Current affairs (January-2020) Part-2

Current Affairs (Part-2)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/
1.   नव निर्मित सैन्य मामलों (DMA) का प्रमुख कौन होगा?
(A). राम नाथ कोविंद
(B).
राजनाथ सिंह
(C).
नरेंद्र मोदी
(D).
बिपिन रावत
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत सैन्य मामलों के नए बने विभाग (डीएमए) के प्रमुख होंगे। नया विभाग तीनों सेनाओं, नौसेना और वायु सेना की एकता के लिए काम करता है और प्रचलित नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार पूंजी अधिग्रहण को छोड़कर सेवाओं की निगरानी भी करेगा। डीएमए रक्षा मंत्रालय (एमओडी) में 5 वां विभाग है और भारत सरकार (व्यापार का आवंटन), नियम 1961 में बदलाव के बाद बनाया गया था।

2.   नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को समाप्त करने वाले प्रस्ताव को पारित करने वाला भारत का पहला राज्य कौन सा बन गया?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
केरल
(D).
उत्तर प्रदेश
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
31 दिसंबर, 2019 को केरल राज्य सरकार नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को समाप्त करने वाले प्रस्ताव को पारित करने वाला देश का पहला राज्य बन गया। प्रस्ताव को केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनारायी विजयन द्वारा स्थानांतरित किया गया था और विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला द्वारा स्थानांतरित दिया गया था। विधानसभा के दौरान यह भी कहा गया था कि जब 1955 में नागरिकता अधिनियम पारित किया गया था, तब सभी अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों का पालन किया गया था। लेकिन केंद्रीय सरकार द्वारा पारित वर्तमान अधिनियम में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों का पालन नहीं करने का दावा किया गया था।

3.   भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर श्री शक्तिकांता दास द्वारा शुरू किए गए ऐप का नाम बताइए, जो दृष्टिबाधित लोगों को मुद्रा नोटों के मूल्यवर्ग की पहचान करने में मदद करेगा?
(A). ”VANIA” (दृष्टि से सहायता प्राप्त नोट पहचानकर्ता आवेदन)
(B). ”MVANI” (
दृष्टि से सहायता प्राप्त नोट पहचानकर्ता के लिए मोबाइल ऐप)
(C). ”VANI” (
दृष्टि से सहायता प्राप्त नोट पहचानकर्ता)
(D). ”MANI” (
मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफ़ायर)
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
D
व्याख्याः
1 जनवरी, 2020 को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के 25 वें गवर्नर श्री शक्तिकांता दास ने “MANI” (मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफ़ायर) नाम से एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया, जो दृष्टिबाधित लोगों को करेंसी नोटों की सही पहचान करने में मदद करेगा। मोबाइल फोन के कैमरे के उपयोग से करेंसी नोट को स्कैन किया जाएगा। ऐप की सबसे दिलचस्प विशेषता यह है कि इसे इंस्टॉलेशन के बाद ऑफलाइन भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑडियो आउटपुट हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

4.   1 जनवरी, 2020 से 31 मार्च, 2020 तक शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) 2019-20 की चौथी तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि खाताकी ब्याज दर क्या है?
(A). 8.1%
(B). 8.4%
(C). 7.5%
(D). 7.2%
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
सुकन्या समृद्धि खाते की ब्याज दर 8.4% है।
लघु बचत योजना
वार्षिक ब्याज दर
सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ)
7.9%
राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC)
7.9%
किसान विकास पत्र (KVP)
7.6% (113 महीने की परिपक्वता)
सुकन्या समृद्धि खाता
8.4%
वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
8.6%
बचत जमा
4.0%
सावधि जमा (1-5 वर्ष की परिपक्वता)
6.9% -7.7%
5-वर्षीय आवर्ती जमा
7.2%

5.   CAD हाल ही में खबरों में था, D ‘का मतलब __________ क्या है?
(A). D- जमा
(B). D-
अपस्फीति
(C). D-
डिफिसिट
(D). D-
डिफ़ॉल्ट
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
D, CAD में डिफिसिट के लिए है। CAD का पूर्ण रूप करंट अकाउंट डेफिसिट (CAD) है।

6.   भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की रिपोर्ट “2019-20 के दूसरे तिमाही (जुलाई-सितंबर) के दौरान भारत के भुगतान संतुलन में विकासके अनुसार भारत का करंट अकाउंट डेफिसिट (CAD) कितना है ”?
(A). 0.9%
(B). 1.9%
(C). 2.2%
(D). 2.5%
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
31 दिसंबर, 2019 को, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी “2019-20 के दूसरे तिमाही (जुलाई-सितंबर) के दौरान भारत के भुगतान संतुलन में विकासरिपोर्ट के अनुसार, भारत का करंट अकाउंट डेफिसिट (CAD) सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 0.9% से घट गया या जुलाई-सितंबर 2019 तिमाही में 6.3 बिलियन डॉलर आर्थिक मंदी के कारण जिसने देश को अपने निर्यात और आयात बैलेंस शीट को बेहतर बनाने में मदद की। 2018-19 की इसी तिमाही में यह जीडीपी का 2.9% या 19 बिलियन डॉलर था।

7.   ग्लोबल बिहार एक्सीलेंस अवार्ड 2019 और ग्लोबल पीस एक्सीलेंस ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड 2019 से किसे सम्मानित किया गया?
(A). नागनाथ नायकवाड़ी
(B).
वीरेंद्र राज मेहता
(C).
रजनीकांत अरोल
(D).
पीयूष जायसवाल
(E). इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
D
व्याख्याः
31 दिसंबर, 2019 को, पीयूष जायसवाल को राज्यसभा सांसद (संसद सदस्य) और पद्म श्री अवार्डी डॉ सीपी ठाकुर और बिहार महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमणि देवी द्वारा उनके सामाजिक कल्याण, महिला सशक्तीकरण और कला और संस्कृति के क्षेत्र में नई प्रतिभाओं को पेश करने की दिशा में अमूल्य और उत्कृष्ट योगदान के लिए ग्लोबल बिहार एक्सीलेंस अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया। इससे पहले उन्हें 2018 में ग्लोबल पीस एक्सीलेंस ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड 2019 और पेज 3 पुरस्कार के साथ मानवीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

8.   विश्व में पहली और सबसे कम उम्र की भारतीय आदिवासी महिला का नाम बताइए, जिन्होंने छह महाद्वीपों में छह पर्वत चोटियों को चढ़ा?
(A). संतोष यादव
(B).
मालवथ पूर्णा
(C).
बछेंद्री पाल
(D).
डिकी डोलमा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
तेलंगाना की 18 वर्षीय मालवथ पूर्णा अंटार्कटिका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट विंसन मासिफ 4,892 मीटर की ऊंचाई पर चढ़ी और छह महाद्वीपों में छह पर्वत चोटियों को स्केल करने वाली दुनिया की पहली और सबसे कम उम्र की आदिवासी महिला बन गई। वह तेलंगाना में निज़ामाबाद जिले के पाकाला आदिवासी बस्ती के एक कृषक की बेटी है शेखर बाबू बच्चनपल्ली उनके कोच हैं। पूर्णा’, पूर्णा मालवथ की जीवनी अपर्णा थोता द्वारा लिखी गई थी।

9.   रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष का नाम बताइए, जिनका कार्यकाल एक और वर्ष बढ़ाया गया था।
(A). राजेश अग्रवाल
(B).
विश्वेश चौबे
(C).
विनोद कुमार यादव
(D).
पूर्णेंदु शेखर मिश्रा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
विनोद कुमार यादव को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में एक वर्ष का विस्तार दिया गया है। अश्वनी लोहानी रेलवे बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष (दिसंबर 2018 को सेवानिवृत्त) थे, जिन्होंने दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के महाप्रबंधक (जीएम) के पद पर काम किया था। यादव एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं और भारतीय रेलवे इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स सेवा के 1980 बैच के हैं।

10.      31 दिसंबर, 2020 तक एक वर्ष कार्यकाल बढ़ाने के बाद भारत के उप चुनाव आयुक्त (DEC) के रूप में फिर से किसे नियुक्त किया गया?
(A). उमेश सिन्हा
(B).
अशोक लवासा
(C).
सुनील अरोड़ा
(D).
सुशील चंद्रा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
1 जनवरी 2020 से 31 दिसंबर, 2020 तक एक वर्ष के लिए अनुबंध के आधार पर प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट (एसीसी) की नियुक्ति समितियों द्वारा अनुमोदन के बाद श्री उमेश सिन्हा को उप चुनाव आयुक्त (DEC) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह उत्तर प्रदेश कैडर के एक IAS (भारतीय प्रशासनिक अधिकारी) हैं। यह आदेश व्यक्तिगत, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा जारी किया गया था। श्री सिन्हा ने उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) और उच्च शिक्षा सचिव के रूप में कार्य किया है


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved