Current affairs (January-2020) Part-3

Current Affairs (Part-3)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/
1.   एस सुंदर को किस बैंक के अंतरिम प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)
(B).
केनरा बैंक
(C).
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
(D).
लक्ष्मी विलास बैंक (LVB)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
एस सुंदर को लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) के अंतरिम प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है, जो 1 जनवरी, 2020 से प्रभावी है। बैंक के एमडी और सीईओ, पार्थसारथी मुखर्जी ने अगस्त, 2019 को अपना पद त्याग दिया था और पद रिक्त रह गया था बैंक के अनुसार सुंदर 30 अप्रैल, 2020 तक या नए एमडी द्वारा प्रभार ग्रहण करने तक प्रभार में रहेंगे वह 27.04.2018 से 31.12.2019 तक बैंक के मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में कार्य कर रहे थे वह वाणिज्य में स्नातक की डिग्री रखते है और चार्टर्ड एकाउंटेंट है और उन्हें 41 साल का अनुभव है।

2.   उस फर्म का नाम बताइए, जिसे अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी में 51.2% हिस्सेदारी का अधिग्रहण अनुमोदन प्राप्त हुआ।
(A). सन फार्मा
(B).
आवास विकास वित्तीय निगम (HDFC)
(C).
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS)
(D).
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
1 जनवरी 2020 पर आवास विकास वित्तीय निगम (HDFC) को प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI), भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) से इसकी अपेक्षित मंजूरी मिल गई है, इसके अपोलो में 51% हिस्सेदारी का अधिग्रहण और म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी और HDFC ईआरजीओ के साथ अपोलो म्यूनिख के विलय के लिए मंजूरी मिल गयी है सौदे का कुल मूल्य रु 1,347 करोड़ रुपये है जिसमें HDFC 1,336 करोड़ रुपये में अपोलो हॉस्पिटल्स समूह से 50.8% का अधिग्रहण करेगा और शेष अपोलो समूह के कर्मचारियों को कंपनी में अपनी 0.4% हिस्सेदारी खरीदने के लिए भुगतान किया जाएगा।

3.   निम्नलिखित में से किस स्क्वाड्रन में, भारतीय वायु सेना ने हाल ही में प्रकाश उपयोगिता विमान डोर्नियर को शामिल किया है?
(A). नंबर 15 फ्लाइंग लांसर्स स्क्वाड्रन
(B).
नंबर 31 ’लायंस स्क्वाड्रन
(C).
नंबर 41 ओटर्स स्क्वाड्रन
(D).
नंबर 22 ’स्विफ्ट्स स्क्वाड्रन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
31 दिसंबर 2019 को, भारतीय वायु सेना के प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने पालम वायु सेना स्टेशन में एक समारोह में लाइट यूटिलिटी विमान डोर्नियर को औपचारिक रूप से नंबर 41 ‘ओट्सस्क्वाड्रन में शामिल किया। भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा 2015 में 14 डोर्नियर विमान खरीदने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए गए, जो कि उड़ान निरीक्षण प्रणाली के विमान हैं, जो 1,090 करोड़ रुपये में राज्य-संचालित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से प्राप्त होंगे पहला विमान नवंबर 2019 में वितरित किया गया था, जबकि दूसरे को 2020 की शुरुआत में वितरित किए जाने की संभावना है।

4.   भारत की सुनीता लाकड़ा ने हाल ही में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, वह किस खेल से संबंधित हैं?
(A). हॉकी
(B).
क्रिकेट
(C).
फुटबॉल
(D).
बैडमिंटन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय महिला हॉकी टीम की डिफेंडर सुनीता लाकड़ा, जो 2018 एशियाई खेलों की रजत विजेता टीम का हिस्सा थीं, ने घुटने की चोट का हवाला देते हुए अंतरराष्ट्रीय सेवानिवृत्ति की घोषणा की। हालांकि, वह घरेलू हॉकी में प्रतिनिधित्व करना जारी रखेंगी और नाल्को (नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड)ओडिशा के लिए खेलेंगी। सुनीता ने अब तक भारत के लिए 139 मैच खेले हैं, जिसमें 2014 के एशियाई खेलों के कांस्य पदक भी शामिल हैं।

5.   पूर्व राज्यसभा सदस्य अलजंगी विश्वनाथ स्वामी का हाल ही में निधन हो गया, वह किस राज्य के थे?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
गुजरात
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
ओडिशा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
31 दिसंबर, 2019 को सोशल एक्टिविस्ट और राज्यसभा के पूर्व सदस्य, अलजंगी विश्वनाथ स्वामी जिन्हे एवी स्वामी के रूप में जाना जाता था, का निधन ओडिशा के नुआपाड़ा जिले में हुआ उनका जन्म 18 जुलाई, 1929 को ओडिशा के नवरंगपुर में हुआ था और उन्होंने बीटेक केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया। 4 अप्रैल, 2012 को उन्हें एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के सदस्य के रूप में चुना गया और 3 अप्रैल, 2018 तक पद पर बने रहे। वे भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान वानर सेना के सदस्य थे और विनोबा भावे के अनुयायी थे। ओडिशा के सबसे महत्वपूर्ण समाज सुधारकों में से एक थे

6.   महाराष्ट्र से राज्य सभा के पूर्व सांसद देवी प्रसाद त्रिपाठी का हाल ही में निधन हो गया। वह किस राजनीतिक दल से संबंधित थे?
(A). नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी)
(B).
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP)
(C).
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI)
(D).
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
2 जनवरी, 2020 को वरिष्ठ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता और पूर्व Mp देवी प्रसाद त्रिपाठी का कैंसर से जूझने के बाद निधन हो गया। वह महाराष्ट्र से राज्यसभा के पूर्व सांसद थे। उनका जन्म 29 नवंबर, 1952 को उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में हुआ था। उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शिक्षा प्राप्त की थी और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष भी थे और 1999 में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। वह शरद पवार और पीए संगमा के साथ एनसीपी के संस्थापकों में से एक थे .उन्होंने नेपाल में लोकतंत्र की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

7.   किस राज्य सरकार के सड़क परिवहन निगम ने अद्वितीय संख्या “81142-77777” के साथ महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दामिनीहेल्पलाइन सेवा शुरू की है?
(A). गुजरात
(B).
असम
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
पश्चिम बंगाल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
31 दिसंबर, 2019 को UPSRTC (उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम) ने महिला यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए दामिनीहेल्पलाइन सेवा शुरू की है। निर्भया योजना के विस्तार के रूप में इस हेल्पलाइन के लिए अद्वितीय संख्या“ 81142-77777 ”को सब्सक्राइब किया गया है। इन हेल्पलाइन का उपयोग करके महिला यात्री प्रतिदिन सुबह 9 से शाम 6 बजे तक सेवा हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके और UPSRTC के व्हाट्सएप सेवा से संबंधित अधिकारियों का उपयोग करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकती हैं। 6 बजे के बाद सामान्य हेल्पलाइन नंबर 1800-180-2877 का उपयोग करके शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं।

8.   नाटककार, लेखक, सामाजिक कार्यकर्ता और नाट्यसूर्य पुरस्कार से सम्मानित रत्न ओझा का हाल ही में निधन हो गया, वह किस राज्य के थे?
(A). ओडिशा
(B).
महाराष्ट्र
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
असम
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
31 दिसंबर, 2019 को असम के प्रसिद्ध नाटककार, लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता रत्न ओझा का असम के गुवाहाटी में निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। उन्होंने संशोधित नागरिकता अधिनियम के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन में भाग लिया। उनका जन्म 5 दिसंबर, 1931 को असम के बारपेटा जिले में हुआ था। 1971 में उन्होंने असम में नुक्कड़ नाटकों की शुरुआत की। उन्होंने पूर्वोत्तर में कार्टून थियेटर की शुरुआत की और डॉक्यूमेंट्री फिल्म नाम-घर का निर्देशन किया। रंगमंच के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए, उन्हें 2005 में प्रतिष्ठित नाट्यसूर्य पुरस्कार मिला।

9.   पिछले 3 वर्षों में पोषण अभियान के कितने प्रतिशत धन का उपयोग किया गया है?
(A). 35%
(B). 40%
(C). 30%
(D). 50%
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
29 दिसंबर, 2019 को संसद में महिला और बाल विकास मंत्री (MoWCD) स्मृति ईरानी द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार, 3 साल में केवल 30% पोषण अभियान निधि का उपयोग किया गया है। मिजोरम, लक्षद्वीप, हिमाचल प्रदेश और बिहार के अलावा, किसी भी राज्य सरकार ने पिछले 3 वर्षों में उन्हें दिए गए फंड का उपयोग नहीं किया है।

10.      किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने पोषण अभियान कोष का अच्छी तरह से उपयोग किया है और सर्वश्रेष्ठ प्लेयर के रूप में उभरा है?
(A). मिजोरम
(B).
लक्षद्वीप
(C).
हिमाचल प्रदेश
(D).
बिहार
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
पोषण अभियान में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले: पोषण अभियान के फंडों का अच्छी तरह से उपयोग करने वाले राज्यों में, मिज़ोरम (65.12%) सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरा है इसके बाद लक्षद्वीप (61.08%), बिहार (55.17%), हिमाचल प्रदेश (53.29%) और मेघालय (48.37%) क्रमशः 2, 3, 4 वें और 5 वें स्थान पर रहे। अन्य : शीर्ष सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले पंजाब (0.45%), कर्नाटक (0.74%), केरल (8.75%), झारखंड (13.94%) और असम (23.01%) थे


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved