Current affairs (January-2020) Part-48

Current Affairs (Part-48)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   नितिन जयराम गडकरी द्वारा 3 लाख करोड़ रुपये की परियोजना की निगरानी के लिए शुरू किए गए पोर्टल का नाम बताइए।

(A). UMANG
(B). ROSHNI
(C). SHIKHA VANI
(D). SAHYATRI
(E). GATI

उत्तरः
E
व्याख्याः
23 जनवरी 2020 को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (MORTH) नितिन जयराम गडकरी ने ‘PRAGATI’ की तर्ज पर 3 लाख करोड़ की परियोजनाओं की निगरानी के लिए एक ऑनलाइन वेब पोर्टल ‘GATI’ शुरू किया है, जो प्रधानमंत्री ऑफिस द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला पोर्टल है। यह पोर्टल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा बनाया गया है जिसे एनएचएआई की वेबसाइट द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। ठेकेदार और रियायतकर्ता किसी भी परियोजना से संबंधित मुद्दों को पोर्टल पर उठा सकते हैं।
2.   किस राज्य में, जूलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (ZSI) के एस्टुरीन बायोलॉजी रीजनल सेंटर (EBRC) ने नई साँप ईल प्रजाति की खोज की, जिसका नाम ओफ़िचस कैलाशचंद्रई है?

(A). पश्चिम बंगाल (WB)
(B).
ओडिशा
(C).
असम
(D).
उत्तर प्रदेश (UP)
(E).
गुजरात

उत्तरः
B
व्याख्याः
23 जनवरी, 2020 को बंगाल की खाड़ी में रहने वाले नए साँप ईल प्रजाति की खोज और दस्तावेज ओडिशा के गोपालपुर-ऑन-सी में जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) के एस्टुरीन बायोलॉजी रीजनल सेंटर (EBRC) द्वारा खोजे गए हैं। डॉ कैलाश चंद्रा (जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के निदेशक) के भारतीय पशु वर्गीकरण को सम्मानित करने के लिए नई समुद्री प्रजातियों को ओफिचस कैलाशचंद्रई नाम दिया गया है। ओफिचस कैलाशचंद्रई भारतीय तट में पाए जाने वाले ओफिचस जीनस की 8 वीं प्रजाति और पिछले 2 वर्षों में गोपालपुर ZSI द्वारा खोजी गई 5 वीं नई प्रजाति है।
3.   उस भारतीय क्रिकेटर का नाम बताइए, जिसने 24 जनवरी, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की पुरुष टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया।

(A). चेतेश्वर पुजारा
(B).
रविचंद्रन अश्विन
(C).
विराट कोहली
(D).
रोहित शर्मा
(E).
अजिंक्य रहाणे

उत्तरः
C
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ICC टेस्ट रैंकिंग जारी की थी जिसमें भारत 120 रेटिंग के साथ शीर्ष पर है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ICC टेस्ट खिलाड़ी की रैंकिंग में 928 अंकों के साथ बल्लेबाजों में शीर्ष पर बने हुए हैं।
4.   बलवानामक पुस्तक के लेखक कौन हैं, जो 1990 के दशक में भारत में होने वाली घटनाओं का वर्णन करता है।

(A). धर्मेंद्र प्रधान
(B).
प्रहलाद जोशी
(C).
प्रकाश जावड़ेकर
(D).
मुख्तार अब्बास नकवी
(E).
सैयद शाहनवाज़ हुसैन

उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी जल्द ही 1990 के दशक में भारत में होने वाली घटनाओं पर आधारित एक काल्पनिक कहानी, अपना हिंदी उपन्यास बलवा जारी करेंगे। यह डायमंड पॉकेट बुक्स द्वारा प्रकाशित किया जाएगा। पुस्तक धार्मिक, राजनीतिक और प्रशासनिक मशीनरी द्वारा गुमराह किए गए समाज की अवधारणाओं को उजागर करती है। साथ ही, नकवी ने एक हिंदी उपन्यास राज लीला लिखा है, जो कि आदिवासी महिला के संघर्ष और साइबर सुपारी की कहानी पर आधारित है।
5.   हाल ही में किस राज्य के पूर्व मंत्री, जगन्नाथ राउत का निधन हो गया?

(A). गुजरात
(B).
पश्चिम बंगाल (WB)
(C).
आंध्र प्रदेश (AP)
(D).
असम
(E).
ओडिशा

उत्तरः
E
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को वरिष्ठ कांग्रेस नेता और ओडिशा के पूर्व मंत्री, जगन्नाथ राउत का कार्डियक अरेस्ट के कारण भुवनेश्वर, ओडिशा के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे। उन्होंने 1980, 1985, 1995 में भद्रक जिले, ओडिशा में धामनगर निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव जीता था। उन्होंने 1989-1990 तक ओडिशा के उद्योग मंत्री , 1995-1998 से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, 1998-1999 से शहरी विकास मंत्री के रूप में कार्य किया।
6.   10 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस (एनवीडी) का विषय क्या है जो 25 जनवरी, 2020 को मनाया जाता है?
(A).
थीम – “वामपंथी होने के लिए कोई मतदाता नहीं
(B).
थीम – “एक मतदाता होने का गर्व मतदान करने के लिए तैयार
(C).
थीम – “मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता
(D).
थीम – “समावेशी और गुणात्मक भागीदारी
(E).
थीम – “आसान पंजीकरण; आसान सुधार
उत्तरः
C
व्याख्याः
25 जनवरी 2020 10 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस (एनवीडी) को देश भर में 10 लाख स्थानों (मतदान केंद्र, जिला और राज्य मुख्यालय सहित) में मनाया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद नई दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में चुनाव आयोग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मुख्य अतिथि थे। थीम: मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता विषय चुनावी प्रक्रिया में मतदाता शिक्षा और नागरिकों के विश्वास के नवीकरण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए साल भर की गतिविधियों को निर्धारित करता है।
7.   पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित, मेल्हुप्रा वेरो का हाल ही में निधन हो गया, वह एक ________ थे।

(A). लेखक
(B).
राजनेता
(C).
अभिनेता
(D).
निर्देशक
(E).
निर्माता

उत्तरः
B
व्याख्याः
24 जनवरी 2020 को मेल्हुप्रा वेरो, पूर्व राज्य सभा सांसद (संसद सदस्य) का 88 वर्ष की आयु में नागालैंड के दीमापुर में निधन हो गया। वह राज्यसभा (उच्च सदन) के सदस्य बनने वाले नागालैंड के पहले व्यक्ति थे। वेरो 1964 से 1974 तक 2 वर्षों के लिए संसद के ऊपरी सदन के सदस्य थे। भारत सरकार ने उन्हें समाज में उनके योगदान के लिए 2006 में पद्म श्री का 4 वां सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया। 1 अक्टूबर 2015 को, नागालैंड सरकार पुराने व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस समारोह के दौरान उन्हें सम्मानित किया।
8.   उस देश का नाम बताइए जिसने हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन (HCFC) -141 b को पूरी तरह से बाहर निकाल दिया है जो सबसे शक्तिशाली ओजोन क्षयकारी रसायन में से एक है।

(A). भारत
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस)
(C).
जापान
(D).
चीन
(E).
रूस

उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत के गणतंत्र ने हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन (HCFC) -141 b से सफलतापूर्वक पूर्ण चरण प्राप्त कर लिया है। यह फोम निर्माण कंपनियों में इस्तेमाल होने वाला एक रसायन है और क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी) के बाद सबसे शक्तिशाली ओजोन क्षयकारी रसायनों में से एक है। भारत ने 1 जनवरी, 2020 तक HCFC-141b को चरणबद्ध करने की चुनौती दी।
9.   2022 नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में कौन सा देश सम्मानित अतिथि होगा?

(A). मालदीव
(B).
यूनाइटेड किंगडम (यूके)
(C).
फ्रांस
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस)
(E).
रूस

उत्तरः
C
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को भारत में फ्रांस के राजदूत, इमैनुएल लेनिन ने घोषणा की है कि फ्रांस 2022 नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में वर्ष (NDWBF 2022) के लिए सम्मानित अतिथि होगा जैसे 2020 के लिए लिवर पेरिस (पेरिस बुक फेयर)अतिथि के रूप में नई दिल्ली के सम्मान के अतिथि था
10.      किस राज्य सरकार ने स्कूलों को संविधान की संप्रभुता के नाम से संविधान की प्रस्तावना पढ़ना अनिवार्य कर दिया है?

(A). आंध्र प्रदेश
(B).
गुजरात
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
मध्य प्रदेश
(E).
केरल

उत्तरः
D
व्याख्याः
26 जनवरी, 2020 को मध्य प्रदेश सरकार ने स्कूलों के लिए संविधान की प्रस्तावना के तहत प्रत्येक शनिवार को संविधान की प्रस्तावना पढ़ना अनिवार्य कर दिया है। यह छात्रों को न्याय, समानता, स्वतंत्रता और भाईचारे के मूल सिद्धांतों को समझने के लिए किया गया है। यह आदेश मध्य प्रदेश के स्कूली शिक्षा विभाग ने जारी किया है। इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना को पढ़ना अनिवार्य कर दिया था।
11.      स्वैच्छिक रिटेंशन रूट (वीआरआर) योजना के तहत संशोधित निवेश सीमा क्या है, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पहले से 75000 करोड़ से बढ़ाया था?

(A). 1,00,000 करोड़ रु
(B). 2,50,000
करोड़ रु
(C). 2,00,000
करोड़ रु
(D). 3,50,000
करोड़ रु
(E). 1,50,000
करोड़ रुपए

उत्तरः
E
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा 2009 में शुरू की गई स्वैच्छिक अवधारण मार्ग योजना से प्राप्त फीडबैक के आधार पर, केंद्रीय बैंक (RBI) सरकार के परामर्श से अपनी परिचालन लचीलापन बढ़ाने के लिए योजना में कुछ संशोधन किए। संशोधनों के अनुसार, वीआरआर के तहत निवेश की सीमा पहले के 75,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर अब 1,50,000 करोड़ रुपये (1.5 लाख करोड़) कर दी गई है। अवधारण की न्यूनतम अवधि 3 वर्ष होगी।
12.      फ्रेंच कार्टून श्रृंखला एस्टेरिक्सके पहले तीन एल्बमों एस्टेरिक्स श्रृंखला: एस्टेरिक्स एंड गोल्डन सिकल”, “एस्टेरिक्स एंड गोथ्सऔर एस्टेरिक्स ग्लैडिएटरके अनुवाद के लिए रोमेन रोलैंड बुक प्राइज किसने जीता?

(A). अनीता देसाई और रोहिंटन मिस्त्री
(B).
दीपा चौधरी और पुनीत गुप्ता
(C).
रस्किन बॉन्ड और झुम्पा लाहिड़ी
(D).
दीपा चौधरी और झुंपा लाहिड़ी
(E).
अरविंद अडिगा और रस्किन बॉन्ड

उत्तरः
B
व्याख्याः
लेनिन, लीला स्लिमानी, उपन्यासकार और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के दूत के साथ फ्रैंकोफ़ोन मामलों के लिए, जयपुर के राजस्थान बुकमार्क में 2020 रोमेन रोलैंड बुक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। रोमेन रोलैंड बुक पुरस्कार किसी भी भारतीय शीर्षक में एक फ्रेंच शीर्षक के सर्वश्रेष्ठ अनुवाद के लिए प्रतिवर्ष दिया जाता है। पुरस्कार विजेता : एस्टेरिक्सके पहले तीन एल्बमों एस्टेरिक्स श्रृंखला: एस्टेरिक्स एंड गोल्डन सिकल”, “एस्टेरिक्स एंड गोथ्सऔर एस्टेरिक्स ग्लैडिएटरके हिंदी में अनुवाद के लिए अनूदित चौधरी और पुनीत गुप्ता द्वारा और ओम बुक्स द्वारा प्रकाशित ने पुरस्कार जीता।
13.      पुस्तक टिफिन: ऑथेंटिक रेसिपीज सेलिब्रेटिंग इंडियाज रीजनल क्यूजीनके कवर को डिजाइन करने के लिए पुस्तक डिजाइन, “ऑक्सफ़ोर्ड बुकस्टोर बुक कवर प्राइज 2020” में पुस्तक के कवर के लिए किसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया था:?

(A). स्नेहा पामनेजा
(B).
अक्षर पाठक
(C).
मधुकर बी राजू
(D).
गोपीनाथ प्रसन्ना
(E).
सुजाता केशवन

उत्तरः
A
व्याख्याः
25 जनवरी, 2020 को नई दिल्ली स्थित एक प्रसिद्ध ग्राफिक डिजाइनर स्नेहा पामनेजा को ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर बुक कवर प्राइज 2020 से सम्मानित किया गया, जो कि zee लिटरेचर फेस्टिवल (JLF) के 3 वें संस्करण के जयपुर बुकमार्क में पुस्तक डिजाइन में प्रतिभा के लिए अपने तरह का पुरस्कार है यह राजस्थान के जयपुर में डिग्गी पैलेस होटल में जयपुर में आयोजित हुआ उन्हें: टिफिन: ऑथेंटिक रेसिपीज सेलिब्रेटिंग इंडियाज रीजनल कुजीन पुस्तक के कवर को डिजाइन करने के लिए सम्मानित किया गया। मुख्य बिंदु: i पमनेजा को एक आकर्षक कवर डिजाइन करने के लिए एक ट्रॉफी और 1 लाख रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें जूरी डॉ शशि थरूर, नमिता गोखले और शोभा डे द्वारा दिया गया था।
14.      पत्रकार और हिंदू समूह के प्रकाशन समूह के अध्यक्ष का नाम बताइये, जिन्हें केरल मीडिया अकादमी के राष्ट्रीय मीडिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

(A). प्रणय रॉय
(B).
एम। वीराराघवाचार्य
(C).
चित्रा सुब्रमण्यम
(D).
एन राम
(E).
सिद्धार्थ वरदराजन

उत्तरः
D
व्याख्याः
23 जनवरी, 2020 को लोकप्रिय पत्रकार और हिंदू समूह के प्रकाशन समूह के अध्यक्ष श्री एन राम को केरल मीडिया अकादमी के राष्ट्रीय मीडिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो कि उनकी 40 वीं वर्षगांठ के रूप में है। उन्हें पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार में 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह दिया गया। यह पुरस्कार केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनारयी विजयन द्वारा प्रदान किया जाएगा।
15.      अंग्रेजी अभिनेता और फिल्म निर्देशक का नाम बताइए, जो लंदन, यूनाइटेड किंगडम (यूके) में आयोजित 73 वें ईई ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार समारोह के दौरान उत्कृष्ट ब्रिटिश कंट्रीब्यूशन टू सिनेमा अवार्ड 2020 तक प्राप्त करेंगे।

(A). इयान मैककेलेन
(B).
एंड्रयू क्लेमेंट सर्किस
(C).
क्रिस्टोफर ली
(D).
ह्यूगो वीविंग
(E).
जॉन राइस-डेविस

उत्तरः
B
व्याख्याः
एंड्रयू क्लेमेंट सेर्किस (55), एक अंग्रेजी अभिनेता और फिल्म निर्देशक, उत्कृष्ट ब्रिटिश कंट्रीब्यूशन टू सिनेमा अवार्ड 2020, ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) के 73 वें ईई ब्रिटिश एकेडमी फिल्म में शीर्ष सम्मान से सम्मानित होंगे पुरस्कार समारोह, 2 फरवरी, 2020 को लंदन, यूके (यूनाइटेड किंगडम) में आयोजित होने वाला है। 2005 के किंग कांग में टाइटोरियल गोरिल्ला के ग्रह में लॉर्ड ऑफ रिंग्स एंड हॉबिट सीरीज़, सीज़र इन प्लेनेट ऑफ एप्स ट्रायोलॉजी में कैरेक्टर के निर्माण के साथ सेर्किस को अपना श्रेय मिला।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved