Current affairs (January-2020) Part-31

Current Affairs (Part-31)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उत्तर प्रदेश के उन गाँवों का नाम बताइए, जो इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (IMT) गाजियाबाद, यूपी के आदर्श खेल ग्रामकार्यक्रम के एक भाग के रूप में भारत के पहले आदर्श खेल गाँवके रूप में गैर सरकारी संगठन स्पोर्ट्स: वे ऑफ लाइफद्वारा स्थापित हैं।

(A). केसरुआ और चंदौ
(B).
हंसिगंज और जिरौलिया
(C).
उघैती और मौजमपुर
(D).
बहादुरपुर और खीरी वेरन
(E).
उगैती और चंदौ

उत्तरः
D
व्याख्याः
16 जनवरी, 2020 को उत्तर प्रदेश (यूपी) के बहादुरपुर और खेरी वेरन नामक दो गांवों ने इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (आईएमटी) गाजियाबाद, यूपी के आदर्श आदर्श ग्रामकार्यक्रम के तहत गैर सरकारी संगठन (गैर सरकारी संगठन) स्पोर्ट्स: वे ऑफ लाइफके साथ मिलकर खेल संस्कृति को विकसित करने और देश में खेल साक्षरता बढ़ाने के लिए भारत का पहला मॉडल स्पोर्ट्स विलेजबनने की तैयारी कर ली है।
2.   सरकार ने Z-मॉर्फ़ सुरंग के निर्माण के लिए रु 2379 करोड़ का आवंटन किया, यह किस केंद्र शासित प्रदेश / राज्य में है?

(A). लद्दाख
(B).
जम्मू और कश्मीर (J & K)
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
असम
(E).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः
B
व्याख्याः
17 जनवरी, 2020 को जम्मू-कश्मीर (J & K) के केंद्र शासित प्रदेश (UT) में Z-मॉर्फ़ सुरंग को पूरा करने के लिए नई दिल्ली में एक रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। समझौते के तहत, 3.5 साल के भीतर सुरंग के निर्माण को पूरा करने के लिए 2379 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।
3.   भारत के विज्ञान फिल्म महोत्सव का 5 वां संस्करण SCI- FFI 2020 कहां आयोजित किया गया था?

(A). चेन्नई, तमिलनाडु
(B).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(C).
पणजी, गोवा
(D).
नई दिल्ली, दिल्ली
(E).
गांधीनगर, गुजरात

उत्तरः
C
व्याख्याः
15 जनवरी, 2020 को भारत के साइंस फिल्म फेस्टिवल के 5 वें संस्करण, SCI- FFI 2020 का आयोजन गोवा के पणजी में आईनॉक्स कॉम्प्लेक्स और मैक्विनेज पैलेस में किया गया। यह एक 4-दिवसीय लंबा उत्सव था जो 15-18 जनवरी, 2020 से आयोजित किया गया था और इसका उद्घाटन गोवा के मुख्यमंत्री डॉ परमोद सावंत ने किया था। उत्सव का उद्देश्य देश के युवाओं में विज्ञान के ज्ञान को स्थापित करना था।
4.   किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) आयोग के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं?

(A). असम
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
जम्मू और कश्मीर
(D).
लद्दाख
(E).
गुजरात

उत्तरः
D
व्याख्याः
17 जनवरी, 2020 को नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) आयोग ने हाल ही में विकसित UT में शिशुगृहों के विकास को बढ़ावा देने के लिए लद्दाख के नव विकसित केंद्र शासित प्रदेश (UT) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू के तहत, नीतीयोग राज्यों को विकास सहायता सेवाओं के माध्यम से लद्दाख को आधारभूत संरचना परियोजनाओं (डी 3 एस-आई या डीएसएसएस फॉर इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स) के लिए सहायता प्रदान करेगा। नीती आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) श्री अमिताभ कांत और संयुक्त सचिव एमसी जौहरी की मौजूदगी में नीती आयोग के वरिष्ठ सलाहकार योगेश सूरी और लद्दाख के उपराज्यपाल उमंग नरूला ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए
5.   हाल ही में एथलेटिक्स (पुरुष) के लिए केरल राज्य खेल परिषद के वी राजा (लेफ्टिनेंट पी आर गोडवर्मा राजा) पुरस्कार किसने जीता है?

(A). मोहम्मद अनस
(B).
अरोकिया राजीव
(C).
धरूं अय्यसामी
(D).
जीन्सन जॉनसन
(E).
मंजीत सिंह

उत्तरः
A
व्याख्याः
16 जनवरी 2020 को केरल के खेल मंत्री ईपी जयराजन नांबियार ने केरल राज्य खेल परिषद द्वारा स्थापित खेल पुरस्कार की घोषणा की। भारतीय स्प्रिंटर मोहम्मद अनस ने एथलेटिक्स के लिए के वी राजा (लेफ्टिनेंट पी आर गोडवर्मा राजा) पुरस्कार (पुरुष) जीता। खेल में उत्कृष्टता के लिए के वी राजा पुरस्कार वार्षिक रूप से प्रदान किया जाता है। जकार्ता एशियाई खेलों में 400 मीटर की दौड़ में भारत ने रजत जीता है
6.   भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने किस अधिनियम के तहत, डेबिट, क्रेडिट कार्ड लेनदेन की सुरक्षा के लिए कार्ड लेनदेन की सुरक्षा बढ़ानेके तहत नए नियम बनाए हैं?
(A). भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 की धारा 10 (2)
(B).
भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2008 की धारा 10 (2)
(C).
भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2009 की धारा 10 (2)
(D).
भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2006 की धारा 10 (2)
(E).
भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2005 की धारा 10 (2)
उत्तरः
A
व्याख्याः
15 जनवरी, 2020 को, भारत के केंद्रीय बैंक, साइबर धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डेबिट, क्रेडिट कार्ड लेनदेन की सुरक्षा के लिए कार्ड लेनदेन की सुरक्षा बढ़ानेके तहत नए नियम बनाए हैं। ये निर्देश भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 (2007 के अधिनियम 51) की धारा 10 (2) के तहत जारी किए गए हैं और 16 मार्च, 2020 से लागू होंगे।
7.   DLT हाल ही में खबरों में था, ‘L’ का क्या मतलब है?

(A). L- ऋणदाता
(B). L-
तरलता
(C). L-
लेजर
(D). L-
लीवरेज
(E). L-
परिसमापन

उत्तरः
C
व्याख्याः
L लेजर के लिए है। DLT का पूर्ण रूप डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी (डीएलटी) है।
8.   उस संगठन का नाम बताइए, जिसने भुगतानों को तेज और सुरक्षित बनाने के लिए डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी (DLT) आधारित वज्र प्लेटफार्मलॉन्च किया है।
(A). नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM)
(B).
डाटा सुरक्षा परिषद (DSCI)
(C).
फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI)
(D).
भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI)
(E).
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
उत्तरः
D
व्याख्याः
6 जनवरी, 2020 को, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), जो कि खुदरा खुदरा परिचालन के लिए एक छाता संगठन है, ने भुगतानों को तेज और सुरक्षित बनाने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित वज्र प्लेटफार्मलॉन्च किया है। नया प्लेटफॉर्म वज्र, जो डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी (DLT) पर आधारित है, को एनपीसीआई उत्पादों जैसे कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) और रूपे कार्ड और भुगतान कार्ड के स्वत: क्लीयरिंग और निपटान की पेशकश करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है।
9.   संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं (WESP) 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019-20 के लिए भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) क्या है?

(A). 5.5%
(B). 5.7%
(C). 5.3%
(D). 5.1%
(E). 5.2%

उत्तरः
B
व्याख्याः
16 जनवरी, 2020 को, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा जारी विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएँ (WESP) 2020’ रिपोर्ट के अनुसार, इसने वर्ष 2019-20 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) के विकास को 1.9 % से धीमा कर करके 5.7% कर दिया है। इससे पहले 2019 में, उसने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए जीडीपी विकास दर 7.6% रहने का अनुमान लगाया था।
10.      हाल ही में मध्य प्रदेश (एमपी) राज्य सरकार पुरस्कार, “2017 और 2018 राष्ट्रीय लता मंगेशकर पुरस्कारसे किसे सम्मानित किया गया?

(A). सुमन कल्याणपुर और कुलदीप सिंह
(B).
नितिन बोस और नौशाद अली
(C).
पंकज मुलिक और कानन देवी
(D).
कानन देवी और कुलदीप सिंह
(E).
कुलदीप सिंह और नौशाद अली

उत्तरः
A
व्याख्याः
16 जनवरी, 2020 को भारतीय गायक सुमन कल्याणपुर को मध्य प्रदेश (एमपी) राज्य सरकार के 2017 राष्ट्रीय लता मंगेशकर पुरस्कार के लिए चुना गया जबकि भारतीय संगीत संगीतकार कुलदीप सिंह को वर्ष 2018 के लिए उसी मंगेशकर पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्हें संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया है और उन्हें इंदौर, मध्य प्रदेश में एक कार्यक्रम में फरवरी 2020 में उन्हें सम्मानित किया जाएगा
11.      हाल ही में 7 श्रेणियों में राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 किसने प्रस्तुत किया?

(A). निर्मला सीतारमण
(B).
पीयूष गोयल
(C).
नितिन जयराम गडकरी
(D).
जगत प्रकाश नड्डा
(E).
राजनाथ सिंह

उत्तरः
C
व्याख्याः
14 जनवरी, 2020 को, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग और एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) मंत्री, नितिन जयराम गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 में एनएच सेक्टर में 12 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए प्रस्तुत किया है। नई दिल्ली। यह पुरस्कार 7 श्रेणियों में दिया गया था, जिसके लिए 2019 में देश भर से कुल 104 आवेदन प्राप्त हुए थे। 7 श्रेणियों में, परियोजना प्रबंधन में उत्कृष्टता, संचालन और रखरखाव में उत्कृष्टता, टोल प्रबंधन में उत्कृष्टता, राजमार्ग सुरक्षा में उत्कृष्टता, नवाचार, चुनौतीपूर्ण हालात, ग्रीन हाईवे में उत्कृष्ट कार्य शामिल थे
12.      17 जनवरी, 2020 को इंग्लैंड और वेल्स की अदालतों के लिए रानी के वकील के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(A). अनुपम लाल दास
(B).
अपराजिता सिंह
(C).
गोपाल शंकरनारायणन
(D).
हरीश साल्वे
(E).
एस. अब्दुल नजीर

उत्तरः
D
व्याख्याः
17 जनवरी 2020 को भारतीय वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे को इंग्लैंड और वेल्स की अदालतों के लिए रानी का वकील नियुक्त किया गया। लॉर्ड चांसलर रॉबर्ट बकलैंड की सलाह पर क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा नियुक्ति की घोषणा की गई थी। रानी के वकील QC का खिताब उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने वकालत के संचालन में विशेष कौशल और विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है। साल्वे और अन्य नियुक्तियों को औपचारिक रूप से 16 मार्च को QC के रूप में नियुक्त किया जाएगा, जहां लॉर्ड चांसलर वेस्टमिंस्टर हॉल, लंदन, यूनाइटेड किंगडम (यूके) में नियुक्ति समारोह की अध्यक्षता करेंगे।
13.      निम्नलिखित में से किस समिति के लिए, न्यायमूर्ति अभय मनोहर सप्रे को 14 जनवरी 2020 को अध्यक्ष नियुक्त किया गया था?

(A). सड़क सुरक्षा समिति
(B).
लघु उद्योग समिति
(C).
बैंकिंग पर्यवेक्षण समिति
(D).
कॉर्पोरेट प्रशासन समिति
(E).
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और सेवाओं पर समिति

उत्तरः
A
व्याख्याः
14 जनवरी 2019 को, सर्वोच्च न्यायालय अपने सेवानिवृत्त न्यायाधीशों में से एक न्यायमूर्ति अभय मनोहर सप्रे को सड़क सुरक्षा संबंधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करेगा, क्योंकि पैनल के वर्तमान प्रमुख और पूर्व शीर्ष अदालत के न्यायाधीश जस्टिस के.एस. राधाकृष्णन ने स्थिति को जारी रखने में अपनी कठिनाई व्यक्त की है इस संबंध में निर्णय मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े की अध्यक्षता वाली पीठ ने दिया है। पीठ ने सड़क सुरक्षा और राजमार्ग मंत्रालय के पूर्व सचिव एस सुंदर के स्थान पर पूर्व रक्षा सचिव संजय मित्रा को भी नियुक्त किया है सुंदर ने अस्वस्थता के कारण समिति के सदस्य के रूप में काम करने से मना किया है
14.      विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन (WFES) 2020 के 10 वें संस्करण का विषय क्या था?
(A). थीम – “रिथिंकिंग ग्लोबल कंजम्पशन, प्रोडक्शन, एंड इनवेस्टमेंट
(B).
थीम – “भविष्य को गले लगाना, विघ्न का स्वागत करना
(C).
थीम – “वैश्विक ऊर्जा परिवर्तन ड्राइविंग
(D).
थीम – “ऑफ-ग्रिड रिन्यूएबल एनर्जी सिस्टम के लिए वैल्यूइंग एनर्जी स्टोरेज
(E).
थीम – “स्मार्ट ऊर्जा उत्पाद और प्रौद्योगिकियां
उत्तरः
A
व्याख्याः
हाल ही में मसदर अक्षय ऊर्जा कंपनी द्वारा आयोजित विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन (WFES) 2020 का 10 वां संस्करण 13-16 जनवरी, 2020 तक संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के अबू धाबी में अबू धाबी राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में आयोजित किया गया था। वर्ष 2020 की थीम रीथिंकिंग ग्लोबल कंजम्पशन, प्रोडक्शन, एंड इन्वेस्टमेंटथा।

15.      व्यापार और निवेश पर भारत नॉर्वे वार्ता (DTI) के प्रथम सत्र की मेजबानी किस शहर ने की जिसकी अध्यक्षता निधि मणि त्रिपाठी और सह-अध्यक्षता श्री एरलिंग रिमैस्टेड ने की?

(A). बर्गन, नॉर्वे
(B).
मुंबई, भारत
(C).
ओस्लो, नॉर्वे
(D).
नई दिल्ली, भारत
(E).
कोलकाता, भारत

उत्तरः
D
व्याख्याः
व्यापार और निवेश पर भारत नॉर्वे वार्ता (DTI) का प्रथम सत्र 15-16 जनवरी को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था यह सत्र संदर्भ की शर्तों (TOR) पर आधारित था, जिसे भारत और नॉर्वे ने 8 जनवरी, 2019 को नॉर्वे की प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग की भारत यात्रा के समय नई दिल्ली में हस्ताक्षरित किया था।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved