Current affairs (January-2020) Part-27

Current Affairs (Part-27)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) उपकरण इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस (IRAD)” को विकसित करने वाले संस्थान का नाम बताइए, जिससे सड़क दुर्घटनाओं की उचित निगरानी और सटीक विश्लेषण करने में मदद मिलेगी।
(A). भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-दिल्ली (IIT-D)
(B).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-कानपुर (IIT-K)
(C).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- खड़गपुर (IIT-K)
(D).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास (IIT-M)
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
D
व्याख्याः
13 जनवरी, 2020 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग और एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय) मंत्री श्री नितिन गडकरी और रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने संयुक्त रूप से एक आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) उपकरण इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेसलॉन्च किया है (IRAD) यह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास (IIT-M) द्वारा विकसित किया गया है जो सड़क दुर्घटनाओं की उचित निगरानी और सटीक विश्लेषण में मदद करेगा। इसे नई दिल्ली में आयोजित सड़क सुरक्षा हितधारकों की बैठक के दौरान लॉन्च किया गया था।
2.   कौन सा बैंक आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) उपकरण इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस (IRAD)” विकसित करने के लिए 258 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करता है?

(A). एशियाई विकास बैंक (ADB)
(B).
विश्व बैंक (WB)
(C).
न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
(D).
पुनर्निर्माण और विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय बैंक (IBRD)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
13 जनवरी, 2020 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग और एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय) मंत्री श्री नितिन गडकरी और रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने संयुक्त रूप से एक आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) उपकरण इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेसलॉन्च किया है( IRAD) यह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास (IIT-M) द्वारा विकसित किया गया है जो सड़क दुर्घटनाओं की उचित निगरानी और सटीक विश्लेषण में मदद करेगा। विश्व बैंक द्वारा दी गई 258 करोड़ की वित्तीय सहायता से विकसित, डेटाबेस को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। सामान्यतया यह प्रणाली 6 राज्यों में लागू की जा रही है, जिसमें कर्नाटक, मध्य प्रदेश,(MP), महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु (TN) और उत्तर प्रदेश (UP) में सड़क दुर्घटनाओं के उच्चतम घातक परिणाम हैं। इसके सफल परीक्षण के बाद एक्रॉस इंडिया में लॉन्च किया जाएगा।
3.   किस फर्म ने -ऑफिस निष्पादन के लिए भारतीय रेलवे के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं?

(A). RailTelcom
(B). RailOff
(C). RailWire
(D). RailTel
(E). 
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
13 जनवरी, 2020 को भारतीय रेलवे ने -ऑफिस निष्पादन के चरण 2 परियोजना के लिए रेल मंत्रालय के तहत RailTel, एक मिनीरत्न पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (पीएसयू) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस परियोजना के तहत, RailTel 30 जून 2020 तक राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के -ऑफिस प्लेटफॉर्म पर 34 से अधिक डिवीजनों में 39,000 उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत करेगा। एमओयू पर कार्यकारी निदेशक (ईडी / टीडी), रेलवे बोर्ड, श्री उमेश बलौदा और जनरल प्रबंधक (जीएम) / सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) परियोजना / रेलटेल, श्रीमती हरीतिमा जयपुरियार ने हस्ताक्षर किए थे
4.   किस सशस्त्र बल के लिए, आनंद प्रकाश माहेश्वरी को 13 जनवरी, 2020 को महानिदेशक (DG) के रूप में नियुक्त किया गया था?

(A). केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
(B).
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)
(C).
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP)
(D).
सीमा सुरक्षा बल (BSF)
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
13 जनवरी 2020 को वरिष्ठ भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी A P माहेश्वरी को कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के महानिदेशक (DG) के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक सुरजीत सिंह देसवाल से कार्यभार ग्रहण किया, जिन्हें 31 दिसंबर, 2019 को DG राजीव राय भटनागर के सेवानिवृत्त होने के बाद CRPF के प्रमुख के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।
5.   भारत के सर्वेयर जनरल का नाम बताइए, जिसे 14 जनवरी 2020 को अनुबंध के आधार पर एक वर्ष के लिए दूसरी अवधि के लिए फिर से नियुक्त किया गया था।

(A). डॉ टी रामास्वामी
(B).
लेफ्टिनेंट जनरल गिरीश कुमार
(C).
डॉ। स्वर्ण सुब्बा राव
(D).
वीपी श्रीवास्तव
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
14 जनवरी 2020 को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने लेफ्टिनेंट जनरल गिरीश कुमार के सर्वेयर जनरल, भारत के राष्ट्रीय सर्वेक्षण और मानचित्रण संगठन के रूप में अनुबंध के आधार पर 1 जनवरी, 2020 से एक बार की पुनः नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इससे पहले 30 सितंबर, 2017 को भारत के सर्वेक्षण के तहत भारत के सर्वेयर जनरल के रूप में नियुक्त किया गया था। भारत के सर्वेयर जनरल, भारत के सर्वेक्षण विभाग के प्रमुख हैं, जो कि विज्ञान मंत्रालय और भारत सरकार की प्रौद्योगिकी के अंतर्गत आता है
6.   ब्रिटिश भारतीय योग चैंपियन का नाम बताइए, जिन्हें आध्यात्मिक अनुशासन योग में उपलब्धियों के लिए ग्लोबल चाइल्ड प्रोडगी अवार्ड 2020” से सम्मानित किया गया था।

(A). ईश्वर शर्मा
(B).
अभिजाता श्रीधर अयंगर
(C).
अजय टोकस
(D).
अल्पेश पटवारी
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
12 जनवरी, 2020 को योग चैंपियन ईश्वर शर्मा, 10 वर्षीय स्कूली छात्र (यूके निवासी) मूल रूप से मैसूर के रहने वाले, यूके से 11-योग चैंपियन, आध्यात्मिक अनुशासन योग में उपलब्धियों के लिए ग्लोबल चाइल्ड प्रोडगी अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। ग्लोबल प्रोडगी अवार्ड 30 विभिन्न श्रेणियों जैसे कि पैलियोन्टोलॉजी, कोरियोग्राफी, बाइकिंग, फिटनेस और मार्शल आर्ट आदि के तहत 45 देशों के बाल कौतुक का सम्मान करता है।
7.   इंटरनेशनल सेंटर फॉर स्पोर्ट्स स्टडीज (CIES) फुटबॉल वेधशाला के अनुसार € 265 मिलियन के साथ वर्ष 2020 में सबसे मूल्यवान खिलाड़ीके रूप में किसे नामित किया गया था?

(A). मोहम्मद सलाह
(B).
जादोन सांचो
(C).
काइलन मबप्पे
(D).
रहम स्टर्लिंग
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
13 जनवरी, 2020 को स्विट्जरलैंड स्थित इंटरनेशनल सेंटर फॉर स्पोर्ट्स स्टडीज (CIES) फुटबॉल ऑब्जर्वेटरी ने दुनिया के सबसे मूल्यवान फुटबॉल खिलाड़ियों की सूची जारी की है। पेरिस सेंट-जर्मेन के स्ट्राइकर काइलन मबप्पे  € 265 मिलियन के साथ सूची में सबसे ऊपर है। मैनचेस्टर सिटी के रहीम स्टर्लिंग ने € 223.7 मिलियन के साथ दूसरा और लिवरपूल से मोहम्मद सलाह ने € 175.1 मिलियन के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।
पद
नाम
1
काइलन मबप्पे  (€ 265 मिलियन)
2
रहिम स्टर्लिंग (€ 223.7 मिलियन)
3
मोहम्मद सलाह (€ 175.1 मिलियन)
8.   गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) की परेड 2020 के पहले महिला परेड और 2020 के सेना दिवस (15 जनवरी) के लिए पहली महिला परेड सेनापति का नाम बताइए।

(A). तानिया शेरगिल
(B).
प्रिया झिंगन
(C).
मिताली मधुमिता
(D).
पुनीता अरोड़ा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
13 जनवरी 2020 को, सेना की कोर ऑफ़ सिग्नल की कैप्टन तानिया शेरगिल, गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) की परेड के लिए पहली महिला परेड सेनापति होंगी। एक परेड सेनापति परेड के लिए ज़िम्मेदार है। वह एक इलेक्ट्रॉनिक्स,और कम्युनिकेशन स्नातक हैं उसके पिता, दादा और परदादा भी सेना में सेवा कर चुके हैं। उन्हें मार्च 2017 में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई से कमीशन किया गया था। 2019 गणतंत्र दिवस की परेड में, कैप्टन भावना कस्तूरी पहली महिला अधिकारी थीं, जिन्होंने एक सर्व-पुरुष दल का नेतृत्व किया।
9.   मध्यप्रदेश की किस पंचायत को पहला प्लास्टिक-मुक्त क्षेत्र घोषित किया गया और प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के लिए पुरस्कार जीता?

(A). बडकागांव पंचायत, ग्वालियर
(B).
जोबट पंचायत, अलीराजपुर
(C).
सेंधवा पंचायत, बड़वानी
(D).
सिंदोदा पंचायत, इंदौर
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
12 जनवरी, 2020 को जल शक्ति मंत्रालय के तहत पेयजल और स्वच्छता (डीडीडब्ल्यूएस) ने नई दिल्ली में ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) स्थिरता कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान (पाणि फाउंडेशन के संस्थापक) का एक विशेष सत्र था, जिन्होंने प्रमुख स्वछता मापदंडों पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिलों को पुरस्कार वितरित किए। 4 जिले यानी डिब्रूगढ़ (असम), सिरमौर (हिमाचल प्रदेश), इंदौर (मध्य प्रदेश) और पुरी (ओडिशा) को प्लास्टिक कचरा प्रबंधन में नवाचारों और पहलों के लिए सम्मानित किया गया। इंदौर की सिंदोदा पंचायत को हाल ही में मध्य प्रदेश में पहला प्लास्टिक-मुक्त क्षेत्र घोषित किया गया था और यह पुरस्कार इंदौर जिला पंचायत की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नेहा मीणा को प्रदान किया गया था।
10.      भारतीय खेल खिलाड़ी का नाम बताइए, जिसे स्पोर्टस्टार ऐसेस अवार्ड्स 2020 के दूसरे संस्करण में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

(A). अन्नू रानी
(B).
पंकज आडवाणी
(C).
कपिल देव राम लाल निखंज
(D).
लिएंडर पेस
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
12 जनवरी, 2020 को, स्पोर्टस्टार ऐसेस अवार्ड्स 2020 का दूसरा संस्करण मुंबई, महाराष्ट्र के ट्राइडेंट होटल में आयोजित किया गया था, जिसमें भारत के खिलाड़ियों के लिए 23 विभिन्न श्रेणियों के पुरस्कार शामिल थे।
पुरस्कार
विजेता
लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार
कपिल देव राम लाल निखंज (पूर्व भारतीय क्रिकेटर)
स्पोर्टस्टार टीम ऑफ ईयर
भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम
विशेष मान्यता पुरस्कार
लिएंडर पेस – टेनिस
खेल को बढ़ावा देने के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य।
ओडिशा (2 एन डी समय के लिए)
स्पोर्ट्समैन ऑफ ईयर (इंडिविजुअल स्पोर्ट)
बजरंग पुनिया -लेखक
स्पोर्ट्सवुमन ऑफ ईयर (इंडिविजुअल स्पोर्ट) अवार्ड
कोनेरू हम्पी (शतरंज) और अपूर्वी चंदेला (शूटिंग)
विशेष जूरी पुरस्कार
पंकज आडवाणी (बिलियर्ड्स और स्नूकर खिलाड़ी)
सर्वश्रेष्ठ पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) / स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए कॉर्पोरेट हाउस
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL)
स्पोर्ट्समैन ऑफ ईयर (रैकेट स्पोर्ट)
भामिडिपति साई प्रणीत (बैडमिंटन)
स्पोर्ट्सवुमन ऑफ ईयर (रैकेट स्पोर्ट्स)
पुसरला वेंकट (पीवी) सिंधु – बैडमिंटन
स्पोर्ट्समैन ऑफ ईयर (ट्रैक एंड फील्ड)
अविनाश सेबल (एथलीट)
वर्ष के खिलाड़ी (ट्रैक एंड फील्ड)
अन्नू रानी (भाला फेंक)
स्पोर्ट्समैन ऑफ ईयर ( पार्सपोर्ट्स)
प्रमोद भगत (पैरा शुटलर)
स्पोर्ट्सवुमन ऑफ ईयर ( पार्सपोर्ट्स)
एकता भ्यान ( पैरा एथलीट)
11.      नई दिल्ली में आयोजित द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) की 6 वीं बैठक की अध्यक्षता किसने की?

(A). नरेंद्र मोदी
(B).
राजनाथ सिंह
(C).
निर्मला सीतारमण
(D).
अमित शाह
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
13 जनवरी, 2020 को केंद्रीय गृह मामलों के मंत्री (एमओएचए) श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) की 6 वीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान द्वीपों के समग्र विकासकी प्रगति की समीक्षा की गई। यह भारत में पहली बार भी है, आईडीए के मार्गदर्शन में वैज्ञानिक आकलन के साथ सतत विकास की पहल की गई है।
12.      स्पोर्टस्टार ऐसेस अवार्ड्स 2020 के दूसरे संस्करण में स्पोर्टस्टार ऑफ ईयर अवार्डकिसने जीता?

(A). स्मृति मंधाना
(B).
पुसरला वेंकट (पीवी) सिंधु
(C).
रोहित शर्मा
(D).
स्टीव स्मिथ
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
12 जनवरी, 2020 को, स्पोर्टस्टार ऐसेस अवार्ड्स 2020 का दूसरा संस्करण मुंबई, महाराष्ट्र के ट्राइडेंट होटल में आयोजित किया गया था, जिसमें भारत के खिलाड़ियों के लिए 23 विभिन्न श्रेणियों के पुरस्कार शामिल थे।
पुरस्कार
विजेता
स्पोर्टस्टार ऑफ ईयर अवार्ड
पुसरला वेंकट (पीवी) सिंधु – बैडमिंटन
चेयरमैन च्वाइस अवार्ड
ऑस्ट्रेलिया-क्रिकेट के स्टीव स्मिथ
कोच ऑफ ईयर
बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद और शतरंज कोच आरबी रमेश
स्पोर्ट्समैन ऑफ ईयर (क्रिकेट)
रोहित शर्मा
स्पोर्ट्सवुमन ऑफ ईयर (क्रिकेट)
स्मृति मंधाना
स्पोर्ट्सवुमन ऑफ ईयर (टीम स्पोर्ट्स)
 दीप ग्रेस एक्का – हॉकी
स्पोर्ट्समैन ऑफ ईयर (टीम स्पोर्ट्स)
मनप्रीत सिंह हॉकी
वर्ष का युवा एथलीट (महिला)
मेहुली घोष -शूटर
वर्ष का युवा एथलीट (पुरुष)
रमेशबाबू प्रगगनंदन (शतरंज) और एसो अल्बेन (साइकिल चालक)
स्पोर्टस्टार टीम ऑफ ईयर
भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम
13.      अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप द्वीप समूह में से कितने द्वीपों को द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) की 6 वीं बैठक के दौरान पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चुना गया था?

(A). 22 द्वीप
(B). 26
द्वीप
(C). 28
द्वीप
(D). 29
द्वीप
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
13 जनवरी, 2020 को केंद्रीय गृह मामलों के मंत्री (एमओएचए) श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) की 6 वीं बैठक की अध्यक्षता की। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से कुल 26 द्वीपों, 16 अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और 10 लक्षद्वीप द्वीपों की पहचान की गई है। वायु, समुद्र और डिजिटल कनेक्टिविटी में सुधार के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए भी कार्यान्वित किया जा रहा है। पोर्ट ब्लेयर (अंडमान और निकोबार) और अंडमान और निकोबार के 7 द्वीपों को जून, 2020 तक पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर केबल के माध्यम से डिजिटल रूप से जोड़ा जाएगा।
14.      किस देश ने पहली बार सरकार के प्रमुखों की परिषद की 2020 शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की वार्षिक बैठक की मेजबानी करने की तैयारी की है?

(A). जापान
(B).
रूस
(C).
भारत
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
13 जनवरी, 2020 को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के महासचिव व्लादिमीर नोरोव, जो 16 जनवरी 2020 से नई दिल्ली में रायसीना संवाद 2020 में भाग लेने के लिए भारत की 4 दिवसीय यात्रा पर हैं, ने घोषणा की है कि भारत पहली बार सरकार के प्रमुखों की परिषद की SCO की वार्षिक बैठक की मेजबानी करने के लिए चयनित है।
15.      स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की “SCO के 8 अजूबेसूची में शामिल किया गया है। यह किस देश में स्थित है?

(A). गुजरात, भारत
(B).
न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
बीजिंग, चीन
(D).
टोक्यो, चीन
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
गुजरात में भारत की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को SCO की “8 अजूबो की सूचीमें शामिल किया गया है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी: यह विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा है जिसकी ऊँचाई (597 फीट) 182 मीटर है और इसे भारत के स्वतंत्रता सेनानी और प्रथम उप प्रधानमंत्री श्री वल्लभभाई झावेरभाई पटेल के नाम से प्रसिद्ध सरदार पटेल के नाम से बनाया गया है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अलावा दुनिया के 8 अजूबों की सूची ताजिकिस्तान में नवरुज पैलेस, कजाकिस्तान में तामली कण्ठ, चीन में डेमिंग पैलेस, उज्बेकिस्तान में पो--कलां परिसर, लाहौर पाकिस्तान में मुगलों की विरासत और रूस की स्वर्णिम छल्ला हैं

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved