Current affairs (January-2020) Part-33

Current Affairs (Part-33)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने किस स्थान पर वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) “आउटलुक 2020: ग्लोबल इकोनॉमिक ट्रेंड एंड थेइर इम्पैक्ट आन गोल्ड शीर्षक से रिपोर्ट दी?

(A). 3rd
(B). 6th
(C). 5th
(D). 4th
(E). 2nd

उत्तरः
B
व्याख्याः
15 जनवरी, 2020 को भारत के केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) को वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट आउटलुक 2020: ग्लोबल इकोनॉमिक ट्रेंड एंड थेइर इम्पैक्ट आन गोल्ड के अनुसार 2019 के पहले 10 महीनों में 25.2 टन की खरीद के बाद विदेश में सोने के 6 वें सबसे बड़े खरीदार का दर्जा दिया गया है।

2.   वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट आउटलुक 2020: ग्लोबल इकोनॉमिक ट्रेंड एंड थेइर इम्पैक्ट आन गोल्ड के अनुसार,किस देश का केंद्रीय बैंक विदेश में सोना खरीदने में सबसे ऊपर है?

(A). चीन
(B).
जापान
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
फ्रांस
(E).
स्विट्जरलैंड

उत्तरः
A
व्याख्याः
15 जनवरी, 2020 को भारत के केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) को वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट आउटलुक 2020: ग्लोबल इकोनॉमिक ट्रेंड एंड थेइर इम्पैक्ट आन गोल्ड के अनुसार 2019 के पहले 10 महीनों में 25.2 टन की खरीद के बाद विदेश में सोने के 6 वें सबसे बड़े खरीदार का दर्जा दिया गया है चीन, रूस, कजाकिस्तान, तुर्की और पोलैंड के केंद्रीय बैंकों ने 2019 में भारत से अधिक सोना खरीदा है।
3.   भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में श्रीलंका के कोलंबो का दौरा किया था।

(A). जे एन दीक्षित
(B).
एम के नारायणन
(C).
अजीत डोभाल
(D).
शिवशंकर मेनन
(E).
श्याम सरन

उत्तरः
C
व्याख्याः
18 जनवरी, 2020 को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) श्री अजीत डोभाल ने श्रीलंका के द्वीप राष्ट्र (SL) में कोलंबो की एक दिन की लंबी यात्रा की। अपनी यात्रा पर, श्री डोभाल ने एसएल श्री नंदसेना गोतबया राजपक्षे से मुलाकात की और विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की।
4.   संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा वर्ष 2019-20 के लिए भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) क्या है?

(A). 5.7%
(B). 5.4%
(C). 5%
(D). 5.2%
(E). 5.5%

उत्तरः
C
व्याख्याः
18 जनवरी, 2020 को, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने वर्ष 2019-20 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) के विकास के पूर्वानुमान को 5% तक संशोधित किया है।
5.   उस ऐप को नाम दें, जिसे कंप्यूटर सोसाइटी ऑफ़ इंडिया (CSI) द्वारा वोटर हेल्पलाइन ऐप के साथ वर्ष 2019 के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार प्राप्त हुआ?

(A). Nyaya Bandhu
(B). Shiksha Vani
(C). Sahyatri
(D). cVIGIL
(E). MyGov

उत्तरः
D
व्याख्याः
17 जनवरी, 2020 को वर्ष 2019 के लिए उत्कृष्टता का पुरस्कार कंप्यूटर सोसाइटी ऑफ इंडिया (CSI) और -गवर्नेंस पर विशेष रुचि समूह (CSI SIG e-Gov) द्वारा भुवनेश्वर, ओडिशा के कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी में दिया गया। भारत के चुनाव आयोग (ECI), ‘cVIGIL’ और वोटर हेल्पलाइन ऐपद्वारा विकसित नवीन सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) अनुप्रयोगों ने -गवर्नेंस अवार्ड जीता है। कुशाल पाठक, निदेशक ICT और मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी (CISO), ECI और ओडिशा के मुख्य चुनाव अधिकारी, श्री सुशील कुमार लोहानी ने ECI की ओर से पुरस्कार प्राप्त किया।
6.   ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ‘ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया सम्मानकिसने प्राप्त किया?

(A). मल्लिका श्रीनिवासन
(B).
किरण मजूमदार-शॉ
(C).
शोभना भरतिया
(D).
सावित्री जिंदल
(E).
लीना तिवारी

उत्तरः
B
व्याख्याः
17 जनवरी 2020 में ऑस्ट्रेलिया ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान, आर्डर ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया से किरण मजूमदार-शॉ जैव-फार्मास्युटिकल कंपनी बायोकॉन के संस्थापक और चेयरपर्सन को सम्मानित किया, और कर्नाटक के बेंगलुरु के लीला पैलेस में एक समारोह में भारत के उच्चायुक्त सुश्री हरिंदर सिद्धू द्वारा ऑर्डर ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया के सामान्य प्रभाग में मानद सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया। वह ऑस्ट्रेलिया की सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित होने वाली चौथी भारतीय नागरिक हैं। पुरस्कार योगदान: यह पुरस्कार विदेशी नागरिकों को दिया जाता है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया या मानवता के लिए असाधारण योगदान दिया है।
7.   नए सेनाध्यक्ष (VCOAS) के रूप में किसे नियुक्त किया गया?

(A). सतिंदर कुमार सैनी
(B).
अभय कृष्ण
(C).
देवराज अनबू
(D).
चेरिश मैथसन
(E).
रणबीर सिंह

उत्तरः
A
व्याख्याः
15 जनवरी, 2020 को दक्षिणी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सतिंदर कुमार सैनी को नए वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (VCOA) के रूप में नियुक्त किया गया। वह 25 जनवरी, 2020 को कार्यभार संभालेंगे। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवने का स्थान लिया, जिन्हें सेनाध्यक्ष के रूप में पदोन्नत किया गया था।
8.   अर्जुन मुंडा को किस संगठन के लिए अध्यक्ष नियुक्त किया गया था?
(A). एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (AFI)
(B).
साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (सीएफआई)
(C).
तीरंदाजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (AAI)
(D).
ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF)
(E).
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)
उत्तरः
C
व्याख्याः
18 जनवरी 2020 पर, जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा को 4 साल के लिए निलंबित तीरंदाजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (AAI) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया। दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार चुनाव हुए थे। अर्जुन मुंडा को पूर्व AAI अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा का समर्थन मिला और उन्होंने B V P राव को 34-18 मतों के अंतर से हराया।
9.   निवेश और विकास (CCIG) पर कैबिनेट समिति के प्रमुख कौन हैं?

(A). पीयूष गोयल
(B).
नरेंद्र मोदी
(C).
निर्मला सीतारमण
(D).
अमित शाह
(E).
राम नाथ कोविंद

उत्तरः
B
व्याख्याः
प्रधानमंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने निवेश और विकास (CCIG) पर कैबिनेट समिति की अध्यक्षता की।
10.      केंद्र सरकार ने निवेश और विकास पर कैबिनेट समिति (CCIG) की सिफारिश के अनुसार यात्रा, भोजन और सम्मेलनों जैसे मदों पर व्यर्थ व्यय को कम करने के लिए कितने प्रतिशत का फैसला किया है?

(A). 35%
(B). 25%
(C). 30%
(D). 20%
(E). 45%

उत्तरः
D
व्याख्याः
12 जनवरी, 2020 को, राजकोषीय गिरावट से बचने के लिए एक बड़े कदम में, केंद्र सरकार ने यात्रा, भोजन और सम्मेलनों जैसी वस्तुओं पर व्यर्थ व्यय को 20% तक कम करने का फैसला किया है। सभी मंत्रियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपनी सम्मेलनों में अनियंत्रित यात्रा, भोजन में 20% तक कटौती करे CCIG ने वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग से भी इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है।
11.      हाल ही में किस भारतीय शहर ने अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का तीसरा संस्करण समुद्री पारिस्थितिक तंत्र चुनौतियों और अवसरों (MECOS-3) की मेजबानी की?

(A). कोच्चि, केरल
(B).
नई दिल्ली, दिल्ली
(C).
विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश
(D).
मुंबई, महाराष्ट्र
(E).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल

उत्तरः
A
व्याख्याः
समुद्री पारिस्थितिक तंत्र की चिंताओं को दूर करने के उद्देश्य से 7 से 10 जनवरी 2020 तक केरल के कोच्चि में सेंट्रल मरीन फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट (CMFRI) में समुद्री पारिस्थितिक तंत्र चुनौतियों और अवसरों (MECOS-3) पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का तीसरा संस्करण आयोजित किया गया था।
12.      प्रकाश जावड़ेकर और राज कुमार सिंह द्वारा एलैक्लामा 2020 के 14 वें संस्करण का उद्घाटन कहाँ किया गया?

(A). कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(B).
मुंबई, महाराष्ट्र
(C).
ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश (यूपी)
(D).
नई दिल्ली, दिल्ली
(E).
गुवाहाटी, असम

उत्तरः
C
व्याख्याः
18 जनवरी, 2020 को केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन और सूचना और प्रसारण मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर और ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने भारत में आयोजित होने वाले ELECRAMA 2020 के 5 दिवसीय 14 वें संस्करण का उद्घाटन एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश (यूपी) में किया है IEEMA (इंडियन इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन) द्वारा आयोजित, विद्युत, औद्योगिक इलेक्ट्रॉनिक्स के निर्माताओं के शीर्ष उद्योग संघ और बिजली मंत्रालय, नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय, सूक्ष्म मंत्रालय, द्वारा समर्थित लघु और मध्यम उद्यम (MSME), इस आयोजन में 120 देशों के 450 से अधिक प्रदर्शकों, 450 विदेशी प्रदर्शकों की भागीदारी देखी गई।
13.      किस भारतीय शहर ने भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद (IIMA) द्वारा आयोजित एशिया के कृषि मंथन, खाद्य, कृषि-व्यवसाय और ग्रामीण विकास शिखर सम्मेलन के पहले संस्करण की मेजबानी की?

(A). कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(B).
नई दिल्ली, दिल्ली
(C).
मुंबई, महाराष्ट्र
(D).
अहमदाबाद, गुजरात
(E).
गुवाहाटी, असम

उत्तरः
D
व्याख्याः
कृषि मंथन का पहला संस्करण जो एशिया के अहमदाबाद, गुजरात में 16-17 जनवरी, 2020 तक एक खाद्य, कृषि-व्यवसाय और ग्रामीण विकास शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था। यह आयोजन भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद के खाद्य और कृषि व्यवसाय समिति द्वारा आयोजित किया गया था।
14.      नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2020 (NDWBF 2020)” के 28 वें संस्करण का विषय क्या था?
(A). थीम – ‘स्वदेशी आवाज: भारत के लोक और जनजातीय साहित्य का मानचित्रण
(B).
थीम -: गांधी: राइटर्स राइटर
(C).
थीम – ‘विशेष आवश्यकता वाले पाठकों के लिए पुस्तकें
(D).
थीम – ‘भारतीय सिनेमा के 100 साल पूरे होने
(E).
थीम – ‘कथासागर: बाल साहित्य का उत्सव
उत्तरः
B
व्याख्याः
नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2020 (NDWBF 2020) का 28 वां संस्करण 4-12 जनवरी, 2020 तक नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया गया था। इसका उद्घाटन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (MHRD) श्री रमेश पोखरियाल निशंकने किया था। NDWBF 2020 पुस्तक मेले का विषय गांधी: राइटर्स राइटर था जो महात्मा गांधी के 150 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है। 2013 से, NDWBF का आयोजन नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) द्वारा भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO), वाणिज्य मंत्रालय (MoC) के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) के तहत ITPO के साथ किया जाता है।
15.      कनाडा के ओटावा में आयोजित राष्ट्रमंडल (CSPOC) 2020 के वक्ताओं और पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन के 25 वें संस्करण में भाग लेने वाले भारतीय प्रतिनिधि का नाम बताइए।

(A). अर्जुन राम मेघवाल
(B).
अधीर रंजन चौधरी
(C).
जगत प्रकाश नड्डा
(D).
ओम बिरला
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की अध्यक्षता में एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल 6 जनवरी-कनाडा के ओटावा में आयोजित कॉमनवेल्थ (CSPOC) 2020 के स्पीकर और पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन के 25 वें संस्करण में शामिल हुआ। संसदीय जुड़ाव के विषयों के उद्देश्य से सम्मेलन: खुलेपन, पारदर्शिता और जवाबदेही, और प्रभावी विधायकों और प्रतिनिधियों के रूप में सांसदों पर था

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved