Current affairs (January-2020) Part-49

Current Affairs (Part-49)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस चिपसेट निर्माण कंपनी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के नेविगेशन के साथ भारतीय नक्षत्र (NavIC) के सहयोग से विकसित पहले 3 चिपसेट, “स्नैपड्रैगन 720G, 662 और 460” लॉन्च किए हैं?

(A). ब्रॉडकॉम
(B).
इंटेल
(C).
एनवीडिया
(D).
मीडियाटेक
(E).
क्वालकॉम

उत्तरः
E
व्याख्याः
21 जनवरी, 2020 को, मेड इन इंडिया जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) विकल्प के एक बड़े कदम में, एक अमेरिकी मल्टीनेशनल चिपसेट निर्माता क्वालकॉम ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ भारत में 3 चिपसेट स्नैपड्रैगन 720G, 662 और 460,लॉन्च किए हैं सभी 3 चिपसेट में वाई-फाई 6 कनेक्टिविटी और ब्लूटूथ 5.1 समर्थन और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्वालकॉम के इन 3 चिपसेट को भारतीय नक्षत्र (NavIC) के साथ इसरो के नेविगेशन के लिए समर्थन के साथ विकसित किया गया है, एक ऐसी तकनीक जिसे उन्नत स्थान स्थिति और नेविगेशन प्रणाली माना जाता है।
2.   ब्राजील के खिलाड़ी, जोआओ ओलवाओ सोरेस डी सूजा (31) पर मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार के कारण आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया है, वह किस खेल से जुड़े हैं?

(A). शतरंज
(B).
क्रिकेट
(C).
टेनिस
(D).
फुटबॉल
(E).
बैडमिंटन

उत्तरः
C
व्याख्याः
25 जनवरी, 2020 को, टेनिस इंटीग्रिटी यूनिट (TIU) के अनुसार, जो कि टेनिस में मैच फिक्सिंग की जांच के लिए ज़िम्मेदार है, जोआओ ओलावो सोरेस डी सूजा (31), एक पूर्व ब्राजीलियाई पेशेवर टेनिस खिलाड़ी को मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार के कारण जीवन के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है इसने $ 200,000 के साथ सूजा पर जुर्माना भी लगाया। TIU की जाँच के अनुसार, जोआओ सूज़ा ने ATP (टेनिस प्रोफेशनल्स एसोसिएशन ऑफ चैलेंजर) और ITF (इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन) फ्यूचर्स टूर्नामेंट ब्राजील, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका (US) में और 2015 और 2019 के बीच चेक गणराज्य टेनिस में मैच फिक्सिंग किया।
3.   ऑक्सफोर्ड एडवांस्ड लर्नर्स डिक्शनरी के 10 वें संस्करण में कितने भारतीय अंग्रेजी शब्दों को शामिल किया गया था?

(A). 29
(B). 35
(C). 30
(D). 26
(E). 20

उत्तरः
D
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को ऑक्सफोर्ड एडवांस्ड लर्नर्स डिक्शनरी का 10 वां संस्करण लॉन्च किया गया। इस नवीनतम संस्करण में 26 नई भारतीय भाषाओं के शब्द जोड़े गए।
4.   ऑक्सफोर्ड एडवांस्ड लर्नर डिक्शनरी के 10 वें संस्करण में शामिल 26 भारतीय अंग्रेजी शब्दों में से कौन सा शब्द नहीं था?

(A). शादी
(B).
चावल
(C).
आधार
(D).
हरताल
(E).
कुली

उत्तरः
E
व्याख्याः
24 जनवरी, 2020 को ऑक्सफोर्ड एडवांस्ड लर्नर्स डिक्शनरी का 10 वां संस्करण लॉन्च किया गया। इस नवीनतम संस्करण में 26 नई भारतीय भाषाओं के शब्द जैसे आधार, चावल, डब्बा, हरताल, शादीशामिल थे। चैटबॉट, फर्जी समाचार, माइक्रोप्लास्टिक और 1000 से अधिक नए शब्दों जैसे कई सम्मिलित शब्द शामिल किए गए थे। 26 भारतीय भाषा के शब्दों में से 22 मुद्रित शब्दों में सम्मिलित हैं, जबकि शेष 4 शब्द (लुटेरा, चालू, लूटपाट और उठापटक) डिजिटल संस्करण में हैं।
5.   मृतक प्रख्यात कलाकार और मूर्तिकार का नाम बताइए, जिसने 2008-09 के दौरान केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा विजुअल आर्ट फोटोग्राफी में सीनियर फैलोशिप जीता।

(A). शेर सिंह कुक्कल
(B).
भारती खेर
(C).
सबोध गुप्ता
(D).
अनीश कपूर
(E).
सतीश गुजराल

उत्तरः
A
व्याख्याः
25 जनवरी, 2020 को एक प्रख्यात कलाकार और मूर्तिकार शेर सिंह कुक्कल का नई दिल्ली में एक संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया वह 86 वर्ष के थे। महाराष्ट्र के सैनिक स्कूल सतारा के पूर्व कला शिक्षक कुक्कल को कई पुरस्कार मिले हैं। कुक्कल, ललित कलाओं में समृद्ध अनुभव वाला एक व्यक्ति, जो अब पाकिस्तान में है, बफ़ा जिले का निवासी था। उन्होंने एक स्वतंत्र कलाकार के रूप में काम किया, पेंटिंग, मूर्तियां बनाना और फोटोग्राफी भी की उन्होंने अपनी फोटोग्राफी और पेंटिंग के लिए क्वींस कॉलेज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश (यूपी) और राजीव गांधी फाउंडेशन से पेंटिंग में स्वर्ण पदक प्राप्त किया। उन्हें 2008-09 के दौरान केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा विजुअल आर्ट फोटोग्राफी में सीनियर फेलोशिप से सम्मानित भी किया गया।
6.   हाल ही में किस राज्य सरकार ने नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन के साथ भागीदारी की है और हाल ही में पहले इनोवेशन फेस्टिवलआयोजित किया है?

(A). केरल (कोच्चि में आयोजित)
(B).
मध्य प्रदेश (भोपाल में आयोजित)
(C).
उत्तर प्रदेश (वाराणसी में आयोजित)
(D).
महाराष्ट्र (पुणे में आयोजित)
(E).
अरुणाचल प्रदेश (इटानगर में आयोजित)

उत्तरः
E
व्याख्याः
25 जनवरी 2020 को अरुणाचल प्रदेश स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी (APSCS & T) ने नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन के साथ साझेदारी करके विज्ञान केंद्र आईजी पार्क, ईटानगर अरुणाचल प्रदेश में पहली बार नवाचार उत्सव का आयोजन किया। दो दिनों के उत्सव का उद्देश्य अरुणाचल प्रदेश के लोगों और छात्रों के बीच सांस्कृतिक नवाचार को प्रोत्साहित करना है।
7.   भारत की पहली सुपर फैब लैब का उद्घाटन कहां किया गया था, जो हार्डवेयर उद्योग को बढ़ाने के लिए मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT), संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के साथ सहयोग करेगा?

(A). केरल
(B).
दिल्ली
(C).
कर्नाटक
(D).
आंध्र प्रदेश
(E).
असम

उत्तरः
A
व्याख्याः
25 जनवरी, 2020 को केरल के मुख्यमंत्री (मुख्यमंत्री) श्री पिनाराई विजयन ने केरल स्टार्टअप मिशन (KSUM) के एकीकृत स्टार्टअप परिसर में भारत की पहली सुपर फैब लैब सुविधा का उद्घाटन किया। जो प्रयोगशाला मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT), संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के सहयोग से काम करेगी, वह हार्डवेयर उद्योग को बढ़ाने में काम करेगी। यह संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के बाहर एकमात्र ऐसी सुविधा है। सुपर फैब लैब के लिए अवधारणा एमआईटी सेंटर फॉर बिट्स एंड एटम्स के निदेशक डॉ नील गेर्शेनफेल्ड द्वारा बनाई गई थी। उन्होंने 17 साल पहले अमेरिका में पहली फैब लैब स्थापित की थी।
8.   महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा गरीबों को 10 रुपये में भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई योजना का नाम बताइए?

(A). शिव शतकरी
(B).
शिव ज्योतिराव
(C).
शिव भोजन
(D).
ज्योतिराव फुले शतकरी
(E).
शिव फुले

उत्तरः
C
व्याख्याः
26 जनवरी, 2020 को, शिवसेना पार्टी की अगुवाई में महाराष्ट्र सरकार (सरकार) ने शिव भोजन योजना शुरू की, जिसका उद्देश्य 71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर गरीबों को 10 रुपये में भोजन उपलब्ध कराना था। जिला संरक्षक मंत्री असलम शेख ने मुंबई के महाराष्ट्र के नागरिक अस्पताल, नायर अस्पताल में शिव भोजन थाली कैंटीन का उद्घाटन किया। आदित्य उद्धव ठाकरे, पर्यटन मंत्री, और मुंबई उपनगरीय जिला अभिभावक मंत्री ने महाराष्ट्र के बांद्रा में कलेक्टर कार्यालय में इसी तरह के केंद्र का उद्घाटन किया।
9.   किस राज्य सरकार ने विधान परिषद को समाप्त करने को मंजूरी दे दी है जो महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित करने के लिए एक बड़ी बाधा है?

(A). दिल्ली
(B).
असम
(C).
पश्चिम बंगाल (WB)
(D).
गुजरात
(E).
आंध्र प्रदेश (AP)

उत्तरः
E
व्याख्याः
27 जनवरी, 2020 को आंध्र प्रदेश (AP) कैबिनेट की अध्यक्षता मुख्यमंत्री (CM) येदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने की है, जिसे विधान परिषद को समाप्त करने की मंजूरी दी गई है, जो सरकार को लगता है कि महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित करने के लिए एक बड़ी बाधा है।
10.      दूसरे भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने GeM संगठनात्मक परिवर्तन दल (GOTT) परियोजना प्रबंधन इकाई (PMU) की स्थापना के लिए सरकार इमार्केटप्लेस (GeM) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

(A). उत्तर प्रदेश (यूपी)
(B).
पश्चिम बंगाल (WB)
(C).
असम
(D).
गुजरात
(E).
मिजोरम

उत्तरः
A
व्याख्याः
27 जनवरी, 2020 को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग (MoC&i) के तहत सरकार इमार्केटप्लेस (GeM) ने उत्तर प्रदेश (UP) के साथ राज्य में परिवर्तन दल (GOTT) परियोजना प्रबंधन इकाई (PMU) स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किया है, जो एक GeM संगठनात्मक संगठन है। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि उत्तर प्रदेश GOTT-PMU स्थापित करने के लिए पंजाब के बाद यूपी दूसरा राज्य है। उद्देश्य: समझौता ज्ञापन का उद्देश्य खरीद दिशा-निर्देशों को आसान बनाना है और साथ ही खरीद की प्रक्रियाओं को एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय) के लिए और बढ़ाना है ताकि जीईएम पर लेनदेन किया जा सके।
11.      पिछले 5 वित्तीय वर्षों (FY) में भारत के शहरी सहकारी बैंकों (UCB) में धोखाधड़ी के मामलों का कुल परिव्यय क्या है?

(A). 230 करोड़
(B). 221
करोड़
(C). 185
करोड़
(D). 175
करोड़
(E). 165
करोड़

उत्तरः
B
व्याख्याः
27 जनवरी, 2020 को, भारत के केंद्रीय बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के अनुसार, पिछले 5 वित्तीय वर्षों (FY) में देश के शहरी सहकारी बैंकों (UCB) में धोखाधड़ी के लगभग 972 मामले सामने आए हैं। जिसमें बैंकों को 221 करोड़ का नुकसान हुआ है। वित्तीय वर्ष 2018-19 में ही धांधली के 181 मामले सामने आए हैं, जिसमें बैंकों को 127.7 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। वित्तीय वर्ष 2016-17 और 2017-18 में, यूसीबी में घोटाले के 27 और 99 मामले थे। जिसमें बैंकों को क्रमशः 9.3 करोड़ और 46.9 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। वित्तीय वर्ष 2014-15 और 2015-16 में, बैंक धोखाधड़ी का यह आंकड़ा क्रमशः 478 और 187 मामलों में रहा। जिसमें शहरी सहकारी बैंकों को 19.8 करोड़ रुपये और 17.3 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।
12.      किस भारतीय स्टॉक एक्सचेंज ने इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) फ्यूचर्स यूरोप के साथ लाइसेंसिंग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

(A). मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (MCX)
(B).
कलकत्ता स्टॉक एक्सचेंज (CSE)
(C).
इंटर-कनेक्टेड स्टॉक एक्सचेंज लि।
(D).
भारत का राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज (NSE)
(E).
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE)

उत्तरः
E
व्याख्याः
27 जनवरी, 2020 को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) फ्यूचर्स यूरोप के साथ एक लाइसेंसिंग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ICE एक वैश्विक एक्सचेंज और क्लियरिंग हाउस ऑपरेटर है। इस संधि के माध्यम से, ICE ब्रेंट इंडेक्स का उपयोग बीएसई के रुपये मूल्यवर्ग के ब्रेंट फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट के अंतिम निपटान मूल्य के रूप में किया जाएगा। समझौता उद्देश्य: भारतीय कमोडिटी बाजारों को सुविधाजनक के साथ-साथ लागत प्रभावी ऑनशोर हेजिंग उत्पाद उपलब्ध कराए जाएंगे और भारतीय समय क्षेत्र में ब्रेंट क्रूड की कीमतों की खोज भी सक्षम होगी।
13.      27 जनवरी, 2020 को भारतीय बैंक संघ के मुख्य कार्यकारी के रूप में किसे नियुक्त किया गया?

(A). राजेश कुमार यदुवंशी
(B).
लिंगम वेंकट प्रभाकर
(C).
सुनील मेहता
(D).
अगय कुमार आजाद
(E).
सीएच एस.एस. मल्लिकार्जुन राव

उत्तरः
C
व्याख्याः
27 जनवरी, 2020 को पूर्व प्रबंध निदेशक (एमडी) और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुनील मेहता ने भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का पदभार संभाला। वे मेहता वीजी कन्नन का स्थान लेंगे, जिन्होंने 31 दिसंबर, 2019 को आईबीए के मुख्य कार्यकारी के पद से इस्तीफा दे दिया था।
14.      वर्ष 2020 के लिए कितने व्यक्तियों को पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया?

(A). 5
(B). 7
(C). 6
(D). 4
(E). 2

उत्तरः
B
व्याख्याः
पद्म विभूषण, 2 जनवरी 1954 को स्थापित किया गया यह असाधारण और विशिष्ट सेवाके लिए दिया जाता है, यह जाती व्यवसाय, स्थिति, या लिंग के भेद के बिना दिया जाता है इस वर्ष राष्ट्रपति ने 7 व्यक्तियों को पद्म विभूषण से सम्मानित करने की स्वीकृति दी।
15.      जॉर्ज फर्नांडीस, श्री विश्वेश्वरतेर्थ स्वामीजी और श्री पीजवारा अधोखजा मठ उडुपी के साथ महान राजनीतिज्ञ, अरुण जेटली और सुषमा स्वराज को निम्नलिखित में से कौन सा पुरस्कार मिला?

(A). भारत रत्न
(B).
पद्म श्री
(C).
पद्म विभूषण
(D).
पद्म भूषण
(E).
उपरोक्त में से कोई नहीं

उत्तरः
C
व्याख्याः
महान राजनीतिज्ञ, अरुण जेटली और सुषमा स्वराज के साथ-साथ जॉर्ज फर्नांडीस श्री विश्वेश्वरतीर्थ स्वामीजी और श्री पीजवारा अधोखजा मठ उडुपी को पद्म विभूषण (द्वितीय सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार) मिला।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved