Current affairs (January-2020) Part-38

Current Affairs (Part-38)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   केंद्रीय बैंक के निदेशक मंडल (BoD) की बैठक का ________ संस्करण हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा केंद्रीय बैंक की पारदर्शिता पहल के हिस्से के रूप में जारी किया गया था।

(A). 574th
(B). 555th
(C). 579th
(D). 585th
(E). 565th

उत्तरः
C
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को, पहली बार, भारत के केंद्रीय बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 11 अक्टूबर, 2019 को चंडीगढ़ में आयोजित केंद्रीय निदेशक मंडल (BoD) की 579 वीं बैठक के केंद्रीय बैंक की पारदर्शिता पहल को जारी किया है।
2.   हाल ही में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा सामाजिक कल्याण (एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स) के लिए चैंपियंस ऑफ चेंज अवार्ड -2019 ’से किसे सम्मानित किया गया?

(A). दीपा वेंकट
(B).
हेमंत सोरेन
(C).
मनीष शिशोदिया
(D).
आचार्य बालकृष्णन
(E).
अनुराग ठाकुर

उत्तरः
B
व्याख्याः
20 जनवरी 2020 को झारखंड के सीएम (मुख्यमंत्री) हेमंत सोरेन को नई दिल्ली में एक समारोह में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा सामाजिक कल्याण (एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स) के लिए चैंपियंस ऑफ चेंज अवार्ड-2019 ’से सम्मानित किया गया। पुरस्कार योगदान: यह पुरस्कार राज्य में बरहेट और दुमका विधानसभा क्षेत्रों में उनके काम के लिए हेमंत को दिया गया है। अन्य पुरस्कार विजेता हैं:
1.
श्री मनीष शिशोदिया (दिल्ली के उप मुख्यमंत्री), (शिक्षा)
2.
श्री अनुराग ठाकुर (राज्य मंत्री वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री), समाज कल्याण
3.
श्री आचार्य बालकृष्णन (पतंजलि), समाज कल्याण
4.
एम शिल्पी शेट्टी और राज कुंद्रा (स्वच्छ भारत)
5.
एसटी आई दीपा वेंकट (समाज कल्याण), स्वर्ण भारत ट्रस्ट, आंध्र प्रदेश।
6.
श्री सुरेश ओबेरॉय और सिस्टर शिवानी (संस्कृति) (ब्रह्म कुमारियों का जागरण)
7.
श्रीमती गीता कोड़ा (संसद सदस्य, लोकसभा सदस्य), समाज कल्याण (आकांक्षात्मक जिले)
8.
श्री अल्लू अरविंद (सामाजिक कल्याण) आंध्र प्रदेश।
3.   उस सरकारी एजेंसी का नाम बताइए जिसने मौसम विज्ञान और समुद्र विज्ञान में नौसेना अनुप्रयोग के लिए समुद्री तलछट के डेटा, उत्पादों और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए भारतीय नौसेना के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किया है?

(A). भारतीय मौसम विज्ञान सर्वेक्षण (MSI)
(B).
राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान (NIO)
(C).
भारतीय मौसम विभाग (IMD)
(D).
भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI)
(E).
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI)

उत्तरः
D
व्याख्याः
21 जनवरी 2020 को, भारतीय नौसेना ने मौसम विज्ञान और समुद्र विज्ञान में नौसेना आवेदन के लिए समुद्री तलछट डेटा, उत्पादों और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। मैंगलुरु स्थित मरीन और कोस्टल सर्वे डिवीजन ने 2.1 मिलियन किमी 2 एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक ज़ोन की मैपिंग की है और इसमें ऑफशोर डेटा का विशाल भंडार है। डेटा को GSI के अत्याधुनिक समुद्र अनुसंधान जहाजों समुंद्र मंथन, समुद्र कौस्तुभ, समुंद्र शौधिकाम और समुंद्र रत्नाकर का उपयोग करके एकत्र किया गया है।
4.   यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम (UNDP) के साथ मिलकर किस पहल को नई दिल्ली में 3 दिन की यूथ को: लैब-नैशनल इनोवेशन चैलेंजकी मेजबानी की गई?

(A). अटल इनोवेशन मिशन (AIM)
(B).
सुगम्य भारत अभियान
(C).
उदयम सखी पहल
(D).
लक्स्या पहल
(E).
समधन पहल

उत्तरः
A
व्याख्याः
17 जनवरी, 2020 को अटल इनोवेशन मिशन (AIM) NITI आयोग और यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम (UNDP) ने तीन दिवसीय यूथ को: लैब-नैशनल इनोवेशन चैलेंज की नई दिल्ली में मेजबानी की। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देना, युवा नेतृत्व और भारत में उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है। यह कार्यक्रम युवाओं के नेतृत्व वाले नवाचार को उत्प्रेरित करके युवा लोगों का समर्थन करता है और उन्हें युवा सह: लैब के माध्यम से सशक्त बनाता है।
5.   राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषदकी अध्यक्षता कौन करेगा, जो भारत में नए नवाचारों और स्टार्ट-अप के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के उपाय प्रदान करेगा?

(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B).
सुरेश प्रभाकर प्रभु
(C).
पीयूष वेदप्रकाश गोयल
(D).
नितिन गडकरी
(E).
निर्मला सीतारमण

उत्तरः
C
व्याख्याः
21 जनवरी 2020 को केंद्र सरकार ने केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री (MoCI) श्री पीयूष वेदप्रकाश गोयल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद की संरचना की घोषणा की। परिषद देश में नए नवाचारों और स्टार्ट-अप के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के उपाय प्रदान करेगी। एआईएम: परिषद का उद्देश्य आर्थिक विकास को बढ़ाना और भारत में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा करना है।
6.   CDP भारत वार्षिक रिपोर्ट 2019 “भविष्य की जलवायु और व्यवसाय साझेदारी कार्बन डिस्क्लोजर प्रोजेक्ट (CDP) रिपोर्ट के अनुसार कॉरपोरेट कमिटमेंट में कौन सा देश कार्बन डिस्क्लोजर प्रोजेक्ट (CDP) की रिपोर्ट में शीर्ष पर है?

(A). रूस
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए)
(C).
जापान
(D).
यूनाइटेड किंडोम (यूके)
(E).
फ्रांस

उत्तरः
B
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को, “भविष्य की जलवायु और व्यावसायिक साझेदारी: CDP इंडिया एनुअल रिपोर्ट 2019” के अनुसार, CDP (कार्बन डिस्क्लोजर प्रोजेक्ट) द्वारा जारी किया गया, निवेशकों, कंपनियों के लिए वैश्विक प्रकटीकरण प्रणाली को चलाने वाली नॉट-फॉर-प्रॉफिट चैरिटी अपने पर्यावरणीय प्रभावों का प्रबंधन करने, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) विज्ञान आधारित लक्ष्यों (एसबीओ) के लिए कॉर्पोरेट प्रतिबद्धताओं के लिए सर्वेक्षण किए गए देशों में सबसे ऊपर है। रिपोर्ट के अनुसार, 58 भारतीय कंपनियों ने 2019 में उनके द्वारा किए गए पर्यावरण संबंधी गतिविधियों के बारे में विवरण साझा किया।
7.   14 वें संस्करण रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म अवार्ड्सको किस संगठन ने प्रस्तुत किया है?

(A). सीएनबीसी ग्रुप
(B).
एक्सप्रेस ग्रुप
(C).
समूह
(D).
इकोनॉमिक टाइम्स
(E).
हिंदू समूह

उत्तरः
B
व्याख्याः
20 जनवरी 2020 को भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में एक समारोह में “14 वें रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म अवार्ड्सप्रदान किया। रामनाथ गोयनका: रामनाथ गोयनका एक भारतीय अखबार के प्रकाशक थे, जिन्होंने 1932 में इंडियन एक्सप्रेस लॉन्च किया था और यह पुरस्कार उनके नाम से 2006 में एक्सप्रेस ग्रुप ने दिया था।
8.   कार्बन डिस्क्लोजर प्रोजेक्ट (CDP) की रिपोर्ट भविष्य की जलवायु और व्यवसायिक साझेदारी: CDP भारत वार्षिक रिपोर्ट 2019” के अनुसार, भारत किस स्थिति में विज्ञान-आधारित लक्ष्य (SBT) के लिए प्रतिबद्ध है?

(A). 5th
(B). 4th
(C). 3rd
(D). 6th
(E). 7th

उत्तरः
A
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को, “भविष्य की जलवायु और व्यावसायिक साझेदारी:  CDP भारत वार्षिक रिपोर्ट 2019” के अनुसार, CDP (कार्बन डिस्क्लोजर प्रोजेक्ट) द्वारा जारी किया गया, निवेशकों, कंपनियों के लिए वैश्विक प्रकटीकरण प्रणाली को चलाने वाली नॉट-फॉर-प्रॉफिट चैरिटी अपने पर्यावरणीय प्रभावों को प्रबंधित करने के लिए, भारत ने विज्ञान आधारित लक्ष्यों (SBT) के लिए कॉर्पोरेट प्रतिबद्धताओं के लिए सर्वेक्षण किए गए देशों में 5 वाँ स्थान दिया है।
SBT
कंपनियों के साथ शीर्ष 5 देश:
पद
देश
SBT कंपनियाँ
1
युनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका, यूएसए)
135
2
जापान
83
3
 यूनाइटेड किंडोम (यूके)
78
4
फ्रांस
51
वीं
भारत
58
9.   हाल ही में नाइट फ्रैंक ग्लोबल रेजिडेंशियल सिटीज़ इंडेक्स क्यू 3 (क्वार्टर) 2019 में कौन सा शहर शीर्ष पर है?

(A). नई दिल्ली, भारत
(B).
वुहान, चीन
(C).
बुडापेस्ट, हंगरी
(D).
शीआन, चीन
(E).
अमेरिका के वाशिंगटन डी.सी.

उत्तरः
C
व्याख्याः
नाइट फ्रैंक के ग्लोबल रेजिडेंशियल सिटीज़ इंडेक्स क्यू 3 (क्वार्टर) 2019 में, हंगरी में बुडापेस्ट 24% की उच्चतम वार्षिक विकास दर के साथ सूचकांक में सबसे ऊपर है, इसके बाद चीन में शीआन और वुहान 15.9% और 14.9% हैं।
10.      नाइट फ्रैंक ग्लोबल रेजिडेंशियल सिटीज़ इंडेक्स क्यू 3 (क्वार्टर) 2019 में अन्य भारतीय शहरों में 14 वें स्थान पर स्थित भारतीय शहर का नाम बताइये?

(A). कोलकाता
(B).
हैदराबाद
(C).
अहमदाबाद
(D).
बेंगलुरु
(E).
नई दिल्ली

उत्तरः
B
व्याख्याः
नाइट फ्रैंक के ग्लोबल रेजिडेंशियल सिटीज़ इंडेक्स क्यू 3 (क्वार्टर) 2019 में, हैदराबाद ने YoY (वर्ष-दर-वर्ष) के आधार पर आवासीय कीमतों में 9% की सराहना के साथ दुनिया के 150 शहरों में 14 वाँ स्थान दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, घरेलू कीमतों में प्रशंसा पाने वाले भारतीय शहरों में नई दिल्ली में 73 रैंक के साथ 3.2% की वृद्धि के साथ, बेंगलुरु 94 वीं रैंक पर 2% की सराहना के साथ और अहमदाबाद में 1.1% की वृद्धि के साथ 108 वें स्थान पर है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved