Current affairs (January-2020) Part-20

Current Affairs (Part-20)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस फर्म ने टैगलाइन सपना आपका भरोसा SBI काके साथ आवासीय बिल्डर वित्त क्रेता गारंटी (आरबीबीजी) योजना के साथ आवासीय आवास क्षेत्र के तहत आवासीय आवास क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

(A). गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड
(B).
सनटेक रियल्टी लिमिटेड (SRL)
(C).
ओबेरॉय रियल्टी
(D).
महिंद्रा लाइफस्पेस
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
08 जनवरी 2020 को SBI और रियल एस्टेट डेवलपमेंट कंपनी सनटेक रियल्टी लिमिटेड (SRL) ने सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता आवासीय बिल्डर वित्त क्रेता गारंटी (आरबीबीजी) योजना के तहत घर खरीदारों के लिए टैगलाइन सपना आपका भरोसा SBI काके साथ आवासीय आवास क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन के तहत महाराष्ट्र के मुंबई महानगर क्षेत्र में तीन परियोजनाओं का निर्माण किया जाएगा।
2.   उस राज्य का नाम बताइए, जिसने अगले पांच वर्षों के लिए जलवायु-लचीला शून्य-बजट प्राकृतिक खेती (ZBNF) के विस्तार के लिए kfw जर्मनी विकास बैंक के साथ 711 करोड़ रुपये के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

(A). अरुणाचल प्रदेश
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
केरल
(D).
आंध्र प्रदेश
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
8 जनवरी, 2020 को आंध्र प्रदेश सरकार ने Kfw, जर्मनी विकास बैंक के साथ अगले पांच वर्षों के लिए राज्य में जलवायु-लचीला शून्य-बजट प्राकृतिक खेती (ZBNF) के विस्तार के लिए 711 करोड़ रुपये के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। बीमा योजना को लेने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार 591 ग्राम पंचायतों में 2.39 लाख किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए 304 करोड़ रुपये खर्च करेगी। ZBNFआंध्र प्रदेश के 3,011 गांवों में पहले से ही 1.28 लाख हेक्टेयर भूमि को कवर करता है और जर्मन बैंक से वित्तीय सहायता लगभग 2 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करने में मदद करती है।
3.   किस डिजिटल भुगतान कंपनी ने व्यापारियों के लिए पूरे भारत में मुफ्त में असीमित भुगतान करने के लिए एक क्यूआर (क्विक रिस्पांस) लॉन्च किया है?

(A). गूगल पे
(B).
फोनपे
(C).
पेटीएम
(D).
पेपाल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
8 जनवरी, 2020 को, भारत की अग्रणी डिजिटल भुगतान कंपनी, पेटीएम, ने पूरे भारत में व्यापारियों के लिए एक-इन-वन QR (क्विक रिस्पांस) लॉन्च किया है। पेटीएम ने एक नई सेवा पेटीएम बिज़नेस खाता का भी अनावरण किया, जो आगे चलकर पेटीएम मर्चेंट के साझेदारों को अपने सभी ग्राहक लेन-देन को कैश और क्रेडिट सहित डिजिटल लेन-देन को बनाए रखने के लिए बढ़ावा देता है।
4.   एचडीएफसी बैंक द्वारा हाल ही में भारत में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किए गए ऐप का नाम बताएं?

(A). myApps’
(B). myEva’
(C). myFinApp’
(D). myExclusif’
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
9 जनवरी, 2020 को, ग्राहकों के लिए व्यवसाय को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए, एचडीएफसी (हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन) बैंक, एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी, ने पहली बार ‘myApps’ लॉन्च किया है, जो कि शहरी स्थानीय निकायों, हाउसिंग सोसायटी, स्थानीय क्लबों और जिमखानों और धार्मिक संस्थानों को लाभ पहुंचाने के लिए व्हाइट-लेबल ऐप का एक सूट है हिंदी और अंग्रेजी सहित 20 से अधिक भाषाओं में अनुकूलित, यह उपरोक्त संगठनों को अपने ब्रांड और सामग्री को अनुकूलित करने की अनुमति देकर उनके पारिस्थितिकी तंत्र को पूरी तरह से डिजिटल करने में मदद करेगा। इसके माध्यम से, बड़े संस्थान भुगतान के लिए भुगतान कर सकते हैं, शुल्क, विभिन्न सुविधाओं के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं, नवीनतम घोषणाओं पर अपडेट रह सकते हैं, और स्वयं संस्थानों द्वारा प्रस्तुत अन्य सुविधाओं के एक मेजबान का उपयोग कर सकते हैं।
5.   वर्ल्ड बैंक (WB) की रिपोर्ट जनवरी 2020 वैश्विक आर्थिक संभावनाएँ: धीमी वृद्धि, नीतिगत चुनौतियाँके अनुसार, वित्त वर्ष 2015 में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) क्या है,?

(A). 6%
(B). 5%
(C). 5.2%
(D). 5.5%
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
08 जनवरी, 2020 को, विश्व बैंक (WB), एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, ने अपनी रिपोर्ट जनवरी 2020 वैश्विक आर्थिक संभावनाएँ: धीमी वृद्धि, नीतिगत चुनौतियाँमें 2020 वित्त वर्ष के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) की वृद्धि को धीमा कर दिया है -वित्त वर्ष अक्टूबर 2019 में पहले 6% से 2020 में 5% अनुमानित है बैंक भारत में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के ऋण वितरण में कमजोरी के कारण पूर्वानुमान में कटौती करता है।
6.   विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार जनवरी 2020 वैश्विक आर्थिक संभावनाएँ: धीमी वृद्धि, नीतिगत चुनौतियाँ”, वैश्विक विकास का अनुमान _______ प्रतिशत है?

(A). 2.4%
(B). 2.1%
(C). 2.3%
(D). 2.5%
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
08 जनवरी, 2020 को, विश्व बैंक (WB), एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, ने अपनी रिपोर्ट जनवरी 2020 वैश्विक आर्थिक संभावनाएँ: धीमी वृद्धि, नीतिगत चुनौतियाँजारी की। इसने संयुक्त राज्य अमेरिका (चीन) और चीन के बीच कूलर व्यापार युद्ध के बावजूद व्यापार और निवेश में धीमी गति से अपेक्षित वसूली के कारण 2019 के लिए वैश्विक विकास दर 0.2% से 2.4% और 2020 के लिए 2.5% तक कम की है।
7.   डेब्यू उपन्यास आशा एंड स्पिरिट बर्डके लिए यूके (यूनाइटेड किंगडम) के बच्चों का बुक अवार्ड, “कोस्टा चिल्ड्रन अवार्डकिसने जीता?

(A). हिलेरी मैके
(B).
कैरोलीन वार्ड बेल
(C).
जसबिंदर बिलन
(D).
सैली रूनी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
8 जनवरी 2020 को भारत में जन्मे लेखक जसबिंदर बिलन (यूके निवासी) का पहला उपन्यास आशा और स्पिरिट बर्ड’ 9 साल और उससे अधिक उम्र के पाठकों पर केंद्रित है,इसे 2019 यूके (यूनाइटेड किंगडम) के बच्चों के बुक अवार्ड कोस्टा चिल्ड्रन अवार्ड विजेता के रूप में नामित किया गया। बिलन को पुरस्कार के लिए 5,000 पाउंड मिलेंगे, जो यूके और आयरलैंड में रहने वाले लेखकों के लिए खुला है। यह पुरस्कार प्रथम उपन्यास, उपन्यास, जीवनी, कविता और बच्चों की पुस्तककी 5 श्रेणियों में प्रतिवर्ष प्रस्तुत किया जाएगा।
8.   किस फर्म ने एम नागराज को 8 जनवरी 2020 को अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में नियुक्त किया है?
(A).
आवास और शहरी विकास निगम (HUDCO)
(B).
कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (CONCOR)
(C).
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL)
(D).
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL)
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
A
व्याख्याः
8 जनवरी 2020 को राज्य स्वामित्व वाले आवास और शहरी विकास निगम (HUDCO) ने एम नागराज को 3 महीने की अवधि के लिए कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में नियुक्त किया है। रवि कांत हुडको के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे।
9.   लोकपाल सदस्य का नाम बताइए, जिसने 9 जनवरी, 2020 को इस्तीफा दे दिया।

(A). हरिलाल जेकिसुंदस कानिया
(B).
दिलीप बाबासाहेब भोसले
(C).
मेहर चंद महाजन
(D).
बीके मुखर्जी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
9 जनवरी, 2020 को लोकपाल सदस्य और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति दिलीप बाबासाहेब भोसले ने कुछ व्यक्तिगत कारणों के चलते अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्हें 27 मार्च, 2019 को लोकपाल के अध्यक्ष न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष ने नियुक्त किया था। 63 वर्षीय भोसले 2015-2016 तक आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों के लिए हैदराबाद में न्यायिक उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थे। उन्होंने बॉम्बे और कर्नाटक के उच्च न्यायालयों के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया।
10.      हाल ही में किस देश ने अपना नया संचार प्रौद्योगिकी प्रयोग उपग्रह, टोंगक्सिन जिशु शियान वेक्सिंग -5 (TJSW-5) लॉन्च किया है?

(A). संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस)
(B).
रूस
(C).
जापान
(D).
चीन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
7 जनवरी, 2020 को, चीन ने अपने लॉन्ग मार्च -3 बी (जिसे सीजेड [चांग झेंग] -3 बी) वाहक रॉकेट के रूप में सफलतापूर्वक एक नया संचार प्रौद्योगिकी प्रयोग उपग्रह, टोंगक्सिन जीशु शियान वीक्सिंग -5 (टीजेएसडब्ल्यू -5) लॉन्च किया है। यह मिशन दक्षिण-पश्चिमी चीनी प्रांत सिचुआन प्रांत के झीचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से रात 11:20 बजे (बीजिंग समय) उठा। वाहक रॉकेटों की लंबी मार्च श्रृंखला के लिए यह 324 वां मिशन था।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved