Current affairs (January-2020) Part-4

Current Affairs (Part-4)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   यात्रा के दौरान यात्रियों द्वारा त्वरित शिकायत और पूछताछ के लिए भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई एकीकृत हेल्प लाइन नंबर क्या है?
(A). 149
(B). 152
(C). 143
(D). 139
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
3 जनवरी 2020 को, भारतीय रेलवे ने यात्रा के दौरान यात्रियों द्वारा त्वरित शिकायत और पूछताछ के लिए एक एकीकृत हेल्पलाइन नंबर 139 शुरू किया। यह विशेष रूप से कई हेल्पलाइन नंबरों और असुविधा से बचने के लिए मौजूदा हेल्पलाइन नंबर (182 को छोड़कर) का एकीकृत रूप है। हेल्पलाइन नंबर 12 भाषाओं में उपलब्ध होगा और यह एक इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम पर आधारित होगा और इसका इस्तेमाल सामान्य शिकायतों, दुर्घटनाओं और सुरक्षा मुद्दों के लिए भी किया जा सकता है।

2.   श्री विजय रमणिकलाल रूपानी ने हाल ही में 50 फीट ऊंची सरदार वल्लभभाई पटेल की विश्व की दूसरी सबसे बड़ी प्रतिमाका अनावरण कहाँ किया?
(A). मुंबई, महाराष्ट्र
(B).
अहमदाबाद, गुजरात
(C).
नई दिल्ली, दिल्ली
(D).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
3 जनवरी, 2020 को गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रमणिकलाल रूपानी ने अहमदाबाद, गुजरात में वैष्णोदेवी सर्कल के पास सरदारधाम परिसर में सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी प्रतिमा का अनावरण किया। कांस्य की यह मूर्ति जो 50 फीट लंबी है, जिसका वजन 70,000 किलोग्राम है, इसे 3.25 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था। पद्म भूषण से सम्मानित राम वनजी सुतार (मूर्तिकार) जिन्होंने दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाई है, उन्होंने इस दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची प्रतिमा भी बनाई है।

3.   किस राज्य ने हाल ही में लाई हरोबा अनुष्ठानिक उत्सव मनाया है?
(A). मणिपुर
(B).
नागालैंड
(C).
त्रिपुरा
(D).
मिजोरम
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
अगरतला में मणिपुरी समुदायों द्वारा मनाया जाने वाला एक अनुष्ठानिक उत्सव लाई हरोबा है। पांच दिवसीय इस महोत्सव का उद्घाटन राज्य विधानसभा के स्पीकर रेबती मोहन दास ने किया। लाई हरोबा को मौखिक साहित्य, संगीत, नृत्य और अनुष्ठानों के माध्यम से मनाया गया। मणिपुर से एक सांस्कृतिक मंडली आई और मणिपुरी मार्शल आर्ट, लोक संगीत और लोक नृत्य का प्रदर्शन किया। इस महोत्सव का आयोजन त्रिपुरा सरकार के सूचना और सांस्कृतिक मामलों के विभाग, पुतिबा लाई हरोबा समिति और पुतिबा कल्याण और सांस्कृतिक समाज, अगरतला द्वारा किया गया था।

4.   किस जानवर की जनगणना, मई 2020 में भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII) द्वारा गुजरात में 8,000-10,000 कैमरों का उपयोग करके करने के लिए निर्धारित की गई है?
(A). एशियाई शेर
(B).
केप शेर
(C).
अमेरिकी शेर
(D).
बर्बरी सिंह
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
1 जनवरी, 2020 को, भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII), पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoFCC) के तहत एक स्वायत्त संस्थान, मई 2020 में लगभग 8,000-10,000 कैमरों का उपयोग करके एशियाई शेर की जनगणना गुजरात में 7 जिलों में 25,000 वर्ग किमी (वर्ग किलोमीटर) क्षेत्र में संचालन करने के लिए तैयार है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) की प्रौद्योगिकी का उपयोग शेर की जनगणना के लिए किया जाएगा।

5.   किस राज्य सरकार ने एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) द्वारा डिजाइन और विकसित -गजट पोर्टल” (http://egazetteodisha.nic.in) नामक भारत का पहला ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है?
(A). असम
(B).
ओडिशा
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
पश्चिम बंगाल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
2 जनवरी, 2020 को, ओडिशा राज्य सरकार ने -गजट पोर्टल” (http://egazetteodisha.nic.in) नामक एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है, जिसे भारत में एक पहली-पहल अपनी तरह से सभी विभागों के लिए एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) द्वारा डिज़ाइन और विकसित किया गया है। इसके साथ, गजट नोटिफिकेशन अब एक प्लेटफॉर्म के तहत त्रुटि रहित और पेपरलेस के रूप में उपलब्ध है।

6.   दुनिया के पहले देश का नाम बताएं, जिसने मूंगों और समुद्री जीवन को बचाने के लिए-रीफ-टॉक्सिक सन क्रीम पर प्रतिबंध लगाया है?
(A). नौरु
(B).
मार्शल आइलैंड्स
(C).
किरीबाती
(D).
पलाऊ
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
पलाऊ सन क्रीम पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला राष्ट्र बन गया है जो प्रवाल भित्तियों, समुद्री जीवन को नुकसान पहुंचाता है और किशोर जंगली प्रजातियों के लिए विषाक्त है। यह फिलीपींस के पास पश्चिमी प्रशांत महासागर में प्रशांत द्वीप देश है। सन क्रीम में ऑक्सीबेनज़ोन और ऑक्टिनॉक्सेट यूवी (अल्ट्रा वायलेट) किरणें होती हैं जो पानी को अधिक अम्लीय बना देती हैं, जिससे कोरल विरंजन और मछली पकड़ना अतिसंवेदनशील हो गए हैं। पलाऊ, और हवाई द्वारा सन क्रीम पर बैन 2021 से लागू होगा

7.   किस संगठन ने रिपोर्ट किया है कि पिछले 10 वर्षों से संघर्ष में बच्चों के खिलाफ 1,70,000 से अधिक गंभीर उल्लंघन सत्यापित किए गए थे?
(A). विश्व बैंक
(B).
संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (यूनिसेफ)
(C).
संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को)
(D).
यूनाइटेड नेशन
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
B
व्याख्याः
29 दिसंबर, 2019 को संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (यूनिसेफ) जिसे संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के रूप में भी जाना जाता है, ने घोषणा की कि पिछले 10 वर्षों में संघर्ष में बच्चों के खिलाफ 1,70,000 से अधिक गंभीर उल्लंघन सत्यापित किए गए, जो एक दिन में 45 से अधिक उल्लंघनों के बराबर है।

8.   उस बैंक का नाम बताइए जिसने जेएम फाइनेंशियल होम लोन लिमिटेड (जेएमएफएचएल) के साथ सह-ऋण साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि घर खरीदारों को खुदरा ऋण प्रदान किया जा सके?
(A). इंडियन बैंक
(B).
केनरा बैंक
(C).
बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)
(D).
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
2 जनवरी, 2020 को, बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB), एक भारतीय बहुराष्ट्रीय, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने घर खरीदारों को खुदरा ऋण प्रदान करने के लिए, जेएम फाइनेंशियल ग्रुप के आवास वित्त शाखा,जेएम फाइनेंशियल होम लोन लिमिटेड (जेएमएफएचएल) के साथ सह-ऋण साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता ग्राहकों को ऋण वितरण को बढ़ावा देगा और भारत में घर खरीदने के क्षेत्र को बढ़ावा देगा।

9.   गैर-जरूरी आयात पर अंकुश लगाने के लिए किस देश से आयात को सख्त गुणवत्ता मानकों के तहत निर्धारित किया गया है?

(A). रूस
(B).
चीन
(C).
जापान
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
मार्च 2020 तक, भारत ने 371 वस्तुओं के लिए सख्त गुणवत्ता मानक रखने का फैसला किया है। यह विशेष रूप से चीन से खिलौने, प्लास्टिक के सामान, खेल के सामान और फर्नीचर जैसे गैर-आवश्यक वस्तुओं के आयात पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से किया गया है। प्रस्तावित नियमों को संबंधित मंत्रालयों द्वारा भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के साथ समन्वय करके तैयार किया जाएगा, जो आयात के सख्त निरीक्षण को सुनिश्चित करने में मदद करेगा। नए नियमों को केंद्रीय व्यापार मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा संचालित किया जाएगा। चीन का आयात: चीन से गैर-आवश्यक आयात $ 4 ट्रिलियन प्रति वर्ष की राशि का अनुमान है। चीन के साथ व्यापार घाटा: चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा $ 53.6 बिलियन है।

10.      डिपार्टमेंट ऑफ़ प्रमोशन ऑफ़ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) के अनुसार FY2020 (वित्तीय वर्ष 2020) की पहली छमाही में भारत में कितने प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) प्राप्त हुआ?
(A). 15%
(B). 20%
(C). 25%
(D). 30%
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
2 जनवरी, 2020 को, डिपार्टमेंट ऑफ़ प्रमोशन ऑफ़ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2020 के पहले छमाही में भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) 15% बढ़कर 26 अरब डॉलर हो गया


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved