Current affairs (January-2020) Part-50

Current Affairs (Part-50)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   एम सी मैरी कॉम को हाल ही में पद्म विभूषण पुरस्कार मिला, वह किस खेल से जुड़ी हैं?

(A). फुटबॉल
(B).
क्रिकेट
(C).
बॉक्सिंग
(D).
कुश्ती
(E).
वेट लिफ्टिंग

उत्तरः
C
व्याख्याः
एम सी मैरी कॉम को हाल ही में पद्म विभूषण पुरस्कार मिला। वह बॉक्सिंग से जुड़ी हैं। अन्य पद्म विभूषण पुरस्कार प्राप्त हैं,
S.NO
नाम
खेत
राज्य राष्ट्र
1
जॉर्ज फर्नांडीस (मरणोपरांत)
सार्वजनिक मामलों
बिहार
2
अरुण जेटली (मरणोपरांत)
सार्वजनिक मामलों
दिल्ली
3
सर अनिरुद्ध जुगनौत
सार्वजनिक मामलों
मॉरीशस
4
एम सी मैरी कॉम
खेल
मणिपुर
5
छन्नूलाल मिश्र
कला
उत्तर प्रदेश
6
सुषमा स्वराज (मरणोपरांत)
सार्वजनिक मामलों
दिल्ली
2.   लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान उम्मीदवारों के योग्यता के आधार पर वोट देने का अधिकार के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वाराप्रिंट के लिए राष्ट्रीय मीडिया पुरस्कार के साथ किस समाचार पत्र को सम्मानित किया गया था?

(A). ”टाइम्स ऑफ इंडिया
(B). ”
इकोनॉमिक टाइम्स
(C). ”
हिंदुस्तान टाइम्स
(D). ”
इंडियन एक्सप्रेस
(E). ”
हिंदू तमिल

उत्तरः
E
व्याख्याः
25 जनवरी 2020 को भारत के निर्वाचन आयोग (ECI) ने 2019 में 10 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मतदाता जागरूकता और शिक्षा अभियान के लिए पोल पैनल के राष्ट्रीय पुरस्कारों के हिस्से के रूप में हिंदू तमिलको प्रिंट के लिए नई दिल्ली में राष्ट्रीय मीडिया पुरस्कार से सम्मानित किया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर वोट का अधिकार के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए संपादक, हिंदू तमिल को प्रिंट के लिए राष्ट्रीय मीडिया पुरस्कार प्रदान किया।
3.   छत्तीसगढ़ के रायपुर में 5 वें राष्ट्रीय युवा सम्मेलन (NYC) में हरित रत्न पुरस्कार 2019 से किसे सम्मानित किया गया?

(A). एन कुमार
(B).
एसटी सबरथीनम
(C).
डी। रामकृष्णैया
(D).
आर के सिवनप्पन
(E).
संपतराजन

उत्तरः
A
व्याख्याः
22 जनवरी, 2020 को छत्तीसगढ़ के रायपुर में इंदिरा गांधी कृषि विश्व विद्यालय (IGKV) में 5 वें राष्ट्रीय युवा सम्मेलन (NYC) में तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय (TNAU) के कुलपति (NNA) श्री एन कुमार को हरित रत्न पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार ऑल इंडिया एग्रीकल्चर स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AIASA) द्वारा दिया गया था। श्री कुमार को कृषि व्यवसाय में रु 30 करोड़ की उद्यमिता परियोजना के प्रसार के लिए और तमिलनाडु में कृषि क्षेत्र की ओर छात्रों को प्रेरित करने के लिए भी सम्मानित किया गया था।
4.   पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी का नाम बताइए, जिन्होंने लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान विकलांग (दिव्यांग), वरिष्ठ नागरिकों और बीमार व्यक्तियों को वोट देने के लिए पहुँच प्रदान करने के लिए एक्सेसिबल इलेक्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ सीईओ का पुरस्कार प्राप्त किया है?

(A). कविता सिंह
(B).
सिरा करुणा राजू
(C).
भूपिंदर सिंह
(D).
सिबिन सी
(E).
गुरपाल सिंह चहल

उत्तरः
B
व्याख्याः
पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, सिरा करुणा राजू ने लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान विकलांग (दिव्यांग), वरिष्ठ नागरिकों और बीमार व्यक्तियों को वोट देने के लिए सुलभता प्रदान करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग का पुरस्कार प्राप्त किया है। उन्हें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सर्वश्रेष्ठ सीईओके लिए नई दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में जोरावर सभागार में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह के दौरान सम्मानित किया।
5.   बिकमिंग पुस्तक के लिए ग्रैमी पुरस्कार 2020 में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ बोली जाने वाली शब्द एल्बमसे किसे सम्मानित किया गया?

(A). मिशेल ओबामा
(B).
क्रेग रॉबिन्सन
(C).
हिलेरी क्लिंटन
(D).
ओपरा विनफ्रे
(E).
जॉर्ज डब्ल्यू बुश

उत्तरः
A
व्याख्याः
पूर्व संयुक्त राज्य अमेरिका (US) की महिला मिशेल ओबामा को बिकमिंग पुस्तक के लिए ग्रैमी पुरस्कारों में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ बोली जाने वाले शब्द एल्बम से सम्मानित किया गया। उनके पति और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इससे पहले अपने संस्मरण ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर (2006) और ऑडेसिटी ऑफ होप (2008) के लिए एक ही श्रेणी में दो ग्रैमी पुरस्कार जीते हैं। मिशेल एक ग्रेमी जीतने वाली दूसरी महिला (राष्ट्रपति की पत्नी) हैं। पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी क्लिंटन 1997 में अपनी पुस्तक इट्स टेक विलेजके लिए एक श्रेणी में एक ग्रामी जीतने वाली पहली दूसरी महिला थीं।
6.   अमेरिकी गायक और गीतकार का नाम बताइए, जो रिकॉर्ड ऑफ ईयर जीतने सॉन्ग ऑफ ईयर, बेस्ट पॉप वोकल एल्बम और बेस्ट न्यू आर्टिस्ट ग्रैमी अवार्ड में एल्बम ऑफ़ ईयर अवार्ड जीतने वाले सबसे कम उम्र के गायक बने?

(A). बेयोंसे
(B).
मिली साइरस
(C).
कैटी पेरी
(D).
बिली इलिश पाइरेट बेयर्ड कोनेल
(E).
लेडी गागा

उत्तरः
D
व्याख्याः
अमेरिकी गायक और गीतकार बिली इलिश पाइरेट बेयर्ड कॉनेल अमेरिकी गायक-गीतकार क्रिस्टोफर क्रॉस 1981 के बाद रिकॉर्ड बनाने वाले पहले ऐसे कलाकार बने, जिन्होंने एक ही वर्ष में ही रूप में एक ही वर्ष में रिकॉर्ड ऑफ ईयर, एल्बम ऑफ ईयर, और सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार का खिताब जीता। . इलिश और उसके भाई फिननेस को सबसे अधिक पुरस्कार मिले, जिनमें से प्रत्येक में पांच जीत दर्ज की गई। इलिश ग्रामीज़ में एल्बम ऑफ़ ईयर अवार्ड जीतने वाले सबसे कम उम्र के गायक बन गए।
7.   भारत की आत्मा को मनाने का कार्यक्रम भारत पर्व 2020 का विषय क्या है?

(A). थीम – “एक भारत श्रेष्ठ भारत
(B).
थीम – “महात्मा गांधी के 150 साल पूरे होने का जश्न
(C).
थीम – “दुनिया को जोड़ने के 71 साल
(D).
दोनों 1 & 2
(E). 2
और 3 दोनों

उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत पर्व, 2020, भारत की आत्मा को मनाने का कार्यक्रम, नई दिल्ली के लाल किले में शुरू हुआ और 31 जनवरी, 2020 तक जारी रहेगा। पर्यटन मंत्रालय के विशेष सचिव और वित्तीय सलाहकार श्री राजेश कुमार चतुर्वेदी ने नई दिल्ली में समारोह का उद्घाटन किया। थीम: एक भारत श्रेष्ठ भारतऔर महात्मा गांधी के 150 साल पूरे होने का उत्सवहै भारत पर्व का उद्देश्य लोगों को देश के विभिन्न पर्यटन स्थलों की यात्रा के लिए प्रोत्साहित करना और देखो अपना देश की भावना को जगाना है।
8.   2 दिवसीय राष्ट्रीय पर्यटन सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया था?

(A). कोणार्क, ओडिशा
(B).
नई दिल्ली, दिल्ली
(C).
मुंबई, महाराष्ट्र
(D).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(E).
बेंगलुरु, कर्नाटक

उत्तरः
A
व्याख्याः
पर्यटन मंत्रालय (MOT) एक वर्ष में हमारे देश के 15 गंतव्यों का दौरा करने के बाद पर्यटन वेबसाइटों में फोटो को प्रस्तुत करने वाले पर्यटक के यात्रा व्यय का वित्तपोषण करेगा। इसकी घोषणा केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने ओडिशा के कोणार्क में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय पर्यटन सम्मेलन के समापन समारोह के दौरान की। यह सम्मेलन फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से ओडिशा सरकार द्वारा आयोजित किया गया था।
9.   भारत और रूस द्वारा नई दिल्ली में गंगा-वोल्गा संवाद 2020 के प्रथम संस्करण का विषय क्या था?
(A).
थीम – “एक साझा नियति को बढ़ावा देना और समृद्धि की राह
(B).
थीम – “स्थिरता के लिए अग्रिम भागीदारी
(C).
थीम – “भूविज्ञान: एक सतत विकास के लिए बुनियादी विज्ञान
(D).
थीम – “कनेक्टिविटी
(E).
थीम – “एक एकजुट और स्थायी दुनिया के लिए हितधारकों।
उत्तरः
D
व्याख्याः
22 जनवरी 2020 को भारत और रूस के बीच कनेक्टिविटीथीम पर आधारित सभ्यताओं के गंगा-वोल्गा संवाद का पहला संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम का उद्घाटन भारत के विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन द्वारा किया गया था और विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी रिसर्च फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित किया गया था।
10.      वर्ष 2020 के लिए कितने पद्मश्री पुरस्कार दिए गए?

(A). 105
(B). 125
(C). 120
(D). 118
(E). 112

उत्तरः
D
व्याख्याः
पद्म श्री को 2 जनवरी 1954 को स्थापित किया गया था यह विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है इस वर्ष राष्ट्रपति ने 118 व्यक्तियों को पद्म श्री से सम्मानित करने की स्वीकृति दी।
11.      लखनऊ, उत्तर प्रदेश (यूपी) में आयोजित होने वाले डेफएक्सपो 2020’ के 11 वें संस्करण का विषय क्या था?
(A).
थीम – “भारत: उभरता हुआ निर्णायक उत्प्रेरक
(B).
थीम – “भारत: उभरता रक्षा क्षेत्र
(C).
थीम – “भारत: ऊर्जा दक्षता पर ध्यान केंद्रित
(D).
थीम – “भारत: उभरती रक्षा संचार
(E).
थीम – “भारत: उभरती रक्षा विनिर्माण हब
उत्तरः
E
व्याख्याः
डेफएक्सपो 2020 ’का 11 वां संस्करण 5 फरवरी से 9 फरवरी, 2020 तक लखनऊ, उत्तर प्रदेश में आयोजित किया जाएगा। मेगा एक्सपो का विषय भारत: उभरता हुआ रक्षा विनिर्माण हबहै। यह रक्षा और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के तहत आयोजित किया जाएगा।
12.      उस फर्म का नाम बताइए, जो भारतीय नौसेना की 104 वीं युद्धपोत परियोजना P28 के तहत वितरित करेगी।

(A). हिंदुस्तान शिपयार्ड (HS)
(B).
गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE)
(C).
गोवा शिपयार्ड (GS)
(D).
मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स (MDS)
(E).
कोचीन शिपयार्ड (CS)

उत्तरः
B
व्याख्याः
INS कवर्त्ती एंटी-सबमरीन वारफेयर (ASW) स्टील्थ कोरवेट को भारतीय नौसेना के लिए रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) द्वारा परियोजना P28 निर्मित किया गया था। INS कवर्त्ती GRSE द्वारा निर्मित 104 वां युद्धपोत है। जनवरी 2020 के अंत तक ट्रेल्स को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया था।
13.      उस देश का नाम बताइए, जो 2021 में ICC मेन्स T20 (ट्वेंटी -20) विश्व कप की मेजबानी करेगा, जो 2017 में इंग्लैंड में आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी वन-डे इंटरनेशनल (ODI) टूर्नामेंट का प्रतिस्थापन है?

(A). न्यूजीलैंड
(B).
रूस
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
भारत
(E).
बांग्लादेश

उत्तरः
D
व्याख्याः
23 जनवरी, 2020 को, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अनुसार, 2021 में ICC मेंस T20 (ट्वेंटी -20) वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर 2021 में भारत में होने वाला है। टूर्नामेंट चैंपियंस ट्रॉफी वन डे इंटरनेशनल (ODI) की जगह लेगा जो 2017 में इंग्लैंड में आयोजित किया गया था।
14.      ICC मेन की T20 (ट्वेंटी -20) विश्व कप 2021 क्वालीफायर में कितनी टीमें भाग लेंगी?

(A). 16 टीमें
(B). 8
टीमें
(C). 12
टीमें
(D). 14
टीमें
(E). 10
टीमें

उत्तरः
A
व्याख्याः
23 जनवरी, 2020 को, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अनुसार, 16 में से 4 टीमें ICC मेंस T20 (ट्वेंटी -20) वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी, जो 2021 अक्टूबर नवंबर 2021 में भारत में होगा। 2017 में इंग्लैंड में आयोजित होने वाली 8-टीम चैंपियंस ट्रॉफी वन-डे इंटरनेशनल (ODI) टूर्नामेंट की जगह लेगा।
15.      कहाँ पेलियोन्टोलॉजिस्ट्स ने अल्लोसॉरस जिमंडसेनी नाम की एक नई मांस खाने वाली डायनासोर प्रजाति की खोज की, जो कम से कम 5 मिलियन साल पहले विकसित हुई थी?

(A). हनोई, वियतनाम
(B).
बैंकॉक, थाईलैंड
(C).
यूटा, संयुक्त राज्य अमेरिका (US)
(D).
नई दिल्ली, भारत
(E).
जकार्ता, इंडोनेशिया

उत्तरः
C
व्याख्याः
26 जनवरी, 2020 को पेलियंटोलॉजिस्ट्स ने संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम में एक नए मांस खाने वाले डायनासोर की प्रजाति की खोज की, जो कि 157-152 मिलियन वर्ष पूर्व लेट जुरासिक काल के दौरान पश्चिमी उत्तरी अमेरिका के फूड प्लेन्स में रहते थे। अल्लोसॉरस जिमंडसेनी नाम की नई प्रजाति कम से कम 5 मिलियन साल पहले विकसित हुई और खुली पहुंच वाली वैज्ञानिक पत्रिका पीरज में प्रकाशित हुई। यह नाम सीधे तौर पर जिम मैडसन के अलग-अलग पेलियोन्टोलॉजिस्ट्स के लिए अनुवाद करता है, जो पहले दो पूर्ण कंकाल पाए गए जीवाश्म वैज्ञानिकों के लिए था।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved