Current affairs (January-2020) Part-39

Current Affairs (Part-39)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   नवगठित केंद्र शासित प्रदेश (UT) दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव की राजधानी क्या है?

(A). दमन
(B).
दीव
(C).
दादरा
(D).
नगर हवेली

उत्तरः
A
व्याख्याः
संसद द्वारा दो केंद्र शासित प्रदेशों (UT) दमन और दीव, और दादरा और नगर हवेली को एक ही केंद्र शासित प्रदेश में विलय करने के लिए एक विधेयक पारित करने के बाद, सीसीईए ने अब निम्नलिखित अधिनियमों और माल और सेवाओं कर (जीएसटी), मूल्य वर्धित कर (वैट) और राज्य उत्पाद शुल्क,के साथ काम करने वाले विनियमों / संशोधन / संशोधन को मंजूरी दे दी है।26 जनवरी 2020 को दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव के यूटी के मुख्यालय के रूप में दमन को चुना है संशोधन इस प्रकार हैं:
वर्तमान अधिनियम
संशोधित / निरस्त या विस्तारित होने के बाद अधिनियम का नाम
केंद्रीय माल और सेवा कर अधिनियम, 2017
केंद्रीय माल और सेवा कर (संशोधन) विनियमन, 2020 के रूप में संशोधित किया जाना है।
केंद्र शासित प्रदेश माल और सेवा कर अधिनियम, 2017
केंद्र शासित प्रदेश माल और सेवा कर (संशोधन) विनियमन, 2020 के रूप में संशोधित किया जाना है।
दादरा और नगर हवेली मूल्य वर्धित कर विनियमन, 2005
दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव मूल्यवर्धित कर (संशोधन) विनियमन, 2020 के रूप में संशोधन किया जाना है।
दमन और दीव वैल्यू एडेड टैक्स रेगुलेशन, 2005
दमन और दीव वैल्यू एडेड टैक्स (निरसन) विनियमन, 2020 के रूप में निरस्त किया जाना है।
गोवा, दमन और दीव उत्पाद शुल्क अधिनियम, 1964
दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव उत्पाद शुल्क (संशोधन) विनियमन, 2020 के रूप में संशोधन किया जाना है।
दादरा और नगर हवेली उत्पाद शुल्क विनियमन, 2012
दादरा और नगर हवेली उत्पाद शुल्क (निरसन) विनियमन, 2020
2.   भारत में पहला राज्य का नाम बताइये जो पायलट आधार पर अपने नगर निगम चुनावों 2020 में फेस रिकग्निशन ऐप का उपयोग करता है?

(A). असम
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
तेलंगाना
(D).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः
C
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को, भारतीय राज्य तेलंगाना के तेलंगाना राज्य चुनाव आयोग (TSEC), भारत में पहली बार मतदाताओं द्वारा काउंटर प्रतिरूपण से निपटने के लिए तेलंगाना नगर निगम चुनावों में चेहरे की पहचान का उपयोग करेगा। यह तेलंगाना के चयनित 10 मतदान केंद्रों में पायलट आधार पर मेडचल मालकजगिरि जिले के कोमपल्ली में किया जाएगा।
3.   हाल ही में नोवेल कोरोनवायरस (nCoV)” से कौन सा देश प्रभावित हुआ था?

(A). फिलीपींस
(B).
मलेशिया
(C).
चीन
(D).
इंडोनेशिया

उत्तरः
C
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को सरकार का केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) भारत ने हाल ही में चीन में 2019 नोवेल कोरोनवायरस (2019-nCoV) के प्रकोप के लिए एहतियात के तौर पर विभिन्न उपायों की शुरुआत की है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) को दिल्ली, मुंबई (महाराष्ट्र), कोलकाता (पश्चिम बंगाल), चेन्नई (तमिलनाडु), बेंगलुरु (कर्नाटक), हैदराबाद (तेलंगाना) और कोचीन (केरल) अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) के दिशानिर्देशों के तहत अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए कहा गया है।
4.   विश्व के पहले जीवित, सेल्फ-हीलिंग रोबोट का नाम बताइये जो वर्मोंट विश्वविद्यालय और टफ्ट्स विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने मेंढकों के स्टेम सेल का उपयोग करके खोजा?

(A). कारगोबोट
(B).
पियागोबोबोट
(C).
फेस्टो
(D).
एक्सनोबोट्स

उत्तरः
D
व्याख्याः
वर्मोंट और टफ्ट्स विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने मेंढकों से स्टेम कोशिकाओं का उपयोग करके दुनिया का पहला जीवित और सेल्फ-हीलिंग रोबोट एक्सनोबॉट्स बनाया है। इसका नाम अफ्रीकी पंजे वाले मेंढक, ज़ेनोपस लाविस के नाम पर रखा गया है, जहाँ से वे स्टेम सेल लेते हैं। एक्सनोबॉट्स कलाकृतियों के नए वर्ग हैं: एक जीवित, प्रोग्राम योग्य जीव, जो पारंपरिक रोबोट की तरह नहीं दिखता है। ये मार्चीन हैं जो चौड़ाई में एक मिलीमीटर (0.04 इंच) से कम हैं और मानव शरीर के अंदर यात्रा करने के लिए काफी छोटे हैं। वे चल सकते हैं और तैर सकते हैं, भोजन के बिना हफ्तों तक जीवित रह सकते हैं, और समूहों में एक साथ काम कर सकते हैं।
5.   भारतीय टेनिस खिलाड़ी का नाम बताइए, जिसने 27 वीं डब्ल्यूटीए (वर्ल्ड टेनिस एसोसिएशन) होबार्ट इंटरनेशनल ट्रॉफी के साथ-साथ यूक्रेनी खिलाड़ी नाडिया किचेनोक के 2020 महिला युगल का खिताब जीता?

(A). अंकिता रैना
(B).
ऋषिका सुनकारा
(C).
शिखा उबरोई
(D).
ईशा लखानी
(E).
सानिया मिर्जा

उत्तरः
E
व्याख्याः
भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्ज़ा और उनके यूक्रेनी साथी नाडिया किचेनोक ने ऑस्ट्रेलिया के होबार्ट में आयोजित 27 वीं डब्ल्यूटीए (वर्ल्ड टेनिस एसोसिएशन) होबार्ट इंटरनेशनल ट्रॉफी का 2020 महिला युगल खिताब जीत लिया है। नकद पुरस्कार: सानिया और नाडिया को पुरस्कार राशि के रूप में $ 13580 का नकद पुरस्कार मिला। फाइनल में, उन्होंने चीन की शूली पेंग और शौई जांग को 6-4, 6-4 से हराया। उपलब्धि: सानिया का यह 42 वाँ डब्ल्यूटीए खिताब है और ब्रिस्बेन इंटरनेशनल 2007 में अमेरिकी साझेदार बेथानी माटेक-सैंड्स के साथ ट्रॉफी के बाद पहला ख़िताब है
6.   रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) द्वारा स्वदेशी स्रोतों से सैन्य उपकरणों की खरीद के लिए कुल कितना परिव्यय स्वीकृत किया गया था?

(A). 4,200 करोड़
(B). 4,700
करोड़
(C). 5,500
करोड़
(D). 4,500
करोड़
(E). 5,100
करोड़

उत्तरः
E
व्याख्याः
21 जनवरी 2020 को, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने रु 5,100 करोड़ से अधिक के स्वदेशी स्रोतों से सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी। सैन्य उपकरणों की खरीद में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा डिजाइन किए गए परिष्कृत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम शामिल हैं जो भारतीय उद्योग द्वारा निर्मित हैं। डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल (DAC) ने T-72 और T-90 टैंकों के लिए DRDO द्वारा डिजाइन की गई ट्रॉवेल असेंबली के प्रोटोटाइप परीक्षण को भी मंजूरी दे दी और भारत में नेवी के लिए छह पारंपरिक पनडुब्बियों का निर्माण किया। यह रक्षा स्टाफ जनरल बिपिन रावत की नियुक्ति के बाद डिफेंस एक्विजिशन परिषद (DAC) की पहली बैठक थी।
7.   उस फर्म का नाम बताइए जिसने हाल ही में $ 350 मिलियन (लगभग 2,485 करोड़ रुपये) में उबर ईट्स का अधिग्रहण किया।

(A). फ़ासो
(B).
फ्रेशमेनु
(C).
फूडपांडा
(D).
ज़माटो

उत्तरः
D
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को, जोमाटो, एक भारतीय रेस्तरां एग्रीगेटर और फूड डिलीवरी स्टार्टअप ने भारत में उबर के फूड डिलीवरी बिजनेस का अधिग्रहण कर लिया है, उबर ईट्स लगभग 350 मिलियन डॉलर (लगभग 2,485 करोड़ रुपये) के सभी स्टॉक सौदे में डील का हिस्सा है। उबर अब केवल ज़ोमैटो के 9.99% शेयर रखेगा और उबर ईट्स के शेयरों का संचालन और प्रत्यक्ष रेस्तरां, वितरण भागीदारों को बंद कर देगा। इसके अलावा, उबर ईट्स के सभी ग्राहकों को ज़ोमैटो प्लेटफॉर्म के लिए निर्देशित किया जाएगा।
8.   1st UWW (यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग) माटेओ पेलिकोन रोम रैंकिंग सीरीज 2020 में मेन 65 किग्रा फ्रीस्टाइलश्रेणी में स्वर्ण पदक किसने जीता?

(A). सुनील कुमार
(B).
बजरंग पुनिया
(C).
रवि कुमार दहिया
(D).
गुरप्रीत सिंह

उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय कुश्ती टीम ने 15 जनवरी – 18 जनवरी, 2020 को इटालियन कैपिटल, रोम में आयोजित 1st UWW (यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग) माटेओ पेलिकोन रोम रैंकिंग सीरीज़ 2020 में 7 पदक (4 स्वर्ण, 2 रजत और एक कांस्य) हासिल किया है। बजरंग पुनिया ने यूएसए के जॉर्डन माइकल ओलिवर के खिलाफ 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में 4-3 अंकों से स्वर्ण जीता। दूसरी ओर, पहलवान रवि कुमार दहिया ने कजाकिस्तान के नूरबोलत अब्दुलाईयेव को 61 किग्रा वर्ग के फाइनल में 12-2 अंकों से हराकर स्वर्ण पदक जीता।
9.   विनेश फोगाट ने 1st UWW (यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग) मैटेओ पेलिकोन रोम रैंकिंग सीरीज़ 2020 में महिलाओं की 53 किग्रा वर्गमें स्वर्ण पदक जीता। वह किस खेल से संबंधित हैं?

(A). शतरंज
(B).
टेनिस
(C).
बैडमिंटन
(D).
कुश्ती

उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय कुश्ती टीम ने 15 जनवरी – 18 जनवरी, 2020 को इटालियन कैपिटल, रोम में आयोजित 1 UWW (यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग) माटेओ पेलिकोन रोम रैंकिंग सीरीज़ 2020 में 7 पदक (4 स्वर्ण, 2 रजत और एक कांस्य) हासिल किया है। कॉमनवेल्थ (2014 ग्लासगो, 2018 गोल्ड कोस्ट) और 2018 एशियन गेम्स जीतने वाले भारतीय पहलवान विनेश फोगट ने रोम रैंकिंग सीरीज 2020 का फाइनल जीत लिया है। उन्होंने इक्वाडोर की लुइस एलिजाबेथ वाल्वरडे को 4-0 की स्कोरर से हराकर 53 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।
10.      राजकुमारी सालेहा सुल्तान को डिम्पू के रूप में भी जाना जाता है, हाल ही में उनका निधन हो गया, वह किस राज्य की थीं?

(A). मध्य प्रदेश
(B).
असम
(C).
तेलंगाना
(D).
आंध्र प्रदेश

उत्तरः
A
व्याख्याः
20 जनवरी 2020 में राजकुमारी सालेहा सुल्तान को डिम्पू के नाम से भी जाना जाता है, “भोपाल की टाइटैनिक रानीका निधन 80 वर्ष की आयु में ब्रेन हैमरेज के कारण हैदराबाद में हो गया उनका जन्म 14 जनवरी 1940 को भोपाल, मध्य प्रदेश में हुआ था। सलहा सुल्तान थी वह अपने तरीके से शांत, देखभाल और शाही अंदाज के लिए जानी जाती हैं। सालेहा सुल्तान ने सेंट जॉर्ज इंटरनेशनल स्कूल, स्विट्जरलैंड में अपना शोध पूरा किया। वह भोपाल के रियासत के नवाब इफ्तिखार अली खान पटौदी और बेगाना साजिदा सुल्तान की सबसे बड़ी संतान हैं और जिसका शीर्षक भोपाल की बेगम है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved