Current affairs (January-2020) Part-34

Current Affairs (Part-34)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश का नाम बताइये जिसे जल शक्ति मंत्रालय द्वारा जारी ‘2019’ के लिए उनके दक्षता लक्ष्यों के आधार पर / केंद्र और राज्य के सरकारी जल विभागों में सबसे ऊपर रखा गया?

(A). उत्तर प्रदेश
(B).
गुजरात
(C).
दिल्ली
(D).
असम
(E).
महाराष्ट्र

उत्तरः
B
व्याख्याः
18 जनवरी, 2020 को जल शक्ति मंत्रालय द्वारा जारी, 2019 के लिए उनके दक्षता लक्ष्यों के आधार पर केंद्र और राज्य सरकार के जल विभागों की रैंकिंग के अनुसार, दक्षता लक्ष्यों पर मापदंडों के लिए गुजरात सर्वश्रेष्ठ स्थान पर है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्य की श्रेणी में बनी हुई है
2.   किस संगठन ने ग्लोबल सोशल मोबिलिटी रिपोर्ट 2020:  इक्वैलिटी, ऑपर्चुनिटी एंड न्यू इकोनॉमिक इंपावेरेटिवनामक रिपोर्ट का पहला संस्करण जारी किया है?

(A). भारत सरकार
(B).
यूनाइटेड नेशन
(C).
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ)
(D).
विश्व आर्थिक मंच (WEF)
(E).
विश्व बैंक

उत्तरः
D
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने ग्लोबल सोशल मोबिलिटी रिपोर्ट 2020: इक्वैलिटी, ऑपर्चुनिटी एंड न्यू इकोनॉमिक इंपावेरेटिवशीर्षक से एक रिपोर्ट का पहला संस्करण जारी किया। इस रिपोर्ट में 82 देशों के वैश्विक सामाजिक गतिशीलता सूचकांक (GSMI) को लॉन्च किया गया था।
3.   वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम (WEF) की रिपोर्ट ग्लोबल सोशल मोबिलिटी रिपोर्ट 2020: इक्वैलिटी, ऑपर्चुनिटी एंड न्यू इकोनॉमिक इंपावेरेटिवके अनुसार भारत का रैंक क्या है?

(A). 70 वाँ
(B). 74
वाँ
(C). 76
वाँ
(D). 78
वाँ
(E). 80
वाँ

उत्तरः
C
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) ने ग्लोबल सोशल मोबिलिटी रिपोर्ट 2020: इक्वैलिटी, ऑपर्चुनिटी एंड न्यू इकोनॉमिक इम्पेरेटिवशीर्षक से एक रिपोर्ट का पहला संस्करण जारी किया। इस रिपोर्ट में 82 देशों के वैश्विक सामाजिक गतिशीलता सूचकांक (GSMI) को लॉन्च किया गया था। सूचकांक के अनुसार, भारत 42.7 के स्कोर के साथ 76 वें स्थान पर रहा।
4.   वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की रिपोर्ट ग्लोबल सोशल मोबिलिटी रिपोर्ट 2020: इक्वैलिटी, ऑपर्च्युनिटी एंड न्यू इकोनॉमिक इम्पेरेटिवमें कौन सा देश शीर्ष पर है?

(A). डेनमार्क
(B).
फिनलैंड
(C).
स्वीडन
(D).
नॉर्वे
(E).
आइसलैंड

उत्तरः
A
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) ने ग्लोबल सोशल मोबिलिटी रिपोर्ट 2020: इक्वैलिटी, ऑपर्चुनिटी एंड न्यू इकोनॉमिक इम्पेरेटिवशीर्षक से एक रिपोर्ट का पहला संस्करण जारी किया। डेनमार्क इस सूची में सबसे ऊपर है। डेनमार्क के बाद नॉर्वे (स्कोर 83.6), फिनलैंड (स्कोर 83.6), स्वीडन (83.5) और आइसलैंड (82.7)  क्रमशः 2, 3, 4 वें और 5 वें स्थान पर है। यह ध्यान दिया जाना है कि शीर्ष 5 देश सभी नॉर्डिक देश हैं।
5.   भारत ने हाल ही में सबमरीन लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल (SLBM) K-4” का सफल परीक्षण कहां किया?

(A). महाराष्ट्र में मुंबई
(B).
कर्नाटक में बेंगलुरु
(C).
केरल में कोच्चि
(D).
ओडिशा में बालासोर
(E).
आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम

उत्तरः
E
व्याख्याः
19 जनवरी, 2020 को भारत ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम तट पर सबमरीन लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल (SLBM) K-4 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
6.   सबमरीन लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल (SLBM) K-4” की स्ट्राइक रेंज क्या है?

(A). 2,500 किलोमीटर
(B). 3,000
किलोमीटर
(C). 3,500
किलोमीटर
(D). 2,000
किलोमीटर
(E). 4,000
किलोमीटर

उत्तरः
C
व्याख्याः
19 जनवरी, 2020 को भारत ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम तट पर सबमरीन लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल (SLBM) K-4 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। K-4 बैलिस्टिक मिसाइल की रेंज 3,500 किलोमीटर है। मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया था। परीक्षण समुद्र में पानी के नीचे के मंच से किया गया था। भारत संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस), रूस, चीन के बाद 3,500 किलोमीटर रेंज की SLBM लॉन्च करने वाला चौथा देश है। B-05 700 किलोमीटर की स्ट्राइक रेंज वाली दूसरी मिसाइल है जो भारत द्वारा विकसित की गई है।
7.   उस पुस्तक का नाम बताइए, जिसे अरविंद पी दातार द्वारा संपादित भारतीय न्यायविद और अर्थशास्त्री नानबॉय नानीअर्देशिर पालखीवाला की जन्मशताब्दी वर्ष के अवसर पर जारी किया गया था?
(A). ‘सत्य-नानी पलखीवाला के साथ मेरे प्रयोगों की कहानी
(B).
हिमालयन मास्टर्स-नानी पलखीवाला के साथ रहना
(C).
मैन हू मेड एलीफेंट डांस-नानी पालखीवाला
(D).
एसेज़ एंड रेमिनिसेन्स: फेनस्क्रिफ्ट इन ऑनर ऑफ नानी पलखिवाला
(E).
वन्स अपॉन लाइफ: बर्न करी एंड ब्लडी रैग्स: मेमॉयर- नानी पालखीवाला
उत्तरः
D
व्याख्याः
16 जनवरी, 2020 को पुस्तक एसेज़ एंड रेमिनिसेन्स: फेनस्क्रिफ्ट इन ऑनर ऑफ नानी पलखिवाला का विमोचन भारतीय न्यायविद् और अर्थशास्त्री नानाजीनानी अर्देशिर पाल्खीवाला की जन्म शताब्दी के अवसर पर किया गया। पुस्तक लेक्सिसनेक्सिस प्रकाशन द्वारा प्रकाशित की गई है। इस पुस्तक को नानी पलखिवाला मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा कमीशन किया गया था और वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद दातार द्वारा संपादित किया गया था। पुस्तक मुख्य रूप से विभिन्न विषयों और उन लोगों की याद दिलाने पर पालखीवाला के सम्मान में लिखे गए दो भागों निबंधों में विभाजित है।
8.   मृतक ओडिया हिंदुस्तानी गायक और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार विजेता का नाम बताइए, जिसे गुरुमाके नाम से जाना जाता था।

(A). भुवनेश्वरी मिश्रा
(B).
ओंकारनाथ ठाकुर
(C).
रघुनाथ पाणिग्रही
(D).
डी वी पलुस्कर
(E).
सुनंदा पटनायक

उत्तरः
E
व्याख्याः
19 जनवरी 2020 को भारतीय शास्त्रीय गायक सुनंदा पटनायक का 85 वर्ष की उम्र में कोलकाता, पश्चिम बंगाल में उम्र संबंधी जटिलताओं के कारण निधन हो गया। वह शास्त्रीय संगीत मंडली में गुरुमाके नाम से प्रसिद्ध थीं। वह प्रसिद्ध ओडिया कवि बैकुंठनाथ पटनायक की बेटी हैं और उन्होंने ओडिया और हिंदी दोनों में कई भजन (भक्ति गीत) की रचना की है। सुनंदा ग्वालियर घराने (हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत) की एक प्रशिक्षित शास्त्रीय गायिका थीं। वह अपने भक्तिपूर्ण ओडिया गीत जीवन पत्र मो भरिचा केते मत के लिए लोकप्रिय थीं, जिसे उनके पिता ने लिखा था। सुनंदा को 1970 और 1971 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया और हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के लिए उनके योगदान के लिए वर्ष 2012 का केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भी दिया गया
9.   जैकलीन विलियम्स पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पहली महिला अंपायर बनी हैं। वह किस देश से संबंधित हैं?

(A). मालदीव
(B).
जमैका
(C).
कैरिबियन
(D).
बहामास
(E).
बारबाडोस

उत्तरः
B
व्याख्याः
जमैका की जैकलीन विलियम्स पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पहली महिला अंपायर बनी हैं। 43 वर्षीय जमैका की महिला वेस्ट इंडीज और आयरलैंड के बीच वेस्ट इंडीज के ग्रेनाडा में ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (टी 20) श्रृंखला के सभी 3 मैचों की देखरेख करती है। 43 वर्षीय जैकलिन विलियम्स 2015 आईसीसी महिला विश्व ट्वेंटी 20 क्वालीफायर टूर्नामेंट में अंपायर के रूप में खड़ी थीं। 2017 में, वह महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर में चार अंपायरों में से एक थीं।
10.      राजनेता शमशेर सिंह सुरजेवाला (कांग्रेस) का हाल ही में निधन हो गया। वह किस निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे?

(A). नरवाना, हरियाणा
(B).
बापटला, आंध्र प्रदेश
(C).
सुरेंद्रनगर, गुजरात
(D).
कांगड़ा, हिमाचल प्रदेश
(E).
कालाहांडी, ओडिशा

उत्तरः
A
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को हरियाणा के पूर्व कांग्रेस प्रमुख शमशेर सिंह सुरजेवाला का एक संक्षिप्त बीमारी से पीड़ित होने के बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) अस्पताल, नई दिल्ली में निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। शमशेर सिंह 1967, 1977, 1982 और 1991 में हरियाणा के नरवाना विधानसभा क्षेत्र से जीते थे और एक बार राज्यसभा के लिए भी चुने गए थे। वह कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी और राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला के पिता हैं।
11.      अनिल राधाकृष्ण कुंबले द्वारा जारी विनिंग सिक्सर: लीडरशिप लेसन्स टू मास्टर नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?

(A). रमन लांबा
(B).
रमेश पोवार
(C).
वोर्केरी वेंकट रमन (WV रमन)
(D).
लक्ष्मण शिवरामकृष्णन
(E).
राहुल जौहरी

उत्तरः
C
व्याख्याः
17 जनवरी 2020 को वोर्केरी वेंकट रमन (WV रमन) पर, पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज ने विनिंग सिक्सर: लीडरशिप लेसन टू मास्टर पुस्तक लिखी है, जिसे अनिल राधाकृष्ण कुंबले ने बेंगलुरु, कर्नाटक में एक कार्यक्रम के दौरान औपचारिक रूप से जारी किया था। WV रमन राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम के वर्तमान मुख्य कोच हैं। पुस्तक का प्रकाशन रूपा पब्लिकेशंस, इंडिया द्वारा किया गया था।
12.      किस दिन, राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है?

(A). 15 जनवरी, 2020
(B). 19
जनवरी, 2020
(C). 16
जनवरी, 2020
(D). 17
जनवरी, 2020
(E). 18
जनवरी, 2020

उत्तरः
B
व्याख्याः
राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 19 जनवरी, 2020 को मनाया जाता है। पल्स पोलियो कार्यक्रम 2020 को पूरे देश में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के एक भाग के रूप में आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पोलियो की बीमारी से पांच साल से कम उम्र के बच्चों की रक्षा करना और भारत में पोलियोमाइलाइटिस को खत्म करना है। इस वर्ष देश भर में लगभग 17.4 करोड़ बच्चों को इस कार्यक्रम के तहत दवा दी गई। भारत में, पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम 1995 में शुरू किया गया था।
13.      भारत के प्रधान मंत्री (पीएम), श्री नरेंद्र मोदी के साथ नेपाल के पीएम श्री खड्ग प्रसाद शर्मा ओली द्वारा उद्घाटन किए गए दूसरे एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) के माध्यम से कौन सा भारतीय शहर नेपाल के विराटनगर से जुड़ा हुआ है?

(A). पूर्णिया (बिहार)
(B).
बेगूसराय (बिहार)
(C).
जोगबनी (बिहार)
(D).
दरभंगा (बिहार)
(E).
सहरसा (बिहार)

उत्तरः
C
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को भारतीय प्रधानमंत्री (पीएम) श्री नरेंद्र मोदी के साथ नेपाल के पीएम श्री खड्ग प्रसाद शर्मा ओली ने संयुक्त रूप से भारत के जोगबनी बिहार (बिहार राज्य में) और विराटनगर नेपाल में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से द्वितीय एकीकृत चेक पोस्ट (ICP) का उद्घाटन किया। जोगबनी बिराटनगर दो राष्ट्रों के बीच एक महत्वपूर्ण व्यापार बिंदु के रूप में कार्य करता है और आधुनिक सुविधाओं से लैस है।
14.      देश भर में वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना को लागू करने के लिए कौन सी तारीख (30 जून, 2020 से पूर्व निर्धारित) है?

(A). 1 मई, 2020
(B). 1
जून, 2020
(C). 30
अप्रैल, 2020
(D). 1
अप्रैल, 2020
(E). 30
मई, 2020

उत्तरः
B
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना 1 जून, 2020 तक पूरे देश में लागू की जाएगी। यह योजना 30 जून, 2020 से 1 जून, 2020 तक की अपनी मूल तिथि से पहले ही शुरू कर दी गई है। यह घोषणा उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान द्वारा की गई थी। 1 जनवरी, 2020 को यह योजना देश भर के 12 राज्यों में चालू है, जिसमें मध्य प्रदेश, गोवा, त्रिपुरा, झारखंड, कर्नाटक, राजस्थान, केरल, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना शामिल हैं। इस योजना के लाभार्थी पूरे भारत में स्थित किसी भी उचित मूल्य की दुकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत उनके हकदार अनाज का लाभ उठा सकते हैं।
15.      कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने हाल ही में 135 प्रयोगशालाओं की स्थापना के बाद भारत में कितने एग्री उत्पादों का परीक्षण प्रयोगशालाएँ हैं?

(A). 190
(B). 195
(C). 180
(D). 186
(E). 179

उत्तरः
D
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (MOCI) के तहत अतिरिक्त 135 कृषि उत्पादों की परीक्षण प्रयोगशालाएँ स्थापित की हैं। अब APEDA ने देशभर में एग्री उत्पादों के परीक्षण प्रयोगशालाओं को मान्यता दी है, जो 186 तक पहुंच गई है। कर्नाटक (17) महाराष्ट्र (35, गुजरात (23), आंध्र प्रदेश और तेलंगाना (10), तमिलनाडु (23) जैसे राज्यों में एग्री उत्पाद परीक्षण प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ गई है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved