Current affairs (January-2020) Part-36

Current Affairs (Part-36)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस बैंक ने 20 जनवरी 2020 को अतनु कुमार दास को अपना प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया?

(A). भारतीय स्टेट बैंक
(B).
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
(C).
इंडियन बैंक
(D).
बैंक ऑफ इंडिया
(E).
केनरा बैंक

उत्तरः
D
व्याख्याः
अतनु कुमार दास को 20 जनवरी 2020 को बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया था। अतनु कुमार दास ने बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) के कार्यकारी निदेशक (ईडी) के रूप में कार्य किया और इसलिए पिछले साल जुलाई से इसकी रिक्ति के बाद बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) के एमडी और सीईओ के रूप में पदोन्नत किया गया।
2.   20 जनवरी, 2020 को केनरा बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में किसे नियुक्त किया गया?

(A). बिमल प्रसाद शर्मा
(B).
लिंगम वेंकट प्रभाकर
(C).
वेंकटचलम रामकृष्ण अय्यर
(D).
एस रघुनाथ
(E).
सुचिन्द्र मिश्रा

उत्तरः
B
व्याख्याः
लिंगम वेंकट प्रभाकर को 20 जनवरी, 2020 को केनरा बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया था। प्रभाकर ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के कार्यकारी निदेशक (ईडी) के रूप में कार्य किया और वह आरए शंकर नारायणन की जगह लेंगे जो 31 जनवरी, 2020 के अंत में सेवानिवृत्त होंगे।
3.   किसने वैश्विक नागरिक पुरस्कार : सिस्को यूथ लीडरशिप अवार्ड 2019 के लिए उसके स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए जीता जो बच्चों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है?

(A). प्रिया प्रकाश
(B).
अविनाश शर्मा
(C).
श्रीलथा अडाबाला
(D).
अभिषेक कुमार
(E).
अनुपम कुमार

उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत स्थित “HealthSetGo” की संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) प्रिया प्रकाश ने 2019 के लिए वैश्विक नागरिक पुरस्कार: सिस्को यूथ लीडरशिप अवार्ड जीता है। यह पुरस्कार उनके स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए दिया गया जो बच्चों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में सिस्को के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य लोग अधिकारी फ्रान काटसौदास द्वारा पुरस्कार दिया गया।
4.   किस संस्थान ने हाल ही में ग्लोबलाइज़िंग इंडियन थॉटपर एक अंतर्राष्ट्रीय कॉन्क्लेव की मेजबानी की?
(A). भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT दिल्ली)
(B).
टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च महाराष्ट्र
(C).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT मद्रास)
(D).
भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर (IIS बैंगलोर)
(E).
भारतीय प्रबंधन संस्थान कोझीकोड (IIM कोझीकोड)
उत्तरः
E
व्याख्याः
भारतीय प्रबंधन संस्थान कोझीकोड (IIM कोझीकोड), केरल ने 16-18 जनवरी, 2020 से ग्लोबलाइज़िंग इंडियन थॉटपर एक अंतर्राष्ट्रीय कॉन्क्लेव की मेजबानी की है। माननीय प्रधानमंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी द्वारा तीन दिवसीय शैक्षणिक सम्मेलन का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया गया। पीएम IIM कोझीकोड के एमडीसी कॉम्प्लेक्स के सामने, स्वामी विवेकानंद की एक पूर्ण आकार की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे और उन्हें समर्पित करेंगे। कॉन्क्लेव भारत के उस विचार पर केंद्रित है जो सत्यम-सत्य, निठ्यम-स्थिरता पूर्णम-संपूर्णता पर आधारित है।
5.   उस कार्यक्रम का नाम बताइये जिसके माध्यम से प्रधान मंत्री (पीएम), श्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में स्कूली छात्रों के साथ बातचीत की?

(A). परिक्षा पे चर्चा
(B).
कौशल भारत मिशन
(C).
बेटी बचाओ बेटी पढाओ
(D).
स्टैंड अप इंडिया
(E).
स्टार्ट-अप इंडिया

उत्तरः
A
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को, प्रधान मंत्री (पीएम), श्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित स्कूली छात्रों से परिक्षा पे चर्चा 2020, के साथ तीसरे संस्करण के संवाद कार्यक्रम में भाग लिया। एक घंटे तक चलने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि छात्र तनाव से राहत दें और आगामी बोर्ड और प्रवेश परीक्षाएं दें। स्कूल और कॉलेज के छात्रों के साथ पीएम के इंटरेक्शन प्रोग्राम का पहला संस्करण परीक्षा पे चर्चा 1.0” 16 फरवरी, 2018 को तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में हुआ। दूसरा संस्करण परीक्षा पे चर्चा 2.0” भी 29 जनवरी 2019 को तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।
6.   12 वें राष्ट्रीय जनजातीय युवा विनिमय कार्यक्रम का उद्घाटन कहाँ किया गया था?

(A). दिल्ली
(B).
पुदुचेरी
(C).
महाराष्ट्र
(D).
पश्चिम बंगाल
(E).
गुजरात

उत्तरः
B
व्याख्याः
20 जनवरी 2020 को पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर (एलजी) डॉ किरण बेदी ने 12 वें राष्ट्रीय जनजातीय युवा कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यह एक सप्ताह तक चलने वाला कार्यक्रम है जिसमें छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलों के 200 युवक इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। आयोजकों: आदिवासी युवाओं के विकास और सशक्तिकरण को सुनिश्चित करने के लिए नेहरू युवा केंद्र संगठन (NYKS) और पुदुचेरी सरकार द्वारा संयुक्त रूप से कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
7.   कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न को रोकने के लिए कानूनी ढांचे को और मजबूत करने के लिए गठित समिति का प्रमुख कौन है?

(A). नरेंद्र मोदी
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
राजनाथ सिंह
(D).
अमित शाह
(E).
स्मृति ईरानी

उत्तरः
D
व्याख्याः
19 जनवरी, 2020 को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री (एमओएचए) श्री अमित शाह की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूह ने कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न को रोकने के लिए कानूनी ढांचे को और मजबूत करने के लिए गठित किया, अब इसके लिए सिफारिशों को अंतिम रूप दे दिया है।
8.   उस पैनल के प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया था जो मध्यस्थता के माध्यम से विवादों को कानूनी पवित्रता देने के लिए एक मसौदा कानून बनाएगा?

(A). लैला ओलापल्ली
(B).
श्रीराम पांचू
(C).
निरंजन भट
(D).
एएस चंडोक
(E).
पीएस नरसिम्हा

उत्तरः
C
व्याख्याः
सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता के माध्यम से विवादों को कानूनी पवित्रता देने के लिए मसौदा कानून बनाने के लिए मध्यस्थ निरंजन भट की अध्यक्षता में एक पैनल गठित किया, जिसे तब शीर्ष अदालत से सुझाव के रूप में सरकार को भेजा जाएगा। 12 जनवरी 2020 में समिति हैदराबाद में तेलंगाना की राजधानी में देश भर में मध्यस्थों द्वारा रखे गए एक कानून के लिए सुझावों पर विचार करने के लिए मुलाकात की। मध्यस्थ निरंजन भट की अध्यक्षता वाले पैनल मध्यस्थों के लिए एक आचार संहिता की सिफारिश करेंगे, जो कानूनी विशेषज्ञ हैं।
9.   किस संगठन ने टाइम टू केयर: अनपेड एंड अंडरपेड केयर वर्क और वैश्विक असमानता संकट शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है?

(A). संयुक्त राष्ट्र (UN)
(B).
इंटरनेशनल प्लान करें
(C).
ग्रीनपीस
(D).
एमनेस्टी इंटरनेशनल
(E).
ऑक्सफैम इंटरनेशनल

उत्तरः
E
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को राइट्स ग्रुप ऑक्सफैम इंटरनेशनल ने टाइम टू केयर: अनपेड एंड अंडरपेड केयर वर्क और वैश्विक असमानता संकट शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की।
10.      ऑक्सफैम इंटरनेशनल की रिपोर्ट टाइम टू केयर: अनपेड और अंडरपेड केयर वर्क और वैश्विक असमानता संकट के अनुसार 953 मिलियन लोगों के पास भारत की सबसे अधिक आबादी का कितना प्रतिशत धन 4 गुना से अधिक है?

(A). 12%
(B). 10%
(C). 7%
(D). 1%
(E). 5%

उत्तरः
D
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को राइट्स ग्रुप ऑक्सफैम इंटरनेशनल ने टाइम टू केयर: अनपेड एंड अंडरपेड केयर वर्क और वैश्विक असमानता संकट शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के अनुसार, भारत की सबसे अमीर 1% आबादी के पास 4 गुना से भी अधिक धन है, जो देश की 70% आबादी के नीचे 953 मिलियन लोगों के पास है। 2019 में वैश्विक स्तर पर कुल अरबपतियों में से 2,153 लोगों के पास 4.6 बिलियन से अधिक संपत्ति है, जो ग्रह की आबादी का 60% हिस्सा बनाते हैं।
11.      वित्त वर्ष 2018-19 के लिए देश के कुल केंद्रीय बजट की तुलना में कितने भारतीय अरबपतियों की संयुक्त संपत्ति है, जो टाइम टू केयर: अनपेड और अंडरपेड केयर कार्य और वैश्विक असमानता का संकट शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार 24,42,200 करोड़ रुपये थी?

(A). 50 भारतीय अरबपति
(B). 63
भारतीय अरबपति
(C). 69
भारतीय अरबपति
(D). 55
भारतीय अरबपति
(E). 59
भारतीय अरबपति

उत्तरः
B
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को राइट्स ग्रुप ऑक्सफैम इंटरनेशनल ने टाइम टू केयर: अनपेड एंड अंडरपेड केयर वर्क और वैश्विक असमानता संकट शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। भारतीय अरबपतियों की संपत्ति: 63 भारतीय अरबपतियों की कुल संयुक्त संपत्ति वित्त वर्ष 2018-19 के लिए देश के कुल केंद्रीय बजट से अधिक है, जो 24,42,200 करोड़ रुपये थी।
12.      निम्नलिखित में से कौन सा रोग भारतीय अणु परीक्षण (परीक्षण या विश्लेषण) द्वारा “TrueNat ” नाम से विचलित होगा, जिसे हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा अपनाया गया था?

(A). क्षय रोग (टीबी)
(B).
एच.आई.वी.
(C).
डेंगू
(D).
मलेरिया
(E).
पीलिया

उत्तरः
A
व्याख्याः
17 जनवरी, 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के ग्लोबल ट्यूबरकुलोसिस प्रोग्राम में “TrueNat ” नामक एक भारतीय आणविक परख (परीक्षण या विश्लेषण) को टीबी बैक्टीरिया के तनाव प्रतिरोध की पहचान करने के लिए अपने प्रारंभिक परीक्षण के रूप में शामिल किया गया है। परख का उल्लेख वैश्विक टीबी कार्यक्रम के आणविक एसेस पर एक तेजी से संचार दस्तावेज में किया गया है और इसकी उच्च सटीकता है। TrueNat : यह पल्मोनरी और एक्सट्रपुलमरी टीबी और रिफैम्पिसिन प्रतिरोधी टीबी के लिए एक आणविक नैदानिक परीक्षण है। यह लगभग 90 मिनट में रिफैम्पिसिन दवा के लिए प्रतिरोध प्रदान करता है और अब बलगम स्मीयर माइक्रोस्कोपी की जगह लेगा।
13.      महिलाओं के खिलाफ अपराधों को कम करने के लिए मृत्युंजय सिंह और प्रिया राय (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के छात्रों) द्वारा विकसित महिला सुरक्षा ऐप का नाम बताइये?

(A). ‘प्रोटेक्ट
(B).
कवलन
(C). ‘
मदद
(D). ‘
सुरक्षित
(E). ‘
वेरी गुड मॉर्निंग’ (VGM)

उत्तरः
E
व्याख्याः
मृत्युंजय सिंह और प्रिया राय, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU), वाराणसी, उत्तर प्रदेश के छात्रों ने महिलाओं के खिलाफ अपराध को कम करने के लिए एक महिला सुरक्षा ऐप वेरी गुड मॉर्निंग’ (VGM) विकसित किया है। मोबाइल के पावर बटन को तीन बार दबाने से ऐप मोबाइल नंबर की लोकेशन को पुलिस के इमरजेंसी नंबर पर भेज देता है।
14.      सबसे तेज भारतीय गेंदबाज का नाम बताइए, जिसने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए वनडे में 100 विकेट लिए।

(A). उमेश यादव
(B).
जसप्रीत बुमराह
(C).
कुलदीप यादव
(D).
मोहम्मद शमी
(E).
युजवेंद्र चहल

उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत के कुलदीप यादव (25) एकदिवसीय मैच में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने। उन्होंने दूसरा वनडे मैच, जो राजकोट, गुजरात में आयोजित किया गया था, में उपलब्धि हासिल की। वह ODI अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले भारत के 22 वें गेंदबाज बन गए हैं और ODI में 100 विकेट लेने वाले दुनिया के 151 वें गेंदबाज बन गए हैं। यह उनका 58 वां मैच है और टीम के साथी मोहम्मद शमी (56 मैच) और जसप्रीत बुमराह (57 मैच) के बाद तीसरे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज बन गए, जिन्होंने सबसे कम मैचों में 100 विकेट लिए और हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो 76 वनडे मैचों में वहां तक पहुंचे। वह दिसंबर 2019 में आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक का दावा करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर भी हैं।
15.      हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए सलामी बल्लेबाज के रूप में 7000 एकदिवसीय रन का दावा करने वाले हाशिम अमला का रिकॉर्ड किसने तोड़ दिया और सबसे तेज़ बने?

(A). एमएस धोनी
(B).
के एल राहुल
(C).
विराट कोहली
(D).
रोहित गुरुनाथ शर्मा
(E).
शिखर धवन

उत्तरः
D
व्याख्याः
रोहित गुरुनाथ शर्मा ने राजकोट, गुजरात के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में ओपनर के रूप में 7000 एकदिवसीय रन बनाने का दावा किया। उन्होंने 137 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की। इस मामले में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला (147 पारियों) और सचिन तेंदुलकर (160 पारियों) को पीछे छोड़ा।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved