Current affairs (January-2020) Part-35

Current Affairs (Part-35)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   हाल ही में किस राज्य सरकार ने त्रि-पूंजी प्रणाली के लिए सभी क्षेत्रों के 2020 के विकेंद्रीकरण और समावेशी विकास पारित किया है?

(A). महाराष्ट्र
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
गुजरात
(D).
उत्तर प्रदेश
(E).
आंध्र प्रदेश

उत्तरः
E
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को आंध्र प्रदेश (AP) सरकार ने त्रि-पूंजी प्रणाली के लिए आंध्र प्रदेश विकेंद्रीकरण और सभी क्षेत्रों के समावेशी विकास विधेयक-2020 पारित किया है।
2.   शहर का नाम, जो आंध्र प्रदेश की न्यायिक राजधानी के रूप में बनाया जाएगा, अगर आंध्र प्रदेश विकेंद्रीकरण और सभी क्षेत्रों के समावेशी विकास विधेयक-2020” को मंजूरी मिल जाती है?

(A). कुरनूल
(B).
विजयनगरम
(C).
अनंतपुर
(D).
नेल्लोर
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
A
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को आंध्र प्रदेश (AP) सरकार ने त्रि-पूंजी प्रणाली के लिए आंध्र प्रदेश विकेंद्रीकरण और सभी क्षेत्रों के समावेशी विकास विधेयक-2020 पारित किया है। विधेयक में विशाखापत्तनम को कार्यकारी राजधानी, अमरावती को विधायी राजधानी और कुरनूल को आंध्र प्रदेश की न्यायिक राजधानी बनाने का प्रस्ताव है।
3.   किस राज्य ने हाल ही में प्रदूषण मुक्त शहर का वादा करने वाली पार्टी का 10-सूत्रीय छोटा चुनाव घोषणा पत्र जारी किया है?

(A). असम
(B).
महाराष्ट्र
(C).
दिल्ली
(D).
गुजरात
(E).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः
C
व्याख्याः
19 जनवरी, 2020 को दिल्ली के मुख्यमंत्री (CM) और AAP (आम आदमी पार्टी) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा चुनाव 8 फरवरी, 2020 को आयोजित होने से पहले पार्टी के 10-सूत्रीय छोटे चुनावी घोषणापत्र केजरीवाल का गारंटी कार्डकी शुरुआत की। विस्तृत घोषणा पत्र 26 जनवरी, 2020 के बाद जारी किया जाएगा।
4.   निम्नलिखित में से किस उद्देश्य को पूरा करने के लिए, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने भूकंपीय खतरनाक माइक्रोज़ोन परियोजना शुरू की है?
(A). ज्वालामुखी मुद्रास्फीति और भूभौतिकीय विशेषताओं के आधार पर भूकंप प्रवण क्षेत्रों की पहचान के लिए
(B).
जलवायु परिवर्तन और ज्वालामुखी मुद्रास्फीति आधारित भूकंप प्रवण क्षेत्रों की पहचान के लिए
(C).
अपनी भूवैज्ञानिक और भूभौतिकीय विशेषताओं के आधार पर भूकंप प्रवण क्षेत्रों की पहचान के लिए
(D).
इसके विस्फोट और फ्रैकिंग के आधार पर भूकंप प्रवण क्षेत्रों की पहचान के लिए
(E).
अपने जलवायु परिवर्तन और फ्रैकिंग के आधार पर भूकंप प्रवण क्षेत्रों की पहचान के लिए
उत्तरः
C
व्याख्याः
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने भारत के प्रमुख शहरों में भूकंपीय खतरा माइक्रोज़ोन परियोजना शुरू की है। इस परियोजना का उद्देश्य समुचित उपाय करके भूकंपीय गतिविधियों के खतरों को कम करना है। भूकंपीय खतरा माइक्रोज़ोनेशन इसकी भूवैज्ञानिक और भूभौतिकीय विशेषताओं के आधार पर भूकंप संभावित क्षेत्रों की पहचान करने की प्रक्रिया है। यह परियोजना सिक्किम राज्य में और अन्य आठ शहरों अर्थात् दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, गुवाहाटी, जबलपुर, देहरादून अहमदाबाद और गांधीधाम में पूरी हो चुकी है। जापान माइक्रोज़ोन तकनीकों के उचित कार्यान्वयन के लिए सबसे अच्छा उदाहरण है।
5.   एयरटेल यूजर्स को 2 लाख रुपए का बीमा देने के लिए भारती एयरटेल लिमिटेड ने किस बीमा कंपनी के साथ साझेदारी की है?
(A). मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(B).
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
(C).
भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(D).
एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(E).
पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
उत्तरः
C
व्याख्याः
19 जनवरी, 2020 को, भारती एयरटेल लिमिटेड (एयरटेल के रूप में भी जाना जाता है), एक भारतीय वैश्विक दूरसंचार सेवा कंपनी ने भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ साझेदारी की है, जो एयरटेल उपयोगकर्ताओं को 179 रु प्रीपेड बंडल के हर रिचार्ज के साथ 2 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करेगी।
6.   उस फर्म का नाम बताइए, जिसका प्रमाण पत्र (CoA) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रद्द कर दिया गया था।

(A). एयरटेल एम कॉमर्स सर्विसेज लिमिटेड
(B).
चोलामंडलम वितरण सेवा लिमिटेड
(C).
फिनो पेटेक लिमिटेड
(D).
वोडाफोन एम-पेसा लिमिटेड
(E).
टेक महिंद्रा लिमिटेड

उत्तरः
D
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को भारत के केंद्रीय बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने भुगतान प्रणाली ऑपरेटर (PSO) के वोडाफोन एम-पेसा लिमिटेड के प्रमाणीकरण (CoA) प्रमाणपत्र को रद्द कर दिया है, क्योंकि उसने स्वेच्छा से प्राधिकरण को आत्मसमर्पण कर दिया था। अब वोडाफोन एम-पेसा जारी करने के व्यवसाय को जारी नहीं रख सकता है और अब प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) के रूप में भुगतान की सुविधा प्रदान करने के अधिकार नहीं होंगे।
7.   एम-पेसा ग्राहक और व्यापारी वोडाफोन एम-पेसा लिमिटेड से अपनी दावा निपटान का दावा कब तक कर सकते हैं?

(A). 30 अक्टूबर, 2022
(B). 30
अगस्त 2022
(C). 30
मई 2022
(D). 30
अप्रैल, 2022
(E). 30
सितंबर, 2022

उत्तरः
E
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को भारत के केंद्रीय बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने भुगतान प्रणाली ऑपरेटर (PSO) के वोडाफोन एम-पेसा लिमिटेड के प्रमाणीकरण (CoA) प्रमाणपत्र को रद्द कर दिया है, क्योंकि उसने स्वेच्छा से प्राधिकरण को आत्मसमर्पण कर दिया था। अब वोडाफोन एम-पेसा जारी करने के व्यवसाय को जारी नहीं रख सकता है और अब प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) के रूप में भुगतान की सुविधा प्रदान करने के अधिकार नहीं होंगे। मुख्य बिंदु: i एम-पेसा ग्राहक और व्यापारी POS के तहत वैध दावा कर सकते हैं। उन्हें लाइसेंस रद्द करने के 3 साल के भीतर यानी 30 सितंबर, 2022 तक कंपनी से अपनी दावा निपटान का दावा करने का अधिकार होगा।
8.   अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के अनुसार, वर्ष 2019 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि 20 जनवरी, 2020 को संशोधित 6.1% से कितनी है?

(A). 4.8%
(B). 5.7%
(C). 5%
(D). 5.5%
(E). 5.2%

उत्तरः
A
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को, विश्व आर्थिक आउटलुक 2020 में एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 2019 के लिए कम कर दिया है, जो कि अक्टूबर 2019 में पूर्व में अनुमानित 6.1% से 4.8% हो गया है। यह गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के दबाव का हवाला देते हुए और ग्रामीण भारत में कमजोर आय में वृद्धि का कारण है
9.   वर्ष 2019 के लिए वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि क्या है, जो कि 20 जनवरी, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा 3% से संशोधित है?

(A). 2.5%
(B). 2.9%
(C). 3.1%
(D). 2.1%
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
B
व्याख्याः
आईएमएफ ने 2019 में वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास के अनुमान को 2.9% तक कम कर दिया है, इसके 3% के पूर्व अनुमान की तुलना में 0.1% कम है। इसने 2020 में विकास अनुमान 3.3% और 2021 के लिए 3.4% की भी भविष्यवाणी की।
10.      पुनीत सूद को किस बैंक ने 21 जनवरी 2020 को भारत का प्रमुख नियुक्त किया है?

(A). लॉयड्स बैंक
(B).
एचएसबीसी बैंक
(C).
रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (RBS)
(D).
बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (BoS)
(E).
टीएसबी बैंक

उत्तरः
C
व्याख्याः
21 जनवरी 2020 को पुनीत सूद को RBS (रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड) के देश प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया। वह संगठन की रणनीतिक क्षमताओं के निर्माण के लिए जिम्मेदार होंगे और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बैंक का समर्थन करेंगे इससे पहले, वह प्रौद्योगिकी-केंद्रित वैश्विक कुलपति (वेंचर कैपिटल) फंडों की आधारशिला वेंचर पार्टनर्स फंड के सलाहकार के रूप में सेवारत थे।
11.      20 जनवरी, 2020 को तीन साल की अवधि के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के प्रबंध निदेशक (MD) के रूप में किसे नियुक्त किया गया?

(A). रजनीश कुमार
(B).
चल्ला श्रीनिवासुलु सेट्टी
(C).
दिनेश कुमार खारा
(D).
पी के गुप्ता
(E).
अरिजीत बसु

उत्तरः
B
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को भारत सरकार (जीओआई) ने चल्ला श्रीनिवासुलु सेट्टी को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त किया है। वह वर्तमान में SBI के उप प्रबंध निदेशक (DMD) के रूप में सेवारत हैं। वित्तीय सेवा विभाग (DFS), वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के प्रस्ताव को SBI के एमडी के रूप में सेट्टी को नियुक्त करने के लिए कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दे दी है
12.      व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) की रिपोर्ट ग्लोबल इन्वेस्टमेंट ट्रेंड मॉनीटर रिपोर्ट 2020” के अनुसार भारत को 2019 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) को आकर्षित करने के मामले में कौन सा स्थान दिया गया है?

(A). 5 वाँ
(B). 15
वां
(C). 12
वीं
(D). 8
वां
(E). 10
वां

उत्तरः
D
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा जारी ग्लोबल इन्वेस्टमेंट ट्रेंड मॉनिटर रिपोर्ट 2020” के अनुसार, 2019 में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) आकर्षित करने वाले शीर्ष 10 देशों में भारत 8 वें स्थान पर है। भारत में FDI की अवधि 16% बढ़कर $ 49 बिलियन (bn) हो गई। इससे दक्षिण एशिया (एसए) में FDI वृद्धि में वृद्धि हुई, जिसने FDI में $ 10 बिलियन से $ 60 बिलियन की वृद्धि दर्ज की।
13.      व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) की रिपोर्ट ग्लोबल इन्वेस्टमेंट ट्रेंड मॉनिटर रिपोर्ट 2020” के अनुसार 2019 में सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) (यानी 251 बिलियन डॉलर) किस देश ने आकर्षित किया है?

(A). रूस
(B).
फ्रांस
(C).
चीन
(D).
यूनाइटेड किंगडम (यूके)
(E).
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस)

उत्तरः
E
व्याख्याः
व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा जारी ग्लोबल इन्वेस्टमेंट ट्रेंड मॉनिटर रिपोर्ट 2020” के अनुसार 20 जनवरी 2020 को संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) प्रवाह में FDI का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता रहा, 251 बिलियन डॉलर आकर्षित किया, जिसके बाद चीन $140 बिलियन डॉलर का और सिंगापुर $110 बिलियन डॉलर के साथ रहा
14.      प्रधानमंत्री (पीएम) के पूर्व प्रमुख सचिव का नाम बताइए, जिन्हें हाल ही में नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (NMML) की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

(A). विनती सेन
(B).
राघवेन्द्र सिंह
(C).
रवि के मिश्रा
(D).
नृपेंद्र मिश्रा
(E).
इनमें से कोई नहीं

उत्तरः
D
व्याख्याः
प्रधानमंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (NMML) की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। नियुक्ति की पुष्टि सांस्कृतिक मंत्रालय द्वारा की गयी है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी NMML सोसायटी के अध्यक्ष और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इसके उपाध्यक्ष हैं। प्रसार भारती बोर्ड के चेयरपर्सन सूर्य प्रकाश NMML के वाइस चेयरपर्सन होंगे।
15.      20 जनवरी, 2020 को बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में किसे नियुक्त किया गया?

(A). पीएस जयकुमार
(B).
एस एल जैन
(C).
विक्रमादित्य सिंह खिंची
(D).
मुरली रामास्वामी
(E).
संजीव चड्ढा

उत्तरः
E
व्याख्याः
संजीव चड्ढा को 20 जनवरी, 2020 को बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में उप प्रबंध निदेशक (DMD) के रूप में कार्य किया और P.S. जयकुमार की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल 1 वर्ष के विस्तार के बाद अक्टूबर 2019 में समाप्त हो गया था।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved