Current affairs (January-2020) Part-46

Current Affairs (Part-46)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   संचार संसाधन इकाई ’(CRU) स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज (NIRDPR) के साथ सहयोग करने वाले संगठन का नाम बताइए।
(A).
अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी, नईदिल्ली (दिल्ली)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, नईदिल्ली (दिल्ली)
(C).
हिंद-महासागर रिम एसोसिएशन, नईदिल्ली (दिल्ली)
(D).
यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष), हैदराबाद (तेलंगाना)
(E).
यूनाइटेड नेशन, नईदिल्ली (दिल्ली)
उत्तरः
D
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान और पंचायती राज (NIRDPR), केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन ने संचार संसाधन इकाई ’(CRU) स्थापित करने के लिए यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष), हैदराबाद (तेलंगाना) के क्षेत्र कार्यालय के साथ साझेदारी की है।

2.   29.55 मिलियन टन सब्जियों का उत्पादन करके 2018-19 (3 अग्रिम अनुमान) में सब्जी उत्पादन में कौन सा राज्य शीर्ष पर है?

(A). उत्तर प्रदेश (UP)
(B).
असम
(C).
पश्चिम बंगाल (WB)
(D).
अरुणाचल प्रदेश (AR)
(E).
आंध्र प्रदेश (AP)

उत्तरः
C
व्याख्याः
20 जनवरी, 2020 को, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में जारी राज्य-वार बागवानी उत्पादन आंकड़ों के अनुसार, 2018-19 में सब्जी उत्पादन के मामले में पश्चिम बंगाल राज्य (WB) सबसे आगे रहा है जहां सब्जियों का उत्पादन 29.55 मिलियन टन (MT) था। इसके बाद उत्तर प्रदेश -यूपी (27.70 एमटी) और मध्य प्रदेश (17.77 एमटी) रहा। 2018-19 में आंध्र प्रदेश (AP) ने 17.61MT के साथ फलों में शीर्ष स्थान पर कब्जा जारी रखा। इसके बाद महाराष्ट्र (10.82 मिलियन टन) और यूपी (10.65 मिलियन टन) का स्थान रहा।
3.   उस देश का नाम बताइए जिसने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, पुणे, महाराष्ट्र, भारत से मीज़ल्स और रुबेला (MR) वैक्सीन की 30000 खुराक प्राप्त की?

(A). मालदीव
(B).
सेशेल्स
(C).
मॉरीशस
(D).
चीन
(E).
नेपाल

उत्तरः
A
व्याख्याः
23 जनवरी, 2020 को भारत सरकार (GOI) ने मालदीव सरकार के आपातकालीन अनुरोध पर 72 घंटों के भीतर मीज़ल्स और रूबेला (MR) वैक्सीन की 30,000 खुराक की आपूर्ति की है। इन टीकों की आपूर्ति सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, पुणे, महाराष्ट्र द्वारा की गयी है। हालांकि मालदीव ने 2017 में मीज़ल्स को मिटा दिया है, इसने एक सप्ताह पहले चार सकारात्मक मामलों का पता लगाया है, इसलिए आपातकालीन अनुरोध पर प्रकोप वाले टीके भेजे गए हैं।
4.   उस देश का नाम बताइए जिसे हाल ही में यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर निकलने की मंजूरी मिली है।

(A). यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन)
(B).
बेल्जियम
(C).
चेक गणराज्य
(D).
बुल्गारिया
(E).
रोमानिया

उत्तरः
A
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और यूरोपीय परिषद चार्ल्स मिशेल ने अक्टूबर 2019 के महीने में सहमति व्यक्त करते हुए ब्रेक्सिट सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं। इसे अनुमोदन के लिए 29 जनवरी, 2020 को यूरोपीय संसद के समक्ष रखा जाएगा। फिर यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य राज्यों के राजनयिक 30 जनवरी, 2020 को समझौते को लिखित स्वीकृति देंगे। यह ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से 31 जनवरी, 2020 की आधी रात से निर्धारित तरीके से अलग होना सुनिश्चित करेगा।
5.   यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) के बाहर निकलने के बाद यूरोपीय संघ (ईयू) में कितने देश होंगे?

(A). 23
(B). 24
(C). 25
(D). 26
(E). 27

उत्तरः
E
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और यूरोपीय परिषद चार्ल्स मिशेल ने अक्टूबर 2019 के महीने में सहमति व्यक्त करते हुए ब्रेक्सिट सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं। यह पैन-यूरोपीय साझेदारी के एक सदस्य के रूप में 47 साल का अंत लाएगा। ब्रेक्सिट के बाद, 28 सदस्य राज्य के बाद 27 हो जायेंगे लेकिन वापसी का सौदा ब्रिटेन के लिए 2020 के अंत तक 11 महीने के संक्रमण काल के लिए प्रदान करता है।
6.   हाल ही में किस देश ने दक्षिण एशिया का पहला और दुनिया का 119 वां -पासपोर्ट लॉन्च किया है?

(A). श्रीलंका
(B).
बांग्लादेश
(C).
नेपाल
(D).
भारत
(E).
म्यांमार

उत्तरः
B
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को बांग्लादेश की प्रधान मंत्री (पीएम), शेख हसीना वाजेद ने देश के लिए मुजीब सेंचुरी ईयर गिफ्ट के रूप में ढाका, बांग्लादेश में -पासपोर्ट लॉन्च किया है। बांग्लादेश दक्षिण एशिया का पहला देश और दुनिया का 119 वां देश है जिसके पास -पासपोर्ट की सुविधा है। 1998 में यह सुविधा शुरू करने वाला मलेशिया दुनिया का पहला देश है।
7.   FATF हाल ही में खबरों में था, ‘A’ का क्या अर्थ है?

(A). A- नीलामी
(B). A-
आर्बिट्रेज
(C). A-
एसेट्स
(D). A-
एक्शन
(E). A-
एसोसिएशन

उत्तरः
D
व्याख्याः
A एक्शन के लिए है। FATF का पूर्ण रूप फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) है।
8.   फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) एशिया पैसिफिक जॉइंट ग्रुप की बैठक कहाँ आयोजित की गई थी?

(A). पेरिस, फ्रांस
(B).
नई दिल्ली, भारत
(C).
वाशिंगटन डी.सी., यूनाइटेड स्टेट्स (यूएस)
(D).
टोक्यो, जापान
(E).
बीजिंग, चीन

उत्तरः
E
व्याख्याः
23 जनवरी, 2020 को एशिया पैसिफिक ज्वाइंट ग्रुप, फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) अंतर्राष्ट्रीय सहयोग समीक्षा समूह की बैठक बीजिंग, चीन में आयोजित की गई थी। चीन के अनुसार, FATF पाकिस्तान के चेयरमैन देश के पास ग्रे लिस्टसे बाहर निकलने की 75 प्रतिशत संभावना है। 2018 जून में, पाकिस्तान को FATF द्वारा ग्रे लिस्टमें रखा गया था और यह अगले FATF मीटिंग में ग्रे लिस्टसे बाहर हो सकता है। जो कि 16 फरवरी 2020 को पेरिस, फ्रांस में आयोजित किया जाना है।
9.   उस भारतीय प्रतिनिधि का नाम बताइए, जिसने हाल ही में नाइजर और ट्यूनीशिया का दौरा किया था।

(A). सुब्रह्मण्यम जयशंकर
(B).
राजनाथ सिंह
(C).
निर्मला सीतारमण
(D).
अमित शाह
(E).
नरेंद्र मोदी

उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत के विदेश मंत्री (ईएएम) डॉ सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने दो देशों नाइजर और ट्यूनीशिया की यात्रा का भुगतान किया है। यह विदेश मंत्री बनने के बाद अफ्रीकी महाद्वीप की उनकी पहली यात्रा है।
10.      किस देश ने सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) में नवाचार के लिए केंद्र स्थापित करने के लिए भारत के साथ संबद्ध किया है?

(A). ईरान
(B).
सीरिया
(C).
ट्यूनीशिया
(D).
नाइजर
(E).
लीबिया

उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत सरकार (भारत सरकार) ने ट्यूनीशिया में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) में नवाचार के लिए-भारत- ट्यूनीशिया केंद्र की स्थापना के लिए ट्यूनीशिया, उत्तर अफ्रीकी देश के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह भारत से ट्यूनीशिया के लिए श्री पुनीत आर कुंडल और श्री मोहम्मद अली नजरी, स्मार्ट ट्यूनिशियन तकनीशियनों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जयशंकर और ट्यूनीशियाई विदेश मंत्री साबरी बच्चतोबजी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए थे।
11.      उस इकाई का नाम बताइए, जिसने भारत और अफ्रीका के 14 देशों में मोबाइल वॉलेट्स से लाखों एयरटेल पेमेंट्स बैंक खातों में वास्तविक समय के भुगतान शुरू करने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक और एयरटेल अफ्रीका पीएलसी के साथ भागीदारी की है?

(A). वर्ल्डमैट
(B).
स्थानांतरण
(C).
वेस्टर्न यूनियन कंपनी
(D).
मनीग्राम इंटरनेशनल
(E).
रिया मनी ट्रांसफर

उत्तरः
C
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को, वेस्टर्न यूनियन कंपनी, क्रॉस-बॉर्डर, क्रॉस-करेंसी मनी मूवमेंट और भुगतान में अग्रणी, ने भारत की सबसे बड़ी एकीकृत दूरसंचार सेवा कंपनी, भारती एयरटेल के 2 शाखा एयरटेल पेमेंट्स बैंक और एयरटेल अफ्रीका पीएलसी, के साथ भारत और अफ्रीका के 14 देशों में मोबाइल वॉलेट्स से लाखों एयरटेल पेमेंट्स बैंक खातों में वास्तविक समय के भुगतान शुरू करने के लिए भागीदारी की है।
12.      24 जनवरी, 2020 को पैट्रिस मोटसेप के साथ विश्व आर्थिक मंच (WEF) के न्यासी बोर्ड के लिए किसे चुना गया?

(A). अंशुला कांत
(B).
क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
(C).
मारिया गेब्रियल
(D).
गीता गोपीनाथ
(E).
क्रिस्टीन लैगार्ड

उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व आर्थिक मंच (WEF) के 50 वें संस्करण में वार्षिक बैठक 2020 21 जनवरी से 24 जनवरी 2020 तक दावोस-क्लोस्टर्स, स्विट्जरलैंड में आयोजित की गई थी। 24 जनवरी, 2020 को WEF ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा और अफ्रीकी रेनबो मिनरल्स (ARM) के अध्यक्ष पैट्रिस मोटसेपे को अपने न्यासी बोर्ड में नियुक्त किया है। क्रिस्तलीना जॉर्जीवा ने अक्टूबर 2019 तक IMF के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया है विश्व बैंक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), और विश्व बैंक समूह के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में और बजट और मानव संसाधन के लिए यूरोपीय आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया।
13.      महाराष्ट्र के कृषि व्यवसाय और ग्रामीण परिवर्तन परियोजना के लिए किस बैंक ने 210 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

(A). विश्व बैंक (WB)
(B).
एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
(C).
न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
(D).
एशियाई विकास बैंक (ADB)
(E).
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)

उत्तरः
A
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को भारत सरकार, महाराष्ट्र सरकार और विश्व बैंक (WB) ने महाराष्ट्र के कृषि व्यवसाय और ग्रामीण परिवर्तन परियोजना के लिए 210 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह परियोजना महाराष्ट्र में किसानों को प्रतिस्पर्धी कृषि मूल्य श्रृंखलाओं में भाग लेने में मदद करेगी, कृषि व्यवसाय को बढ़ाएगी जिससे वस्तुओं की उत्पादकता बढ़ेगी। महाराष्ट्र के सभी 36 जिलों को परियोजना के साथ लागू किया जाएगा और इससे लगभग 1 मिलियन किसान परिवारों को लाभ होगा।
14.      इंडसइंड बैंक लिमिटेड द्वारा शुरू किए गए धन प्रबंधन मंच का नाम बताइए जो उच्च निवल मूल्य के ग्राहकों को पूरा करेगा?

(A). DHANCHAYAT
(B). SUVIDHA
(C). PIONEER
(D). CHILLAR
(E). KAYPAY

उत्तरः
C
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को, इंडसइंड बैंक लिमिटेड, जो देश के प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है, ने “PIONEER ‘बैंकिंग के नाम से परिसंपत्ति प्रबंधन मंच लॉन्च किया है। इसके माध्यम से इंडसइंड बैंक के उच्च निवल मूल्य वाले ग्राहकों को सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसके साथ ही, विशेष रूप से अनुरूपित बैंकिंग सेवाएं भी दी जाएंगी, जो मूल्यवान उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं के अनुरूप होंगी।
15.      वर्ष 2020 के लिए फोरम ऑफ इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज ऑफ साउथ एशिया (FEMBoSA) के नए अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया?

(A). राजीव मेहरिशी
(B).
ओम प्रकाश रावत
(C).
अचल कुमार ज्योति
(D).
अशोक लवासा
(E).
सुनील अरोड़ा

उत्तरः
E
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने वर्ष 2020 के लिए फोरम ऑफ इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज ऑफ साउथ एशिया (FEMBoSA) के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला। सुनील अरोड़ा ने एम.एम. नुरल हुदा, बांग्लादेश के सीईसी का स्थान लिया

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved