Current affairs (January-2020) Part-47

Current Affairs (Part-47)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   STEM “विजुअलिसिंग फ्यूचर: न्यू स्काइलाइनमें महिलाओं पर जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन कहाँ हुआ आयोजित किया गया था?

(A). गुवाहाटी, असम
(B).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(C).
चेन्नई, तमिलनाडु
(D).
मुंबई, महाराष्ट्र
(E).
नई दिल्ली, दिल्ली

उत्तरः
E
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान में जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने STEM “विजुअलिसिंग फ्यूचर: न्यू स्काइलाइनमें महिलाओं के लिए 2-दिवसीय लंबे अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का आयोजन किया है। वैज्ञानिक कैरियर के विकास के लिए STEM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का उद्देश्य है
2.   भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नाम बताइए, जिन्होंने स्विट्जरलैंड के दावोस-क्लोस्टर्स में 2020 विश्व आर्थिक मंच (WEF) की वार्षिक बैठक के 50 वें संस्करण को संबोधित किया?

(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B).
सुरेश प्रभु
(C).
नितिन गडकरी
(D).
पीयूष गोयल
(E).
निर्मला सीतारमण

उत्तरः
D
व्याख्याः
WEF शिखर सम्मेलन के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय वाणिज्य मंत्री (MoC) श्री पीयूष गोयल ने किया था। श्री गोयल ने अनौपचारिक डब्ल्यूटीओ (विश्व व्यापार संगठन) मंत्रिस्तरीय सभा में भी भाग लिया। उन्होंने कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (मुख्य कार्यकारी अधिकारियों) के साथ एक बैठक की, जिसमें भारतीय रेलवे में त्वरित निवेशपर गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया।
3.   2020 वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की वार्षिक बैठक के 50 वें संस्करण की थीम क्या है जो दावोस-क्लोस्टर्स, स्विट्जरलैंड में आयोजित की गई है?
(A).
थीम – “वैश्वीकरण 4.0: चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में एक वैश्विक वास्तुकला को आकार देना
(B).
थीम -स्टेकहोल्डर्स फॉर कोशेक्टिव एंड सस्टेनेबल वर्ल्ड
(C).
थीम – “एक खंडित दुनिया में एक साझा भविष्य का निर्माण
(D).
थीम – “उत्तरदायी और जिम्मेदार नेतृत्व
(E).
थीम – “चौथी औद्योगिक क्रांति का प्रबंधन
उत्तरः
B
व्याख्याः
2020 वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की वार्षिक बैठक का 50 वां संस्करण दावोस-क्लोस्टर्स में 21-24 जनवरी, 2020 तक स्विट्जरलैंड में आयोजित किया गया था। वर्ष 2020 के लिए थीम स्टेकहोल्डर्स फॉर कोशेक्टिव एंड सस्टेनेबल वर्ल्डथी। WEF शिखर सम्मेलन का उद्देश्य वैश्विक, क्षेत्रीय और औद्योगिक विकास आदि के लिए सहयोग करने के लिए विश्व नेताओं को शामिल करना है।
4.   किस देश ने 2030 तक 1 अरब लोगों को बेहतर रोजगार, शिक्षा, कौशल और रोजगार प्रदान करने के लिए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की रिस्किलिंग रेवोलुशन के संस्थापक सरकारी सदस्य के रूप में शामिल किया है?

(A). पाकिस्तान
(B).
रूस
(C).
भारत
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस)
(E).
मलेशिया

उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत का गणतंत्र WEF की रिस्किलिंग रेवोलुशन के संस्थापक सदस्य के रूप में शामिल हो गया है। यह एक ऐसी पहल है जिसका उद्देश्य 2030 तक 1 अरब लोगों को बेहतर रोजगार, शिक्षा, कौशल और रोजगार प्रदान करना है। यह पहल 4 वीं औद्योगिक क्रांति के लिए श्रमिकों को नए कौशल प्रदान करने का भी लक्ष्य है। संस्थापक सदस्य: भारत के अलावा, संस्थापक सदस्य देशों में ब्राजील, फ्रांस, पाकिस्तान, रूसी संघ, संयुक्त अरब अमीरात (संयुक्त अरब अमीरात) और अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) शामिल हैं। व्यापार साझेदार: पहल के कुछ व्यापारिक साझेदारों में सेल्सफोर्स मैनपावरग्रुप, इन्फोसिस, लिंक्डइन, कोर्टेरा इंक आदि शामिल हैं
5.   उस संगठन का नाम बताइए, जिसने बहुपक्षीय संगठनों के साथ सहयोग किया है और लगभग 1 बिलियन उपयोगकर्ताओं की मदद के लिए नया इंटरनेट सुरक्षा सिद्धांतजारी किया है।

(A). इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP)
(B).
इंटरनेट रिसर्च टास्क फोर्स (IRTF)
(C).
अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU)
(D).
इंटरनेट गवर्नेंस फोरम (IGF)
(E).
इंटरनेट सोसाइटी (ISoc)

उत्तरः
A
व्याख्याः
23 जनवरी, 2020 को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) ने नए इंटरनेट सुरक्षा सिद्धांतों की घोषणा की है जो लगभग 1 बिलियन उपयोगकर्ताओं की मदद करेगा। सिद्धांतों को प्रमुख ISPs (इंटरनेट सेवा प्रदाता) और बहुपक्षीय संगठनों के एक समूह द्वारा विकसित किया गया है। ये नए सिद्धांत अत्यधिक संवेदनशील साइबर हमले का सामना करेंगे और 180 देशों में फैले उन 1 बिलियन इंटरनेट उपभोक्ताओं की रक्षा करेंगे।
6.   भारतीय विश्वविद्यालय का नाम बताइए, जिसने उच्च शिक्षा और अनुसंधान में आपसी सहयोग के लिए स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख विश्वविद्यालय (यूएचओ) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

(A). नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (NIU)
(B).
एमिटी यूनिवर्सिटी (AU)
(C).
शिव नादर विश्वविद्यालय (एसएनयू)
(D).
.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (JGU)
(E).
गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय (GBU)

उत्तरः
D
व्याख्याः
.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (JGU) ने उच्च शिक्षा और अनुसंधान में आपसी सहयोग के लिए स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख विश्वविद्यालय (UZH) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन पर JGU के कुलपति सी राज कुमार और UZH के अध्यक्ष माइकल हेंगार्टनर ने हस्ताक्षर किए थे। JGU हरियाणा के सोनीपत में स्थित है। यह भारत और दुनिया में सबसे कम उम्र का विश्वविद्यालय था जिसे QS विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग 2020 में जगह दी गयी JGU, QS यंग विश्वविद्यालय रैंकिंग 2020 में दुनिया के शीर्ष 150 “यंग विश्वविद्यालयों में एकमात्र भारतीय निजी विश्वविद्यालय भी है।
7.   किस राज्य सरकार ने विश्व आर्थिक मंच (WEF) के 50 वें संस्करण के दौरान 4,125 करोड़ रुपये रुपये का निवेश प्राप्त किया है?

(A). अरुणाचल प्रदेश (AR)
(B).
मध्य प्रदेश (MP)
(C).
आंध्र प्रदेश (AP)
(D).
असम
(E).
महाराष्ट्र

उत्तरः
B
व्याख्याः
मध्य प्रदेश (MP) सरकार ने विभिन्न निवेशकों से WEF में 4,125 करोड़ रुपये का निवेश किया है। निवेश मुख्य रूप से खाद्य और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों पर थे। एमपी सरकार मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ सिंह ने अन्य अधिकारियों के साथ संभावित निवेशकों के साथ चर्चा की।
8.   उस राज्य सरकार का नाम बताइए जिसने नैतिक चीजों के इंटरनेट केंद्रको शुरू करने के लिए विश्व आर्थिक मंच (WEF) के 50 वें संस्करण के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

(A). पश्चिम बंगाल (WB)
(B).
असम
(C).
महाराष्ट्र
(D).
मध्य प्रदेश (एमपी)
(E).
कर्नाटक

उत्तरः
E
व्याख्याः
कर्नाटक सरकार ने WEF के साथ नैतिक चीजों के इंटरनेट केंद्रको शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। केंद्र निवेशकों और उद्योगपतियों के लिए प्रतिस्पर्धी और एक स्तरीय खेल मैदान प्रदान करेगा। केंद्र कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के दुरुपयोग पर भी नजर रखेगा और व्यापार करने में आसानी को बढ़ाएगा। इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) एक प्रौद्योगिकी शब्द है जिसका उपयोग डेटा के लिंक, उपकरणों और मशीनों पर सेंसर और प्लेटफॉर्म पर एनालिटिक्स के लिए किया जाता है।
9.   ग्लोबल लाइटहाउस नेटवर्क (GLN) के हालिया प्रवेश के लिए विश्व आर्थिक मंच (WEF) 2020 के 50 वें संस्करण में किस फर्म को सम्मानित किया गया?

(A). एस्सार स्टील
(B).
जिंदल स्टील एंड पावर
(C).
टाटा स्टील कलिंगनगर (TSK)
(D). JSW
स्टील ली
(E). 
भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (SAIL)

उत्तरः
C
व्याख्याः
ओडिशा के जाजपुर जिले में टाटा स्टील कलिंगनगर (TSK) को WEF के ग्लोबल लाइटहाउस नेटवर्क (GLN) के हालिया प्रवेश के लिए WEF 2020 में सम्मानित किया गया। GLN 4 औद्योगिक क्रांति प्रौद्योगिकियों को लागू करने के लिए निगमों का एक समूह है। यह पुरस्कार टाटा स्टील के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) टीवी नरेंद्रन को दिया गया।
10.      इनोवेशन के लिए मोटवानी इंस्टीट्यूट फॉर थॉट लीडरशिपमें किस फाउंडेशन ने सहयोग किया है और विश्व आर्थिक मंच (WEF) 2020 के 50 वें संस्करण में आशा नामक एक नई पहल शुरू की है?

(A). मोटवानी जडेजा फाउंडेशन
(B).
बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन
(C).
रॉकफेलर फाउंडेशन
(D).
नोबेल फाउंडेशन
(E).
जॉन टेम्पलटन फाउंडेशन

उत्तरः
A
व्याख्याः
उद्यमी, निवेशक, परोपकारी और मोटवानी जडेजा फाउंडेशन की संस्थापक आशा जडेजा मोटवानी ने WEF 2020 इन्वर्टर में आशा नामक एक नई पहल के साथ वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए भारत के योगदान का नेतृत्व करने के लिए एक पहल की है। आशा पहल का नेतृत्व मोटवानी जडेजा फाउंडेशन और मोटवानी इंस्टीट्यूट फॉर थॉट लीडरशिप इनोवेशन (MITLI) द्वारा किया जाता है। वैश्विक थिंक टैंक MITLI पहली बार फोरम में पेश किया गया था।
11.      विश्व आर्थिक मंच के आईटी गवर्नर्स समुदाय की अध्यक्षता किसने की?

(A). आबिदली नीमचवाला
(B).
सी विजयकुमार
(C).
राजेश गोपीनाथन
(D).
रोशनी नादर
(E).
अनंत गुप्ता

उत्तरः
B
व्याख्याः
एचसीएल टेक्नोलॉजीज के सीईओ सी विजयकुमार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के आईटी गवर्नर्स समुदाय का अध्यक्ष बनाया गया था। फोरम के आईटी गवर्नर्स समुदाय ने दुनिया की शीर्ष सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनियों के सीईओ को नियुक्त किया ताकि वे अपने उद्योग के भविष्य को जिम्मेदारी से आकार देने में मदद कर सकें। यह उद्योग की प्राथमिकताओं को स्थापित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है, साझा समझ का निर्माण करता है और परिणामों के लिए कार्यों को समन्वित करता है।
12.      2020 विश्व आर्थिक मंच (WEF) की स्विट्जरलैंड के दावोस-क्लोस्टर्स में वार्षिक बैठक के 50 वें संस्करण के दौरान जारी किए गए जलवायु विज्ञान ट्रस्ट चार्ट में कौन सा देश शीर्ष पर रहा?

(A). श्रीलंका
(B).
बांग्लादेश
(C).
नेपाल
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस)
(E).
भारत

उत्तरः
E
व्याख्याः
2020 वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की वार्षिक बैठक का 50 वां संस्करण दावोस-क्लोस्टर्स में 21-24 जनवरी, 2020 तक स्विट्जरलैंड में आयोजित किया गया था। नया जनमत सर्वेक्षण WEF में प्रकाशित हुआ था। इसमें जलवायु शिक्षा और तत्काल उत्थान के लिए आह्वान किया गया। जनमत सर्वेक्षण के अनुसार, यह पाया गया कि वैश्विक जनता ने जलवायु विज्ञान में विश्वास स्तर खोना शुरू कर दिया। इसके विपरीत में, भारतीय इस संबंध में सबसे भरोसेमंद लोग थे। 86% भारतीयों ने जलवायु विज्ञान पर वैज्ञानिकों पर भरोसा किया।
पद
देश
1
भारत
2
बांग्लादेश
3
पाकिस्तान
13.      उस संस्थान का नाम बताइए जिसे एक्सएलआरआई (पूर्व में जेवियर लेबर रिलेशन इंस्टीट्यूट) जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के साथ पॉजिटिव इम्पैक्ट रेटिंग 2020 के प्रथम संस्करण की शीर्ष 30 सूची में शामिल किया गया है।

(A). भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) अहमदाबाद
(B).
भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) रोहतक
(C).
भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) बैंगलोर
(D).
भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) कलकत्ता
(E).
भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) रायपुर

उत्तरः
C
व्याख्याः
WEF में पॉजिटिव इम्पैक्ट रेटिंग 2020 का पहला संस्करण लॉन्च किया गया। रेटिंग के अनुसार, 2 भारतीय बिजनेस स्कूल, कर्नाटक में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) बैंगलोर और XLRI (पूर्व में ज़ेवियर लेबर रिलेशन इंस्टीट्यूट) जमशेदपुर, झारखंड में जेवियर स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट को टॉप 30 की सूची में शामिल किया गया है। रेटिंग में, IIM बैंगलोर को ट्रांसफॉर्मिंग स्कूलों की श्रेणी (स्तर 4)  में रखा गया था और XLRI को रेटिंग के लिए प्रोग्रेसिंग स्कूलों की श्रेणी (स्तर 3)  में रखा गया था।
14.      हाल ही में किस देश ने परमाणु-सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल (SSBM) गजनवी का प्रक्षेपण किया, जिसकी मारक क्षमता 290 किलोमीटर है?

(A). पाकिस्तान
(B).
चीन
(C).
जापान
(D).
रूस
(E).
संयुक्त राज्य अमेरिका (US)

उत्तरः
A
व्याख्याः
23 जनवरी 2020 को इस्लामाबाद, पाकिस्तान में परमाणु-सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल (SSBM) गजनवी का सफल प्रशिक्षण लॉन्च किया गया। गजनवी मिसाइल का लक्ष्य 290 किलोमीटर (किलोमीटर) की सीमा तक है। पाकिस्तान की सेना के मीडिया विंग के सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने उल्लेख किया कि प्रशिक्षण लॉन्च आर्मी स्ट्रैटेजिक फॉर आर्मी कमांड के फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज का हिस्सा था।
15.      दक्षिण एशिया के चुनाव प्रबंधन निकायों की फोरम (FEMBoSA) की 10 वीं वार्षिक बैठक कहाँ आयोजित की गई?

(A). काबुल, अफगानिस्तान
(B).
ढाका, बांग्लादेश
(C).
माले, मालदीव
(D).
नई दिल्ली, भारत
(E).
इस्लामाबाद, पाकिस्तान

उत्तरः
D
व्याख्याः
नई दिल्ली में FEMBoSA की 10 वीं वार्षिक बैठक आयोजित की गयी FEMBoSA SAARC (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ) देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों (EMB) का एक क्षेत्रीय संघ है और इसके 8 सदस्य हैं।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved