकिस्तान और चीन
(C).
चीन और रूस
(D).
भारत और श्रीलंका
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
01 जनवरी, 2020 को भारत और पाकिस्तान ने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची का आदान-प्रदान किया। 2 देशों ने 3 दशक पुरानी परंपरा को जारी रखने में शत्रुता को लक्षित नहीं करने के लिए सहमति व्यक्त की है। एक्सचेंजों को नई दिल्ली और इस्लामाबाद (पाकिस्तान) में एक साथ राजनयिक चैनलों के माध्यम से साझा किया गया था।

9.   किस देश को एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट (एक्जिम) बैंक ने 75 मेगावाट (मेगावॉट) फोटोवोल्टिक सोलर पार्कों के वित्तपोषण के लिए 75 मिलियन डॉलर (500 करोड़ रुपये से अधिक) की लाइन (कम ब्याज दर के साथ एक लोन / लोन) दिया है?
(A). ग्वाटेमाला
(B).
क्यूबा
(C).
कनाडा
(D).
मेक्सिको
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
3 जनवरी, 2020 को एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट (एक्ज़िम) बैंक, भारत की प्रमुख निर्यात वित्त संस्था ने 75 मेगावाट (मेगावॉट) फोटोवोल्टिक सोलर पार्क के वित्तपोषण के लिए क्यूबा को 75 मिलियन डॉलर (500 करोड़ रुपये से अधिक) की लाइन (एक नरम ऋण / कम ब्याज दर वाला ऋण) दिया है। एक्जिम बैंक और बैंको एक्सटर्नल डी क्यूबा,क्यूबा सरकार की एक नामित एजेंसी, के बीच इस संबंध में समझौता 16 जुलाई 2019 को हस्ताक्षरित है 12 दिसंबर 2019 से प्रभावी है।

10.      उस फर्म का नाम बताइए, जिसने अपने ग्राहकों को जीवन बीमा प्रदान करने के लिए PNB मेटलाइफ इंडिया इन्शुरन्स के साथ साझेदारी की है।
(A). ट्रांसयूनियन सिबिल
(B).
बैंकिंग कोड और मानक बोर्ड ऑफ इंडिया
(C).
इंडियन बैंक्स एसोसिएशन
(D).
रेवफिन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
03 जनवरी, 2020 को, भारत के प्रमुख डिजिटल लेंडिंग स्टार्टअप, रेवफिन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने PNB मेटलाइफ इंडिया इन्शुरन्स के साथ हाथ मिलाया है ताकि अपने ऋणों पर जीवन बीमा कवर बांधकर रेवफिन के ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान कर सके। यह बीमा 3 वर्ष की अवधि के लिए 3 लाख तक के ऋण को कवर करता है। इसके अलावा, रेवफिन ग्राहक जिन्होंने इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर वाहन खरीदने के लिए ऋण लिया है, इस साझेदारी का लाभ उठा सकते हैं और ऋण अवधि के दौरान अपनी शेष ऋण राशि को कवर कर सकते हैं।


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved