Current affairs (January-2020) Part-40

Current Affairs (Part-40)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   2021-2022 तक राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) के स्थायी परिसरों की स्थापना के लिए कैबिनेट द्वारा अनुमोदित कुल लागत क्या है?

(A). 5171.90 करोड़
(B). 5871.90
करोड़
(C). 4371.90
करोड़
(D). 4871.90
करोड़

उत्तरः
C
व्याख्याः
CCEA ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (NITs) के स्थायी परिसरों की स्थापना के लिए संशोधित लागत अनुमानों (RCE) को 2021 – 2022 तक की अवधि के लिए 4371.90 करोड़ रुपये की कुल लागत के लिए मंजूरी दे दी है। ये NITs 2009 में स्थापित किए गए थे और अस्थायी परिसर में 2010-11 शैक्षणिक वर्ष से कार्य कर रहे है। संशोधित लागत अनुमान अनुमोदन के बाद, ये NITs 31 मार्च, 2022 तक आदरणीय स्थायी परिसरों से कार्यात्मक होंगे। इन NITs में कुल छात्र संख्या 6320 होगी।
2.   कैबिनेट कमेटी ने हाल ही में हिंदुस्तान फ्लोरोकार्बन लिमिटेड (HFL) को बंद करने की मंजूरी दी, यह किस शहर में स्थित है?

(A). वाराणसी, उत्तर प्रदेश
(B).
गुरुग्राम, असम
(C).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(D). 
हैदराबादतेलंगाना

उत्तरः
D
व्याख्याः
सीसीईए ने हैदराबाद, तेलंगाना के जिला संगारेड्डी रुद्राराम में स्थित रसायन और पेट्रोकेमिकल्स विभाग के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (सीपीएसई) हिंदुस्तान फ्लोरोकार्बन लिमिटेड (HFL) को बंद करने के साथ-साथ ऑपरेशन को बंद करने की अपनी मंजूरी दे दी है। HFL के बंद होने से संबंधित अन्य अनुमोदन इस प्रकार हैं: सरकार द्वारा रु77.20 करोड़ का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करना। अपने बंद होने पर विशेष रूप से व्यय के लिए HFL और यह वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना) / वीएसएस (स्वैच्छिक पृथक्करण योजना (वीएसएस), बकाया वेतन और वैधानिक देय राशि का भुगतान आदि) के कार्यान्वयन में सहायक होगा।
3.   अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उप-वर्गीकरण से संबंधित मुद्दों की जांच के लिए अनुच्छेद 340 के तहत आयोग के कार्यकाल के विस्तार के लिए कैबिनेट द्वारा तय की गई समय सीमा क्या है?

(A). 31, जुलाई 2020
(B). 31,
मार्च 2020
(C). 30,
अप्रैल 2020
(D). 31,
मई 2020

उत्तरः
A
व्याख्याः
सीसीईए ने अनुच्छेद 340 के तहत आयोग के कार्यकाल के विस्तार को मंजूरी दे दी है, जो अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उप-वर्गीकरण से संबंधित मुद्दों की जांच करने के लिए 6 महीने तक की अवधि के लिए 31, जुलाई 2020 तक है। मौजूदा टर्म ऑफ रेफरेंस (ToR) मौजूदा toR के लिए आयोग को भी मंजूरी दे दी गई है। यह निम्नानुसार है: ओबीसी की केंद्रीय सूची में विभिन्न प्रविष्टियों का अध्ययन करने और किसी भी प्रकार की पुनरावृत्ति, अस्पष्टता, विसंगतियों और वर्तनी या प्रतिलेखन आदि की त्रुटियों के आधार पर सुधारों की सिफारिश करने के लिए है
4.   भारत, ट्यूनीशिया और पापुआ न्यू गिनी ने निम्नलिखित में से किस क्षेत्र के सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए?
(A). कर चोरी पर स्वास्थ्य और चिकित्सा और प्रोटोकॉल सम्मेलन
(B).
चिकित्सा और होम्योपैथी के पारंपरिक सिस्टम
(C).
बाह्य अंतरिक्ष की खोज और उपयोग
(D).
चुनावी प्रबंधन और प्रशासन
उत्तरः
D
व्याख्याः
CCEA ने विधायी विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें भारत के निर्वाचन आयोग को ट्यूनीशिया के चुनाव के लिए स्वतंत्र उच्च प्राधिकारी (ISIE) और पापुआ न्यू गिनी चुनाव आयोग (PNGEC) के सहयोग के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) चुनाव करने की अनुमति दी गई है।
5.   किन 2 देशों ने आपराधिक मामलों, तेल और प्राकृतिक गैस क्षेत्र, प्रारंभिक बचपन और भूविज्ञान और खनिज संसाधनों में कानूनी सहायता पर सहयोग के लिए 4 समझौतों / समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं?

(A). भारत और सिंगापुर
(B).
भारत और ब्राजील
(C).
भारत और मलयासिया
(D).
भारत और जापान

उत्तरः
B
व्याख्याः
कुल 4 समझौते / समझौता ज्ञापन भारत और ब्राजील के संघीय गणराज्य के बीच सीसीईए द्वारा अनुमोदित किए गए थे। एमओयू आपराधिक मामलों में कानूनी सहायता, तेल और प्राकृतिक गैस क्षेत्र में सहयोग, प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में सहयोग और भूविज्ञान और खनिज संसाधनों के क्षेत्र में सहयोग पर थे। संक्षेप में ये अनुमोदन इस प्रकार हैं:
i
आपराधिक मामलों में कानूनी सहायता पर सहयोग
ii
तेल और प्राकृतिक गैस क्षेत्र के क्षेत्र में सहयोग
iii
बचपन के क्षेत्र में सहयोग
iv
भूविज्ञान और खनिज संसाधनों के क्षेत्र में सहयोग
6.   स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के तहत धर्मेंद्र प्रधान द्वारा शुरू की गई योजना का नाम बताइये जो सेल सर्विसपोर्टल के माध्यम से कर्मचारियों द्वारा स्वैच्छिक परोपकारी गतिविधियों (वीपीए) को बढ़ावा देने और सुविधाजनक बनाने के लिए है?
(A).
सेल कर्मचारी यादृच्छिक स्वैच्छिकवाद और सामुदायिक सगाई (सेल सेवा) के लिए पहल
(B).
सेल कर्मचारी समुदाय की सगाई (सेल सेवा) के लिए स्वैच्छिक और पहल का प्रतिपादन
(C).
सेल कर्मचारी सांप्रदायिक एकता (सेल सेवा) के लिए स्वैच्छिकता और पहल का प्रतिपादन
(D).
सेल कर्मचारी सामुदायिक स्वैच्छिकता (सेल सेवा) के लिए स्वैच्छिकता और पहल का प्रतिपादन
उत्तरः
D
व्याख्याः
21 जनवरी 2020 को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के तहत एक योजना सेल कर्मचारी सामुदायिक स्वैच्छिकता (सेल सेवा) के लिए स्वैच्छिकता और पहल का प्रतिपादनस्वैच्छिक परोपकारी गतिविधियों (वीपीए) को बढ़ावा देने और सुविधाजनक बनाने के लिए है। मंत्री ने इस योजना के कार्यान्वयन के लिए एक समर्पित इंटरैक्टिव सेल सर्विसपोर्टल भी लॉन्च किया। यह पोर्टल विभिन्न हितधारकों के बीच तेजी से बातचीत और संचार को सक्षम करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।
7.   किस राज्य सरकार ने राज्य के खेतों में काम करने के दौरान किसान की मृत्यु के मामले में किसानों को 5 लाख रुपये प्रदान करने वाली मुख्मंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना शुरू की है?

(A). महाराष्ट्र
(B).
आंध्र प्रदेश (एपी)
(C).
उत्तर प्रदेश (यूपी)
(D).
पश्चिम बंगाल (WB)

उत्तरः
C
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को उत्तर प्रदेश (यूपी) सरकार ने राज्य में किसानों के लिए मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना लागू की है। किसान की मृत्यु या दुर्घटना के कारण विकलांग होने पर किसानों के परिवार को 5 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी। योजना की आयु सीमा 18 से 70 वर्ष के बीच है। यह योजना पूरी तरह से यूपी सरकार द्वारा 45 दिनों में वित्त पोषित है, लाभार्थियों को इस योजना के तहत राशि प्राप्त होगी। यूपी सरकार इस योजना के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च करेगी।
8.   विदेश मंत्री (एमईए) श्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने अफ्रीका के पहले कन्वेंशन सेंटर, “महात्मा गांधी कन्वेंशन सेंटर” (MGICC) का उद्घाटन कहाँ किया?

(A). रवांडा
(B).
माली
(C).
नाइजर
(D).
बेनिन

उत्तरः
C
व्याख्याः
21 जनवरी 2020 को भारत के विदेश मंत्री (एमईए) श्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर और नाइजीरियाई राष्ट्रपति महामदौ इस्सौफौ ने अफ्रीका में भारत के पश्चिमी अफ्रीका में नाइजर राज्य में स्थापित महात्मा गांधी कन्वेंशन सेंटर” (MGICC) का उद्घाटन किया। यह भारत द्वारा अनुदान सहायता के तहत अफ्रीका में स्थापित पहला केंद्र है।
9.   भारत के प्रथम विदेश मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने नाइजर (पश्चिम अफ्रीका) और ट्यूनीशिया (उत्तरी अफ्रीका) की यात्रा के दौरान पश्चिम-अफ्रीकी देश का दौरा किया?

(A). प्रणब मुखर्जी
(B).
सलमान खुर्शीद
(C).
मनमोहन सिंह
(D). 
सुब्रह्मण्यम जयशंकर

उत्तरः
D
व्याख्याः
श्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर नाइजर (पश्चिम अफ्रीका) और ट्यूनीशिया (उत्तरी अफ्रीका) की अपनी राष्ट्रीय यात्रा के दौरान पश्चिम-अफ्रीकी देश का दौरा करने वाले पहले भारतीय-विदेश मंत्री थे।
10.      किस देश के लिए, एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (EXIM बैंक) ने सोलर डीजल जेनरेटर (DG) हाइब्रिड फोटो-वोल्टाइक (PV) सिस्टम के माध्यम से ग्रामीण विद्युतीकरण कार्यक्रम को फंड करने के लिए $ 35.80 मिलियन (लगभग 250 करोड़ रुपये) दिया है?

(A). बोलीविया
(B).
इक्वाडोर
(C).
गुयाना
(D).
सूरीनाम

उत्तरः
D
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (EXIM बैंक) ने सोलर डीजल जेनरेटर (DG) के माध्यम से अपने ग्रामीण विद्युतीकरण कार्यक्रम के लिए दक्षिण अमेरिकी देश सूरीनाम को 50 दूरदराज के गांवों में हाइब्रिड फोटो-वोल्टाइक (पीवी) सिस्टम के लिए $ 35.80 मिलियन (लगभग 250 करोड़ रुपये) मिलियन लाइन ऑफ क्रेडिट (LoC) दिया है। एलओसी के अनुसार, परियोजनाओं में बिजली, पानी की आपूर्ति, हेलीकॉप्टरों की खरीद और पुनर्वास और दूध प्रसंस्करण संयंत्र के उन्नयन शामिल हैं। अब तक, भारत ने सूरीनाम में $ 124.98 मिलियन (लगभग रु .90 करोड़) के साथ 9 एलओसी बढ़ाया है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved