Current affairs (January-2020) Part-32

Current Affairs (Part-32)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन (WFES) 2020 और जलवायु नवाचार एक्सचेंज ;CLIX का तीसरे संस्करण का कहां आयोजित किया गया था?

(A). जिनेवा, स्विट्जरलैंड
(B).
अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात (UAE)
(C).
नई दिल्ली, भारत
(D).
वाशिंगटन डी.सी., यूनाइटेड स्टेट्स (यूएस)
(E).
न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस)

उत्तरः
B
व्याख्याः
हाल ही में मसदर अक्षय ऊर्जा कंपनी द्वारा आयोजित विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन (WFES) 2020 का 10 वां संस्करण 13-16 जनवरी, 2020 से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के अबू धाबी में अबू धाबी राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में आयोजित किया गया था।
2.   किस फर्म ने 370 करोड़ रुपये में इक्विफैक्स क्रेडिट इंफॉर्मेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (ECIS) में 100% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

(A). इक्विफैक्स लिमिटेड
(B).
इक्विफैक्स क्रेडिट
(C).
इक्विफैक्स इंक
(D).
इक्विफैक्स ट्रांसयूनियन
(E).
इक्विफैक्स ट्रांस

उत्तरः
C
व्याख्याः
16 जनवरी, 2020 को, इक्विफैक्स इंक, एक वैश्विक सूचना समाधान कंपनी ने अपनी भारतीय क्रेडिट सूचना कंपनी, इक्विफैक्स क्रेडिट इंफॉर्मेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (ECIS) में 370 करोड़ रुपये में 100% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। संयुक्त उद्यम (JV) इक्विफैक्स और प्रमुख भारतीय वित्तीय संस्थानों (FI) के बीच अर्थात् स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI-7.41% हिस्सेदारी), बैंक ऑफ इंडिया (BOI-3.50% हिस्सेदारी), कोटक महिंद्रा प्राइम लिमिटेड (5.56% हिस्सेदारी), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI-4.17% हिस्सेदारी) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB), सुंदरम फाइनेंस लिमिटेड (10% प्रत्येक) वर्ष 2010 से काम कर रहा है
3.   हाल ही में पूर्वोत्तर थिएटर में भारतीय सेना द्वारा किए गए सबसे बड़े हवाई अभ्यास का नाम बताइये?

(A). अजय योद्धा
(B).
विंग्ड रेडर
(C).
शत्रुजीत
(D).
हिमालयी योद्धा
(E).
पन्ना बुध

उत्तरः
B
व्याख्याः
10 जनवरी, 2020 को भारतीय सेना (IA) ने अपना सबसे बड़ा हवाई अभ्यास विंग्ड रेडर किया। इस अभ्यास में पूर्वोत्तर थिएटर में विशेष बल के सैनिकों के 500 से अधिक सैनिक शामिल थे और इसमें भारतीय वायु सेना (IAF) के सभी प्रकार के हवाई परिवहन प्लेटफॉर्म शामिल थे। विंग्ड रेडर नाम को अभ्यास के बहुआयामी स्वभाव के कारण चुना गया था और पैराट्रूपर्स की परिचालन तत्परता का प्रदर्शन किया था।
4.   कौन सा देश 2025 तक भारत को S-400 एयर डिफेंस सिस्टम की 5 यूनिट वितरित करेगा?

(A). रूस
(B).
जापान
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
चीन
(E).
फ्रांस

उत्तरः
A
व्याख्याः
17 जनवरी, 2020 को रूस ने 2025 तक भारत को S-400 एयर डिफेंस सिस्टम की 5 यूनिट देने की घोषणा की है जबकि इसका उत्पादन शुरू हो चुका है। रूसी उप मिशन चीफ रोमन बाबूसकिन ने घोषणा की थी। भारत और रूस ने 2018 में नई दिल्ली में आयोजित भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के 19 वें संस्करण के दौरान इन S-400 प्रणालियों की खरीद के लिए 5.43 अरब डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर किए।
5.   छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, भूपेश बघेल द्वारा अपने कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए शुरू किए गए ऐप का नाम बताइए।

(A). शिक्षा सेतु
(B).
कृषि किसान
(C).
न्या बंधु
(D).
रोजगर संगी
(E).
-द्रष्टि

उत्तरः
D
व्याख्याः
15 जनवरी 2020 को, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (CM), भूपेश बघेल ने युवा उत्सव 2020 के समारोह में रायपुर, छत्तीसगढ़ में साइंस कॉलेज परिसर में राज्य द्वारा संचालित छत्तीसगढ़ राज्य कौशल विकास प्राधिकरण (CSSDA) द्वारा विकसित एक रोजगार-उन्मुख मोबाइल ऐप रोजगर संगीलॉन्च किया है इस ऐप को प्रशिक्षित युवाओं को उनके कौशल विकास कार्यक्रम के तहत रोजगार प्रदान करने के लिए बनाया गया है। उम्मीद है कि इस ऐप के जरिए राज्य के लाखों बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सकेगा।
6.   वैज्ञानिकों ने पृथ्वी पर पाए जाने वाले सबसे पुराने ठोस पदार्थ (5 से 7 बिलियन वर्ष पहले) का पता कहाँ लगाया, जो उल्कापिंड के अंदर फंसा था?

(A). रूस
(B).
फ्रांस
(C).
ऑस्ट्रेलिया
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(E).
भारत

उत्तरः
C
व्याख्याः
15 जनवरी, 2020 को वैज्ञानिकों ने पृथ्वी पर सबसे पुरानी पदार्थ की खोज की, उल्कापिंड के अंदर एक 7 बिलियन साल पुराना पदार्थ जो 1969 में आग के गोले से विक्टोरिया राज्य, दक्षिणपूर्वी ऑस्ट्रेलिया के मर्चिसन शहर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था फिलिप हेक की अगुवाई में वैज्ञानिकों की एक टीम ने शिकागो के फील्ड म्यूजियम से उल्कापिंडों के क्यूरेटर का नेतृत्व किया, संयुक्त राज्य अमेरिका ने प्रोसीडिंग्स ऑफ नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज ’(PNAS) में प्रकाशित प्रीसोलर पदार्थ और अनुसंधान की जांच की।

7.   किस देश के क्रिकेटर, मोहम्मद हफीज ने हाल ही में सेवानिवृत्ति की घोषणा की?

(A). न्यू ज़ीलैंड
(B).
पाकिस्तान
(C).
बांग्लादेश
(D).
भारत
(E). 
श्रीलंका

उत्तरः
B
व्याख्याः
17 जनवरी, 2020 को पाकिस्तान के ऑल-राउंडर क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद हफीज, 38 साल के, ने घोषणा की कि वह अक्टूबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी -20 विश्व कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। हफीज T20 (ट्वेंटी 20 इंटरनेशनल) श्रृंखला बांग्लादेश के खिलाफ लाहौर में 24 जनवरी 2020 से शुरू हो रही है में खेलने के लिए चुना गया है।
8.   रमेशचंद्र गंगाराम बापू नाडकर्णी का हाल ही में निधन हो गया। वह एक महान ________ थे।

(A). क्रिकेटर
(B).
अभिनेता
(C).
राजनेता
(D).
निर्माता
(E).
निर्देशक

उत्तरः
A
व्याख्याः
17 जनवरी, 2020 को पूर्व भारतीय ऑलराउंडर रमेशचंद्र गंगाराम बापू नाडकर्णी, 86 साल के, बाएं हाथ के बल्लेबाज और धीमे-बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज का मुंबई, महाराष्ट्र में निधन हो गया वह इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में लगातार 21 सबसे अधिक ,मेडेन ओवरों का रिकॉर्ड बनाने के लिए जाने जाते थे।
9.   वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य (सांसद) अश्विनी कुमार चोपड़ा का हाल ही में निधन हो गया, उन्हें किस निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुने गए?

(A). हमीरपुर, हिमाचल प्रदेश
(B).
डिब्रूगढ़, असम
(C).
झंझारपुर, बिहार
(D).
करनाल, हरियाणा
(E).
सोलापुर, महाराष्ट्र

उत्तरः
D
व्याख्याः
18 जनवरी 2019 को, वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य (सांसद) अश्विनी कुमार चोपड़ा का टर्मिनल कैंसर से जूझने के बाद गुड़गांव के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। 11 जून 1956 को जालंधर में जन्मे वे वरिष्ठ पत्रकार और पंजाब केसरी के संपादक (हिंदी दैनिक) थे बाद में उन्हें 2014 में करनाल, हरियाणा से संसद सदस्य के रूप में चुना गया, और 2014-2019 की अवधि के लिए कार्य किया। पत्रकारिता में प्रवेश करने से पहले,उन्होंने रणजी ट्रॉफी के तहत पंजाब के लिए अश्विनी मिन्ना नाम से खेला और 1975-76 और 1979-80 के बीच 25 प्रथम श्रेणी मैच खेले।
10.      केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री (MoL & J) श्री रविशंकर प्रसाद ने ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) का उद्घाटन कहां किया?

(A). मुंबई, महाराष्ट्र
(B).
बेंगलुरु, कर्नाटक
(C).
नई दिल्ली, दिल्ली
(D).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(E).
गुवाहाटी, असम

उत्तरः
B
व्याख्याः
17 जनवरी, 2020 को केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री (MoL & J) श्री रविशंकर प्रसाद ने बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थापित ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) का उद्घाटन किया। CoE को एक सेवा के रूप में ब्लॉकचेन प्रदान करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है और सभी हितधारकों को साझा सीखने, अनुभवों और संसाधनों से लाभान्वित करने में मदद करता है।
11.      उस संगठन का नाम बताइए, जो कर्नाटक के बेंगलुरु में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) स्थापित करता है?
(A). उन्नत कम्प्यूटिंग के विकास के लिए केंद्र (CDAC)
(B).
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO)
(C).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
(D).
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी)
(E).
राष्ट्रीय विकास केंद्र (NDC)
उत्तरः
D
व्याख्याः
17 जनवरी, 2020 को केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री (MoL & J) श्री रविशंकर प्रसाद ने बेंगलुरु, कर्नाटक में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा स्थापित ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में उत्कृष्टता केंद्र (CoE) का उद्घाटन किया। CoE को एक सेवा के रूप में ब्लॉकचेन प्रदान करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है और सभी हितधारकों को साझा सीखने, अनुभवों और संसाधनों से लाभान्वित करने में मदद करता है।
12.      जनगणना 2021 के दौरान पहली बार भारत के नागरिकों द्वारा एकत्रित की जाने वाली जानकारी का पता लगाएं?
A. एक ट्रांसजेंडर की अध्यक्षता वाले घरों पर डेटा।
B. मुख्य अनाज की खपत के बारे में पूछताछ
C. OBC पर डेटा

(A). केवल A
(B).
केवल B
(C).
A और B दोनों
(D).
दोनों B और C
(E).
ऊपर दिए गए सभी विकल्प (A, B & C)

उत्तरः
C
व्याख्याः
15 जनवरी, 2020 को, गृह मंत्रालय (MHA), के अनुसार, केंद्र सरकार, पहली बार, एक ट्रांसजेंडर और परिवार में रहने वाले सदस्यों की अध्यक्षता में जनगणना 2021 के लिए घरों पर डेटा एकत्र करेगी। पहले, घर के मुखिया का चुनाव पुरुष या महिला में होता था जनगणना 2021 में नागरिकों से 31 प्रश्न पूछे जाने हैं। भारतीय इतिहास के पहली बार, निम्नलिखित शामिल किए जाने हैं: ट्रांसजेंडर द्वारा चलाए जाने वाले घरों के बारे में जानकारी एकत्र की जानी है। घरेलू मुखिया के लिंग के सवाल के तहत पुरुष, महिला और ट्रांसजेंडर को एकत्र किया जाना है। जनगणना 2021 को मोबाइल फोन एप्लिकेशन के माध्यम से आयोजित किया जाना है। मुख्य अनाज की खपत के बारे में पूछताछ इससे पहले यह घोषणा की गई थी कि पहली बार जनगणना ओबीसी पर डेटा एकत्र करेगी। हालांकि, इसे शामिल नहीं किया गया है। बल्कि जनगणना में SC / ST का प्रावधान है।
13.      राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने लक्षद्वीप के प्रथम सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की आधारशिला कहाँ रखी?

(A). कवर्त्ती, लक्षद्वीप
(B).
मिनिकॉय, लक्षद्वीप
(C).
कल्पनी, लक्षद्वीप
(D).
किल्टान, लक्षद्वीप
(E).
एंड्रोट, लक्षद्वीप

उत्तरः
A
व्याख्याः
7 जनवरी, 2020 को, भारत के राष्ट्रपति, श्री राम नाथ कोविंद, जो पहली बार 2-दिवसीय राज्य केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप के दौरे पर थे, ने लक्षद्वीप के कवर्त्ती के पहले सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की आधारशिला रखी।
14.      हाल ही में किस राज्य ने माघ बिहू त्योहारमनाया?

(A). पश्चिम बंगाल
(B).
असम
(C).
ओडिशा
(D).
उत्तर प्रदेश
(E).
गुजरात

उत्तरः
B
व्याख्याः
15 जनवरी 2020 माघ बिहू पर, असम में एक शुभ फसल उत्सव मनाया जा रहा है। माघ बिहु, मध्य-मध्य के दौरान माघके स्थानीय महीने में आता है। इसे भोगली बिहू या मघोर बिहूभी कहा जाता है, क्योंकि यह वार्षिक फसल होने के बाद सामुदायिक दावतों के साथ मनाया जाता है। माघ बिहू से पहले की रात को उरुकाकहा जाता है, जिसका अर्थ दावतों की रात है। ग्रामीण लोग बांस की झोपड़ियाँ बनाते हैं जिन्हें भेलघोर या सामुदायिक रसोई कहा जाता है, जहाँ वे त्योहार की तैयारियों के साथ शुरू होते हैं।
15.      भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA), अजीत डोभाल की श्रीलंका यात्रा के दौरान अपने सुरक्षा बलों के लिए उपकरण खरीदने के लिए भारत द्वारा श्रीलंका को कितना मिलियन प्रदान किया जाएगा?

(A). $ 20 मिलियन
(B). $ 40
मिलियन
(C). $ 30
मिलियन
(D). $ 50
मिलियन
(E). $ 60
मिलियन

उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत ने अपनी सुरक्षा बलों के लिए उपकरण खरीदने के लिए श्रीलंका को 50 मिलियन डॉलर की सुरक्षा सहायता देने का वादा किया। यह सहायता SL को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा, खुफिया जानकारी साझा करने, समुद्री सुरक्षा आदि को मजबूत करने में मदद करेगी जो डोभाल और SL अध्यक्ष दोनों द्वारा चर्चा किए गए प्रमुख क्षेत्र थे। रूस द्वारा SL को सहायता देने की घोषणा के कुछ दिनों बाद भारत द्वारा श्रीलंका को सहायता देने की घोषणा की गयी इसके अलावा, SL ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस), जापान और चीन से देश में उच्च रैंकिंग वाले विदेशी अधिकारियों की श्रृंखला देखी।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved