Current affairs (January-2020) Part-26

Current Affairs (Part-26)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   हाल ही में मोटरसाइकिल सवार पाउलो गोनक्लेव का निधन हो गया, वह किस देश के थे?

(A). फ्रांस
(B).
पुर्तगाल
(C).
स्पेन
(D).
इटली
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
12 जनवरी, 2020 को पुर्तगाली मोटरसाइकिल सवार पाउलो गोनक्लेव का डकार रैली 2020 के 42 वें संस्करण के सातवें चरण में दुर्घटना के बाद निधन हो गया, जो सऊदी अरब में पहली बार आयोजित किया गया था। वह 40 वर्ष के थे। उनका जन्म 5 फरवरी, 1979 को पुर्तगाल के एस्पोसेंडे शहर में हुआ था। वे टीम हीरो मोटरस्पोर्ट्स के सदस्य थे और उनकी 13 वीं डार्कर रैली के दौरान मृत्यु हो गई थी। उन्होंने 2013 में फेडरेशन इंटरनेशनेल डी मोटोकाइक्लिसीम (एफआईएम) क्रॉस-कंट्री रैलिज वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती थी
2.   11 जनवरी, 2020 को सुल्तान कबूस बिन सैद अल सैद के निधन के बाद ओमान के नए शासक के रूप में किसे नियुक्त किया गया?

(A). फहद बिन महमूद अल सईद
(B).
असद बिन तारिक
(C).
यूसुफ बिन अलावी बिन अब्दुल्लाह
(D).
हैथम बिन तारिक अल सईद
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
11 जनवरी, 2020 को हैथम बिन तारिक अल सईद (66) को सुल्तान कबूस बिन सईद अल सैद की मौत के बाद ओमान का नया शासक नियुक्त किया गया था, जिन्होंने 1970 से देश पर शासन किया था। हैथम बिन तारिक अल सईद,मृतक सुल्तान कबूस के चचेरे भाई हैं और ओमान के सांस्कृतिक और विरासत मंत्री थे 2013 में उन्हें ओमान के विकास के लिए जिम्मेदार मुख्य समिति की अध्यक्षता करने के लिए सुल्तान कबूस द्वारा नियुक्त किया गया था।
3.   वर्ष 2018-19 के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के वार्षिक पुरस्कारों में पुरुषों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर (2018-19) के लिए प्रतिष्ठित पोली उमरीगर पुरस्कार किसने प्राप्त किया?

(A). रोहित शर्मा
(B).
विराट कोहली
(C).
शिखर धवन
(D).
जसप्रीत बुमराह
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
12 जनवरी 2020 को, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सभी दिग्गज क्रिकेटरों को सम्मानित करने के लिए मुंबई, महाराष्ट्र में 2018-19 सत्र के लिए 25 अलग-अलग श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किए। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत जसबीरसिंह बुमराह को भारतीय क्रिकेट का सर्वोच्च पुरस्कार पुरुषों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर (2018-19) के लिए प्रतिष्ठित पोली उमरीगर पुरस्कार मिला है यह पुरस्कार 15 लाख रुपये एक प्रशस्ति पत्र, ट्रॉफी और चेक प्रदान करता है। उसी समय, पूनम यादव ने महिलाओं की श्रेणी में शीर्ष पुरस्कार जीता और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर से सम्मानित किया गया।
4.   भारतीय क्रिकेटर का नाम बताइए, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के टेस्ट क्रिकेट (2018-2019) में सबसे अधिक रन बनाने वाले के लिए दिलीप सरदेसाई पुरस्कारदिया गया

(A). महेंद्र सिंह धोनी
(B).
शिखर धवन
(C).
चेतेश्वर पुजारा
(D).
उमेश यादव
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
12 जनवरी 2020 को, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सभी दिग्गज क्रिकेटरों को सम्मानित करने के लिए मुंबई, महाराष्ट्र में 2018-19 सत्र के लिए 25 अलग-अलग श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किए।
टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दिलीप सरदेसाई पुरस्कार (2018-19):
टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दिलीप सरदेसाई पुरस्कार (2018-19)
जसप्रीत बुमराह
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दिलीप सरदेसाई अवार्ड (2018-2019)
चेतेश्वर पुजारा
 ओडीआई (2018-19) में सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला महिलाएं
स्मृति मंधाना
 वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले (2018-19) – महिलाएं
झूलन गोस्वामी
पोली उमरीगर पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर
जसप्रीत बुमराह
 सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर महिलाएँ
पूनम यादव
बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू मेन
मयंक अग्रवाल
बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू- महिलाएं
 शैफाली वर्मा
5.   किस कंपनी ने डीएचएफएल (दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड) ने वडन ग्रुप कैपिटल (डब्ल्यूजीसी) से लगभग 100 करोड़ रुपये का सामान्य बीमा प्राप्त किया है?

(A). टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
(B).
लार्सन एंड टुब्रो इंफोटेक
(C).
नवी टेक्नोलॉजीज
(D).
एक्सेल फ्रंटलाइन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
10 जनवरी 2020 में पूर्व सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) और फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल ने डीएचएफएल (दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड) जनरल इंश्योरेंस, मुंबई, महाराष्ट्र को वडन ग्रुप कैपिटल (डब्ल्यूजीसी) से लगभग 100 करोड़ रुपये का अधिग्रहण किया है। डब्ल्यूजीसी संकटग्रस्त डीएचएफएल की मूल कंपनी है जिसे हाल ही में दिवालिया होने के लिए भर्ती कराया गया है। इस सौदे को नवी टेक्नोलॉजीज के माध्यम से 100 करोड़ रुपये में किया गया है, जिसे पूर्व में बीएसी अधिग्रहण प्राइवेट लिमिटेड (बीएसीक्यू) के रूप में जाना जाता था, जिसे सचिन बंसल ने आईआईटी दिल्ली बैचमेट अंकित अग्रवाल के साथ फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी बेचने के बाद स्थापित किया था।
6.   हाल ही में दो भारतीय तटरक्षक जहाजों (ICGS), एनी बेसेंट और अमृत कौर को कहाँ नियुक्त किया गया था?

(A). कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(B).
मुंबई, महाराष्ट्र
(C).
विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश
(D).
चेन्नई, तमिलनाडु
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
12 जनवरी 2020 को दो भारतीय तटरक्षक जहाजों (ICGS) अर्थात् एनी बेसेंट और अमृत कौर, पांच फास्ट पैट्रोल वेसल्स (FPV) की श्रृंखला में दूसरे और तीसरे स्थान पर को रक्षा सचिव अजय कुमार द्वारा खिजदरपुर पार्क, कोलकाता, पश्चिम बंगाल पूर्वी तट के साथ कमीशन और तैनात किया गया था।
7.   किस संगठन ने दो भारतीय तटरक्षक जहाजों (ICGS), एनी बेसेंट और अमृत कौर का डिजाइन और निर्माण किया है?

(A). हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड
(B).
कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
(C).
मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स
(D).
गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड, (GRSE)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
12 जनवरी 2020 को दो भारतीय तटरक्षक जहाजों (ICGS) अर्थात् एनी बेसेंट और अमृत कौर, पांच फास्ट पैट्रोल वेसल्स (FPV) की श्रृंखला में दूसरे और तीसरे स्थान पर रक्षा सचिव अजय कुमार द्वारा खिजदरपुर पार्क, कोलकाता, पश्चिम बंगाल पूर्वी तट के साथ कमीशन और तैनात किया गया था। दो ICG फास्ट पैट्रोल वेसल्स गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड, (GRSE) कोलकाता, पश्चिम बंगाल द्वारा डिजाइन और निर्मित हैं
8.   साइबरस्पेस और एंटी-वायरस सॉल्यूशन प्रदाता कास्परस्की के शोधकर्ताओं के अनुसार उस मैलवेयर एप्लिकेशन का नाम बताइये जो 14.23% भारतीय उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करता है।

(A). clean Droid’
(B). shopper ’
(C). block strike
(D). smart antivirus
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
13 जनवरी, 2020 को, साइबर सिक्योरिटी और एंटी-वायरस सॉल्यूशंस प्रदाता कास्परस्की के शोधकर्ताओं के अनुसार, ‘shopper ’'(‘ट्रोजन-ड्रॉपर। AndroidOS.Shopper.a’) नामक एक नया ट्रोजन मैलवेयर एप्लिकेशन 14.23% से अधिक भारतीय उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करता है। यह मालवेयर खरीदारी ऐप की रेटिंग बढ़ाता है, विज्ञापन फैलाता है, स्मार्ट फोन उपयोगकर्ता की अनुमति के बिना ऐप इंस्टॉल करता है। मैलवेयर में सोशल मीडिया चैनलों और अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से गलत जानकारी फैलाने के लिए गूगल पहुंच सेवा का उपयोग करने की भी क्षमता है।
9.   मृतक केरल कार्टूनिस्ट और केरल कार्टून अकादमी के सचिव का नाम बताइए, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र का राजनीतिक कार्टून पुरस्कार जीता?

(A). प्राण कुमार शर्मा
(B).
बी वी राममूर्ति
(C).
थॉमस एंटनी
(D).
शंकर परमार्थी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
12 जनवरी, 2020 को केरल कार्टूनिस्ट और केरल कार्टून अकादमी के सचिव थॉमस एंटनी का दिल का दौरा पड़ने के बाद केरल के मलप्पुरम जिले के कोट्टाकल शहर में निधन हो गया। वह 62 वर्ष के थे। उन्होंने दीपिका डेली में एक कार्टूनिस्ट के रूप में दैनिक रूप से काम किया और मलयालम दैनिक मेट्रो वैर्थाके साथ कार्यकारी कलाकार के रूप में काम किया। 2007 में उन्होंने लिस्बन पुर्तगाल, 2018 में में एक संगठन द्वारा संयुक्त राष्ट्र का राजनीतिक कार्टून पुरस्कार और विश्व प्रेस कार्टून पुरस्कार जीता।
10.       न्यू इंडिया: सेलेक्टेड राइटिंग 2014-19” नामक पुस्तक के रूप में किसके चुने हुए लेखन को संकलित किया गया था, जो कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा उनकी पहली अवधि (2014-19) के दौरान की गई नीतियों और निर्णयों के बारे में बताता है?

(A). अरुण जेटली
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
नरेंद्र मोदी
(D).
अमित शाह
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
13 जनवरी 2020 के जुग्गोरनॉट बुक्स पब्लिशिंग हाउस नई दिल्ली ने भारत ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा चयनित लेखन के संकलन की एक नई पुस्तक की घोषणा की है, यह जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स),और कश्मीर,नोटबंदी विषयों सहित कई विषयों पर दिवंगत राजनेताओं के साथ पाठकों को गहन जानकारी प्रदान करता है। पुस्तक, “न्यू इंडिया: सेलेक्टेड राइटिंग 2014-19” अपनी पहली अवधि (2014-19) के दौरान प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा की गई नीतियों और निर्णयों का एक आधिकारिक खाता है।
11.      सुब्रह्मण्यम जयशंकर द्वारा लॉन्च की गई पुस्तक ‘PAX SINICA: इंप्लायंट्स फॉर इंडियन डॉनके लेखक कौन थे, जो राष्ट्रपति शी जिनपिंग के व्यापक दृष्टिकोण के बारे में बताता है कि चीन 21 वीं सदी में विश्व व्यवस्था को कैसे फंसाएगा?

(A). चित्रा बनर्जी दिवाकरुनी और अखिल देव
(B).
समीर सरन और विक्रम सेठ
(C).
माधुरी विजय और विक्रम सेठ
(D).
समीर सरन और अखिल देव
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
6 जनवरी 2020 को केंद्रीय विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने समीर सरन और अखिल देव द्वारा लिखित और रूपा पब्लिकेशंस इंडियाद्वारा प्रकाशित ‘PAX SINICA: इंप्लायंट्स फॉर इंडियन डॉनशीर्षक पर चीन में एक किताब लॉन्च की। PAX SINICA राष्ट्रपति शी जिनपिंग का एक व्यापक दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है की कैसे चीन 21 वीं सदी में विश्व व्यवस्था को फंसाएगा।
12.      स्वामी विवेकानंद की पुस्तक कर्म योग का शीर्षक 10 जनवरी, 2020 को विश्व हिंदी दिवस के दौरान अपनी भाषा में किस देश ने अनुवादित किया है?

(A). पाकिस्तान
(B).
बांग्लादेश
(C).
नेपाल
(D).
श्रीलंका
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
10 जनवरी, 2020 को विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर, काठमांडू, नेपाल में भारतीय दूतावास ने स्वामी विवेकानंद के कर्म योग’ (प्रकाशक-अद्वैत आश्रम) के नेपाली अनुवाद सहित 4 पुस्तकें लॉन्च की हैं। भारतीय दूतावास में (i) नेपाली पुस्तक शामिल है, जिसमें 5 पुस्तकें भारतीय लेखक प्रेमचंद द्वारा अनुवादित हैं (ii) नेपाली कवि माधव प्रसाद घिमिरे द्वारा हिंदी अनुवाद अश्वत्थामा’ (प्रकाशक / रॉयल नेपाल अकादमी) और (iii) उत्कर्ष कहानियां यूनिकॉर्न बुक्स द्वारा प्रकाशित एक पुस्तक जिसमें युवा नेपाली कहानी लेखकों द्वारा लिखित 25 नए युग की नेपाली कहानियां शामिल हैं।
13.      राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 का विषय क्या है जो 12 जनवरी को प्रतिवर्ष मनाया जाता है?
(A). थीम – “विकास, कौशल और सद्भाव के लिए भारतीय युवा
(B).
थीम – “राष्ट्र निर्माण के लिए युवा शक्ति को अधिकृत करना
(C).
थीम – “संकल्प से सिद्धि
(D).
थीम – “डिजिटल इंडिया के लिए युवा
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
B
व्याख्याः
स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाने के लिए हर साल 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 का थीम राष्ट्र निर्माण के लिए युवा शक्ति को अधिकृत करनाहै। 13 जनवरी, 2020 को पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद की 157 वीं जयंती के अवसर पर पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में रामकृष्ण मिशन के मुख्यालय बेलूर मठ का दौरा किया।
14.      भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर के रूप में 14 जनवरी, 2020 को किसे नियुक्त किया गया?

(A). मुनेश कपूर
(B).
पार्थ रे
(C).
आदर्श किशोर
(D).
माइकल देवव्रत पात्रा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
14 जनवरी, 2020 को, माइकल देवव्रत पात्रा को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया। विरल वी आचार्य के इस्तीफे के बाद जुलाई 2019 से पद खाली था। वह तीन वर्षों की अवधि के लिए नियुक्त आरबीआई के चौथे डिप्टी गवर्नर होंगे।
15.      महाराष्ट्र में परिवहन विभाग द्वारा 11 से 17 जनवरी 2020 तक सड़क सुरक्षा सप्ताह का ______________ संस्करण मनाया जा रहा है।

(A). 31 वाँ
(B). 30
वाँ
(C). 25
वाँ
(D). 20
वां
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
महाराष्ट्र में 11,जनवरी 2020 को परिवहन विभाग ने 11-17 जनवरी 2020 से 31 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने नागपुर, महाराष्ट्र में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, यातायात पुलिस और जिला सड़क सुरक्षा समिति द्वारा आयोजित 31 वें सड़क सुरक्षा अभियान का उद्घाटन किया।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved