Current affairs (January-2020) Part-25

Current Affairs (Part-25)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   कोयला और खनन क्षेत्र में विकास के नए क्षेत्रों को आसान बनाने के लिए कोयला खान (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 2015 (CMSP अधिनियम 2015) के साथ निम्नलिखित में से किस खदान अधिनियम में संशोधन किया गया था?
(A).
खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम 1955 (MMDR अधिनियम 1955)
(B).
खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम 1956 (MMDR अधिनियम 1956)
(C).
खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम 1957 (MMDR अधिनियम 1957)
(D).
खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम 1958 (MMDR अधिनियम 1958)
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय सरकार ने खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम 1957 (MMDR अधिनियम 1957) और कोयला खान (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 2015 (CMSP अधिनियम 2015) में संशोधन के लिए अध्यादेश को बढ़ावा दिया है ताकि कोयला और खनन क्षेत्र में विकास के नए क्षेत्रों को आसान बनाया जा सके।
2.   भारत सरकार द्वारा एक अरब टन कोयले का उत्पादन करने के लिए निर्धारित लक्ष्य वर्ष क्या है?

(A). 2023-24
(B). 2021-22
(C). 2025-26
(D). 2026-27
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय सरकार ने खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम 1957 (MMDR अधिनियम 1957) और कोयला खान (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 2015 (CMSP अधिनियम 2015) में संशोधन के लिए अध्यादेश को बढ़ावा दिया है ताकि कोयला और खनन क्षेत्र में विकास के नए क्षेत्रों को आसान बनाया जा सके। सरकार ने 2023-24 तक एक अरब टन कोयले का उत्पादन करने का लक्ष्य रखा है। इसका 2019-20 तक 660 मिलियन टन कोयला उत्पादन करने का भी लक्ष्य है।
3.   गोवा में महिला उद्यमिता के लिए केंद्रीय महिला और बाल विकास और कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी द्वारा शुरू की गई योजना का नाम बताइये?

(A). राष्ट्रीय क्रेच योजना
(B).
यशस्विनी योजना
(C).
स्वाधार गृह योजना
(D).
महिला शक्ति केंद्र योजना
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
11 जनवरी, 2020 को केंद्रीय महिला और बाल विकास और कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने गोवा के पणजी जिले के पास तेलीगांव शहर के डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में महिला उद्यमिता के लिए यशस्विनी योजना शुरू की। स्वास्थ सखी प्रोजेक्ट और स्तन कैंसर स्क्रीनिंग पहल का भी इस अवसर पर उद्घाटन किया गया।
4.   5 साल के कार्यकाल के लिए यशस्विनी योजनाके माध्यम से गोवा की राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली ब्याज मुक्त ऋण की अधिकतम सीमा क्या है?

(A). रु 2 लाख
(B).
रु 15 लाख
(C).
रु 10 लाख
(D).
रु 5 लाख
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
11 जनवरी, 2020 को केंद्रीय महिला और बाल विकास और कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने गोवा के पणजी जिले के पास तेलीगांव शहर के डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में महिला उद्यमिता के लिए यशस्विनी योजना शुरू की। स्वास्थ सखी प्रोजेक्ट और स्तन कैंसर स्क्रीनिंग पहल का भी इस अवसर पर उद्घाटन किया गया। इस योजना के तहत गोवा राज्य सरकार द्वारा महिला स्व-सहायता समूहों को 5 वर्ष के कार्यकाल के साथ 5 लाख रु दिए जाएंगे।
5.   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सेसक्विनेटेनरी कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट (KoPT) के उत्सव (150 वें वर्ष) समारोह के दौरान शुरू की गई परियोजना का कुल परिव्यय क्या है?

(A). 600 करोड़ रु
(B). 500
करोड़ रु
(C). 400
करोड़ रु
(D). 1000
करोड़ रु
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत के प्रधान मंत्री (पीएम) श्री नरेन्द्र मोदी ने 11-12 जनवरी, 2020 तक कोलकाता, पश्चिम बंगाल की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा का भुगतान किया। इस अवसर के दौरान 600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ किया गया। कुछ परियोजनाओं में नेताजी सुभाष ड्राई डॉक (कोलकाता) में जहाज की मरम्मत की सुविधा का उन्नयन और कोलकाता बंदरगाह की कोलकाता डॉक प्रणाली के रेलवे बुनियादी ढांचे का उन्नयन शामिल है। यह सुगम आंदोलन और रिवर फ्रंट डेवलपमेंट स्कीम को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

6.   भारत ने होर्मुज शांति पहल 2020 का समर्थन किया, यह किस देश से जुड़ा है?

(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
इराक
(C).
ईरान
(D).
बांग्लादेश
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत ने तेहरान डायलॉग फोरम में भाग लिया, 23 वें फारस की खाड़ी अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन तेहरान, ईरान में 06 से 07 जनवरी, 2020 तक आयोजित किया गया मंच के दौरान, भारत ने होर्मुज शांति पहल का समर्थन किया। दुनिया के सबसे व्यस्त और रणनीतिक रूप से स्थित शिपिंग लेन यानी स्ट्रोमेट ऑफ होर्मुज, अमेरिका-ईरान बीच बढ़ते तनाव है। ओमान, भारत, चीन और अफगानिस्तान प्रमुख भागीदार थे।
7.   कोलकाता पोर्ट का नया नाम क्या है, जिसका नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट (KoPT) के सेसक्विनेटेनरी (150 वें वर्ष) समारोह के दौरान बदल दिया गया था?

(A). मधुकर दत्तात्रय देवरस पोर्ट
(B).
श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट
(C).
अटल बिहारी वाजपेयी पोर्ट
(D).
वल्लभभाई झावेरभाई पटेल बंदरगाह
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत के प्रधान मंत्री (पीएम) श्री नरेन्द्र मोदी ने 11-12 जनवरी, 2020 तक कोलकाता, पश्चिम बंगाल की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा का भुगतान किया। श्री मोदी ने कोलकाता बंदरगाह का नाम श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट के रूप में सेसक्विनेटेनरी कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट (KoPT) के उत्सव(150 वें वर्ष) के अवसर पर रखा।
8.   विक्टोरिया मेमोरियल हॉल हाल ही में समाचार में देखा गया है, यह किस शहर में स्थित है?

(A). वाराणसी, उत्तर प्रदेश
(B).
मुंबई, महाराष्ट्र
(C).
नई दिल्ली, दिल्ली
(D).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
कोलकाता, पश्चिम बंगाल में 4 रीफर्बिश्ड हेरिटेज इमारतों को पीएम मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया। ये 4 इमारतें पुरानी करेंसी बिल्डिंग थीं। बेल्वेदेयर हाउस मेटकाफ हाउस और विक्टोरिया मेमोरियल हॉल।
9.   साइबर अपराध पीड़ितों की मदद के लिए गृह मंत्री अमित शाह द्वारा उद्घाटन भारत की पहली साइबर अपराध रोकथाम इकाई का नाम बताइए?
(A). ASHVAST ’(सबसे कम समय में पीड़ितों के लिए सहायता सेवा हेल्पलाइन)
(B). AHVAST ’(
सबसे कम समय में पीड़ितों के लिए सहायता)
(C). AASHVAST (
सबसे कम समय में पीड़ितों के लिए सहायक सहायता सेवा हेल्पलाइन)
(D). ASVAST ’(
सबसे कम समय में पीड़ितों के लिए आश्वासनित सेवा)
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
C
व्याख्याः
गृह मंत्री अमित शाह ने भारत की पहली साइबर अपराध रोकथाम इकाई का उद्घाटन किया है, जिसका नाम AASHVAST (सबसे कम समय में पीड़ितों के लिए सहायक सहायता सेवा हेल्पलाइन) है, जो साइबर अपराध पीड़ितों के लिए एक हेल्पलाइन है।
10.      लॉ एंड ऑर्डर मैनेजमेंट, प्रोएक्टिव ट्रैफिक मैनेजमेंट और कंट्रोल, वीडियो एनालिटिक्स के जरिए क्राइम डिटेक्शन और पोस्ट इंवेस्टीगेशन और वीडियो फॉरेंसिक में सुधार के उद्देश्य से लॉन्च किए गए प्रोजेक्ट का नाम बताइए?
(A). VISHWAS (वीडियो एकीकरण और राज्य वाइड उन्नत सुरक्षा)
(B). VIWAS (
वीडियो एकीकरण और व्यापक उन्नत सुरक्षा)
(C). VIAS (
वीडियो एकीकरण और उन्नत सुरक्षा)
(D). VISHWAAS (
वीडियो एकीकरण और राज्य व्यापी उन्नत सुरक्षा)
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय गृह मंत्री (एचएम) अमित शाह ने 11-12 जनवरी, 2020 तक गुजरात की 2- दिवसीय यात्रा का भुगतान किया है। वह अहमदाबाद, गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल (एसवीपीआई) हवाई अड्डे पर पहुंचे और फिर गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया (GTU) और गांधीनगर के महात्मा मंदिर में भारत के पहले साइबर AASHVAST (सबसे कम समय में पीड़ितों के लिए सहायक सहायता सेवा हेल्पलाइन) और परियोजना VISHWAS (वीडियो एकीकरण और राज्य वाइड उन्नत सुरक्षा) को डिजिटल रूप से लॉन्च करने के लिए उपस्थित हुए। उन्होंने राज्य के 33 जिलों में -चालान “https://echallanpayment.gujarat.gov.in/” का भुगतान करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर कमांड और कंट्रोल रूम का लक्ष्य रखने वाली नेट्रैंग परियोजना का शुभारंभ किया। लॉ एंड ऑर्डर मैनेजमेंट, प्रोएक्टिव ट्रैफिक मैनेजमेंट और कंट्रोल, वीडियो एनालिटिक्स के जरिए क्राइम डिटेक्शन और पोस्ट इंवेस्टीगेशन और वीडियो इंसेंटिक्स के जरिए क्राइम डिटेक्शन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से एक बड़ी -गवर्नेंस पहल प्रोजेक्ट VISHWAS (वीडियो एकीकरण और राज्य वाइड उन्नत सुरक्षा) भी लॉन्च किया गया था।
11.      भारत के प्रधान मंत्री (पीएम) श्री नरेंद्र मोदी ने पुरानी मुद्रा भवन में एक प्रतिमा का अनावरण किया। पुरानी मुद्रा भवन किस शहर में स्थित है?

(A). वाराणसी, उत्तर प्रदेश
(B).
मुंबई, महाराष्ट्र
(C).
नई दिल्ली, दिल्ली
(D).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में पुराने मुद्रा भवन में एक प्रतिमा का अनावरण किया। कौशल विकास केंद्र (कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र) और पश्चिम बंगाल के सुंदरवन से 200 आदिवासी छात्राओं के लिए प्रीतिलता छत्री अवास (छात्र व्यवहार केंद्र) का उद्घाटन किया। स्वामी विवेकानंद को बेलूर मठ में श्रद्धांजलि दी : प्रधानमंत्री ने भारतीय भिक्षु, स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती पर बेलूर मठ (पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले) में श्रद्धांजलि अर्पित की, जो रामकृष्ण मिशन का मुख्यालय है। बेलूर मठ में रात भर रुकने वाले मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं।
12.      लेन-देन में कथित अनियमितता पाए जाने के बाद भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा किस बैंक से व्यापार करने पर अंकुश लगाया गया था और इसके जमाकर्ताओं की निकासी रुपये तक सीमित 35,000 थी?
(A). कैथोलिक सीरियन बैंक
    (B). श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक
(C).
तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक
    (D). डीसीबी बैंक
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
B
व्याख्याः
10 जनवरी, 2020 को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने तत्काल प्रभाव से व्यवसाय करने से कर्नाटक के बेंगलुरु के एक निजी बैंक श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक पर अंकुश लगा दिया है। ऐसा लेनदेन में कथित अनियमितताओं को खोजने के बाद किया गया है। बैंक की बचत और चालू खाता ग्राहक और जमाकर्ता अगली सूचना तक केवल रु 3,,000 तक की नकदी निकाल सकते हैं।
13.      500 सूचीबद्ध कंपनियों के लिए अध्यक्ष और एमडी (प्रबंध निदेशक) या मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पदों के पृथक्करण के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा समय सीमा किस वर्ष निर्धारित की गयी है?

(A). अप्रैल 2022
(B).
अप्रैल 2021
(C).
अप्रैल 2020
(D).
अप्रैल 2025
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
13 जनवरी, 2020,को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 500 सूचीबद्ध कंपनियों के अध्यक्ष और एमडी (प्रबंध निदेशक) या मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पदों को 2 साल के लिए अलग करने की समय सीमा बढ़ा दी है। अब इस नियम का पालन अप्रैल 2022 तक किया जाना है।
14.      12 जनवरी, 2020 को माल्टा के 14 वें प्रधानमंत्री के रूप में किसे चुना गया?

(A). एडी फेनेच अदामी
(B).
रॉबर्ट अबेला
(C).
क्रिस फार्ने
(D).
रोसियन कटजार
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
12,जनवरी 2020 को माल्टा की गवर्निंग पार्टी ने एक नए नेता रॉबर्ट अबेला को माल्टा के 14 वें प्रधान मंत्री के रूप में चुना है। वह जोसेफ मस्कट की जगह लेते है, जिसने एक पत्रकार की हत्या पर इस्तीफा दे दिया था। रॉबर्ट अबेला माल्टा के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज अबेला के बेटे है। रॉबर्ट अबेला, 42 साल के वकील ने 57.9% वोट के साथ लेबर पार्टी लीडरशिप प्रतियोगिता जीती और अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी क्रिस फार्ने 56 वर्षीय सर्जन को 2,500 से अधिक मतों से हराया।
15.      त्साई इंग-वेन को किस देश ने दूसरी बार राष्ट्रपति चुना?

(A). ताइवान
(B).
वियतनाम
(C).
थाईलैंड
(D).
लाओस
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने कुल मतों का 57.1% के साथ दूसरी बार राष्ट्रपति चुनाव जीता है। वह डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) से संबंधित है। उन्होंने प्रतिद्वंद्वी नेशनलिस्ट पार्टी के हान कुओ-यू को हराया। 64 वर्षीय त्सई इंग-वेन 2004 में DPP में शामिल हुए और 2012 और 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकित हुए। 2016 में उन्होंने पहली बार राष्ट्रपति चुनाव जीता।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved