Current affairs (January-2020) Part-24

Current Affairs (Part-24)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   लेफ्टिनेंट कर्नल युवराज मलिक को नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया, उन्होंने _________का स्थान लिया?

(A). नंदकुमार .एन.
(B).
बृज किशोर शर्मा
(C).
गोविंद प्रसाद शर्मा
(D).
रीता चौधरी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
11 जनवरी, 2020 को लेफ्टिनेंट कर्नल युवराज मलिक को प्रतिनियुक्ति पर नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। मलिक ने साहित्य अकादमी से सम्मानित लेखिका रीता चौधरी का स्थान लिया है। जाहिर तौर पर मलिक ने रक्षा मंत्रालय (MoD), गृह मंत्रालय (MoHA), जम्मू-कश्मीर में राजभवन (J और K), अफ्रीका में संयुक्त राष्ट्र के मिशन और कई परिचालन कार्य में भी काम किया है।
2.   नागरिक उड्डयन क्षेत्र विंग्स इंडिया 2020 “फ्लाइंग फॉर आलविषय पर आयोजित सम्मेलन की मेजबानी किस शहर में की जाएगी?
(A).
चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा चेन्नई, तमिलनाडु में है
(B).
हैदराबाद, तेलंगाना में बेगमपेट हवाई अड्डा
(C).
नई दिल्ली, दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
(D).
मुंबई, महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
B
व्याख्याः
विंग्स इंडिया 2020, नागरिक उड्डयन क्षेत्र पर एक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन, हैदराबाद के बेगमपेट एयरपोर्ट पर 12-15 मार्च, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का विषय फ्लाइंग फॉर आलहै। द्विवार्षिक कार्यक्रम का उद्घाटन भारत के माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नागरिक उड्डयन मंत्री और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री की उपस्थिति में किया जाएगा।
3.   हाल ही में किस भारतीय शहर ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट ASCEND 2020 की मेजबानी की है?

(A). कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(B).
मुंबई, महाराष्ट्र
(C).
नई दिल्ली, दिल्ली
(D).
कोच्चि, केरल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
9-10 जनवरी को ग्रैंड हयात, लुलु बोलगेट्टी इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, केरल के कोच्चि में दो दिवसीय आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट ASCEND 2020 का आयोजन किया गया। इस बैठक का उद्घाटन केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनारायी विजयन द्वारा किया गया था और यह उद्योग विभाग द्वारा आयोजित किया गया था। पूरी तरह से 1 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए थे।
4.   किस संगठन ने अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के साथ मिलकर इंडिया 2020 एनर्जी पॉलिसी रिव्यूकी पहली गहन रिपोर्ट जारी की है?

(A). भारतीय ऊर्जा एजेंसी (IEA)
(B).
राष्ट्रीय विकास परिषद (NDC)
(C).
नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) आयोग
(D).
राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (एनईए)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) की साझेदारी में अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने 10 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में इंडिया 2020 एनर्जी पॉलिसी रिव्यू की पहली गहन समीक्षा की है। IEA अपने सदस्य देशों की ऊर्जा नीतियों पर समीक्षा करता है। यह मार्च 2017 में IEA- एसोसिएशन देश बनने के बाद भारत के लिए पहली बार की गई समीक्षा है।
5.   अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) की इंडिया 2020 एनर्जी पॉलिसी रिव्यू के अनुसार, किस वर्ष तक भारत की ऊर्जा मांग दोगुनी होने की उम्मीद है?

(A). 2040
(B). 2050
(C). 2025
(D). 2030
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) की साझेदारी में अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने 10 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में इंडिया 2020 एनर्जी पॉलिसी रिव्यू की है। भारत की ऊर्जा मांग 2040 तक दोगुनी होने की उम्मीद है और बिजली की मांग भी तीन गुना हो सकती है।
6.   इंडिया 2020 एनर्जी पॉलिसी रिव्यू के अनुसार, कच्चे तेल की मांग में वृद्धि के मामले में कौन सा देश 2020 के मध्य तक चीन से आगे निकल जाएगा?

(A). रूस
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
भारत
(D).
जापान
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
10 जनवरी, 2020 को, रिपोर्ट के अनुसार, ‘इंडिया 2020 एनर्जी पॉलिसी रिव्यूजो तेल, प्राकृतिक गैस और बिजली के प्रमुख ऊर्जा क्षेत्रों को कवर करती है को अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) द्वारा NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) आयोग के साथ किया गया था यह जारी मुख्य ऊर्जा सुरक्षा मुद्दों की पहचान करती है। भारत कच्चे तेल की मांग के विकास के मामले में 2020 के मध्य तक चीन से आगे निकल जाएगा।
7.   किस फर्म ने $ 185 मिलियन के लिए पेसेंस का अधिग्रहण किया है?

(A). स्ट्राइप इंडिया
(B).
पसफार इंडिया
(C).
पेयू इंडिया
(D).
पेपाल इंडिया
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
10 जनवरी, 2020 को, ऑनलाइन व्यापारियों को भुगतान तकनीक प्रदान करने वाली एक फिनटेक कंपनी पेयू इंडिया ने लगभग 185 मिलियन डॉलर (mn) के इक्विटी मूल्यांकन में डिजिटल क्रेडिट स्टार्टअप पेसेंस का अधिग्रहण किया है। अधिग्रहण के बाद, पेयू को भी अपने ऋण देने वाले व्यवसाय लेजीपे को पेसेंस के साथ विलय करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही, पेसेंस के संस्थापक और सीईओ प्रशांत रंगनाथन, भारत में नए उद्यम के सीईओ के रूप में पेयू के क्रेडिट व्यवसाय का नेतृत्व करेंगे।
8.   निम्नलिखित में से किस विमान वाहक पोत में, लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस भारत में पहली बार उतरा है?

(A). आईएनएस विराट
(B).
आईएनएस विक्रमादित्य
(C).
आईएनएस विक्रांत
(D).
आईएनएस विशाल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
11 जनवरी 2020 को लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस ने भारत के सबसे बड़े युद्धपोत INS विक्रमादित्य पर एक सफल लैंडिंग की है। पहली लैंडिंग कॉमोडोर जयदीप मौलंकर द्वारा की गई थी। पहली बार एक स्वदेशी लड़ाकू विमान को एक विमानवाहक पोत पर उतारा गया था। भारत संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस), फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम (यूके) और चीन रूस के बाद एक अरेस्टेड लैंडिंग और वाहक के डेक पर स्की-जंप की कला में महारत हासिल करने वाला छठा राष्ट्र बन गया है
9.   राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल, “www.cybercrime.gov.in” का शुभारंभ किसने किया?

(A). राम नाथ कोविंद
(B).
नरेंद्र मोदी
(C).
अमित शाह
(D).
राजनाथ सिंह
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
10 जनवरी, 2020 को राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था। राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल www.cybercrime.gov.in पोर्टल 30 अगस्त 2019 को को शुरू किया गया था, जो राष्ट्र के नागरिकों को ऑनलाइन के माध्यम से साइबर अपराधों की रिपोर्ट करने में मदद करता है। इस पोर्टल में रिपोर्ट की गई साइबर अपराध से संबंधित सभी शिकायतों को संबंधितों द्वारा एक्सेस किया जाएगा। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कानून प्रवर्तन एजेंसियों और कानून के अनुसार कार्रवाई की जाती है।
10.      ओमान के मृतक नेता का नाम बताइए, जो मध्य पूर्व और अरब दुनिया में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले नेता थे?

(A). खलीफा बिन जायद अल नाहयान
(B).
सबा अल-अहमद अल-जबर अल-सबा
(C).
सुल्तान कबूस बिन सैद अल सैद
(D).
यूसुफ बिन अलावी बिन अब्दुल्लाह
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
10 जनवरी, 2020 को सुल्तान कबूस बिन सैद अल सैद 1970 से देश पर राज कर रहे ओमानी नेता का कोलन कैंसर से पीड़ित होने से निधन हो गया वह 79 वर्ष के थे। उन्हें संस्कृति मंत्री हरीथम बिन तारिक अल सैद ने उत्तराधिकारी बनाया था। उनका जन्म 18 नवंबर, 1940 को सलालाह, ओमान में हुआ था। वह अल सैद की सभा के चौदहवीं पीढ़ी के संस्थापक और मध्य पूर्व और अरब की दुनिया में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले नेता थे। उन्होंने 2001 में निशान--पाकिस्तान, 2004 में जवाहरलाल नेहरू अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार और 2010 में रॉयल विक्टोरियन चेन प्राप्त किया।
11.      मृतक कन्नड़ विद्वान और शोधकर्ता का नाम बताइए, जिन्होंने हम्पी के स्मारकों को बचाने के लिए एक अभियान चलाया?

(A). एस श्रीकांत शास्त्री
(B).
टी एन श्रीकांताह
(C).
बी एम श्रीकांता
(D).
चिदानंद मूर्ति
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
11 जनवरी 2020 को 88 वर्षीय, कन्नड़ विद्वान और शोधकर्ता एम चिदानंद मूर्ति,का उम्र से संबंधित बीमारी के कारण बेंगलुरु, कर्नाटक में निधन हो गया। उन्हें लोकप्रिय रूप से चीमूके रूप में जाना जाता था। चिदानंद मूर्ति को कन्नड़ भाषा के इतिहास में विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है, जिन्होंने 2008 में केंद्र सरकार से शास्त्रीय भाषा का दर्जा हासिल करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। वे एक मुखर भाषाविद् भी थे, जो कन्नड़ शक्ति केंद्र में अग्रणी थे। 1970 और 1980 के दशक में उन्होंने हम्पी के स्मारकों को बचाने के लिए एक अभियान भी चलाया और टीपू सुल्तान के खिलाफ तर्क के प्रमुख शिल्पकारों में से एक थे। उनका जन्म 1931 में दावणगेरे जिले के चन्नागिरी तालुक, कर्नाटक में हुआ था।
12.      ओबैद सिद्दीकी का हाल ही में निधन हो गया, वह एक ______________ थे।

(A). ब्रॉडकास्टर
(B).
कवि
(C).
शिक्षाविद
(D).
उपरोक्त सभी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
10 जनवरी 2020 को वयोवृद्ध ब्रॉडकास्टर, कवि और शिक्षाविद ओबैद सिद्दीकी, का स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद अस्पताल में निधन हो गया वे 63 वर्ष के थे। सिद्दीकी ने NDTV (नई दिल्ली टेलीविज़न) के साथ भी काम किया और एक उर्दू कवि के रूप में भी जाना जाता है। सिद्दीकी का जन्म 1957 में मेरठ में हुआ था। सिद्दीकी ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा प्राप्त की और 1988 में श्रीनगर स्टेशन पर ऑल इंडिया रेडियो में शामिल हुए।
13.      कनाडाई ड्रमर और रॉक बैंड रश के गीतकार का नाम बताइए, जिनका हाल ही में निधन हो गया।

(A). जॉन रटसे
(B).
नील पीयर्ट
(C).
गेड्डी ली
(D).
एलेक्स लाइफसन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
10 जनवरी, 2020 को कनाडाई ड्रमर और रॉक बैंड रश के गीतकार, नील पीयर्ट का 67 वर्ष की आयु में कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) में मस्तिष्क कैंसर (ग्लियोब्लास्टोमा) के कारण निधन हो गया। रॉक बैंड रश की स्थापना 1968 में हुई थी और पीयर्ट इसमें 1974 में शामिल हुए रश और 2015 में बैंड से सेवानिवृत्त हुए। उन्होंने 2013 में रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम (ओहियो, यूएस में स्थित हॉल ऑफ फेम संग्रहालय) में प्रवेश किया। बैंड ने यूएस में 25 मिलियन एल्बम बेचे हैं। नील ने उनके जीवन के बारे में,कई किताबें भी लिखीं जिसमें संस्मरण ट्रैवलिंग म्यूजिक: प्लेइंग बैक साउंडट्रैक टू माय लाइफ और टाइम्स शामिल है।

14.      एकीकृत इस्पात हब के माध्यम से पूर्वी भारत के विकास में तेजी लाने के लिए श्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा कोलकाता, पश्चिम बंगाल में शुरू किए गए मिशन का नाम बताइये?

(A). पूर्वोदय
(B).
इंस्पायर
(C).
प्रस्थान
(D).
विद्यातिलकं
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
11 जनवरी, 2020 को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री (MoPNG & S) श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कोलकाता, पश्चिम बंगाल में एकीकृत स्टील हब के माध्यम से पूर्वी भारत के त्वरित विकास के उद्देश्य के साथ पूर्वोदय का शुभारंभ किया।
15.      भारत में किस वर्ष तक स्टील की 300 मिलियन टन (MT) क्षमता का उत्पादन होने की उम्मीद है?

(A). 2035-36
(B). 2020-21
(C). 2030-31
(D). 2025-26
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
11 जनवरी, 2020 को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री (MoPNG & S) श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कोलकाता, पश्चिम बंगाल में एकीकृत स्टील हब के माध्यम से पूर्वी भारत के त्वरित विकास के उद्देश्य के साथ पूर्वोदय का शुभारंभ किया। पूर्वी बेल्ट में राष्ट्रीय इस्पात नीति (NSP) द्वारा लागू देश की 75% से अधिक वृद्धिशील स्टील क्षमता को जोड़ने की क्षमता है। उद्योग 4.0 (स्वचालन की ओर प्रवृत्ति) द्वारा इस क्षेत्र में 2030-31 संचालित स्टील के 300MT में से 200MT (मिलियन टन) का उत्पादन करने की उम्मीद है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved