Current affairs (January-2020) Part-44

Current Affairs (Part-44)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किन 2 देशों ने 50.58 किलोमीटर लंबी अशुगंज-अखौरा सड़क को 4-लेन राजमार्ग में अपग्रेड करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

(A). भारत और चीन
(B).
भारत और म्यांमार
(C).
भारत और नेपाल
(D).
भारत और श्री लंका
(E).
भारत और बांग्लादेश

उत्तरः
E
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को भारत और बांग्लादेश ने 50.58 किलोमीटर लंबी अशुगंज-अखौरा सड़क को 4-लेन राजमार्ग में बदलने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सड़क बांग्लादेश में अशुगंज नदी के बंदरगाह और अखौरा भूमि बंदरगाह के बीच चलती है। सड़क परियोजना 2016 में भारत द्वारा बांग्लादेश के लिए विस्तारित 2 बिलियन डॉलर की दूसरी लाइन ऑफ क्रेडिट (LoC) का हिस्सा है। बांग्लादेश की सड़कों और राजमार्ग विभाग (RHD) और भारत की अफ्सोंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, अशुगंज नदी बंदरगाह और छत्तीसगढ़ का धरहरा क्षेत्र के बीच 39 किमी लंबी सड़क का उन्नयन करेगी। सड़क के शेष हिस्से को अपग्रेड करने का काम धरहरा से अखौरा तक आरएचएस और भारत-बांग्लादेश संयुक्त उद्यम (जेवी) द्वारा किया जाएगा।
2.   24 जनवरी, 2020 को केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) के बैंकिंग धोखाधड़ी (एबीबीएफ) के सलाहकार बोर्ड के पैनल के सदस्य के रूप में किसे नियुक्त किया गया था?

(A). विनीत आनंद
(B).
अनिंदो मजूमदार
(C).
डी एम चावली
(D).
नानक चंद
(E).
संजीव कुमार

उत्तरः
C
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) ने पूर्व भारतीय ओवरसीज बैंक (IOB) के कार्यकारी निदेशक को डी एम चवाली के रूप में बैंकिंग धोखाधड़ी (ABBF) के लिए सलाहकार बोर्ड का नया पैनल सदस्य नियुक्त किया है और 20 अगस्त 2021 तक बोर्ड की सेवा देंगे बोर्ड का उद्देश्य: टीएम भसीन पूर्व सतर्कता आयुक्त और भारतीय बैंक (आईबी) के पूर्व अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक की अध्यक्षता में बोर्ड का गठन 2019 में किया गया था और इसका उद्देश्य सामान्य प्रबंधकों (जीएम) रैंकिंग में अधिकारियों के खिलाफ आरोपों की जांच करना था और 50 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी के मामलों की जांच करना था
3.   Zee जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (JLF) के 13 वें संस्करण के दौरान कविता के लिए महाकवि सेठिया पुरस्कार के 5 वें संस्करण से किसे सम्मानित किया गया?

(A). निसीम यहेजकेल
(B).
अरविंद कृष्ण मेहरोत्रा
(C).
जीत थायिल
(D).
अरुण कोलातकर
(E).
के रामानुजन

उत्तरः
B
व्याख्याः
जाने-माने कवि और साहित्यकार अरविंद कृष्ण मेहरोत्रा को JLF 2020 के दौरान कविता के लिए महाकवि सेठिया पुरस्कार के 5 वें संस्करण से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार राजस्थानी और हिंदी कवि कन्हैयालाल सेठिया की स्मृति में दिया जाता है और 1 लाख का नकद पुरस्कार दिया जाता है। Zee जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (JLF) का 13 वां संस्करण 23 जनवरी, 2020 को राजस्थान के जयपुर के डिग्गी पैलेस होटल में शुरू हुआ और 27 जनवरी, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। 5 दिवसीय इस महोत्सव का उद्घाटन राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने किया
4.   केरल के उस लड़के का नाम बताइए, जिसे भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद गणतंत्र दिवस पर भारतीय बाल कल्याण परिषद (ICCW) द्वारा स्थापित आकाश खलारे के साथ भारत पुरस्कार 2019” प्रदान किया जायेगा?

(A). आरती किरण शेट
(B).
कमल कृष्ण दास
(C).
कांति पैकरा
(D).
वेंकटेश
(E).
आदित्य के

उत्तरः
E
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को, भारतीय बाल कल्याण परिषद (ICCW), जो हर साल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कारों के लिए बच्चों का चयन करता है, ने ICCW राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार-2019 के लिए 12 राज्यों के 10 लड़कियों और 12 लड़कों सहित 22 बच्चों को चुना है। वे 26 जनवरी 2020 (गणतंत्र दिवस) पर भारत के राष्ट्रपति, राम नाथ कोविंद से पुरस्कार प्राप्त करेंगे। प्रतिष्ठित भारत पुरस्कार को केरल के अदित्य के (15) को 40 से अधिक लोगों की जान बचाने के लिए सम्मानित किया जाएगा। औरंगाबाद (महाराष्ट्र) के आकाश खिलारे को 5 साल की बच्ची और उसकी माँ की ज़िंदगी बचाने के लिए बहादुरी का पुरस्कार मिलेगा, जब उसने उन्हें स्कूल जाते समय उन्हें डूबते देखा।
5.   आपदा प्रबंधन में योगदान के लिए किस संस्था ने संस्था श्रेणीमें द्वितीय सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार 2020” जीता?
(A).
आपदा न्यूनीकरण और प्रबंधन केंद्र (DMMC)
(B).
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA)
(C).
राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF)
(D).
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (NIDM)
(E).
आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNDRR)
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत सरकार ने 23 जनवरी, 2020 को सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के दूसरे संस्करण की घोषणा की, जिसमें नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 123 वीं जयंती मनाई गई। DMMC को संस्था श्रेणीके तहत चुना गया जबकि श्री कुमार मुन्नन सिंह को आपदा प्रबंधन में उनके योगदान के लिए व्यक्तिगत श्रेणीके तहत चुना गया।
6.   आपदा प्रबंधन में योगदान के लिए व्यक्तिगत श्रेणी में“ 2020 सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया?

(A). इरोम शर्मिला
(B).
मेधा पाटकर
(C).
अरुंधति रॉय
(D).
कुमार मुन्नन सिंह
(E).
अरुणा रॉय

उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत सरकार ने 23 जनवरी, 2020 को सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के दूसरे संस्करण की घोषणा की, जिसमें नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 123 वीं जयंती मनाई गई। श्री कुमार मुन्नन सिंह को आपदा प्रबंधन में योगदान के लिए व्यक्तिगत श्रेणीके तहत चुना गया था।
7.   दक्षिण-भारतीय राज्य श्रेणी के लिए सुलभ गंतव्य पुरस्कार 2019 में किस राज्य पर्यटन के बैरियर-फ्री प्रोजेक्टने इमर्जिंग ग्लोबल डेस्टिनेशनजीता?

(A). आंध्र प्रदेश
(B).
कर्नाटक
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
उत्तर प्रदेश
(E).
केरल

उत्तरः
E
व्याख्याः
23 जनवरी, 2020 को, केरल टूरिज्म के बैरियर-फ्री प्रोजेक्ट ने दक्षिण-भारतीय राज्य श्रेणी के लिए पहुँच सुलभ गंतव्य पुरस्कार 2019 में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) के साथ इमर्जिंग ग्लोबल डेस्टिनेशन के रूप में वैश्विक मान्यता प्राप्त की है। मान्यता मध्य केरल जिले के त्रिशूर में परियोजना के कार्यान्वयन के लिए है (भारत का एकमात्र सम्मान जीतने के लिए गंतव्य है) पर्यटन स्थलों को अक्षम बनाने के लिए UNWTO दिशानिर्देशों के अनुसार काम करने वाला केरल पहला भारतीय राज्य भी है। केरल पर्यटन निदेशक पी बाला किरण IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा) ने मैड्रिड, स्पेन में 40 वें FITUR अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन व्यापार मेले में UNWTO के महासचिव ज़ुरब पोलोलिक्शविल्ली से पुरस्कार प्राप्त किया।
8.   भारत की पहली वैश्विक मेगा विज्ञान प्रदर्शनी का नाम बताइये, जिसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) और राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय (NCSM) के राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

(A). विज्ञान से भारत
(B).
विज्ञान समागम
(C).
विज्ञानसंसद
(D).
विज्ञान श्रमदेव
(E).
विज्ञान सुरक्षा

उत्तरः
B
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को केंद्रीय राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार (I / C) उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास की राज्य मंत्री (Mos) प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO), कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, राज्य मंत्री परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, डॉ जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली के राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र में भारत की पहली वैश्विक मेगा विज्ञान प्रदर्शनी विज्ञान समागमका उद्घाटन किया। प्रदर्शनी 21 जनवरी, 2020 से 20 मार्च, 2020 तक आयोजित की जाएगी।
9.   भारत के केंद्रीय मंत्री, मनसुख मंडाविया ने एचआईवी / एड्स (UNAIDS) पर संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम के उच्च-स्तरीय गोलमेज सम्मेलन को विषय एक्सेस फॉर आल लेवेरजिंग इन्नोवेशंसइंवेस्टमेंट्सएंड पार्टनरशिप फॉर हेल्थ के साथ कहां संबोधित किया?

(A). मास्को, रूस
(B).
नई दिल्ली, भारत
(C).
पेरिस, फ्रांस
(D).
दावोस, स्विट्जरलैंड
(E).
वाशिंगटन डी.सी., यूनाइटेड स्टेट्स (यूएस)

उत्तरः
D
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार (I / C) और केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री, श्री मनसुख मंडाविया ने एचआईवी /एड्स (UNAIDS) स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित 50 वें विश्व आर्थिक मंच (WEF) में भाग लेने के लिए अपनी चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर संयुक्त राष्ट्र के संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम के उच्च-स्तरीय गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया। कार्यक्रम का विषय एक्सेस फॉर आल लेवेरजिंग इन्नोवेशंस,इंवेस्टमेंट्स,एंड पार्टनरशिप फॉर हेल्थथा.
10.      भारत सरकार द्वारा शत्रु संपत्तियों के निपटान के लिए और उनके द्वारा धन जुटाने के लिए गठित मंत्री समूह (जीओएम) की अध्यक्षता कौन करेगा?

(A). नितिन गडकरी
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
राजनाथ सिंह
(D).
अमित शाह
(E).
नरेंद्र मोदी

उत्तरः
D
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को, केंद्र सरकार ने देश में मौजूद शत्रु संपत्तियों के निपटान और उनसे धन जुटाने के लिए 3 उच्च-स्तरीय स्टीयरिंग समितियों का गठन करने का निर्णय लिया है। मंत्रियों के समूह (GoM) का नेतृत्व केंद्रीय गृह मंत्री (एचएम) अमित शाह द्वारा किया जाएगा। भारत में 9,400 से अधिक शत्रु संपत्तियों के निपटान हैं, जो कि राजकोष को लगभग 1 लाख करोड़ रुपये के राजस्व में लाने की उम्मीद है। अंतर-मंत्रालयी समूह की अध्यक्षता केंद्रीय गृह सचिव -अजय भल्ला और श्री तुहिन कांता पांडे करेंगे, जो निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के सचिव हैं। एसेट मॉनेटाइजेशन (CGAM) पर सचिवों का समूह कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में गठित होगा
11.      स्तनपान कराने वाली महिलाओं का समर्थन करने वाला पहला देश कौन सा देश बना और वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग ट्रेंड्स इनिशिएटिव (WBTi) सर्वेक्षण में शीर्ष स्थान पर रहा?

(A). म्यांमार
(B).
नेपाल
(C).
बांग्लादेश
(D).
श्रीलंका
(E).
क्यूबा

उत्तरः
D
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग ट्रेंड्स इनिशिएटिव (WBTi) 2020 द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, स्तनपान करने वाली महिलाओं के समर्थन में श्रीलंका ने 97 सर्वेक्षण वाले देशों में से पहला स्थान हासिल किया और उन्हें समर्थन देने वाले पहले हरित राष्ट्र होने का दर्जा हासिल किया। दूसरी ओर, भारत 45.0 के स्कोर के साथ 78 वें स्थान पर रहा और उसे पीला रंग कोड मिला और लीबिया को लाल रंग के कोड के साथ अंतिम (97 वां) स्थान मिला। इस स्थिति को 10 संकेतकों पर अपने प्रदर्शन के आधार पर सम्मानित किया गया है जो WBTi देशों को रंग-कोड करने के लिए उपयोग करता है।
पद
देश
1
श्री लंका।
2
क्यूबा।
3
बांग्लादेश।
12.      ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2019 में कौन सा देश शीर्ष पर है?

(A). सोमालिया और न्यूज़ीलैंड
(B).
डेनमार्क और सोमालिया
(C).
डेनमार्क और फिनलैंड
(D).
फिनलैंड और न्यूज़ीलैंड
(E).
डेनमार्क और न्यूज़ीलैंड

उत्तरः
E
व्याख्याः
ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2019 जारी किया गया था। इंडेक्स के अनुसार डेनमार्क और न्यूजीलैंड इंडेक्स में शीर्ष पर रहे।
   पद
  देश
  1
 डेनमार्कन्यूज़ीलैंड
  3
 फिनलैंड
13.      ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2019 में भारत का रैंक क्या है?

(A). 70 वाँ
(B). 75
वाँ
(C). 80
वाँ
(D). 85
वाँ
(E). 72
वां

उत्तरः
C
व्याख्याः
ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2019 जारी किया गया था। इंडेक्स के अनुसार, भारत 180 में से 41 के स्कोर के साथ 180 में से 80 देशों में रैंक करता है। पिछले साल भारत की रैंक समान स्कोर के साथ 78 थी। कम से कम रैंक वाले देश: सोमालिया 180 पर जिसके बाद दक्षिण सूडान 179 वें और सीरिया 178 वें स्थान पर हैं। इन देशों के बाद यमन, वेनेजुएला, सूडान, इक्वेटोरियल गिनी और अफगानिस्तान हैं। पाकिस्तान ने सूची में 87 वें स्थान पर जबकि चीन 180 देशों में क्रमश: 117 वें स्थान पर है। अमेरिका (USA) 69 के स्कोर के साथ 23 वें स्थान पर है।
14.      किस संस्थान ने भारतीय-अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की जड़त्वीय प्रणाली इकाई के साथ मिलकर व्योम मित्रनामक अर्ध-मानविकी रोबोट को डिजाइन और विकसित करने में सहयोग किया है?

(A). भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT-D)
(B).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT-M)
(C).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IIT-K)
(D).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IIT-K)
(E).
भारतीय विज्ञान संस्थान (IIS)

उत्तरः
E
व्याख्याः
भारतीय विज्ञान संस्थान (IIsc) बेंगलुरु, कर्नाटक के सहयोग से तिरुवनंतपुरम (केरल) में ISRO की जड़त्वीय प्रणाली इकाई द्वारा डिज़ाइन और विकसित किया गया व्योम मित्र, अर्ध-मानविकी रोबोट है और इसका शरीर धड़ पर रुक जाता है (मानव शरीर का वह भाग जहाँ अंग जुड़े हुए हैं) और बिना पैरों के है रोबोट 2 भाषाओं (हिंदी और अंग्रेजी) को बोल सकता है और शून्य-गुरुत्वाकर्षण स्थितियों का अध्ययन करने के लिए वर्ष 2020 / शुरुआती 2021 के अंत में एक अंतरिक्ष कैप्सूल में भेजा जाएगा जिसमें अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी से बाहर रहने का जवाब देते हैं।
15.      PwC के सहयोग से नेचर रिस्क राइजिंग: व्हाई क्राइसिस एंगुलिंग नेचर मैटर्स फॉर बिज़नेस एंड इकोनॉमीनामक एक रिपोर्ट जारी करने वाले संगठन का नाम बताइए?

(A). अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC)
(B).
विश्व आर्थिक मंच (WEF)
(C).
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ)
(D).
यूनाइटेड नेशन (UN)
(E).
एमनेस्टी इंटरनेशनल

उत्तरः
B
व्याख्याः
19 जनवरी, 2020 को विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने PwC के साथ मिलकर नेचर रिस्क राइजिंग: व्हाई क्राइसिस एंगुलिंग नेचर मैटर्स फॉर बिज़नेस एंड इकोनॉमीशीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट न्यू नेचर इकोनॉमी (NNE) के लिए एक श्रंखला में पहली है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved