Current affairs (January-2020) Part-21

Current Affairs (Part-21)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत का नाम बताइए, जिसके 2021 के आरंभ में चालू होने की संभावना है।

(A). आदित्य
(B).
विक्रम
(C).
विक्रांत
(D).
अरिहंत
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
8,जनवरी 2020 को देश के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत का निर्माण 2021 की शुरुआत में शुरू होने की संभावना है। विक्रांत वर्तमान में निर्माण के तीसरे चरण में है, जिसमें मशीनरी और बिजली उत्पादन, प्रणोदन और मशीनरी जैसे अन्य उपकरणों की स्थापना शामिल है।
2.   कौन सी निर्माण कंपनी, भारत का पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत, “विक्रांतबना रही है?
(A).
कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL)
(B).
गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE)
(C).
शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SCI)
(D).
मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स (MDS)
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
A
व्याख्याः
8,जनवरी 2020 को देश के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत का निर्माण 2021 की शुरुआत में शुरू होने की संभावना है। यह वाहक कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) कोच्चि, केरल में बनाया जा रहा है। निर्माण का तीसरा चरण बंदरगाह की स्वीकृति तक जाएगा, समुद्री परीक्षण और विमानन परीक्षण में भी एक साल लगेगा और यह 2022 तक पूरी तरह से संचालित होगा। पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत, जो मिकॉयन मिग -29 k विमान के साथ पूरक है, इसे गणतंत्र दिवस पर राजपथ, नई दिल्ली में औपचारिक परेड के दौरान नौसेना की झांकी के हिस्से के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।
3.   संगीत-नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित, इदु शरीफ का हाल ही में निधन हो गया, वह एक _______ थे।

(A). भटियाली गायक
(B).
धड़ी गायक
(C).
कजरी गायिका
(D).
मंड गायक
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
8 जनवरी, 2020 को धड़ी के लोक गायक इदु शरीफ की मृत्यु चंडीगढ़ में मांजी माजरा में हुई, क्योंकि वह लकवा से पीड़ित थे। इदु शरीफ का जन्म पंजाब के पटियाला के नाभा के लालोड़ी गाँव में हुआ था। इदु शरीफ को 2006 में संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली से एक पुरस्कार और भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम से तमरा पात्रा पुरस्कार मिला। उन्हें पंजाब संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार ,प्रोफ़ेसर मोहन सिंह पुरस्कार, शिरोमणि खादी पुरस्कार 2008 में दिया गया। धड़ी लोक गायक इदु शरीफ़ गाथागीत गाते थे और लोक वाद्य धड़ का उपयोग करते थे
4.   मृत स्क्रीनराइटर का नाम बताइए, जिसे वॉरेन बीटी के साथ फिल्म हेवन कैन वेटके निर्देशन के लिए ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था।

(A). चार्ली कॉफ़मैन
(B).
वुडी एलन
(C).
क्वेंटिन टारनटिनो
(D).
हेनरी जुकरमन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
8 जनवरी, 2020 को ऑस्कर नामांकित स्क्रीनराइटर हेनरी ज़करमैन का दिल का दौरा पड़ने के कारण लॉस एंजेलिस के सेडारस-सिनाई हेल्थ सेंटर में निधन हो गया। उन्हें बक हेंड्री के नाम से जाना जाता था। वह 89 वर्ष के थे। वह ग्रेजुएटके लिए पटकथा लेखक थे, जिन्होंने सात ऑस्कर नामांकन हासिल किए थे। 1968 में उन्होंने सह-निर्माता मेल ब्रूक्स के साथ गेट स्मार्टलिखने के लिए एमी पुरस्कार जीता। 1978 में उन्होंने वारेन बीटी के साथ हेवन कैन वेटका निर्देशन किया जिसे ऑस्कर के लिए भी नामित किया गया था।
5.   प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) किस तारीख को मनाया जाता है?

(A). 6 जनवरी
(B). 7
जनवरी
(C). 9
जनवरी
(D). 8
जनवरी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
16 वीं प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) हर साल 9 जनवरी को मनाया जाता है। इसे NRI (अनिवासी भारतीय) दिवस भी कहा जाता है। इस दिन को इसलिए चुना गया क्योंकि 9,जनवरी 1915 को महात्मा गांधी, सबसे बड़े प्रवासी दक्षिण अफ्रीका से भारत आए और भारत के स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया। दिन का उद्देश्य प्रवासी भारतीय को पहचानना है जिन्होंने भारत के विकास में योगदान दिया है और भारत सरकार के साथ विदेशों में लोगों की एकता को बढ़ावा दिया है।
6.   उस योजना का नाम बताइए जिसके तहत 24 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश (UT) कुल 1,023 ‘फास्ट-ट्रैक स्पेशल कोर्ट ‘(FCSs) स्थापित करेंगे।

(A). प्रधानमंत्री आवास वंदना योजना
(B).
स्वाधार गृह योजना
(C).
महिलाओं की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय मिशन (NMSW)
(D).
महिला -हाट
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
09 जनवरी 2020 में 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्रशासित प्रदेश) ने 12 साल से कम उम्र के बच्चों और महिलाओं के बलात्कार के 1.60 लाख से अधिक मामले देश भर की विभिन्न अदालतों में लंबित हैं का निपटारा करने के लिए कुल 1,023 ‘फास्ट-ट्रैक स्पेशल कोर्ट’ (FCSs) की स्थापना की है। यह इन मामलों के परीक्षण के तेजी से और समयबद्ध समापन को पूरा करने के लिए किया गया है, जिसके लिए आपराधिक कानून (संशोधन) अधिनियम, 2018 अधिनियमित किया गया था। FCS को महिलाओं के सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय मिशन (NMSW) के हिस्से के रूप में स्थापित किया जाएगा।
7.   परियोजना का कुल परिव्यय क्या है, जो 1,023 फास्ट-ट्रैक स्पेशल कोर्ट ’(FCSs) स्थापित करेगा?

(A). रु 767.25 करोड़
(B).
रु 667.25 करोड़
(C).
रु 567.25 करोड़ रु
(D).
रु 467.25 करोड़
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
09 जनवरी 2020 में 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्रशासित प्रदेश) ने 12 साल से कम उम्र के बच्चों और महिलाओं के बलात्कार के 1.60 लाख से अधिक मामले देश भर की विभिन्न अदालतों में लंबित हैं का निपटारा करने के लिए कुल 1,023 ‘फास्ट-ट्रैक स्पेशल कोर्ट’ (FCSs) की स्थापना की है। कानून और न्याय मंत्रालय ने डब्ल्यूटीसी (महिला और बाल विकास) मंत्रालय को एफसीटीएस स्थापित करने के बारे में एक प्रस्ताव भेजा था। डब्ल्यूसीडी सचिव राकेश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में निर्भया फंड के लिए अधिकारियों की अधिकार प्राप्त समिति ने प्रस्ताव को मंजूरी दी। परियोजना लागत: परियोजना का कुल वित्तीय निहितार्थ 767.25 करोड़ रुपये से अधिक है। निर्भया फंड के तहत एक साल के लिए 474 करोड़ रुपये का केंद्रीय समर्थन दिया जाएगा।
8.   एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार कार्बन उत्सर्जन स्तर को कम करने के लिए कितने भारतीय हवाई अड्डों को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता मिली है?

(A). 2
(B). 4
(C). 3
(D). 6
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
10 जनवरी, 2020 को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने घोषणा की है कि ग्रेडिंग के लिए एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार 4 भारतीय हवाई अड्डों को कार्बन उत्सर्जन स्तर को कम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है। 4 हवाई अड्डे निम्नानुसार हैं:
S.No
हवाई अड्डा
शहर और राज्य
1
नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
2
बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
भुवनेश्वरओडिशा
3
लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
वाराणसी, उत्तर प्रदेश
4
त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
त्रिवेंद्रम, केरल
9.   दक्षिण मध्य रेलवे में किस खंड को पहला सौर खंड घोषित किया गया है?

(A). अट्टिपट्टू-कोरुक्कपेट्टई खंड, तमिलनाडु
(B).
मैंगलोर-पनाम्बुर खंड, कर्नाटक
(C).
एर्नाकुलम-हरिपद खंड, केरल
(D).
नंद्याल-येरागुंटला खंड, आंध्र प्रदेश
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
9 जनवरी, 2020 को आंध्र प्रदेश के गुंटकल डिवीजन में नंद्याल-येरगुंटला खंड को दक्षिण मध्य रेलवे में पहला सौर खंड घोषित किया गया है। 2016 में अगस्त में भारतीय रेलवे ने आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले में नंद्याल-येरागुंटला खंड खोला। नंद्याल-येरागुंटला खंड के सभी 8 स्टेशन, जैसे मद्दुरू, बनगनापल्ले, कोइलाकुंटला, संजमला, नौसाम, एस.अप्पलापाडु, जमलामलादुगु और प्रोडदुत्तूर को सौर पैनल प्रदान किए गए हैं जो इन रेलवे स्टेशनों में बिजली की सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं।
10.      भारतीय रेलवे ने किस वर्ष तक 1000 मेगावाट (MW) सौर ऊर्जा के स्रोत की योजना बनाई है?

(A). 2022-23
(B). 2023-24
(C). 2021-22
(D). 2024-25
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
9 जनवरी, 2020 को आंध्र प्रदेश के गुंटकल डिवीजन में नंद्याल-येरगुंटला खंड को दक्षिण मध्य रेलवे में पहला सौर खंड घोषित किया गया है। 2021-22 तक, भारतीय रेलवे ने लगभग 1000 मेगावाट (मेगावाट) सौर ऊर्जा और 200 मेगावाट पवन ऊर्जा प्रोडक्शन यूनिट्स के बारे में योजना बनाई है जिसमें से 500 मेगावाट (MW) सौर संयंत्र रेलवे भवनों की छत पर लगाए जाने हैं।
11.      उस पुल का नाम बताइए, जो पूरा होने के बाद दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल (नदी के तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर) बन जाएगा।

(A). चिनाब ब्रिज
(B).
बोगीबिल ब्रिज
(C).
सरायघाट पुल
(D).
दीखू पुल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
9 जनवरी 2020 को भारत सरकार ने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल (359 मीटर) चिनाब पुल के पूरा होने की नई समय सीमा तय की। दिसंबर 2021 तक भारतीय रेलवे द्वारा कश्मीर को शेष भारत से जोड़ा जाएगा। कोंकण रेलवे इस परियोजना की कार्यान्वयन एजेंसी है। चेनाब पुल फ्रांस के पेरिस में एफिल टॉवर से 35 मीटर लंबा होगा। एक बार पूरा होने के बाद, यह चीन में बीपन नदी शुआईबाई रेलवे पुल (275 मीटर) के रिकॉर्ड को पार कर जाएगा।
12.      1.315 किलोमीटर लंबे चेनाब पुल से निम्नलिखित में से कौन सा शहर जुड़ा होगा?
(A).
बिश्नाह (जम्मू) और हजरतबल (श्रीनगर)
(B).
बुक्कल (कटरा) और कौरी (श्रीनगर)
(C).
कोकेरनाग (अनंतनाग) और खानयार (श्रीनगर)
(D).
बिजबेहरा (अनंतनाग) और ईदगाह (श्रीनगर)
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
B
व्याख्याः
9 जनवरी 2020 को भारत सरकार ने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल- चिनाब पुल के पूरा होने की नई समय सीमा तय की। 1.315 किलोमीटर लंबा इंजीनियरिंग चमत्कारबक्कल (कातरा) और कौरई (श्रीनगर) को जोड़ेगा। यह पुल कटरा और बनिहाल के बीच 111 किलोमीटर लंबे खंड में एक महत्वपूर्ण कड़ी बनाता है, जो उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है। शत्रुतापूर्ण इलाके में बनाए जा रहे बड़े पैमाने पर आर्क-आकार की संरचना, 5462 टन से अधिक स्टील का उपयोग किया गया है जो कि चिनाब नदी के तल से 359 मीटर ऊपर होगा।
13.      किस योजना के तहत, वन सलाहकार समिति (FAC) ने वनों को एक वस्तु के रूप में कारोबार करने की अनुमति दी?

(A). हरित भारत मिशन (GIM)
(B).
वन प्रबंधन योजना का गहनता (IFMS)
(C).
राष्ट्रीय वनीकरण कार्यक्रम (एनएपी)
(D).
ग्रीन क्रेडिट योजना
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
09 जनवरी, 2020 को वन सलाहकार समिति (FAC) जो एक शीर्ष निकाय है जो गैर-वन उपयोगों जैसे खनन, औद्योगिक परियोजनाओं, टाउनशिप आदि के लिए वन भूमि के डायवर्जन पर प्रश्नों पर विचार करती है और वन मंजूरी देने के मुद्दों को भी मंजूरी देती है, ने ग्रीन क्रेडिट योजना को मंजूरी दे दी है जो वनों को एक वस्तु के रूप में कारोबार करने की अनुमति देती है।
14.      किस राज्य में स्वतंत्रता सेनानी और क्रांतिकारी शहीद अशफाकउल्ला खान के नाम पर 121 एकड़ का प्राणि उद्यान स्थापित किया जाएगा?

(A). जयपुर, राजस्थान
(B).
गुवाहाटी, असम
(C).
नागपुर, महाराष्ट्र
(D).
गोरखपुर, उत्तर प्रदेश
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
8 जनवरी 2020 को उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने स्वतंत्रता सेनानी और क्रांतिकारी शहीद अशफाकुल्लाह के नाम पर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 121 एकड़ में फैले एक प्राणि उद्यान के लिए रु .343 करोड़ अलग से स्थापित करने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है। यह पर्यटकों और रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए है प्राणि उद्यान का उद्देश्य वन्यजीवों का संरक्षण है। शहीद अशफाकउल्ला खान प्राणि उद्यान को 2008-2009 में प्रस्तावित किया गया था। वर्तमान में उत्तर प्रदेश नामली में दो प्राणि उद्यान नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान लखनऊ और कानपुर प्राणि उद्यान कानपूर हैं
15.      अरुणाचल प्रदेश विधान सभा (ARLA) ने हाल ही में एक नया लोगो अपनाया है। निम्नलिखित में से कौन सा फूल लोगो में देखा गया है?

(A). ड्रैगन की तरह डेंड्रोबियम
(B).
एराइड्स फालकाटा
(C).
राइनोकोस्टीलिस गिगेंटिया
(D).
राइनोकोस्टीलिस रेटुसा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
9 जनवरी, 2020 को अरुणाचल प्रदेश विधान सभा (ARLA) ने एक नया लोगो अपनाया, जो राज्य की विशिष्ट पहचान और संस्कृति को दर्शाता है। नए लोगो में भारतीय संविधान की संघीय प्रणाली और फूलों के आर्किड को दर्शाने के लिए राष्ट्रीय प्रतीक शामिल हैं। (राइनोकोस्टीलिस रेटुसा) जो राज्य, उसके लोगों और संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि नीला रंग विधानसभा सचिवालय की स्वायत्तता को दर्शाता है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved