Current affairs (January-2020) Part-42

Current Affairs (Part-42)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस संगठन ने डेमोक्रेसी इंडेक्स 2019: ईयर ऑफ़ डेमोक्रेटिक सेटबैकस एंड पॉपुलर प्रोटेस्ट जारी किया?

(A). इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU)
(B).
विश्व आर्थिक मंच (WEF)
(C).
विश्व बैंक (WB)
(D).
यूनाइटेड नेशन (UN)
(E).
आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD)

उत्तरः
A
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने डेमोक्रेसी इंडेक्स 2019: ईयर ऑफ़ डेमोक्रेटिक सेटबैकस एंड पॉपुलर प्रोटेस्ट जारी किया
2.   इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) के डेमोक्रेसी इंडेक्स 2019: ईयर ऑफ़ डेमोक्रेटिक सेटबैकस एंड पॉपुलर प्रोटेस्ट के 12 वें संस्करण में सबसे ऊपर कौन सा देश है?

(A). चीन
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
नॉर्वे
(D).
आइसलैंड
(E).
स्वीडन

उत्तरः
C
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने डेमोक्रेसी इंडेक्स 2019: ईयर ऑफ़ डेमोक्रेटिक सेटबैकस एंड पॉपुलर प्रोटेस्ट जारी किया नॉर्वे 9.87 के स्कोर के साथ शीर्ष पर है जबकि उत्तर कोरिया 1.08 अंकों के साथ 167 वें स्थान पर है।
3.   इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) के इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) के डेमोक्रेसी इंडेक्स 2019: ईयर ऑफ़ डेमोक्रेटिक सेटबैकस एंड पॉपुलर प्रोटेस्ट के 12 वें संस्करण में भारत का रैंक क्या है?

(A). 45th
(B). 51st
(C). 49th
(D). 40th
(E). 55th

उत्तरः
B
व्याख्याः
22 जनवरी 2020 को, इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) द्वारा जारी डेमोक्रेसी इंडेक्स 2019: ईयर ऑफ़ डेमोक्रेटिक सेटबैकस एंड पॉपुलर प्रोटेस्ट के 12 वें संस्करण के अनुसार भारत 6.90 स्कोर के साथ 10 रैंक फिसलकर 51 वें स्थान पर पहुंच गया है। इस सूचकांक में 167 देशों में लोकतंत्र की वर्तमान स्थिति के लिए एक खाका प्रदान करता है।
पद
देश
स्कोर
51 सेंट
भारत
6.9
1
नॉर्वे
9.87
2
आइसलैंड
9.58
3
स्वीडन
9.39
165
केंद्रीय अफ्रीकन गणराज्य
1.32
166
डेमोक्रेटिक रीपब्लिक ऑफ कॉंगो
1.13
167
उत्तर कोरिया
1.08
4.   इंस्टीट्यूट यूरोपेन डी एडमिनिस्ट्रेशन डेस अफेयर (INSEAD) की ग्लोबल टैलेंट कॉम्पिटिटिवनेस इंडेक्स 2020 (GTCI)” रिपोर्ट में कौन सा देश सबसे ऊपर है?

(A). डेनमार्क
(B).
स्वीडन
(C).
सिंगापुर
(D).
स्विट्जरलैंड
(E).
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए)

उत्तरः
D
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को ग्लोबल टैलेंट कॉम्पिटिटिवनेस इंडेक्स 2020 (GTCI) रिपोर्ट को इंस्टीट्यूट यूरोपेन डी एडमिनिस्ट्रेशन डेस अफेयर्स (INSEAD) द्वारा लॉन्च किया गया था, जो संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सस्टेनेबल डेवलपमेंट फाइनल्स (SDGs) टेंट के दावोस स्विट्जरलैंड में एक साथी और प्रायोजक है। देश की रैंक छह मेट्रिक्स जैसे सक्षम, आकर्षित, विकसित, बनाए रखने, व्यावसायिक कौशल और वैश्विक ज्ञान कौशल का उपयोग करके तय की जाती है। 132 देशों की सूची में स्विट्जरलैंड सबसे ऊपर है। रिपोर्ट के अनुसार यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (यूएसए) दूसरे स्थान पर उसके बाद सिंगापुर है। 10 वीं सूची में स्वीडन 4 वें, डेनमार्क 5 वें, नीदरलैंड्स 6 वें, फिनलैंड 7 वें, लक्समबर्ग 8 वें, नॉर्वे 9 वें और ऑस्ट्रेलिया 10वे स्थान पर है।
5.   इंस्टीट्यूट यूरोपेन डी एडमिनिस्ट्रेशन डेस अफेयर (INSEAD) की ग्लोबल टैलेंट कॉम्पिटिटिवनेस इंडेक्स 2020 (GTCI)” रिपोर्ट में भारत का रैंक क्या है?

(A). 55th
(B). 50th
(C). 65th
(D). 70th
(E). 72nd

उत्तरः
E
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को ग्लोबल टैलेंट कॉम्पिटिटिवनेस इंडेक्स 2020 (GTCI) रिपोर्ट को इंस्टीट्यूट यूरोपेन डी एडमिनिस्ट्रेशन डेस अफेयर (INSEAD)  द्वारा लॉन्च किया गया था, जो संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सस्टेनेबल डेवलपमेंट फाइनल्स (SDGs) टेंट के दावोस स्विट्जरलैंड में एक साथी और प्रायोजक है। भारत 72 वें स्थान पर है और GTCI 2019 में भारत 80 वें स्थान पर था। सूची में शीर्ष 3 देश:
पद
नाम
    1
 स्विट्जरलैंड
    2
 संयुक्त राज्य अमेरिका
    3
 सिंगापुर
   72
 भारत
6.   संयुक्त राष्ट्र के विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) की रिपोर्ट विश्व पर्यटन बैरोमीटरके अनुसार 2019 में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक आगमन 2019 से कितने प्रतिशत तक बढ़ गया?

(A). 4%
(B). 2%
(C). 5%
(D). 8%
(E). 10%

उत्तरः
A
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) ने विश्व पर्यटन बैरोमीटर शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार 2019 में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक आगमन 2019 में 4% (3.8% सटीक मूल्य) से अधिक हो गया और 1.5 बिलियन तक पहुंच गया, जो कि दुनिया भर की रिपोर्टों से एकत्र आंकड़ों के आधार पर, 2018 से 54 मिलियन अधिक है।
7.   लक्जरी रहने के लिए दुनिया के सबसे महंगे शहर का नाम बताएं, जो कि जूलियस बेयर की ग्लोबल वेल्थ एंड लाइफस्टाइल 2020 में सबसे ऊपर है?

(A). सिंगापुर शहर
(B).
हांगकांग
(C).
टोक्यो
(D).
शंघाई
(E).
न्यूयॉर्क

उत्तरः
B
व्याख्याः
16 जनवरी, 2020 को स्विस प्राइवेट बैंक जूलियस बेयर द्वारा जारी पहली ग्लोबल वेल्थ एंड लाइफस्टाइल रिपोर्ट 2020 के अनुसार लक्जरी रहने के लिए दुनिया के सबसे महंगे शहर में हांगकांग सबसे ऊपर उसके बाद शंघाई (चीन), टोक्यो (जापान), न्यूयॉर्क (अमेरिका) और सिंगापुर सूची में दुनिया का सबसे महंगा शहर था।
8.   विश्व आर्थिक मंच (WEF) की वार्षिक बैठक दावोस, स्विट्जरलैंड में आयोजित PwC के वार्षिक वैश्विक CEO सर्वेक्षण के 23 वें संस्करण में भारत की रैंक क्या है?

(A). 4th
(B). 3rd
(C). 2nd
(D). 5th
(E). 6th

उत्तरः
A
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की वार्षिक बैठक के पहले दिन, PwC के वार्षिक वैश्विक CEO सर्वेक्षण का 23 वां संस्करण लॉन्च किया गया। दुनिया भर में आर्थिक विकास पर मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के विश्वास के आधार पर सर्वेक्षण के अनुसार, भारत 4 वें स्थान पर था जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) शीर्ष पर था चीन और जर्मनी क्रमशः 2 और 3 वें स्थान पर रहे। भारतीय मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) ने अपनी ही कंपनी में कुल राजस्व वृद्धि की संभावनाओं में 2% का उच्चतम स्तर 40% की दर से दिखाया। उच्चतम स्तर के विश्वास में प्रथम स्थान पाने वाला देश 45% दर के साथ चीन था।
9.   किस भारतीय शहर ने जूलियस बेयर की ग्लोबल वेल्थ एंड लाइफस्टाइल रिपोर्ट 2020 में 28 वाँ स्थान प्राप्त किया है?

(A). पुणे, महाराष्ट्र
(B).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(C).
मुंबई, महाराष्ट्र
(D).
नई दिल्ली, दिल्ली
(E).
गुवाहाटी, असम

उत्तरः
C
व्याख्याः
16 जनवरी, 2020 को, स्विस निजी बैंक जूलियस बेयर द्वारा जारी पहली ग्लोबल वेल्थ एंड लाइफस्टाइल रिपोर्ट 2020 के अनुसार, भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई को लक्जरी जीवन के लिए दुनिया के 28 सबसे महंगे शहरों की सूची में अंतिम (28 वां) स्थान दिया गया था।
10.      उस देश का नाम बताइए, जिसके पास वैश्विक कंपनियों के लिए सबसे अच्छा बाजार है, जो PwC के वार्षिक वैश्विक CEO सर्वेक्षण के 23 वें संस्करण के अनुसार विदेशों में विकास की तलाश कर रहा है?

(A). रूस
(B).
जापान
(C).
चीन
(D).
जर्मनी
(E).
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस)

उत्तरः
E
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की वार्षिक बैठक के पहले दिन, PwC के वार्षिक वैश्विक CEO सर्वेक्षण का 23 वां संस्करण लॉन्च किया गया। दुनिया भर में आर्थिक विकास पर CEO के विश्वास के आधार पर सर्वेक्षण के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) इस सूची में सबसे ऊपर है। चीन और जर्मनी क्रमशः 2 और 3 वें स्थान पर रहे।
11.      किस फर्म ने एस्सेल फाइनेंस के MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय) ऋण व्यवसाय का अधिग्रहण किया है?

(A). आदित्य बिड़ला लिमिटेड
(B).
वेदांत लिमिटेड
(C).
अडानी कैपिटल प्रा लिमिटेड
(D).
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL)
(E).
आईटीसी लिमिटेड

उत्तरः
C
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को अडानी समूह की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC), अदानी कैपिटल प्रा लिमिटेड ने एस्सेल फाइनेंस के MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय) ऋण व्यवसाय का अधिग्रहण किया है। व्यवसाय में लगभग 145 करोड़ रुपये की ऋण बुक है। 31 दिसंबर, 2019 तक, अडानी कैपिटल और हाउसिंग फाइनेंस कारोबार की कुल उधार बुक 1,100 करोड़ थी, जिसमें रु 150 करोड़ का योगदान था।
12.      किस फर्म ने शारंगतोपखाने को अपग्रेड किया, जिसमें 39 किलोमीटर की स्ट्राइक रेंज है और 0-45 डिग्री से फायरिंग रेंज एकीकृत है?

(A). असीनोटेक मैन्युफैक्चरिंग प्रा ली
(B).
राष्ट्रीय धातु उद्योग लिमिटेड
(C).
गन कैरिज फैक्टरी (GCF)
(D).
भारतीय मध्यकालीन कवच (IMA)
(E).
विल्किंसन आर्म्स (WA)

उत्तरः
C
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को भारतीय सेना (IA) ने 31 मार्च, 2020 तक 18 स्वदेशी रूप से अपग्रेड की गई शारंगतोपों के पहले बैच को शामिल करने की घोषणा की है। पहले स्ट्राइक रेंज 27 किलोमीटर थी। जबलपुर में गन कैरिज फैक्ट्री (GCF) द्वारा राज्य के स्वामित्व वाले आयुध कारखानों और सेना और DRDO (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) की टीमों के सहयोग से शारंग तोपखाने की बंदूक को उन्नत करने का अनुबंध किया गया था।
13.      देश भर में वीडियो, ऑडियो और डेटा कनेक्टिविटी प्रदान करने वाले POLNET 2.0 का उद्घाटन किसने किया, खासकर आपदाओं के दौरान?

(A). नित्यानंद राय
(B).
उपेंद्र कुशवाहा
(C).
जी। किशन रेड्डी
(D).
संजय जायसवाल
(E).
गिरिराज सिंह

उत्तरः
A
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री (MHA) नित्यानंद राय ने पुलिस संचार सेवाओं POLNET 2.0 का उद्घाटन किया। यह मजबूत मल्टी-मीडिया सुविधा से लैस है। POLNET 2.0 एक कैप्टिव सैटेलाइट-आधारित नेटवर्क है जो देश भर में वीडियो, ऑडियो और डेटा कनेक्टिविटी प्रदान करता है, खासकर आपदाओं के समय में जब नियमित संचार या तो जाम हो जाता है या क्रैश हो जाता है।
14.      2011 के खेल संहिता के उल्लंघन के लिए युवा मामले और खेल मंत्रालय (MoYAS) ने किस खेल प्राधिकरण को मान्यता दी थी?

(A). एथलेटिक फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई)
(B).
बॉल बैडमिंटन फेडरेशन ऑफ इंडिया (BBFI)
(C).
बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI)
(D).
रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (RFI)
(E).
बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI)

उत्तरः
D
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को युवा मामलों और खेल मंत्रालय (MoYAS) ने रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (RFI) को RFI चुनाव के दौरान 2011 के खेल संहिता के उल्लंघन के कारण मान्यता दी है, जो 6 दिसंबर, 2019 को हैदराबाद तेलंगाना में आयोजित किया गया था।
15.      किस संगठन ने राष्ट्रीय डेटा और एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म (NDAP) के लिए विज़न दस्तावेज़ जारी किया है जो हितधारकों को डेटा के विश्लेषण और विज़ुअलाइज़ेशन के लिए उपकरण प्रदान करता है?
(A).
नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) आयोग
(B).
राष्ट्रीय विकास परिषद
(C).
वित्त आयोग
(D).
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI)
(E).
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

उत्तरः
A
व्याख्याः
23 जनवरी, 2020 को, NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) आयोग, भारत सरकार (GoI) के एक नीति थिंक टैंक, ने नेशनल डेटा एंड एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म (NDAP) के लिए विज़न दस्तावेज़ जारी किया है, जिसमें नवीनतम डेटासेट हैं। कई सरकारी विभागों से और उपयोगकर्ता के अनुकूल तरीके से हितधारकों को डेटा के विश्लेषण और विज़ुअलाइज़ेशन के लिए उपकरण प्रदान करेंगे। NDAP के लिए वेबसाइट सार्वजनिक रूप से सुलभ है और द्विभाषी (हिंदी और अंग्रेजी भाषा) तरीके से नेत्रहीन उपयोगकर्ताओं, ऑडियो और वीडियो ट्यूटोरियल सुविधाएँ और कई भाषाओं में डेटासेट हैं। इसके अलावा, NDAP उपयोगकर्ताओं को एक सेक्टर, डेटासेट और स्थान का पालन करने में सक्षम करेगा, जिसमें वे रुचि रखते हैं। उन्हें इन डेटासेट का अपडेट अलर्ट भी मिलेगा।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved