Current affairs (January-2020) Part-51

Current Affairs (Part-51)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   हाल ही में किस देश के बास्केटबॉल दिग्गज कोबे बीन ब्रायंट का निधन हो गया?

(A). श्रीलंका
(B).
चीन
(C).
रूस
(D).
यूनाइटेड किंगडम (UK)
(E).
संयुक्त राज्य अमेरिका (USA)

उत्तरः
E
व्याख्याः
26 जनवरी, 2020 को दक्षिणी कैलिफोर्निया के कैलाबास के पास सिकोरस्की S-76 हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अमेरिकी बास्केटबॉल दिग्गज कोबे बीन ब्रायंट की अपनी 13 वर्षीय बेटी जियाना के साथ मृत्यु हो गई। वह 41 वर्ष के थे। ब्रायंट नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) के इतिहास में चौथे प्रमुख स्कोरर हैं और 18 बार ऑल-स्टार के लिए चुने गए और 2008 में मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (MVP) पुरस्कार प्राप्त किया।
2.   27 जनवरी को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय प्रलय दिवस 2020” का विषय क्या था?
(A).
थीम – “लिबर्टी, लाइफ एंड लिगेसी ऑफ होलोकॉस्ट सर्वाइवर्स
(B).
थीम – “प्रलय स्मरण: मांग और अपने मानव अधिकारों की रक्षा
(C).
थीम – “प्रलय स्मरण और शिक्षा: हमारी साझा जिम्मेदारी
(D).
थीम – “प्रलय और मानव गरिमा
(E).
थीम – “ऑशविट्ज़- होलोकॉस्ट एजुकेशन एंड रिमेम्बरेंस फॉर ग्लोबल जस्टिस
उत्तरः
E
व्याख्याः
27 जनवरी, 2020 को संयुक्त राष्ट्र (यूएन), न्यूयॉर्क ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान प्रलय की त्रासदी (जिसमें 1.1 मिलियन लोग मारे गए थे) की याद में दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय प्रलय दिवस मनाया। थीम: ऑशविट्ज़- होलोकॉस्ट एजुकेशन एंड रिमेम्बरेंस फॉर ग्लोबल जस्टिसके 75 साल बाद। यह विषय हर जगह सभी लोगों की गरिमा और मानवाधिकारों के लिए सम्मान सुनिश्चित करना चाहता है।

3.   हेमचंद्र बरुआ भाषा साहित्य साधना पुरस्कार से सम्मानित साहित्यकार गोलोक चंद्र गोस्वामी का हाल ही में निधन हो गया, वह किस राज्य के थे?

(A). मेघालय
(B).
मिजोरम
(C).
असम
(D).
पश्चिम बंगाल
(E).
उत्तर प्रदेश

उत्तरः
C
व्याख्याः
24 जनवरी 2020 को प्रख्यात भाषाविद् गोलोक चंद्र गोस्वामी का 96 वर्ष की आयु में असम के गुवाहाटी में बुढ़ापे की बीमारी के कारण निधन हो गया। गोलोक चंद्र गोस्वामी का जन्म 1923 में असम के मोरीगांव में हुआ था। गोस्वामी ने असम के गौहाटी विश्वविद्यालय में असमिया भाषा में अपनी मास्टर डिग्री हासिल की। 1985 में वह असमिया विभाग के प्रमुख के रूप में गौहाटी विश्वविद्यालय से सेवानिवृत्त हुए। 2018 में, उन्हें सैटिन-प्रतिदिन समूह द्वारा हेमचंद्र बरुआ भाषा साहित्य साधना पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
4.   कोडमैन अमरनाथ शेट्टी का हाल ही में निधन हो गया, वह एक __________ थे।

(A). लेखक
(B).
राजनेता
(C).
निर्देशक
(D).
अभिनेता
(E).
सोशल एक्टिविस्ट

उत्तरः
B
व्याख्याः
27 जनवरी, 2020 को जनता दल (सेक्युलर) (JDS) के नेता और कर्नाटक के पूर्व मंत्री कोडरन अमरनाथ शेट्टी का कर्नाटक के मंगलुरु में निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थे। वे अल्वा के एजुकेशन फाउंडेशन के ट्रस्टी थे और उन्होंने कर्नाटक सरकार में पर्यटन और श्रम मंत्री के रूप में भी काम किया था।
5.   ________ भारत का गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2020 को मनाया गया था?

(A). 69th
(B). 68th
(C). 72nd
(D). 71st
(E). 74th

उत्तरः
D
व्याख्याः
26 जनवरी, 2020 को भारत ने अपना 71 वां गणतंत्र दिवस मनाया। इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था
6.   भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि कौन हैं?

(A). जोस हैसेलमैन
(B).
पाउलो गाइड्स
(C).
लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा
(D).
सेरियो मोरो
(E).
जायर मेसियस बोल्सनारो

उत्तरः
E
व्याख्याः
ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायस मेसियस बोलसनारो गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि थे और नई दिल्ली में राजपथ पर परेड समारोह में भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद सहित अन्य नेताओं के साथ भाग लिया। 1 जनवरी, 2019 को अपना कार्यभार संभालने के बाद बोल्सनारो की यह पहली यात्रा है। यह तीसरी बार भी है जब ब्राजील के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। आखिरी बार 2004 में लुइज़ इनकियो लूला डा सिल्वा (पूर्व ब्राजील के राष्ट्रपति) एक ब्राजील के राष्ट्रपति ने समारोह में भाग लिया था
7.   उस तोपखाने प्रणाली का नाम बताइए, जिसकी मार्चिंग टुकड़ी ने पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लिया था।

(A). धनुष
(B).
शिपन
(C).
घतक
(D).
ड्रैगुनोव
(E).
विध्वंसक

उत्तरः
A
व्याख्याः
गणतंत्र दिवस की परेड में तोपखाने की तोप प्रणाली धनुष, छोटी अवधि की पुल प्रणाली और सेना की वायु रक्षा की एक टुकड़ी ने पहली बार भाग लिया। पहली बार हेलीकॉप्टर अपाचे और चिनूक भी भारत द्वारा प्रदर्शित किए गए। धनुष बंदूक प्रणाली से, K9-वज्र, मिशन शक्ति के तहत किए गए एंटी-सैटेलाइट (A-SAT) परीक्षण, और DRDO (रक्षा अनुसंधान विकास संगठन) के वायु रक्षा सामरिक नियंत्रण रडार (ADTCR) भी परेड का हिस्सा थे।
8.   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस पर पहली बार शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि कहाँ दी?

(A). अक्षरधाम
(B).
इंडिया गेट
(C).
राष्ट्रीय युद्ध स्मारक
(D).
राष्ट्रपति भवन
(E).
अमर जवान ज्योति

उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रधानमंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में इंडिया गेट आर्च के नीचे अमर जवान ज्योति के बजाय पहली बार गणतंत्र दिवस पर नव-निर्मित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। चंदवा के पीछे इंडिया गेट परिसर में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन 25 फरवरी 2019 को श्री मोदी द्वारा किया गया था। अमर जवान ज्योति: यह 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की याद में बनाया गया था।
9.   उत्तम युवा सेवा पदक (UYSM) से किसे सम्मानित किया गया?

(A). डीएस हुड्डा
(B).
रणबीर सिंह
(C).
अनिल कुमार भट्ट
(D).
सतिंदर कुमार सैनी
(E).
कंवल जीत सिंह ढिल्लों

उत्तरः
E
व्याख्याः
भारतीय सेना (IA) श्रीनगर (जम्मू और कश्मीर) के 15 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल कंवल जीत सिंह ढिल्लों को उत्तम सेवा पदक (UYSM) से सम्मानित किया गया। उन्हें धारा 370 (जम्मू और कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे को हटाते हुए) के निरस्त होने के बाद कश्मीर में परिवारों को उनकी सेवा के लिए सम्मानित किया गया था। केजेएस ढिल्लों ने ऑपरेशन मांपहल भी शुरू की थी जिसमें ढिल्लों और उनके फील्ड कमांडरों ने आतंकवादी समूहों में शामिल हो गए बच्चो की मदद की
10.      भारतीय नौसेना के कोमोडोर का नाम बताइए, जिसे पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद अपनी परिचालन तैयारियों के लिए नौसेना पदक (वीरता) से सम्मानित किया गया था।

(A). नायक नरेश कुमार
(B).
ज्योतिन रैना
(C).
नायब सूबेदार नरेंद्र सिंह
(D).
बिजेंद्र सिंह
(E).
ज्योति लामा

उत्तरः
B
व्याख्याः
फरवरी 2019 में पुलवामा आतंकी हमले के लिए भारतीय नौसेना के कोमोडोर ज्योतिन रैना को उनके संचालन की तैयारियों के लिए नौसेना पदक (वीरता) से सम्मानित किया गया। रैना नौसेना के पश्चिमी कमान के वर्तमान बेड़े संचालन अधिकारी हैं। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के कम से कम 40 जवान जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी, 2019 को मारे गए जब जेएम (जैश--मोहम्मद) के एक आत्मघाती हमलावर आतंकवादी समूह ने विस्फोटक से भरे वाहन को अपनी बस में घुसा दिया।
11.      26 जनवरी को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (ICD) 2020 का विषय क्या था?
(A).
थीम – “डिजिटल सीमा शुल्क: प्रगतिशील सगाई
(B).
थीम – “प्रभावी सीमा प्रबंधन के लिए डेटा विश्लेषण
(C).
थीम – “आर्थिक विकास के लिए एक सुरक्षित कारोबारी माहौल
(D).
थीम – “लोग, समृद्धि और ग्रह के लिए स्थिरता को बढ़ावा देने वाले सीमा शुल्क
(E).
थीम – “सहज व्यापार, यात्रा और परिवहन के लिए स्मार्ट सीमाएँ
उत्तरः
D
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (ICD) हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस 2020 की थीम, “लोग, समृद्धि और ग्रह के लिए स्थिरता को बढ़ावा देने वाले सीमा शुल्कहै सीमा सुरक्षा को बनाए रखने में सीमा शुल्क अधिकारियों की भूमिका को प्रोत्साहित करने और पहचानने के लिए मनाया जाने वाला दिन और कस्टम अधिकारी अपनी नौकरियों में आने वाली चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। सीमा शुल्क सहयोग परिषद (CCC) के गठन की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए.ICD मनाया गया।
12.      2019-20 के लिए कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की पहली अग्रिम रिपोर्ट के अनुसार, 2019-20 में अनुमानित कुल बागवानी उत्पादन क्या है?

(A). 353.35 मिलियन टन (mt)
(B). 343.35
मिलियन टन (mt)
(C). 333.35
मिलियन टन (mt)
(D). 323.35
मिलियन टन (mt)
(E). 313.35
मिलियन टन (mt)

उत्तरः
E
व्याख्याः
27 जनवरी 2020 को, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार (भारत सरकार) ने 2019-20 के लिए और साथ ही विभिन्न बागवानी फसलों के क्षेत्र और उत्पादन के लिए 2018-19 के लिए अंतिम अनुमान प्रस्तुत किया है। बागवानी उत्पादन: रिपोर्ट के अनुसार, 2019-20 में बागवानी का उत्पादन 313.35 मिलियन टन (mt) हो सकता है जो 2018-19 (310.74 mt) की तुलना में 0.84% अधिक है।
13.      भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो रेल, जो आंशिक रूप से हुगली नदी के नीचे चलेगी, मार्च 2022 तक किस भारतीय शहर में पूरी होगी?

(A). नासिक
(B).
मुंबई
(C).
कोलकाता
(D).
नई दिल्ली
(E).
अहमदाबाद

उत्तरः
C
व्याख्याः
28 जनवरी 2020 को कोलकाता मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (KMRC) अपने ईस्ट-वेस्ट प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए तैयार है, जो मार्च 2022 तक पश्चिम बंगाल के हुगली नदी के नीचे आंशिक रूप से चलता है। यह भारत का पहला अंडरवाटर मेट्रो होगा। नई मेट्रो रेल से प्रतिदिन लगभग 900,000 लोगों को ले जाने की उम्मीद है और 520 मीटर की पानी के नीचे की सुरंग को पार करने में एक मिनट से भी कम समय लगेगा। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना का 74% भारत के रेलवे के पास है और शेष 26% देश के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के पास है।
14.      हाल ही में नेशनल कोलेटरल मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड (NCML) द्वारा 2019-20 के लिए किस फसल उत्पादन का पहला अनुमान जारी किया गया था?

(A). रबी की फसल
(B).
खरीफ की फसल
(C).
जायद की फसल
(D).
दोनों 1 & 2
(E). 2
और 3 दोनों

उत्तरः
A
व्याख्याः
27 जनवरी, 2020 को कृषि के बाद फसल प्रबंधन कंपनी- नेशनल कोलेटरल मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड (NCML) ने 2019-20 रबी फसल उत्पादन के लिए अपना पहला अनुमान जारी किया है। वर्ष 2020 तक मक्का और ज्वार के साथ गेहूं की फसल के नेतृत्व में रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन करने की उम्मीद है, जबकि तिलहन और दलहन का कम उत्पादन हो सकता है।
15.      उस वायरस का नाम बताइए, जिसकी वैश्विक जोखिम डिग्री को हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा उच्च से मध्यम तक बढ़ाया गया था।

(A). मारबर्गवायरस
(B).
हैन्ताववायरस
(C).
लासावायरस
(D).
कोरोनावायरस
(E).
इबोलावायरस

उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नोवल कोरोनावायरस (2019-nCoV) के वैश्विक जोखिम की घोषणा की है, जो गंभीर सर्दी से लेकर मध्य पूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और मध्यम से उच्च गंभीर रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) तक की गंभीर बीमारियों का कारण बनता है।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved