Current affairs (January-2020) Part-53

Current Affairs (Part-53)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   2019 के लिए ऑक्सफोर्ड हिंदी वर्ड ऑफ ईयर (HWOTY) का नाम बताइये?

(A). गौ-रक्षक ’(काउप्रोटक्शन)
(B).
नोटबंदी ’(मनी डिमोनेटाइजेशन)
(C).
नारी शक्ति’ (नारी शक्ति)
(D).
आधार ’(पहचान पत्र)
(E).
संविधान ’(संविधान)

उत्तरः
E
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (OUP) ने 2019 के लिए संविधान ‘ (संविधान) को ऑक्सफोर्ड हिंदी वर्ड ऑफ ईयर (HWOTY) नाम दिया है। इस नाम को अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 और भारतीय संविधान के 35 () लेख के निरस्तीकरण के साथ व्यापक रूप से ध्यान आकर्षित किया गया। लेखों ने जम्मू-कश्मीर को दी गई विशेष स्थिति को हटा दिया।
2.   भारतीय रेलवे ने 100% बिजली के साथ पूरे रेलवे नेटवर्क को चलाने के लिए कौन सा लक्ष्य निर्धारित किया है?

(A). 2026
(B). 2027
(C). 2025
(D). 2024
(E). 2022

उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय रेलवे (IR) ने 2024 तक 100% बिजली के साथ पूरे रेलवे नेटवर्क को चलाने का लक्ष्य रखा है। IR दुनिया में पहली रेलवे होगी जो बड़े पैमाने पर और आकार में बिजली से चलने वाली होगी। 2030 तक IR स्वच्छ ऊर्जा पर चलने और शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जक बनने की योजना बना रहा है।
3.   पीयूष गोयल ने हाल ही में भारत-ब्राजील व्यापार मंच को कहां संबोधित किया?

(A). नई दिल्ली, भारत
(B).
ब्रासीलिया, ब्राजील
(C).
मुंबई, भारत
(D).
सांता क्रूज़ डी मिनस, ब्राजील
(E).
वाराणसी, भारत

उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली, भारत में भारत-ब्राजील व्यापार मंच पर सभा को संबोधित किया। फोरम का आयोजन इंडस्ट्री बॉडी एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) द्वारा किया गया था। एसोचैम ने ब्राजील में एक कार्यालय स्थापित करने की भी घोषणा की है। मंच के दौरान दोनों देशों के बीच वीजा मुक्त यात्रा की घोषणा ब्राजील के राष्ट्रपति ने की।
4.   भारत और ब्राजील द्वारा 15 बिलियन डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार को प्राप्त करने के लिए निर्धारित लक्ष्य वर्ष क्या है?

(A). 2027
(B). 2021
(C). 2023
(D). 2025
(E). 2022

उत्तरः
E
व्याख्याः
भारत और ब्राजील के बीच 15 अरब डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार और कार्य लक्ष्य को 2022 तक हासिल करने की तैयारी थी। वर्तमान व्यापार स्तर $ 8.2 बिलियन है।
5.   चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर राज्यसभा पैनल की अध्यक्षता किसने की जो मुप्पावरापु वेंकैया नायडू को 40 सिफारिशें सौंपती है?

(A). गुलाम नबी आज़ाद
(B).
जयराम रमेश
(C).
कपिल सिब्बल
(D).
अभिषेक सिंघवी
(E).
आनंद शर्मा

उत्तरः
B
व्याख्याः
25 जनवरी 2020 को, कांग्रेस सांसद जयराम रमेश की अध्यक्षता में राज्यसभा (RS) की एक तदर्थ समिति ने उपराष्ट्रपति (VP) और राज्यसभा के सभापति मुप्पावरपति वेंकैया नायडू को चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर अपनी रिपोर्ट सौंपी। इसमें 40 सिफारिशें की गई हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से चाइल्ड पोर्नोग्राफी और इससे संबंधित सामग्री के प्रचार और पहुंच को सख्ती से प्रतिबंधित करने के लिए बनाया गया है। इसमें POSCO (यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण) अधिनियम, 2012 और आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) अधिनियम, 2000 और ऐसी यौन सामग्री से युक्त बच्चों की पहुंच और बाल यौन उत्पीड़न सामग्री (CSAM) के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए संशोधन शामिल हैं।
6.   राजस्थान के विनीत सक्सेना ने हाल ही में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, वह किस खेल से संबंधित हैं?

(A). टेनिस
(B).
बैडमिंटन
(C).
शतरंज
(D).
क्रिकेट
(E).
फुटबॉल

उत्तरः
D
व्याख्याः
27 जनवरी, 2020 को राजस्थान के घरेलू क्रिकेट खिलाड़ी विनीत सक्सेना जिन्होंने 2010-11 और 2011-12 में राजस्थान की लगातार रणजी ट्रॉफी खिताब जीते और ने औपचारिक रूप से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। वह रणजी ट्रॉफी में राजस्थान के लिए सर्वाधिक कैप्ड और सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। सक्सेना ने 129 प्रथम श्रेणी मैचों में 7,637 रन बनाए, जिसमें 17 शतक और 38 अर्द्धशतक भी शामिल हैं। अपने 2 दशक के क्रिकेट करियर में, उन्होंने 2011-12 के रणजी ट्रॉफी के फाइनल में तमिलनाडु के खिलाफ 257 से जीतने वाले मैन ऑफ मैच का खिताब हासिल किया। वह 2 दशकों में 100 या अधिक रणजी मैच खेलने वाले राजस्थान के एकमात्र क्रिकेटर भी हैं।
7.   प्रणब मुखर्जी ने रिलेटलेसनामक पुस्तक का विमोचन किया। यह किस राजनेता की आत्मकथा है?

(A). शत्रुघ्न सिन्हा
(B).
प्रशांत भूषण
(C).
यशवंत सिन्हा
(D).
अरुण शौरी
(E).
जसवंत सिंह

उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत के पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में पूर्व वित्त मंत्री श्री यशवंत सिन्हा की आत्मकथा का विमोचन किया। पुस्तक में सिन्हा के सामान्य जीवन से उच्च राजनीतिक संचालित जीवन तक की यात्रा का वर्णन है। पुस्तक ब्लूम्सबरी पब्लिशिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित की गई है।
8.   अर्जुन अवार्डी और पूर्व भारतीय महिला हॉकी टीम के कप्तान का नाम बताइए, जिनका हाल ही में निधन हो गया।

(A). सुनीता चंद्रा
(B).
रजनी आदिमारपु
(C).
सुनीता लकड़ा
(D).
वंदना कटारिया
(E).
लालरेमसियामी

उत्तरः
A
व्याख्याः
27 जनवरी,2020 को सुनीता चंद्रा का 76 वर्ष की आयु में गृहनगर भोपाल, मध्य प्रदेश में निधन हो गया। सुनीता चंद्रा अर्जुन अवार्डी थीं। उन्होंने 1956 से 1966 के बीच भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए खेला था। उन्होंने 1963 से 1966 तक भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान के रूप में काम किया था।
9.   दिवंगत फिल्म निर्माता, विनय कुमार सिन्हा निम्नलिखित में से किस फिल्म के लिए लोकप्रिय थे?

(A). ”नदिया के पार
(B). ”
अंदाज़ अपना अपना
(C). ”
हम आपके हैं कौन …!”
(D). ”
हम साथ साथ हैं
(E). ”
मैने प्यार किया

उत्तरः
B
व्याख्याः
24 जनवरी 2020 को विनय कुमार सिन्हा, वयोवृद्ध फिल्म निर्माता का निधन 74 वर्ष की आयु में मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ। वह प्रसिद्ध फिल्म अंदाज़ अपना अपनाके निर्माता थे, जिसमें आमिर खान और सलमान खान मुख्य भूमिका में थे, जो 1994 में रिलीज़ हुई थी। 1946 में जन्मे, उन्होंने इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (आईएमपीपीए) के उपाध्यक्ष (वीपी) के रूप में भी काम किया।
10.      हाल ही में कुल 37 रामसर साइटों के रूप में भारत से कितने वेटलैंड्स स्थल घोषित किए गए थे?

(A). 16
(B). 10
(C). 12
(D). 14
(E). 15

उत्तरः
B
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को वेटलैंड्स के संरक्षण, पुनर्स्थापन और कायाकल्प में सुधार के प्रयास में, रामसर कन्वेंशन ने भारत से 10 और वेटलैंड साइटों को राष्ट्रीय महत्व के स्थलों के रूप में घोषित किया है। रामसर साइटें वे हैं जो राष्ट्रीय महत्व के आर्द्र क्षेत्रों को संरक्षित करने के लिए 1971 में हस्ताक्षर किए गए रामसर कन्वेंशन के तहत घोषित की जाती हैं। इस प्रकार भारत में अब कुल 37 रामसर स्थल हैं, जो 1,067,939 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करते हैं।
11.      नंदुर मदमहेश्वर को हाल ही में रामसर साइट में जोड़ा गया, यह किस राज्य में स्थित है?

(A). महाराष्ट्र
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
असम
(D).
मध्य प्रदेश
(E).
गुजरात

उत्तरः
A
व्याख्याः
नंदूर मदमहेश्वर को हाल ही में रामसर साइट में जोड़ा गया था। यह महाराष्ट्र का पहला रामसर स्थल है। 10 नए जोड़े गए रामसर स्थल इस प्रकार हैं: नंदुर मदमहेश्वर: यह महाराष्ट्र का पहला रामसर स्थल है। केशोपुर-मियां, ब्यास कंजर्वेशन रिजर्व, नंगल: ये 3 रामसर स्थल पंजाब में नए जोड़े गए हैं। इन 3 साइटों के अलावा, पंजाब में पहले से ही 3 रामसर साइट हैं। इस प्रकार राज्यों में कुल रामसर स्थल 6. नवाबगंज, पार्वती आगरा, समन, समसपुर, संडी और सरसाईनार में गिने जाते हैं: ये 6 रामसर साइट उत्तर प्रदेश (यूपी) में नए जोड़े गए हैं। इसके अलावा 1 रामसर साइट पहले से ही थी। इस प्रकार, यूपी में अब 7 रामसर साइट हैं।
12.      श्री राम चंद्र मिशन (एसआरसीएम) और हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के गठन की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर विश्व का सबसे बड़ा ध्यान केंद्र कहां स्थापित किया गया था?

(A). कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(B).
विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश
(C).
हैदराबाद, तेलंगाना
(D).
भुवनेश्वर, ओडिशा
(E).
नई दिल्ली, दिल्ली

उत्तरः
C
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को विश्व के सबसे बड़े ध्यान केंद्र का उद्घाटन हैदराबाद, तेलंगाना में कान्हा शांति वनम में किया गया था, जो श्री राम चंद्र मिशन (एसआरसीएम) और हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के गठन की 75 वीं वर्षगांठ है। केंद्र हार्टफुलनेस के प्रथम मार्गदर्शक लालाजी महाराजजी को समर्पित है। यह एक बार में 1 लाख चिकित्सकों को समायोजित कर सकता है। 75 वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए, 2 फरवरी, 2020 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा विशेष सत्र और 8 फरवरी, 2020 को सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे द्वारा संबोधित किया जाएगा।
13.      किस महीने तक, भारत सरकार (भारत सरकार) 100 चयनित स्मार्ट शहरों के रिपोर्ट कार्ड जारी करने के लिए तैयार है?

(A). अगस्त, 2020
(B).
जून, 2020
(C).
मार्च, 2020
(D).
अप्रैल, 2020
(E).
जुलाई, 2020

उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत सरकार (GOI) को जून, 2020 में 100 चयनित स्मार्ट शहरों का रिपोर्ट कार्ड जारी करना है, क्योंकि स्मार्ट सिटीज़ मिशन अपने पांच साल पूरे कर रहा है यह रिपोर्ट तीन श्रेणियों अर्थात् लिविंग इंडेक्स में आसानी, नगर निगम के प्रदर्शन सूचकांक और जलवायु सूचकांक में जारी की जाएगी लिविंग इंडेक्स में आसानी: इस इंडेक्स के तहत 35 प्रतिशत वेटेज जीवन की गुणवत्ता”, 20 प्रतिशत स्थिरता”, 20 प्रतिशत आर्थिक व्यवहार्यताऔर 30 प्रतिशत नागरिक भागीदारीको दिया जाएगा। म्युनिसिपल परफ़ॉर्मेंस इंडेक्स: इस इंडेक्स के तहत सेवाओंके लिए 30 प्रतिशत वेटेज, “वित्तके लिए 20 प्रतिशत, “टेक्नोलॉजीके लिए 15 प्रतिशत, “प्लानिंगके लिए 15 प्रतिशत, “शासनके लिए 20 प्रतिशत दिया जाएगा। जलवायु सूचकांक: इस सूचकांक के तहत शहरों को पर्यावरण से संबंधित मुद्दों को बढ़ावा देने के लिए रैंक किया जाएगा।
14.      पीटर रॉबर्ट रेंसनब्रिंक का हाल ही में निधन हो गया, वह किस खेल से संबंधित थे?

(A). कुश्ती
(B).
क्रिकेट
(C).
बैडमिंटन
(D).
टेनिसथे
(E).
फुटबॉल

उत्तरः
E
व्याख्याः
26 जनवरी, 2020 को पीटर पीटर रॉबर्ट रेन्ब्रिंक, एक डच फुटबॉल खिलाड़ी का 72 वर्ष की आयु में बेल्जियम के ब्रुसेल्स में निधन हो गया, क्योंकि वह कई वर्षों से मांसपेशियों के शोष से पीड़ित था। उनका जन्म 3 जुलाई 1947 को एम्स्टर्डम, नीदरलैंड्स में हुआ था। अपने क्लब करियर में, वह रॉयल स्पोर्टिंग क्लब (आरएससी) एंड्रेलेच, बेल्जियम में प्रसिद्ध हुए, जहां उन्होंने 1972 और 1974 में लीग खिताब जीता और साथ ही 1972, 1973, 1975 और 1976 में चार बेल्जियम कप जीते।
15.      उस जानवर का नाम बताइए, जिसे भारत में नामीबिया से लाया जाएगा।

(A). अफ्रीकी तेंदुआ
(B).
तेंदुआ
(C).
एसिनोनिक्स कुर्तेनी
(D).
अफ्रीकी चीता
(E).
एशियाई चीता

उत्तरः
D
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को सुप्रीम कोर्ट (SC) ने सरकार को मध्य प्रदेश में कुनो-पालपुर (कुनो नेशनल पार्क) सहित भारत में एक उपयुक्त वन्यजीव निवास स्थान में अफ्रीकी चीता को पेश करने के लिए अनुमति दी है नामीबिया से अफ्रीकी चीता को दुर्लभ भारतीय चीता के रूप में पेश करने के लिए राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) द्वारा एक याचिका दायर करने के बाद यह निर्णय लिया गया था, जो भारत में लगभग विलुप्त हो गई है। इस मुद्दे पर निर्णय लेने के लिए 3 सदस्यीय समिति का गठन किया गया था। समिति में भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट (डब्ल्यूटीआई) के पूर्व निदेशक श्री रणजीत सिंह भारतीय वन्यजीव महानिदेशक (डीजी) श्री धनंजय मोहन; और उप महानिरीक्षक (DIG), पर्यावरण और वन मंत्रालय (MoE & F) शामिल थे

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved