Current affairs (January-2020) Part-41

Current Affairs (Part-41)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   हाल ही में UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) पेमेंट स्पेस लॉन्च करने वाले पहले भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर का नाम बताइए?

(A). टाटा इंडिकॉम
(B).
आइडिया सेल्युलर
(C).
भारती एयरटेल लिमिटेड
(D).
रिलायंस जियो
(E).
वोडाफोन आइडिया

उत्तरः
D
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) पेमेंट्स स्पेस लॉन्च करने वाले पहले भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर बन गए हैं। इस प्रकार रिलायंस जियो अब अन्य निजी UPI भुगतान प्रदाताओं जैसे Paytm, Google Pay और PhonePe के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। अभी के समय में, रिलायंस जियो भारत का सबसे बड़ा दूरसंचार ऑपरेटर है। प्रति रिपोर्ट के अनुसार, उपयोगकर्ता इस सेवा का लाभ उठाने के लिए अपने मौजूदा UPI आईडी का उपयोग नहीं कर सकते हैं। इसके बजाय, उन्हें एक नया JIO UPI Id बनाना होगा।
2.   इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) के अनुसार वित्त वर्ष 21 (2020-21) के लिए भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) क्या है?

(A). 5.2%
(B). 4.7%
(C). 5%
(D). 4.5%
(E). 5.5%

उत्तरः
E
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को, इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra), फिच समूह की भारतीय सहायक कंपनी, ने भारतीय अर्थव्यवस्था को वित्त वर्ष 21 (2020-21) में 5.5% की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है, जो कि FY20 (2019-20) के लि 5% GDP (सकल घरेलू उत्पाद) की वृद्धि दर अनुमान से अधिक है।
3.   हाल ही में दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा 49% से भारती एयरटेल को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) का कितना प्रतिशत स्वीकृत किया गया?

(A). 100%
(B). 50%
(C). 75%
(D). 60%
(E). 55%

उत्तरः
A
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को दूरसंचार विभाग (DoT) ने भारती एयरटेल में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 प्रतिशत करने की मंजूरी दे दी है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी अनुमति देने के लिए भारती एयरटेल को मंजूरी दे दी है विदेशी निवेशकों की कंपनी में 74 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी को लगभग 35,586 करोड़ रुपये की वैधानिक देनदारियों को मंजूरी देनी है, जिसमें से 21,682 करोड़ रुपये लाइसेंस शुल्क है और अन्य 13,904.01 करोड़ रुपये स्पेक्ट्रम है, जो टेलीनॉर और अनुमोदन से पहले टाटा टेलीसर्विसेज के बकाया को छोड़कर है
4.   घाना की राष्ट्रीय एलपीजी (द्रवीकृत पेट्रोलियम गैस) संवर्धन नीति के कार्यान्वयन के लिए घाना ऑयल रेगुलेटर के राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्राधिकरण (एनपीए) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने वाली भारतीय फर्म का नाम बताइये?

(A). तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC)
(B).
तेल भारत
(C).
भारत पेट्रोलियम (BP)
(D).
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC)
(E).
हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HP)

उत्तरः
D
व्याख्याः
घाना के नेशनल एलपीजी (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस) प्रमोशन पॉलिसी के कार्यान्वयन के लिए 22 जनवरी, 2020 को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने घाना तेल नियामक के राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्राधिकरण (NPA) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। नई दिल्ली में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री (MoP & NG) और इस्पात श्री धर्मेंद्र देवेन्द्र प्रधान और घाना के उच्चायुक्त मिचेल आरोन की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। NA, घाना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीअल्हसन सुलेमना तमुपुली और इंडियन ऑयल ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
5.   किस भारतीय फर्म ने गूगल क्लाउड के साथ सहयोग किया है, जो छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों (SMBs) को गूगल के G सूट द्वारा प्रदान की गई सेवाओं की पेशकश करेगा?

(A). टाटा स्काई
(B).
भारती एयरटेल लिमिटेड
(C).
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड
(D).
रिलायंस जियो लिमिटेड
(E).
भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL)

उत्तरः
B
व्याख्याः
20 जनवरी 2020 को, भारती एयरटेल लिमिटेड (जिसे एयरटेल के रूप में भी जाना जाता है), एक भारतीय वैश्विक दूरसंचार सेवा कंपनी, ने क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा प्रदाता गूगल क्लाउड के साथ साझेदारी की है, जिसके तहत एयरटेल, गूगल के G सूट द्वारा प्रदान की गई सेवाओं को छोटे स्तर पर पेश करेगी। भारत में मध्यम आकार के व्यवसाय (एसएमबी), जो पहले से ही एयरटेल की सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) सेवाओं के ग्राहक हैं।
6.   22 जनवरी, 2020 को सॉफ्टबैंक ग्रुप इंडिया के प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया?

(A). मासायोशी पुत्र
(B).
राजीव मिश्रा
(C).
केन मियायुची
(D).
योशिमित्सु गोटो
(E).
मनोज कोहली

उत्तरः
E
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को सॉफ्टबैंक समूह ने मनोज कोहली को भारत का प्रमुख नियुक्त किया है। उन्होंने एसबी (सॉफ्टबैंक) ऊर्जा, जापानी दूरसंचार और निवेश नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। मनोज कोहली सॉफ्टबैंक विजन फंड, उनकी पोर्टफोलियो कंपनियों और सरकारी संबंधों और सार्वजनिक नीति के प्रयासों के लिए जिम्मेदार होंगे। कोहली ने सुमेर जेनजा सॉफ्टबैंक इंडिया के प्रमुख का स्थान लिया
7.   ग्रीस की पहली महिला और 13 वें राष्ट्रपति का नाम बताइये जिन्हें 22 जनवरी, 2020 को चुना गया था?

(A). मेरीटा गियानकौ
(B).
अन्ना डायनामेंटोपोलो
(C).
कतेरीना सकेलोपोलु
(D).
मारिया दमनकी
(E).
मारिया यूथेमीउ

उत्तरः
C
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को स्वतंत्र उम्मीदवार कतेरीना सकेलोपोलु (63 वर्ष), ग्रीस की संसद की 5 वीं महिला राष्ट्रपति चुनी गईं, जो 5 साल की अवधि के लिए चुनी गईं। वह आधिकारिक तौर पर अप्रैल, 2020 में ग्रीस के 13 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। वह वर्तमान राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपोलोस को सफल करेंगी। कतेरीना स्टेट काउंसिल (ग्रीस की सुप्रीम एडमिनिस्ट्रेटिव कोर्ट) ने एथेंस (ग्रीस) में कानून की पढ़ाई की और स्नातकोत्तर की पढ़ाई फ्रांस के पेरिस में सोरबोन में पूरी की उनका जन्म 30 मई 1956 को ग्रीस के थेसालोनिकी और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की बेटी के रूप में हुआ था।
8.   लेबनान के प्रधानमंत्री (पीएम) के रूप में किसे नियुक्त किया गया था?

(A). हसन दीब
(B).
मिशेल एउन
(C).
गेब्रान बेसिल
(D).
साद हरीरी
(E).
नवाफ सलाम

उत्तरः
A
व्याख्याः
22 जनवरी 2020 पर लेबनान के राष्ट्रपति मिचेल नईम एउन ने पिछले कई महीनों से सरकार विरोधी प्रदर्शनों के कारण नई सरकार के गठन की घोषणा की। नई सरकार (सरकार) प्रधान मंत्री (पीएम) हसन दीब अमेरिकी विश्वविद्यालय बेरूत, लेबनान में 60 वर्षीय प्रोफेसर के नेतृत्व में होगी सरकार में 20 सदस्य टेक्नोक्रेट्स शामिल हैं। हेबबोला पार्टी के बाद नई सरकार की घोषणा की गई और इसके सहयोगियों ने दशक में देश के सबसे खराब आर्थिक संकट से निपटने के लिए एक सौदा किया।
9.   उस राज्य सरकार का नाम बताइए, जिसने CH SKOCH स्टेट ऑफ़ गवर्नेंस 2019 ’में शीर्ष स्थान प्राप्त किया।

(A). महाराष्ट्र
(B).
असम
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
आंध्र प्रदेश
(E).
गुजरात

उत्तरः
E
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को SKOCH स्टेट ऑफ़ गवर्नेंस 2019 ’की रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात ने स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली और -गवर्नेंस खंडों में बेहतर प्रदर्शन के दम पर शीर्ष स्थान प्राप्त किया। गुजरात, जो 2018 में 5 वें स्थान पर था 2018 के लीडर पश्चिम बंगाल की जगह लेगा राज्यों द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं ने रैंकिंग के संदर्भ में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है 22 विभिन्न मापदंडों को STARS के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।
शीर्ष 3 STARS  राज्यों में शामिल हैं:
पद
राज्य का नाम
परियोजना
1
गुजरात
104 परियोजनाएँ
2
महाराष्ट्र
50 परियोजनाएं
3
पश्चिम बंगाल
20 परियोजनाओं
10.      नई दिल्ली में 5-18 आयु वर्ग के 49 बच्चों को 2020 के वार्षिक प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार किसने प्रदान किए?

(A). प्रणब मुखर्जी
(B).
अमित शाह
(C).
राम नाथ कोविंद
(D).
नरेंद्र मोदी
(E).
वेंकैया नायडू

उत्तरः
C
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में 5-18 आयु वर्ग के 49 बच्चों को 2020 के वार्षिक प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया। इनोवेशन, स्कॉलैस्टिक उपलब्धियों, सामाजिक सेवा, कला और संस्कृति, खेल और बहादुरी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धियों वाले बच्चों को यह पुरस्कार दिया जाता है।
11.      प्रथम मोटरस्पोर्ट्स व्यक्तित्व का नाम बताइए, जिन्हें राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया।

(A). यश अराध्य
(B).
जेहान दारूवाला
(C).
अद्वैत धोधर
(D).
अरमान अब्राहिम
(E).
आदित्य पटेल

उत्तरः
A
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में 5-18 आयु वर्ग के 49 बच्चों को 2020 के वार्षिक प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया। बेंगलुरु, कर्नाटक के यश अराध्य (17 वर्ष) ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रथम मोटरस्पोर्ट्स व्यक्तित्व बनकर इतिहास रच दिया।
12.      नई दिल्ली में 32 वें PRAGATI (प्रो-एक्टिव गवर्नेंस एंड टाइमली इम्प्लीमेंटेशन) की बैठक 2020 की अध्यक्षता किसने की?

(A). राजनाथ सिंह
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
नरेंद्र मोदी
(D).
अमित शाह
(E).
राम नाथ कोविंद

उत्तरः
C
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को प्रधान मंत्री (पीएम) श्री नरेंद्र मोदी ने 2020 की बैठक में 32 वें PRAGATI (प्रो-एक्टिव गवर्नेंस एंड टाइमली इम्प्लीमेंटेशन) की अध्यक्षता की और नई दिल्ली में कई परियोजनाओं की प्रगति पर चर्चा की।
13.      2018 के लिए ग्रीनपीस इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में PM10 के आंशिक 322 ug/ m3 (माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) के साथ सबसे प्रदूषित भारतीय शहर कौन सा है?

(A). गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश
(B).
नई दिल्ली, दिल्ली
(C).
चेन्नई, तमिलनाडु
(D).
लुंगी, मिजोरम
(E).
झारिया, झारखंड

उत्तरः
E
व्याख्याः
2018 के लिए ग्रीनपीस इंडिया की रिपोर्ट को राष्ट्रीय परिवेशी वायु गुणवत्ता निगरानी कार्यक्रम (एनएएमपी) के आधार पर 21 जनवरी, 2020 को जारी किया गया था। झारखंड में झरिया जो कोल-बेल्चिंग के लिए जाना जाता है, 322 ug/ m3 (माइक्रोग्राम) के साथ सबसे प्रदूषित भारतीय शहर है। देश भर के 287 शहरों के रिपोर्ट विश्लेषण के अनुसार, 2018 में पीएम 10 (पार्टिकुलेट मैटर) 287 शहरों में से 231 शहर गंभीर रूप से प्रदूषित थे।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved