Current affairs (January-2020) Part-45

Current Affairs (Part-45)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   नेचर रिस्क राइजिंग: व्हाई क्राइसिस एंगुलिंग नेचर मैटर्स फॉर बिज़नेस एंड इकोनॉमीशीर्षक रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक व्यवसायों का कितना मूल्य प्रकृति पर निर्भर था?

(A). $ 64 ट्रिलियन (विश्व जीडीपी का आधा)
(B). $ 54
ट्रिलियन (विश्व जीडीपी का आधा)
(C). $ 24
ट्रिलियन (विश्व जीडीपी का आधा)
(D). $ 74
ट्रिलियन (विश्व जीडीपी का आधा)
(E). $ 44
ट्रिलियन (विश्व जीडीपी का आधा)

उत्तरः
E
व्याख्याः
19 जनवरी, 2020 को विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने PwC के साथ मिलकर नेचर रिस्क राइजिंग: व्हाई क्राइसिस एंगुलिंग नेचर मैटर्स फॉर बिज़नेस एंड इकोनॉमीशीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट न्यू नेचर इकोनॉमी (NNE) के लिए एक श्रंखला में पहली है। रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक व्यवसाय $ 44 ट्रिलियन के अनुमानित जोखिम के साथ प्रकृति पर निर्भर हैं, जो विश्व जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) का आधा है।
2.   अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की रिपोर्ट वर्ल्ड एम्प्लॉयमेंट एंड सोशल आउटलुक: ट्रेंड्स 2020 (WESO)’ के अनुसार, वैश्विक बेरोजगारी किस वर्ष में लगभग 2.5 मिलियन हो जाएगी?

(A). 2020
(B). 2022
(C). 2023
(D). 2024
(E). 2025

उत्तरः
A
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को, ‘वर्ल्ड एम्प्लॉयमेंट एंड सोशल आउटलुक: ट्रेंड्स 2020 (डब्ल्यूईएसओ)रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) द्वारा जारी की गई, वैश्विक बेरोजगारी का आंकड़ा 2020 में लगभग 2.5 मिलियन से बढ़ने का अनुमान है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में लगभग आधे अरब लोगों को पर्याप्त भुगतान कार्य नहीं मिल रहा है।
3.   भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा दिसंबर 2021 में भारत के पहले मानवयुक्त मिशन गगनयानके लॉन्च से पहले कितने मानव रहित मिशन शुरू किए जाने की योजना है?

(A). 6
(B). 5
(C). 2
(D). 3
(E). 4

उत्तरः
C
व्याख्याः
22 जनवरी 2020 को, ISRO (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) के अध्यक्ष, डॉ कैलासादिवू सिवन के अनुसार, ISRO दिसंबर 2021 में भारत के पहले मानव अंतरिक्ष यान गगनयानके प्रक्षेपण के मद्देनजर दिसंबर 2020 और जून 2021 में 2 मानवरहित मिशन शुरू करेगा।
4.   भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के आधे-मानवोक्त रोबोट का नाम बताइए, जो अंतरिक्ष यात्रियों से पहले मानव रहित यात्रा के लिए निर्धारित है।

(A). विकास मित्र (आकाश में दोस्त)
(B).
वाया मित्र (आकाश में दोस्त)
(C).
दक्ष मित्र (आकाश में दोस्त)
(D).
व्योम मित्र (आकाश में दोस्त)
(E).
सूर्य मित्र (आकाश में दोस्त)

उत्तरः
D
व्याख्याः
इसरो ने पहले मानव रहित गगनयान मिशन के तहत अंतरिक्ष में भेजने के लिए महिला रोबोट व्योम मित्र’ (आकाश में एक दोस्त) को तैयार किया है।
5.   गगनयान मिशन के लिए भारतीय उड़ान सर्जनों को कौन सा देश प्रशिक्षित करेगा?

(A). चीन
(B).
फ्रांस
(C).
रूस
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस)
(E).
यूनाइटेड किंगडम (यूके)

उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष यान गगनयान मिशनके लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्रियों के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए फ्रांस में भारतीय उड़ान सर्जनों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इन चिकित्सकों का 2-सप्ताह का प्रशिक्षण गगनयान परियोजना के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो वर्ष 2022 में तीन भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जायेगा विमानन चिकित्सा में विशेषज्ञता वाले भारतीय वायु सेना के चिकित्सक उड़ान के दौरान और बाद में अंतरिक्ष यात्रियों के स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार होंगे। यूरोपियन स्पेस एजेंसी से जुड़े फ़्लाइट सर्जन ब्रिगिट गोडार्ड जुलाई 2018 और अगस्त 2019 में चिकित्सकों और इंजीनियरों को प्रशिक्षण देने के लिए भारत आए थे।
6.   प्रोफेसर स्टेव बोनेविले के नेतृत्व वाले यूनिवर्सिटी लिबरे डी ब्रुक्सले के शोधकर्ताओं ने किस देश में दुनिया के सबसे पुराने मशरूम जीवाश्म की खोज की?

(A). कांगो, अफ्रीका
(B).
तंजानिया, अफ्रीका
(C).
रवांडा, अफ्रीका
(D). 
केन्या, अफ्रीका
(E).
युगांडा, अफ्रीका

उत्तरः
A
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को, प्रोफेसर स्टिव बोनेविले के नेतृत्व में फ्रांस में यूनिवर्सिटी लिबरे डी ब्रुक्सले के शोधकर्ताओं ने अफ्रीका में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (डीआरसी) में दुनिया के सबसे पुराने मशरूम जीवाश्म की खोज की है। सूक्ष्म मशरूम के जीवाश्म अवशेषों का विस्तार 715 से 810 मिलियन वर्ष पूर्व चट्टानों की तारीखों में माइसेलियम कहा जाता है और यह पत्रिका साइंस में प्रकाशित हुआ है।
7.   कौन सा देश 10 से 17 अक्टूबर, 2020 तक इंडोर क्रिकेट विश्व कप के 11 वें संस्करण की मेजबानी करेगा?

(A). न्यू ज़ीलैंड
(B).
भारत
(C).
ऑस्ट्रेलिया
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका (US)
(E).
इंडोनेशिया

उत्तरः
C
व्याख्याः
इंडोर क्रिकेट विश्व कप के 11 वें संस्करण की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया द्वारा 10 से 17 अक्टूबर, 2020 तक की जानी है। वर्ल्ड इंडोर क्रिकेट फेडरेशन (डब्ल्यूआईसीएफ) ने घोषणा की कि यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न, केसी स्टेडियम और सिटी सेंटर में इनडोर क्रिकेट स्थलों पर आयोजित किया जाएगा। 2017 इंडोर क्रिकेट विश्व कप का आयोजन दुबई, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुआ था। ऑस्ट्रेलिया टीम ने पिछले 25 वर्षों से पुरुषों और महिलाओं दोनों श्रेणियों में एक भी मैच गंवाए बिना लगातार इंडोर क्रिकेट विश्व कप जीता।
8.   हाल ही में विश्व तीरंदाजी (WA) द्वारा किस देश के तीरंदाजी संघ पर लगा निलंबन हटा दिया गया?

(A). इराक
(B).
इंडोनेशिया
(C).
श्रीलंका
(D).
भारत
(E).
पाकिस्तान

उत्तरः
D
व्याख्याः
23 जनवरी, 2020 को वर्ल्ड तीरंदाजी (WA) ने तीरंदाजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (AAI) पर लगाया गया निलंबन हटा दिया। भारतीय तीरंदाजों को अब 23 जनवरी 2020 से वर्ल्ड तीरंदाजी इवेंट्स में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी गई है। निलंबन हटाने का निर्णय वर्ल्ड तीरंदाजी के कार्यकारी बोर्ड पोस्टल वोट द्वारा लिया गया था।
9.   उस देश का नाम बताइए जो 6 शहरों में महिला क्रिकेट विश्व कप 2021 की मेजबानी करेगा।

(A). न्यू ज़ीलैंड
(B).
भारत
(C).
ऑस्ट्रेलिया
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका (US)
(E).
इंडोनेशिया

उत्तरः
A
व्याख्याः
23 जनवरी, 2020 को आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के सीईओ एंड्रिया नेल्सन के अनुसार, न्यूजीलैंड के 6 शहर, ऑकलैंड, वेलिंगटन, हैमिल्टन, टॉरंगा, डुनेडिन और क्राइस्टचर्च 2020 संस्करण महिला क्रिकेट विश्व कप के मैचों की मेजबानी करेंगे। इस टूर्नामेंट का फाइनल क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल में खेला जाएगा। ICC महिला विश्व कप 2021 में 8 टीमों के बीच 6 फरवरी – 7,2021 तक कुल 31 मैच खेले जाएंगे।
10.      महान भारतीय कविताओं के ब्लूम्सबरी एन्थोलॉजीके संपादक का नाम बताइए, जिसे zee जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (JLF) के 13 वें संस्करण में लॉन्च किया गया था।

(A). सेंथिल मुलैनाथन
(B).
अमर्त्य सेन
(C).
अभय के
(D).
अभिजीत बनर्जी
(E).
अबी अहमद

उत्तरः
C
व्याख्याः
कवि-राजनयिक अभय के द्वारा संपादित ग्रेट इंडियन पोएम्स का ब्लूम्सबरी एंथोलॉजी zee जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (JLF) के 13 वें संस्करण के दौरान भी लॉन्च किया गया था। इसमें 200 कविताएँ शामिल हैं। Zee जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (JLF) का 13 वां संस्करण 23 जनवरी, 2020 को राजस्थान के जयपुर के डिग्गी पैलेस होटल में शुरू हुआ और 27 जनवरी, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। 5 दिवसीय इस महोत्सव का उद्घाटन राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा किया गया था। लेखक अश्विन सांघी ने फेस्ट में सोनाली बेंद्रे बहल के माध्यम से अपनी पुस्तक वॉल्ट ऑफ विष्णुलॉन्च की।

11.      राष्ट्रीय बालिका दिवस किस तारीख को मनाया जाता है?

(A). 20 जनवरी
(B). 29
जनवरी
(C). 22
जनवरी
(D). 23
जनवरी
(E). 24
जनवरी

उत्तरः
E
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को बेटी बचाओ- बेटी पढाओयोजना के तहत जागरूक बालिका-सक्षम मध्य प्रदेश” (जगरुक बालिका-समरथ मध्य प्रदेश) थीम के तहत मध्य प्रदेश (एमपी), भोपाल में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत 2008 में महिला और बाल विकास मंत्रालय और भारत सरकार द्वारा की गई थी। उद्देश्य: बेटियों के अधिकार के बारे में समाज में जागरूकता पैदा करना और बेटियों को उनके सामाजिक और वित्तीय विकास के लिए नए अवसर प्रदान करना। इस दिन लड़कियों के स्वास्थ्य की जांच की जाती है और स्थानीय स्तर के लिंग चैंपियन भी चुने जाएंगे।
12.      अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के दूसरे संस्करण का विषय क्या था, जिसे 24 जनवरी 2020 को देखा गया?
(A).
थीम – “परिवर्तनकारी शिक्षा
(B).
थीम – “लोगों, ग्रह, समृद्धि और शांति के लिए सीखना
(C).
थीम – “युवा शिक्षक: पेशे का भविष्य
(D).
थीम – “ग्रामीण महिला और बालिका शिक्षा
(E).
थीम – “ध्वनि और शिक्षा के माध्यम से अतीत को संलग्न करें
उत्तरः
B
व्याख्याः
24 जनवरी 2020 को, शांति और विकास के लिए शिक्षा की भूमिका का जश्न मनाने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का दूसरा संस्करण मनाया गया। वर्ष 2020 का विषय लोगों, ग्रह, समृद्धि और शांति के लिए सीखना है इस दिन का आयोजन यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) ने सीआरआई (सेंटर फॉर रिसर्च एंड इंटरडिसिप्लिनारिटी), पेरिस, फ्रांस के साथ साझेदारी में किया था।
13.      किस संस्था की सहायता के तहत, महिला और बाल विकास मंत्रालय ने महिलाओं को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रतिष्ठित महिलाओं के नाम पर विश्वविद्यालयों में अध्यक्षों की स्थापनाशुरू की?
(A).
राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE)
(B).
राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC)
(C).
अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE)
(D).
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC)
(E).
इनमें से कोई नहीं
उत्तरः
D
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को महिला और बाल विकास मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय बालिका दिवसके रूप में मनाया जाता है। मंत्रालय ने प्रतिष्ठित महिलाओं के नाम पर विश्वविद्यालयों में अध्यक्षों की स्थापनानामक एक पहल की घोषणा की, जो महिलाओं को अनुसंधान गतिविधियों को करने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह पहल विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की सहायता के तहत शुरू की गई थी ताकि महिलाओं को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जा सके और युवा लड़कियों को उच्च अध्ययन के लिए प्रेरित किया जा सके
14.      भारत का पहला -कचरा क्लिनिक कहाँ पर स्थापित किया गया था?

(A). भोपाल, मध्य प्रदेश
(B).
नई दिल्ली, दिल्ली
(C).
पुणे, महाराष्ट्र
(D).
मुंबई, महाराष्ट्र
(E).
वाराणसी, उत्तर प्रदेश

उत्तरः
A
व्याख्याः
24 जनवरी 2020 में भारत का पहला -कचरा क्लिनिक भोपाल, मध्य प्रदेश में खोला गया -कचरा क्लिनिक का उद्घाटन सी के मिश्रा (पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, MoEFCC के सचिव) द्वारा किया गया था। -कचरा क्लिनिक संयुक्त रूप से केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड नियंत्रण -सीपीसीबी और भोपाल नगर निगम -बीएमसी द्वारा स्थापित किया गया था।
15.      विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा प्रशासनक्षेत्र के लिए किसके नाम का प्रस्ताव किया गया था?

(A). महादेवी वर्मा
(B).
देवी अहिल्याबाई होल्कर
(C).
रानी गाइदिन्ल्यू
(D).
लीलावती
(E).
अमृता देवी

उत्तरः
B
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को महिला और बाल विकास मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय बालिका दिवसके रूप में मनाया जाता है। मंत्रालय ने प्रतिष्ठित महिलाओं के नाम पर विश्वविद्यालयों में अध्यक्षों की स्थापनानामक एक पहल की घोषणा की, जो महिलाओं को अनुसंधान गतिविधियों को करने के लिए प्रोत्साहित करती है। UGC द्वारा पांच साल के लिए 10 अध्यक्षों को लाया जायेगा उनका नाम देवी अहिल्याबाई होल्कर (प्रशासन के लिए), महादेवी वर्मा (साहित्य के लिए), रानी गाइदिन्ल्यू (स्वतंत्रता सेनानी उत्तर पूर्व के लिए), आनंदीबाई गोपालराव जोशी (चिकित्सा और स्वास्थ्य के लिए), एमएस सुब्बुलक्ष्मी (कला के लिए), अमृता देवी ( वन और वन्यजीव संरक्षण के लिए), लीलावती (गणित के लिए), कमला सोहोनी (विज्ञान), लाल डेड (कविता और रहस्यवाद) और हंसा मेहता (शैक्षिक सुधारों के लिए) प्रत्येक अध्यक्ष को पांच साल की अवधि के लिए 5 करोड़ रुपये के कुल खर्च के साथ प्रत्येक वर्ष के लिए 50 लाख रुपये दिए जाएंगे।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved