Current affairs (January-2020) Part-22

Current Affairs (Part-22)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   तमिलनाडु (TN) के मत्स्य और संगीत विश्वविद्यालयों का नाम किस राजनेता के नाम पर हाल ही में रखा गया?

(A). के कामराज
(B).
एम करुणानिधि
(C).
जे जयललिता
(D).
एम जी रामचंद्रन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
9 जनवरी, 2020 को तमिलनाडु (TN) विधानसभा ने दिवंगत मुख्यमंत्री और AIADMK नेता जयराम जयललिता के नाम पर तमिलनाडु के तमिलनाडु मत्स्य विश्वविद्यालयऔर तमिलनाडु संगीत और ललित कला विश्वविद्यालयका नाम बदलने के लिए विधेयकों को पारित किया जिसमे इनका नाम डॉ जे जयललिता मत्स्य विश्वविद्यालय (TNJFU) और तमिलनाडु डॉ जे जयललिता संगीत और ललित कला विश्वविद्यालय (TNMFAU)’ रखा है
2.   आंध्र प्रदेश (एपी) के मुख्यमंत्री (सीएम) येदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी द्वारा शुरू की गई अपनी तरह की पहली योजना का नाम बताइये जो माओं को अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए 15,000 रुपये प्रदान करती है।

(A). वाईएसआर असारा
(B).
पेलाडांडारिकी इलु
(C).
जगन्नाथ अम्मा वोडी
(D).
वाईएसआर रायथु भरोसा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
9 जनवरी 2020 को आंध्र प्रदेश (एपी) के मुख्यमंत्री (सीएम) येदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने चित्तूर, एपी में अपनी सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम जगन्नान्ना अम्मा वोडी योजना को लॉन्च किया। यह योजना लाखों गरीब और जरूरतमंद माताओं को अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए है। इस वर्ष राज्य में 70 किलोमीटर के आसपास के अपने 82 लाख बच्चों को शिक्षित करने की योजना के तहत लगभग 43 लाख माताओं को लाभान्वित करने के लिए 61818 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। अम्मा वोडी योजना देश में अपनी तरह की पहली आंध्र प्रदेश राज्य की शिक्षा प्रणाली में ऐतिहासिक परिवर्तन लाने के लिए है।
3.   V-CIP हाल ही में खबरों में था, I ’का मतलब क्या है?

(A). I – पहचान
(B). I –
रुचि
(C). I –
इन्फ्रास्ट्रक्चर
(D). I –
सूचना
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
I, V-CIP में पहचान के लिए है V-CIP का पूर्ण रूप वीडियो ग्राहक पहचान प्रक्रिया है।
4.   वीडियो ग्राहक पहचान प्रक्रिया (V-CIP) को निम्नलिखित में से किस प्रक्रिया के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है?

(A). ग्राहक सत्यापन
(B).
-केवाईसी
(C).
केवाईसी
(D).
ग्राहक लेखा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
10 जनवरी, 2020 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पहली बार आधार-आधारित वीडियो ग्राहक पहचान प्रक्रिया (V-CIP) शुरू की है। यह प्रक्रिया बैंकों और अन्य उधारदाताओं को वीडियो पर ही ग्राहकों की KYC (नो योर कस्टमर) प्रक्रिया को पूरा करने की अनुमति देगी। इस सुविधा का उपयोग पहले से उपलब्ध -केवाईसी सुविधा के विकल्प के रूप में किया जा सकता है। V-CIP शुरू करने के लिए, आरबीआई ने धन शोधन निवारण (रिकॉर्ड्स का रखरखाव) नियम, 2005 के तहत दिशानिर्देशों में संशोधन किया है।
5.   किस बैंक के स्वतंत्र निदेशक, उत्तम प्रकाश अग्रवाल ने हाल ही में इस्तीफा दिया?

(A). यस बैंक
(B).
एचडीएफसी बैंक
(C).
आईसीआईसीआई बैंक
(D).
एक्सिस बैंक
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
10 जनवरी, 2020 को, एक स्वतंत्र निदेशक और यस बैंक की ऑडिट कमेटी के अध्यक्ष, उत्तम प्रकाश अग्रवाल ने कॉर्पोरेट प्रशासन की विफलता का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया। 14 नवंबर, 2018 को, अग्रवाल को पद पर नियुक्त किया गयाथा और उनका कार्यकाल नवंबर 2023 में समाप्त होना था उनके इस्तीफे के बाद, बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) पर 47.30 रुपये के पिछले निजी मुकाबले की तुलना में निजी क्षेत्र के ऋणदाता यस बैंक के शेयर की कीमत 7.19% घटकर 43.90 रुपये रह गई।
6.   कृषक भारती कॉपरेटिव लिमिटेड (KRIBHCO) के अध्यक्ष के रूप में फिर से किसे चुना गया?

(A). दीप नारायण सिंह
(B).
चंद्र पाल सिंह यादव
(C).
मुलायम सिंह यादव
(D).
बेनी प्रसाद वर्मा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
9 जनवरी 2020 को कृषक -कॉपरेटिव नेता और राज्यसभा सांसद (सांसद) चंद्र पाल सिंह यादव, उत्तर प्रदेश निर्वाचन क्षेत्र को कृषक भारती कॉपरेटिव लिमिटेड (KRIBHCO) के अध्यक्ष के रूप में सर्वसम्मति से फिर से निर्वाचित किया गया है। वे जुलाई 1999 से मई 2010 तक और उसके बाद फरवरी 2015 से आज तक अध्यक्ष रहे। बहुमुखी प्रतिभा के धनी किसान नेता सुधाकर चौधरी को सर्वसम्मति से KRIBHCO का उपाध्यक्ष चुना गया। नौ निदेशकों का चुनाव करने के लिए विशेष आम बोर्ड की बैठक NCUI (नेशनल कोऑपरेटिव भारत के संघ) सभागार, नई दिल्ली में में आयोजित की गई
7.   09 जनवरी, 2020 को उत्कृष्टता के लिए पहला मुप्पवरपु वेंकैया नायडू नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस किसे मिला?

(A). वीरेंद्र लाल चोपड़ा
(B).
सलीम अली
(C).
वर्गीस कुरियन
(D).
डॉ एम एस स्वामीनाथन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
09 जनवरी, 2020 को प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक डॉ एम एस स्वामीनाथन को मुप्पवरपु वेंकैया नायडू नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस के प्रथम प्राप्तकर्ता के रूप में चुना गया है। उन्हें कृषि के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। स्वामीनाथन को हरित क्रांति आंदोलन के वैज्ञानिक नेता के रूप में जाना जाता है।
8.   सामाजिक कार्यकर्ता का नाम बताइए, जिन्हें 09 जनवरी, 2020 को सामाजिक सेवा के लिए पहला मुप्पवरपु राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

(A). सुंदरलाल बहुगुणा
(B).
चंडी प्रसाद भट्ट
(C).
डॉ गुट्टा मुनिरत्नम
(D).
किसान बाबूराव हजारे

(E). इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
C
व्याख्याः
09 जनवरी, 2020 को डॉ गुट्टा मुनिरत्नम को समाज सेवा के लिए मुप्पवरपु राष्ट्रीय पुरस्कार के प्रथम प्राप्तकर्ता के रूप में चुना गया है। यह पुरस्कार हैदराबाद, तेलंगाना में एक समारोह में दिया गया। गुट्टा तिरुपति (आंध्र प्रदेश) स्थित राष्ट्रीय सेवा समिति के संस्थापक सचिव हैं और एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। समाज सेवा के माध्यम से लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए उनके योगदान के लिए गुट्टा को सम्मानित किया गया है।
9.   कौन सा भारतीय शहर पल्सेस कॉन्क्लेव 2020 ’के 5 वें संस्करण की मेजबानी करेगा?

(A). कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(B).
वाराणसी, उत्तर प्रदेश
(C).
लोनावाला, महाराष्ट्र
(D).
नई दिल्ली, दिल्ली
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
इंडिया पल्सेस एंड ग्रेन्स एसोसिएशन (IPGA), भारत में दालों और अनाजों के आयात और निर्यात व्यापारी का शीर्ष संगठन पल्स कॉनक्लेव 2020’ 12 फरवरी से 14 फरवरी, 2020 तक वैली सिटी लोनावाला महाराष्ट्र में अपने द्विवार्षिक सम्मेलन के 5 वें संस्करण की मेजबानी करेगा। कॉन्क्लेव का उद्देश्य घरेलू उत्पादन और उपभोग और व्यापार के अन्य क्षेत्रों को बढ़ाना है जैसे प्रसंस्करण क्षमता में सुधार, खपत, निर्यात, मूल्य संवर्धन, फसल के बाद के फसल प्रबंधन, आदि।
10.      कितने संकेतक के आधार पर, वर्ष 2019 के लिए द्वितीय राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्रशासित प्रदेश) में किए गए ऊर्जा दक्षता (ईई) पहल की प्रगति को ट्रैक करता है?

(A).  97 संकेतक
(B).  96
संकेतक
(C).  95
संकेतक
(D).  94
संकेतक
(E).  
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
09 जनवरी, 2020 को राज्य मंत्री (MoS- इंडिपेंडेंट चार्ज) पावर एंड न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी के लिए, जो कौशल विकास और उद्यमिता के लिए भी MoS हैं श्री राज कुमार सिंह ने नई दिल्ली में द्वितीय राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2019 जारी किया है। सूचकांक 97 संकेतकों के आधार पर 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऊर्जा दक्षता (ईई) पहल की प्रगति को ट्रैक करता है।
11.      हरियाणा और केरल के साथ निम्न में से किस राज्य को द्वितीय राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2019 में अचीवरके रूप में वर्गीकृत किया गया है?

(A). महाराष्ट्र
(B).
कर्नाटक
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
तमिलनाडु
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
द्वितीय राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2019 में राज्यों / संघ शासित प्रदेशों को 4 (फ्रन्टनर, अचीवर, कंटेंडर और एस्पिरेंट) में वर्गीकृत किया गया है। कोई भी राज्य / संघ राज्य क्षेत्र अग्रिम श्रेणी में सूचीबद्ध नहीं थे। एचीवर श्रेणियों के तहत सूचीबद्ध राज्य और केंद्रशासित प्रदेश हरियाणा, केरल और कर्नाटक थे, इस प्रकार कुल संख्या 3 हो गई। कंटेंडर श्रेणियों के तहत सूचीबद्ध राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और तमिलनाडु थे इस प्रकार पूरी तरह से 8 है।
12.      एचडीएफसी द्वारा 50.80 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के बाद किस स्वास्थ्य बीमा कंपनी का नाम बदलकर एचडीएफसी ईआरजीओ हेल्थ इंश्योरेंस लिमिटेड” (एचडीएफसी ईआरजीओ हेल्थ) कर दिया जाएगा?
(A).
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(B).
बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस
(C).
स्टार हेल्थ इंश्योरेंस
(D).
अपोलो म्यूनिख स्वास्थ्य बीमा
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
D
व्याख्याः
9 जनवरी, 2020 को एचडीएफसी ने 1,495.81 करोड़ रुपये में अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस में बहुमत हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचडीएफसी) ने अपोलो म्यूनिख में 50.80 प्रतिशत हिस्सेदारी, रु485.14 करोड़ और कर्मचारियों की 0.36 प्रतिशत हिस्सेदारी 10.67 करोड़ रुपये में खरीदी है। अधिग्रहण भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CII), भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) से अनुमोदन के बाद आया है। अब, अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी का नाम बदलकर एचडीएफसी ईआरजीओ हेल्थ इंश्योरेंस लिमिटेड” (एचडीएफसी ईआरजीओ हेल्थ) कर दिया गया है। (एचडीएफसी ईआरजीओ हेल्थ) एचडीएफसी की सहायक कंपनी के रूप में काम करेगी।
13.      किस संगठन ने तालाबों में भारतीय पोम्पनो मछली की खेती के लिए व्यवहार्य वैज्ञानिक पद्धति विकसित की है?
(A).
नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फ्रेशवाटर एक्वाकल्चर (NIFA)
(B).
सेंटर इंस्टिट्यूट ऑफ़ फ्रेशवाटर एक्वाकल्चर (CIFA)
(C).
सेंटर मरीन फिशरीज रिसर्च इंस्टिट्यूट (CMFRI)
(D).
सेंटर इंस्टिट्यूट फिशरीज एजुकेशन (CIFE)
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
C
व्याख्याः
09 जनवरी, 2020 को विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश (AP) में सेंट्रल मरीन फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट (CMFRI) ने इस क्षेत्र में खारे पानी के तालाब (कम लवणता) में भारतीय पोम्पनो- समुद्री मछली प्रजातियों की सफलतापूर्वक खेती की है, इस प्रकार यह वैज्ञानिक रूप से इसकी व्यावसायिक व्यवहार्यता साबित करता है। यह पहला वैज्ञानिक प्रयोग भी था जो भारतीय पोम्पनो खेती में सफल हुआ। इस सफलता के साथ, सरकार की योजना अधिक भारतीय पोम्पनो की खेती को प्रोत्साहित करने की है। भारतीय पोम्पैनो का वैज्ञानिक नाम ट्रेचिनोटस मुकेले है।
14.      ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) में पुरुषों की टेस्ट बैटिंग रैंकिंग 2020 में 8 जनवरी, 2020 को किसने टॉप किया?

(A). रविन्द्रसिंह अनिरुद्धसिंह जडेजा
(B).
विराट कोहली
(C).
मारनस लबसचगने
(D).
जेसन उमर होल्डर
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
8 जनवरी, 2020 को जारी ICC(इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) पुरुषों की टेस्ट रैंकिंग 2020 के अनुसार, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजों की सूची में 928 अंकों के साथ अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। वहीं, चेतेश्वर पुजारा 791 अंकों के साथ 6 वें स्थान पर खिसक गए जबकि अजिंक्य रहाणे 759 अंकों के साथ दो स्थान गिरकर 9 वें स्थान पर पहुंच गए।
पद
बल्लेबाजी
बॉलिंग
हरफनमौला
1
विराट कोहली (भारत)
पैट्रिक जेम्स कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)
जेसन उमर होल्डर (वेस्टइंडीज)
2
स्टीवन पीटर डेवर्क्स स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)
नील वैगनर (दक्षिण अफ्रीका में जन्मे न्यूजीलैंड के क्रिकेटर)
रविन्द्र सिंह अनिरुद्ध सिंह जडेजा (भारत)
3
मारनस लाबुस्चगने (ऑस्ट्रेलिया)
जेसन उमर होल्डर (वेस्टइंडीज)
बेन स्टोक्स (इंग्लैंड
15.      पहले भारतीय घुड़सवार का नाम बताइए, जिसने 2 दशकों के बाद (इम्तियाज अनीस (2000)) के बाद टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया।

(A). सोनिया लाथेर
(B).
सिमरन सिंह शेरगिल
(C).
फौआद मिर्ज़ा
(D).
गौरव गिल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
डबल एशियाई खेल पदक विजेता, फौआद मिर्ज़ा (27 वर्ष) 2 दशक बाद टोक्यो, जापान में होने वाले ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने वाले पहले भारतीय राइडर बने। ओलंपिक के लिए उनकी योग्यता अंतर्राष्ट्रीय फेडरेशन फॉर इक्वेस्ट्रियन स्पोर्ट्स (FEI) द्वारा पुष्टि की गई थी। फौआद से पहले, इम्तियाज अनीस ने वर्ष 2000 में सिडनी ओलंपिक में भाग लिया था और 1996 के अटलांटा ओलंपिक में लेट विंग कमांडर आईजे लांबा ने भाग लिया था। इससे पहले फौआद मिर्जा ने इंडोनेशिया में 2018 एशियाई खेलों में रजत पदक जीता था और 36 सालो (1982) के बाद से एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने थे।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved