Current affairs (January-2020) Part-43

Current Affairs (Part-43)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस भारतीय शहर का नाम बताइए, जो कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG) 2020 के तीसरे संस्करण की मेजबानी करता है?

(A). चेन्नई, तमिलनाडु
(B).
मुंबई, महाराष्ट्र
(C).
भुवनेश्वर, ओडिशा
(D).
नईदिल्ली, दिल्ली
(E).
गुवाहाटी, असम

उत्तरः
E
व्याख्याः
खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG) 2020 का तीसरा संस्करण 10,000 से अधिक छात्रों की भागीदारी के साथ गुवाहाटी, असम के कर्मबीर नबीन चंद्र बोरदोलोई इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया था।
2.   युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित और भारत के स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SGFI), भारतीय ओलंपिक संघ (IOA), और असम राज्य सरकार के साथ आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG) 2020 के तीसरे संस्करण का शुभंकर क्या है?

(A). विजय (टाइगर) और अनीशा (काला हिरन)
(B).
विजय (टाइगर) और जया (काला हिरन)
(C).
रौनक (टाइगर) और जया (काला हिरन)
(D).
प्रणय (टाइगर) और मिहिका (काला हिरन)
(E).
रेयांश (टाइगर) और कीया (काला हिरन)

उत्तरः
B
व्याख्याः
खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG) 2020 का तीसरा संस्करण 10,000 से अधिक छात्रों की भागीदारी के साथ गुवाहाटी, असम के कर्मबीर नबीन चंद्र बोरदोलोई इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया था। विजय टाइगर और जया काला हिरन टूर्नामेंट के शुभंकर थे।
3.   किस राज्य ने 256 पदक (78 स्वर्ण, 77 रजत और 101 कांस्य) जीतकर खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 चैंपियन ट्रॉफी प्राप्त की?

(A). आंध्र प्रदेश
(B).
केरल
(C).
महाराष्ट्र
(D).
पश्चिम बंगाल
(E).
असम

उत्तरः
C
व्याख्याः
खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG) 2020 का तीसरा संस्करण 10,000 से अधिक छात्रों की भागीदारी के साथ गुवाहाटी, असम के कर्मबीर नबीन चंद्र बोरदोलोई इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया था। विजय टाइगर और जया ब्लैक बक टूर्नामेंट के शुभंकर थे। महाराष्ट्र ने 256 पदक (78 स्वर्ण, 77 रजत और 101 कांस्य) के संग्रह के साथ खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 चैंपियन ट्रॉफी प्राप्त की।
4.   स्टोरी ऑफ़ योगा: फ्रॉम इंडिया टू कंटेम्पोररी वर्ल्डनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?

(A). अलसादेयर ग्रे
(B).
एलिस्टेयर शीयर
(C).
इयान रंकिन
(D).
अलेक्जेंडर मैक्कल स्मिथ
(E).
एल केनेडी

उत्तरः
B
व्याख्याः
योग की पहली निश्चित इतिहासनामक पुस्तक, “ स्टोरी ऑफ़ योगा: फ्रॉम इंडिया टू कंटेम्पोररी वर्ल्डस्कॉटिश सांस्कृतिक इतिहासकार एलिस्टेयर शीयर द्वारा लिखी गई है, जनवरी 2020 के अंत तक और पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा प्रकाशित की जाएगी। पुस्तक के बारे में: पुस्तक में भारत में प्राचीन काल से अब तक योग के अभ्यास के बारे में चर्चा की गई है। इस पुस्तक को 9 अध्यायों के साथ 2 भागों, “आजऔर कलमें विभाजित किया गया है, जिसमें एज ऑफ इनवेशन”, “महिला फिटनेसऔर योगा गोज वेस्टशामिल हैं।
5.   टेरेंस ग्राहम पैरी जोन्स, हाल ही में निधन हो गया, वह किस कॉमेडी समूह से संबंधित थे?

(A). थ्री स्टोग्स
(B).
एबट और कोस्टेलो
(C).
अमोस और एंडी
(D).
स्मम्स ब्रदर्स
(E).
मोंटी पायथन

उत्तरः
E
व्याख्याः
22 जनवरी 2020 को टेरेंस ग्राहम पैरी जोन्स, मोंटी पायथन (कॉमेडी ग्रुप) के एक सदस्य, का डिमेंशिया के कारण 77 साल की उम्र में लंदन, इंग्लैंड में निधन हो गया वह एक बहुत प्रसिद्ध अभिनेता और लेखक थे, जिन्होंने प्रतिष्ठित कॉमेडी समूह की उड़ान सर्कस टीवी श्रृंखला में कई तरह के किरदार निभाए, और अपनी कई फिल्मों का निर्देशन भी किया था। उनके सम्मान में एक क्षुद्रग्रह, 9622 टेरीजोन्स का नाम रखा गया है।
6.   ईस्ट कोस्ट रेलवे (ECoR) ने भारतीय रेलवे को पहला और भारत का 4 वाँ ऊर्जा संयंत्र कहाँ से चालू किया?

(A). मुंबई, महाराष्ट्र
(B).
वाराणसी, उत्तर प्रदेश
(C).
गुवाहाटी, असम
(D).
भुवनेश्वर, ओडिशा
(E).
नई दिल्ली, दिल्ली

उत्तरः
D
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को रेलवे बोर्ड के सदस्य (रोलिंग स्टॉक) राजेश अग्रवाल ने ओडिशा के भुवनेश्वर में मानेश्वर कैरिज मरम्मत कार्यशाला में ऊर्जा संयंत्र के लिए ईस्ट कोस्ट रेलवे (ईसीओआर) कचरे से एनर्जी का उद्घाटन किया। यह देश का चौथा अपशिष्ट ऊर्जा संयंत्र है और भारतीय रेलवे (IR) द्वारा निर्मित पहला संयंत्र है। इस संयंत्र की कुल लागत 1.79 करोड़ रुपये है और यह 500 किलोग्राम कचरे को हल्के डीजल तेल में परिवर्तित कर सकता है जिसका उपयोग हल्की भट्टियों में किया जा सकता है।
7.   किस शहर में, भारत सरकार कुत्तों, घोड़ों, खच्चरों जैसे सेवा जानवरों के लिए भारत का पहला युद्ध स्मारक स्थापित करेगी?

(A). हैदराबाद, तेलंगाना
(B).
गुवाहाटी, असम
(C).
मुंबई, महाराष्ट्र
(D).
नई दिल्ली, दिल्ली
(E).
मेरठ, उत्तर प्रदेश (यूपी)

उत्तरः
E
व्याख्याः
23 जनवरी, 2020 को सरकार ने मेरठ, उत्तर प्रदेश (यूपी) में कुत्तों, घोड़ों, खच्चरों जैसे सेवा जानवरों के लिए देश का पहला युद्ध स्मारक स्थापित करने की घोषणा की है। यह युद्ध स्मारक मेरठ में रीमाउंट एंड वेटरनरी कोर (आरवीसी) केंद्र और कॉलेज में जानवरों के लिए प्रशिक्षण केंद्र, प्रजनन प्रशिक्षण, सेना के विशेष स्मारक में आएगा। 300 कुत्तों, 350 हैंडलर और कुछ घोड़ों के खच्चरों के नाम, जिन्होंने कारगिल युद्ध आदि जैसे विभिन्न सैन्य अभियानों में अपना जीवन समर्पित किया था, को स्मारक में अंकित किया जाएगा। मानसी, एक लेब्राडोर नस्ल का कुत्ता जिसे जानवरों के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया था, याद किए जाने वाले जानवरों की सूची में सबसे ऊपर होगा। वर्तमान में भारतीय सेना में 100 से अधिक कुत्ते, 5000 खच्चर और 1500 घोड़े हैं।

8.   हाल ही में कौन सा शहर ओपन डेफिकेशन फ्री (ODF) ’शहरों की सूची में शामिल हुआ है?

(A). लेह
(B).
शिमला
(C).
चंडीगढ़
(D).
श्रीनगर
(E).
लद्दाख

उत्तरः
D
व्याख्याः
21 जनवरी 2020 को श्रीनगर के मेयर जुनै अजीम मट्टू ने घोषणा की कि श्रीनगर ओपन डेफिकेशन फ्री (ODF) ’शहरों की सूची में शामिल हो गया है। स्वछता प्रमाण पत्र: श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA), केंद्र सरकार से अपना स्वछता प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ और अब ओपन डेफिकेशन फ्री शहरों की सूची में शामिल हो गया। श्रीनगर की उपलब्धि: श्रीनगर देश के सबसे स्वच्छ शहरों में 45 वीं रैंक प्राप्त करता है।
9.   विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) और उसके सहयोगियों द्वारा वैश्विक स्तर पर 1 ट्रिलियन पेड़ों को उगाने, पुनर्स्थापित करने और संरक्षित करने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए शुरू की गई परियोजना का नाम।

(A). 1t.com
(B). 1tt.com
(C). 1ttglo.org.org
(D). 1tt.org
(E). 1t.org

उत्तरः
E
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) और इसके भागीदारों ने 1t.org लॉन्च किया है, जो जैव विविधता को बहाल करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करने के लिए दुनिया भर में 1 ट्रिलियन पेड़ों को उगाने, पुनर्स्थापित करने और संरक्षित करने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए एक बहुस्तरीय धारक है। 1t.org के उद्देश्य और किए जाने वाले प्रयास: परियोजना का उद्देश्य: 1t.org परियोजना का उद्देश्य सभी देशों के गण, गैर-संगठनों, व्यवसायों और व्यक्तियों को बड़े पैमाने पर प्रकृति को बचाने के लिए एकजुट करना है। यह पहल सेल्सफोर्स (सीआरएम) के अध्यक्ष मार्क और उनकी पत्नी लिन बेनिओफ के शुरुआती समर्थन के साथ स्थापित की गई है, जो अमेरिकी इंटरनेट उद्यमी भी हैं।
10.      उस संगठन का नाम बताइए जिसने ग्रामीण गरीबों के लिए संस्थानों के जमीनी स्तर को मजबूत करने के लिए दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

(A). बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF)
(B).
जॉन टेम्पलटन फाउंडेशन (JTF)
(C).
वाल्टन फैमिली फाउंडेशन (WFF)
(D).
नोबेल फाउंडेशन (NF)
(E).
रॉकफेलर फाउंडेशन (आरएफ)

उत्तरः
A
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD) ने दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू ग्रामीण गरीबों के लिए संस्थानों के जमीनी स्तर को और मजबूत करने के लिए है। MoU पर हस्ताक्षर: MoRD की ओर से NRLM की अतिरिक्त सचिव और मिशन निदेशक श्रीमती अलका उपाध्याय द्वारा MoU पर हस्ताक्षर किए गए जबकि MoRD सचिव श्री राजेश भूषण की मौजूदगी में BMGF की ओर से श्री अल्केश वाध्वनिओं द्वारा हस्ताक्षर किए गए।
11.      किस देश ने दुनिया का सबसे छोटा सोने का सिक्का 2.96 मिलीमीटर (0.12 इंच) का खनन किया, जिसमें वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का चेहरा अपनी जीभ से चिपका हुआ है?

(A). यूनाइटेड किंगडम (यूके)
(B).
फ्रांस
(C).
स्विट्जरलैंड
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस)
(E).
रूस

उत्तरः
C
व्याख्याः
23 जनवरी 2020 पर स्विट्जरलैंड के राज्य के स्वामित्व वाले स्विसमिंट ने दुनिया का सबसे छोटा सोने का सिक्का 2.96 मिलीमीटर (0.12 इंच) का खनन किया है। इस सिक्के में वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का चेहरा है जो उनकी जीभ को चिपका रहा है। इसका वजन 0.063 ग्राम (एक औंस का 1/500 ग्राम) है और इसका 1/4 स्विस फ़्रैंक (USD यूनाइटेड स्टेट्स डॉलर- 0.26) का नाममात्र मूल्य है। इसका वजन चावल के 2 दानों के बराबर है। स्विसमिंट में 999 सिक्के मिले हैं। जो आइंस्टीन के चेहरे को देखने के लिए एक विशेष आवर्धक कांच के साथ 199 फ़्रैंक के लिए बेचा जाएगा।
12.      विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) के लिए अल्पकालिक ऋण निवेश सीमा क्या है, जो कि भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा 20% पहले निर्धारित की गई थी?

(A). 30%
(B). 40%
(C). 50%
(D). 55%
(E). 45%

उत्तरः
A
व्याख्याः
23 जनवरी, 2020 को विदेशी प्रवाह को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) द्वारा अल्पकालिक निवेश को बढ़ाकर कुल FPI के 20% से 30% कर दिया है। यह नियम कॉर्पोरेट बॉन्ड में भी लागू होता है। ये निर्देश विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (1999 का 42 की धारा 10 (4) और 11 (1) के तहत जारी किए गए हैं।
13.      स्वैच्छिक अवधारण मार्ग (VRR) के माध्यम से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) द्वारा निवेश की जाने वाली अधिकतम स्वैच्छिक निवेश सीमा क्या है?

(A). 5,00,000 करोड़ रु
(B). 3,50,000
करोड़ रु
(C). 2,00,000
करोड़ रु
(D). 1,50,000
करोड़ रु
(E). 1,00,000
करोड़ रु

उत्तरः
D
व्याख्याः
RBI ने स्वैच्छिक अवधारण मार्ग (VRR) के माध्यम से FPI के लिए स्वैच्छिक निवेश सीमा को भी दोगुना कर दिया है। अब FPI 75,000 करोड़ रुपये की पूर्व सीमा के मुकाबले VRR के माध्यम से 1,50,000 करोड़ रुपये तक का निवेश कर सकता है। न्यूनतम अवधारण अवधि 3 वर्ष होनी चाहिए। 31 दिसंबर 2019 को योजना के तहत पहले ही लगभग 54,300 करोड़ रुपये का निवेश किया जा चुका है। योजना के तहत सीमा बढ़ाने के बाद, अब 90630 करोड़ रुपये का निवेश इसमें किया जा सकता है।
14.      उस बैंक का नाम बताइए, जिसने प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों (यूसीबी) के स्वैच्छिक परिवर्तन के तहत एक छोटे वित्त बैंक (एसएफबी) को एसएफबी में बदलने का फैसला किया है।

(A). सांगली शहरी सहकारी बैंक लिमिटेड
(B).
कराड अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लि।
(C).
नागपुर नागरीक सहकारी बैंक लि
(D).
नासिक मर्चेंट के सहकारी बैंक लि।
(E).
न्यू इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक (NICB)

उत्तरः
E
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को न्यू इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक (NICB) को प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों (यूसीबी) के स्वैच्छिक परिवर्तन के तहत अपने शेयरधारकों द्वारा सहमत होने के बाद एक छोटे वित्त बैंक (एसएफबी) में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया है। NICB अब आगे की कार्रवाई के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और सोसाइटी के सेंट्रल रजिस्ट्रार से संपर्क करेगा।
15.      किस बैंक ने भारत की पहली बहुभाषी आवाज़-सक्षम मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन ऑल-इन-वन लॉन्च की है, जिसके उपयोग से उपयोगकर्ता अपने सामान्य बैंकिंग प्रश्नों के लिए चैट-बॉट आस्क लक्ष्मीसे पूछ सकते हैं?

(A). बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)
(B).
सिटी यूनियन बैंक (CUB)
(C).
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
(D).
केनरा बैंक
(E).
एक्सिस बैंक

उत्तरः
B
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को, पहली बार भारत के लिए, भारत में अग्रणी भारतीय बैंकों में से एक, सिटी यूनियन बैंक (CUB) लिमिटेड ने एक बहुभाषी आवाज-सक्षम मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया है। अब CUB ग्राहक अपने सामान्य बैंकिंग प्रश्नों के लिए तमिल, अंग्रेजी, हिंदी / तेलुगु भाषा में एप्लिकेशन के चैट-बॉट आस्क लक्ष्मी के साथ बातचीत कर सकते हैं, जिसमें बैलेंस पूछताछ, मिनी स्टेटमेंट, वॉइस ओवर फंड ट्रांसफर जैसे निर्देश शामिल हैं।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved