Current affairs (January-2020) Part-37

Current Affairs (Part-37)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस भारतीय क्रिकेटर का नाम बताइए, जो एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 11,000 रन तक पहुंचने वाला बल्लेबाज बन गया और साथ ही वह एमएस धोनी के रिकॉर्ड को पार करते हुए एकदिवसीय मैचों में 5000 रन पूरे करने वाले सबसे तेज क्रिकेटर बन गए।

(A). जसप्रीत बुमराह
(B).
विराट कोहली
(C).
रोहित शर्मा
(D).
के एल राहुल
(E).
शिखर धवन

उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कर्नाटक के बेंगलुरु में आयोजित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा। वह वनडे में 5000 रन पूरे करने वाले सबसे तेज कप्तान बने। उन्होंने मिशेल स्टार्क की गेंद पर चौका लगाकर यह उपलब्धि हासिल की। धोनी ने 127 पारियों में 5000 रन बनाए थे। इसके साथ ही कोहली अपने करियर में सिर्फ 82 वीं पारी तक पहुंच गए। ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 131 पारियों में पहुंचे। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सबसे तेज 11,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले कप्तान होने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। उन्होंने कप्तान के रूप में 11,208 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाए, एमएस धोनी के 11,207 रन के साथ पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। कप्तान के रूप में कोहली ने 199 पारियां खेली हैं, जबकि धोनी ने 330 रनों की पारी खेली थी।
2.   20 जनवरी, 2020 को जारी ICC (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) पुरुषों की ODI बल्लेबाजी रैंकिंग 2020 में कौन शीर्ष पर रहा?

(A). मोहम्मद नबी
(B).
विराट कोहली
(C).
बेन स्टोक्स
(D).
मोहम्मद बाबर आज़म
(E).
रोहित गुरुनाथ शर्मा

उत्तरः
B
व्याख्याः
 20 जनवरी, 2020 को जारी आईसीसी (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) पुरुषों की एकदिवसीय रैंकिंग 2020 के अनुसार, भारतीय कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी तालिका में क्रमशः अपनी पकड़ पहले और दूसरे स्थान को मजबूत किया। दूसरी ओर, जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान बरकरार रखा।
पद
बल्लेबाजी
बॉलिंग
हरफनमौला
1
विराट कोहली (भारत)
जसप्रित जसबीरसिंह बुमराह 
(भारत)
बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)
2
रोहित गुरुनाथ शर्मा (भारत)
ट्रेंट अलेक्जेंडर बौल्ट (न्यूजीलैंड)
मोहम्मद नबी (अफगानिस्ता)
3
मोहम्मद बाबर आज़म (पाकिस्तान)
मुजीब उर रहमान जादरान 
(अफगानिस्तान)
सैयद इमाद वसीम हैदर (के रूप में जाना इमाद वसीम) पाकिस्तान
3.   गेटवे: सोशल कमेंट्री ऑन सेफ्टी ऑफ सीनियर सिटिजंसनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं जो न्यायमूर्ति कोनकुप्पाकातिल गोपीनाथन बालाकृष्णन द्वारा जारी की गयी हैं?

(A). हरिहरन बालगोपाल
(B).
अमृता प्रीतम
(C).
झुम्पा लाहिड़ी
(D).
खुशवंत सिंह
(E).
आर.के.नारायण

उत्तरः
A
व्याख्याः
हरिहरन बालगोपाल ने नई दिल्ली में आयोजित 14 वें सुरक्षा नेतृत्व शिखर सम्मेलन में भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश (CJI), जस्टिस कोनकुप्पाकातिल गोपीनाथन बालाकृष्णन द्वारा लिखित पुस्तक गेटवे: सोशल कमेंटरी ऑन सीनियर सिटिजन्सका विमोचन किया पुस्तक का प्रकाशन आयिलम प्रकाशन द्वारा किया गया था। यह वरिष्ठ नागरिकों द्वारा सामना की जाने वाली सुरक्षा की कमी पर जोर देता है।
4.   भारत के पहले हवाई अड्डे का नाम बताइए, जिसने कोड F श्रेणी तक के विकलांग विमान को पुनर्प्राप्त करने और संचालन को तेज करने में सक्षम बनाने के लिए KUNZ GmbH से विकलांग विमान पुनर्प्राप्ति उपकरण (DARE) का अधिग्रहण किया।
(A). केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (KIA)
(B).
लोकप्रिया गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (LGBIA)
(C).
इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA)
(D).
जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (JPNIA)
(E).
कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (CIA)
उत्तरः
A
व्याख्याः
14 जनवरी 2020 को, बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल) द्वारा परिचालन क्षमताओं को बढ़ाने और रनवे की आपात स्थिति के दौरान डाउनटाइम को कम करने के लिए विकलांग विमान पुनर्प्राप्ति उपकरण (DARE) द्वारा एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (BIAL) ने केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (KIA),बेंगलुरु के लिए विशेष उपकरण के निर्माण, आपूर्ति, कमीशन और रखरखाव के लिए एक जर्मन आधारित कंपनी KUNZ GmbH के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह केम्पेगौडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (KIA) को कोड F श्रेणी तक अक्षम विमान को पुनर्प्राप्त करने और संचालन की तेज बहाली को सक्षम करने के लिए इस तरह की सुविधा प्राप्त करने के लिए इस क्षेत्र में पहला हवाई अड्डा होगा
5.   पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा विमोचित पुस्तक ह्यूमन डिग्निटी पर्पस इन परपिटूइटी के लेखक का नाम क्या है?

(A). रस्किन बॉन्ड
(B).
अश्वनी कुमार
(C).
विक्रम सेठ
(D).
अरुंधति रॉय
(E).
शरतचंद्र चट्टोपाध्याय

उत्तरः
B
व्याख्याः
19 जनवरी, 2020 को, पूर्व केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री, अश्विनी कुमार ने ह्यूमन डिग्निटी पर्पस इन परपिटूइटीपुस्तक को लिखा, जिसे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इंडिया इंटरनेशनल सेंटर नई दिल्ली में एक पुस्तक लॉन्च कार्यक्रम के दौरान जारी किया था। पुस्तक अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) आधारित प्रकाशक लेक्सिसनेक्सिस द्वारा प्रकाशित की गई थी।
6.   हाल ही में मन मोहन सूद का निधन हो गया, वह किस खेल से जुड़े हैं?

(A). वेट लिफ्टिंग
(B).
कुश्ती
(C).
क्रिकेट
(D).
बैडमिंटन
(E).
फुटबॉल

उत्तरः
C
व्याख्याः
19 जनवरी 2020 को पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और 80 साल के राष्ट्रीय चयनकर्ता मन मोहन सूद का नई दिल्ली में निधन हो गया। सूद ने 1 शतक के साथ 1 टेस्ट और 39 प्रथम श्रेणी मैच खेले। 6 जुलाई 1939 को पंजाब के लाहौर में जन्मे, उन्होंने 1960 में मद्रास में रिची बेनौद, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना अकेला टेस्ट मैच खेला।
7.   नई दिल्ली में श्री रविशंकर प्रसाद द्वारा उद्घाटन किये गए एनआईसी टेक कॉन्क्लेव 2020 ’के दूसरे संस्करण का विषय क्या था?
(A). थीम – “गुणवत्ता, नवाचार और प्रौद्योगिकी हस्तक्षेप के साथ अग्रिम विनिर्माण
(B).
थीम – “सभी के लिए प्रवेश: उत्तोलन नवाचार और निवेश
(C).
थीम – “अगली पीढ़ी के लिए प्रौद्योगिकी
(D).
थीम – “नेक्स्टजेन के लिए एक्सेसिबल टेक्नोलॉजीज
(E).
थीम – “विज्ञान और प्रौद्योगिकी: ग्रामीण विकास
उत्तरः
C
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को, श्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय कानून और न्याय, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री, ने एनआईसी टेककॉन्क्लेव 2020’ विषय अगली पीढ़ी के लिए प्रौद्योगिकीपर 2-दिवसीय लंबे दूसरे संस्करण का उद्घाटन प्रवासी भारतीय केंद्र, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में आयोजित किया

8.   भारत का पहला राज्य है जिसने हाल ही में कृषि भूमि पट्टे पर देने की नीति लागू की है।

(A). महाराष्ट्र
(B).
उत्तराखंड
(C).
असम
(D).
गुजरात
(E).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः
B
व्याख्याः
उत्तराखंड भारत का पहला राज्य बन गया है जिसने कृषि भूमि को पट्टे पर देने की नीति बनाई है। राष्ट्रपति भवन की मंजूरी के बाद, राज्य सरकार ने आदेश जारी किया है। इस लीजिंग पॉलिसी के तहत 30 साल की लीज पर जमीन देने के बजाय संबंधित किसान को जमीन का किराया मिलेगा। इस नीति के द्वारा कोई भी संस्था, कंपनी, फर्म या एनजीओ 30 साल की अवधि के लिए गांवों में अधिकतम 30 एकड़ की भूमि को पट्टे के लिए ले सकता है और खेत की जमीन के आसपास की सरकारी भूमि को जिला अधिकारी की अनुमति के साथ शुल्क देकर पट्टे के लिए लिया जा सकता है।
9.   हाल ही में कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा नागरिक प्रक्रिया संहिता (सीपीसी), 1908 की धारा 44 के तहत किस देश को पारस्परिक क्षेत्रघोषित किया गया था?

(A). ईरान
(B).
सऊदी अरब
(C).
इराक
(D).
संयुक्त अरब अमीरात (UAE)
(E).
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस)

उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को नागरिक प्रक्रिया संहिता (सीपीसी), 1908 की धारा 44 के तहत एक पारस्परिक क्षेत्रघोषित किया है। यह आदेश कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा जारी किया गया था। UAE के श्रेष्ठ न्यायालयों द्वारा पास किये गए आदेशों को अब भारत में लागू किया जा सकता है जैसे कि वे भारत में स्थानीय न्यायालयों द्वारा पारित किए गए थे। अनुच्छेद 44A विदेशी न्यायालयों द्वारा भारत में न्यायालयों के फरमानों के निष्पादन के विषय पर कानून प्रदान करता है और इसके विपरीत निर्णय करता है। दोनों देशों के बीच फरमानों को लागू करने में लगने वाले समय को कम करने में मदद करने का विश्वास है।
10.      उस देश का नाम बताइए, जिसने हाल ही में फिलिस्तीन राज्य से वर्ष 2020 के लिए 77 (G77) के समूह की अध्यक्षता की है?

(A). गुयाना
(B).
बोलीविया
(C).
थाईलैंड
(D).
दक्षिण अफ्रीका
(E).
मिस्र

उत्तरः
A
व्याख्याः
गुयाना वर्ष 2020 के लिए 77 (G77) के समूह की अध्यक्षता करेगाइसने फिलिस्तीन राज्य से समूह की अध्यक्षता की है। संयुक्त राष्ट्र (UN) 2020 में अपनी 75 वीं वर्षगांठ मना रहा है। G77 संयुक्त राष्ट्र में विकासशील देशों का सबसे बड़ा अंतर सरकारी संगठन है। यह अपने सदस्यों के सामूहिक आर्थिक हितों को बढ़ावा देने और संयुक्त राष्ट्र में एक संयुक्त संयुक्त क्षमता बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था।
11.      संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा नेट ज़ीरो कार्बन उत्सर्जन के लिए निर्धारित लक्ष्य वर्ष क्या है?

(A). 2060
(B). 2050
(C). 2040
(D). 2030
(E). 2025

उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र के उत्सर्जन ने शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन को प्राप्त करने के लिए लक्ष्य वर्ष के रूप में 2050 निर्धारित किया है।
कठिनाई प्रकार कठिन
12.      यूनिवर्सिटी मैरीटाइम एडवाइजरी सर्विसेज (यूएमएएस) विशेषज्ञों के अध्ययन के अनुसार, 2050 तक संयुक्त राष्ट्र (यूएन) उत्सर्जन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय शिपिंग को डीकार्बोनाइज करने के लिए नई ईंधन प्रौद्योगिकी पर कितना कुल परिव्यय खर्च करना होगा?

(A). $ .5 ट्रिलियन (£ 0.4 ट्रिलियन)
(B). $ 1.5
ट्रिलियन (£ 1.2 ट्रिलियन)
(C). $ 1
ट्रिलियन (£ 0.8 ट्रिलियन)
(D). $ 2
ट्रिलियन (£ 1.6 ट्रिलियन)
(E). $ 3
ट्रिलियन (£ 2.4 ट्रिलियन)

उत्तरः
C
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को, यूनिवर्सिटी मैरीटाइम एडवाइजरी सर्विसेज (यूएमएएस), लंदन, इंग्लैंड के विशेषज्ञों के एक नए अध्ययन के अनुसार, जिसमें यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) ऊर्जा संस्थान और ऊर्जा संक्रमण आयोग शामिल हैं, शिपिंग उद्योग को 2050 तक संयुक्त राष्ट्र के उत्सर्जन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय शिपिंग को विघटित करने के लिए नई ईंधन प्रौद्योगिकी पर कम से कम $ 1 ट्रिलियन (£ 0.8 ट्रिलियन) का निवेश एक पैमाने पर खर्च करना होगा
13.      किस पोर्टल के तहत, माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME’s) ने 13 जनवरी, 2020 तक 70,000 करोड़ रुपये का ऋण लिया?

(A). www.msmeloansin59minutes.com
(B). www.loansin59minutes.com
(C). www.bankloansin59minutes.com
(D). www.pbloansin59minutes.com
(E). www.psbloansin59minutes.com

उत्तरः
E
व्याख्याः
माइक्रो स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) को 59 मिनट के भीतर ऋण प्रदान करने की योजना के तहत लगभग 70,000 करोड़ रुपये 13 जनवरी, 2020 तक वितरित किए गए हैं। रिपोर्ट वित्त मंत्रालय (MOF) द्वारा दी गई थी। 2.73 लाख आवेदनों में से 2.19 लाख आवेदनों को ऋण दिया गया था। सरकार ने समर्पित ऑनलाइन पोर्टल- www.psbloansin59minutes.com के माध्यम से MSMEs को ऋण प्रावधान पेश किया है। यह पोर्टल एकल इंटरफ़ेस पोर्टल के रूप में कार्य करता है जो माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज को बैंक ऋणों की प्रमुख स्वीकृति 59 मिनट के भीतर पांच करोड़ रुपये तक की सुविधा देता है।
कठिनाई प्रकार कठिन
14.      उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में अपने मोबाइल ऐप ‘iMobile’ के माध्यम से प्रतिदिन 20,000 रुपये की लेनदेन सीमा के साथ अपने एटीएम (स्वचालित टेलर मशीन) से कार्डलेस कैश निकासी सुविधा शुरू की है।

(A). ICICI बैंक
(B).
एचडीएफसी बैंक
(C).
एक्सिस बैंक
(D).
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
(E).
केनरा बैंक

उत्तरः
A
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को, ICICI (इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) बैंक, एक भारतीय बहुराष्ट्रीय बैंक ने अपने एटीएम (स्वचालित टेलर मशीन) से 20,000 रुपये प्रति दिन की लेनदेन सीमा के साथ कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा शुरू की है। इसके साथ, ग्राहक बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन ‘iMobile’ के माध्यम से बैंक के 15,000 से अधिक एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं।
15.      यूनाइटेड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (UIIC) के साथ राष्ट्रीय बीमा कंपनी लिमिटेड (NICL) का किस बीमा कंपनी में विलय हो गया है?

(A). इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस
(B).
एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस
(C).
ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (OICL)
(D).
बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस (BAGI)
(E).
न्यू इंडिया एश्योरेंस (एनआईए)

उत्तरः
C
व्याख्याः
20 जनवरी 2020 को, बोर्ड ऑफ नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (NICL) ने ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (OICL) और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (UIIC) के साथ अपने विलय को मंजूरी दे दी है। विलय लागत में कटौती और पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को प्राप्त करने में मदद करेगा। OICL और UIIC के बोर्ड ने दिल्ली में आयोजित अपनी बोर्ड बैठकों में विलय को NICL से पहले ही मंजूरी दे दी थी। न्यू इंडिया असुरेन्स कंपनी भी इस विलय में शामिल हो सकते हैं और जनरल इंश्योरेंस पब्लिक सेक्टर एसोसिएशन (इंडिया) समामेलन को मंजूरी दे सकता है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved