Current affairs (January-2020) Part-6

Current Affairs (Part-6)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   साइकिलिंगके साथ कौन सा खेल पहली बार तीसरे खेलो इंडिया गेम्स 2020 में शामिल किया जाएगा, जो गुवाहाटी, असम में आयोजित किया जाना है?
(A). बोका
(B).
क्रोकेट
(C).
लॉन बाउल्स
(D).
बस
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
2 जनवरी 2019 को, “खेलो इंडिया गेम्सके मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने खेलो इंडिया गेम्स के 3 संस्करण में लॉन बाउल्सऔर साइक्लिंगको शामिल करने की घोषणा की है। पहली बार इन दो खेलों को इस आयोजन में शामिल किया जाएगा। 37 टीमों के 6500 एथलीट असम के गुवाहाटी में खेलो इंडिया के युवा खेलों के तीसरे संस्करण में भाग लेंगे, जो 10 जनवरी से 22 फरवरी तक इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित किया जाना है।

2.   FIDE (अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ या विश्व शतरंज संघ) विश्व ब्लिट्ज प्रतियोगिता 2019 कहाँ आयोजित की गई थी?
(A). वाशिंगटन, D.C., संयुक्त राज्य अमेरिका (USA)
(B).
टोक्यो, जापान
(C).
बीजिंग, चीन
(D).
मास्को, रूस
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
FIDE विश्व ब्लिट्ज प्रतियोगिता 2019 मॉस्को, रूस के लुज़हानिकी स्टेडियम में आयोजित हुई।

3.   हंपी कोनेरू हाल ही में खबरों में थीं, वह किस खेल से जुड़ी हैं?
(A). बैडमिंटन
(B).
शतरंज
(C).
टेनिस
(D).
क्रिकेट
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
31 दिसंबर, 2019 को, आंध्र प्रदेश के एक भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर हंपी कोनेरू (3(B).  ने रूस के मॉस्को के लुज़हानिकी स्टेडियम में आयोजित 2-दिवसीय FIDE वर्ल्ड ब्लिट्ज़ प्रतियोगिता 2019 में 12 वे स्थान पर रही उसने 17 मैचों में 10.5 अंकों के साथ टूर्नामेंट का अंत किया। रूस के कतेयना लेग्नो (13 अंक) और नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन (16.5 अंक) ने क्रमशः महिला और पुरुष ब्लिट्ज चैंपियनशिप में अपने खिताब को बरकरार रखा।

4.   विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2020 को ________________ के रूप में नामित किया है।
(A). विकास के लिए सतत पर्यटन का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष
(B).
लाइट एंड लाइट आधारित प्रौद्योगिकियों का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष
(C).
नर्स और मिडवाइफ का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष
(D).
स्वदेशी भाषाओं का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कार्यकारी बोर्ड ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल की 200 वीं जयंती के उपलक्ष्य में 2020 को नर्स और मिडवाइफ के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में नामित किया है। डब्ल्यूएचओ विश्व स्वास्थ्य सभा के 73 वें सत्र से पहले 2020 में विश्व की पहली नर्सिंग रिपोर्ट को भी लॉन्च करेगा।

5.   उस भारतीय क्रिकेटर का नाम बताइए, जिसे पिछले दशक के ESPNCricinfo की ODI और T20 टीमों के कप्तान के रूप में चुना गया था?
(A). महेंद्र सिंह धोनी
(B).
सुरेश रैना
(C).
विराट कोहली
(D).
रोहित शर्मा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
करिश्माई पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, 38 साल के ESPNCricinfo के एकदिवसीय (एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय) और T20 टीमों के कप्तान के रूप में चुने गए। विराट कोहली को टेस्ट में कप्तान नामित किया गया था। मानदंड 23 सदस्य पैनल द्वारा स्थापित किया गया था, चयन के लिए पारंपरिक प्रारूप में न्यूनतम 50 टेस्ट या छह सक्रिय वर्ष थे जबकि टीमों के लिए 75 एकदिवसीय और 100 T20 थे।

6.   किस राज्य सरकार ने समाज सुधारक, सावित्रीबाई फुले की जयंती को चिह्नित करने के लिए साइबर सेफ वुमन अभियान शुरू किया है?
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
असम
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
महाराष्ट्र
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
3 जनवरी, 2020 को महाराष्ट्र सरकार ने समाज सुधारक, सावित्रीबाई फुले की जयंती को चिह्नित करने के लिए साइबर सेफ वीमेनअभियान शुरू किया। इस पहल का मुख्य उद्देश्य महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों को कम करना है। यह अभियान राज्य भर में एक साथ 34 जिलों और 90 स्थानों में शुरू किया जाएगा। महिलाओं और बच्चों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए ,साइबर अपराध पुलिस राज्य भर में प्रस्तुतियों और व्याख्यान आयोजित करेगी।

7.   केरल सरकार ने ग्राहकों के बीच अचल संपत्ति क्षेत्रों में विश्वास और पारदर्शिता लाने के लिए “K-RERA” लॉन्च किया है। A का अर्थ क्या है?
(A). A- एसेट
(B). A-
प्राधिकरण
(C). A-
एसोसिएशन
(D). A-
नीलामी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
A – K-RERA में प्राधिकरण है K-RERA का पूर्ण रूप केरल रियल एस्टेट विनियामक प्राधिकरण है। यह हाल ही में ख़बरों में था क्योंकि 1 जनवरी, 2020 को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने ग्राहकों के बीच रियल एस्टेट क्षेत्रों में विश्वास और पारदर्शिता लाने के लिए K-RERA (केरल रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण) लॉन्च किया था। सीएम के अनुसार, K-RERA रियल एस्टेट माफिया को कम करेगा और प्रमोटर और खरीदार के बीच वैध संबंध बनाने में मदद करेगा। रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम 2016 के अनुसार राज्य सरकारों को रियल एस्टेट क्षेत्रों में प्रभावी नियमों के लिए RERA की स्थापना करने की आवश्यकता है।

8.   किस राज्य ने हाल ही में 2020 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के रूप में घोषित किया है?
(A). तेलंगाना
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
केरल
(D).
कर्नाटक
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
03 जनवरी, 2019 को तेलंगाना सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री कलवकुंतला तारक रामा राव ने 2020 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के रूप में घोषित किया है और राज्य में तकनीकी प्रगति के लिए रास्ता बनाने के लिए विभिन्न कंपनियों और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (आईआईटी केजीपी) के साथ 8 समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। आईआईटी-केजीपी के साथ समझौता ज्ञापन एआई और अनुसंधान और विकास पार्क में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए है। इस अवसर पर पंजीकरण और पुलिस विभागों के पायलट प्रोजेक्ट भी लॉन्च किए गए।

9.   किस योजना के तहत, भारी उद्योग विभाग ने 2636 EV (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग स्टेशनों को सड़क परिवहन क्षेत्र में गतिशीलता को साफ करने के लिए मंजूरी दी है?
(A). FAME इंडिया (भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का तेजी से गोद लेना और विनिर्माण) योजना
(B).  QAME
इंडिया (भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का त्वरित अनुकूलन और विनिर्माण) योजना
(C).  RAME
इंडिया (भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का तेजी से गोद और विनिर्माण) योजना
(D).  FAME
इंडिया (भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का तेज़ संचालन और विनिर्माण) योजना
(E).  
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
D
व्याख्याः
3 जनवरी, 2020 को भारी उद्योग विभाग ने FAME इंडिया (भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का तेज़ संचालन और विनिर्माण) योजना चरण II के तहत सड़क परिवहन क्षेत्र में गतिशीलता को साफ करने के लिए 24 शहरों / केंद्र शासित प्रदेशों के 62 शहरों में 2636 EV (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग स्टेशनों को मंजूरी दी थी। इसका उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहन उपयोगकर्ताओं को बढ़ाना और नए इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने के लिए मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) को प्रोत्साहित करना है।

10.      NEST हाल ही में खबरों में था, S का ___________ क्या मतलब है?
(A). S – स्ट्रेटेजिक
(B). S –
प्रतिभूति
(C). S –
स्थिरीकरण
(D). S –
स्पेकुलेशन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
S स्ट्रेटेजिक के लिए है। NEST का पूर्ण रूप न्यू, इमर्जिंग एंड स्ट्रेटेजिक टेक्नोलॉजीज (NEST) है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved