Current affairs (January-2020) Part-54

Current Affairs (Part-54)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस योजना का नाम बताइए, जो फंड क्रंच का सामना करती है क्योंकि 96% फंड खर्च किया गया है।
(A).
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM-MY)
(B).
प्रधानमंत्री श्रम योगी मान -धन (PM-SYM)
(C).
संसद आदर्श ग्राम योजना
(D).
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN)
(E).
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) योजना
उत्तरः
E
व्याख्याः
26 जनवरी, 2020 को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) योजना के वित्तीय विवरण के अनुसार, सरकार MGNREGA योजना के लिए धन से बाहर होने के कगार पर है। यह घोषणा की गई है कि निधि को आवंटित धन का 96% से अधिक खर्च किया गया है और अभी भी लंबित बकाया का भुगतान करने की आवश्यकता है। अगले दो महीनों के लिए इस योजना को बनाए रखने के लिए 2500 करोड़ रूपए से कम बचा है।
2.   भारत की पहली और सबसे बड़ी वॉक-थ्रू एवियरी का उद्घाटन कहाँ किया गया था?
(A).
मुंबई, महाराष्ट्र में बायकुला चिड़ियाघर
(B).
इंदिरा गांधी प्राणि उद्यान विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में
(C).
जवाहरलाल नेहरू जैविक उद्यान, झारखंड
(D).
पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क
(E).
भुवनेश्वर, ओडिशा में नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क
उत्तरः
A
व्याख्याः
26 जनवरी, 2020 को, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वीरमाता जीजाबाई भोसले उदयन और देश के पहले और सबसे बड़े वॉक-थ्रूएवियरी का उद्घाटन किया, जिसे मुंबई, महाराष्ट्र में बायकुला ज़ू के रूप में भी जाना जाता है। एवेरी 18,234 वर्ग फुट में फैला है, 44 फीट लंबा और भारतीय और विदेशी पक्षियों की 100 प्रजातियां हैं। भालू, लकड़बग्घा, तेंदुआ, लोमड़ी, बारासिंघा और मृग जैसे जानवरों के लिए विशेष बाड़े पूरे किए जाते हैं और एशियाई शेर, बाघों को जल्द ही शामिल किया जाएगा।
3.   आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (CCEA) ने होम्योपैथी विधेयक (NCH) 2019 के लिए राष्ट्रीय आयोग को मंजूरी दी। यह निम्नलिखित में से किस अधिनियम में संशोधन करेगा?
(A).
होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (HCC) अधिनियम, 1971
(B).
होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (HCC) अधिनियम, 1972
(C).
होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (HCC) अधिनियम, 1973
(D).
होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (HCC) अधिनियम, 1974
(E).
होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (एचसीसी) अधिनियम, 1975
उत्तरः
C
व्याख्याः
CCEA ने नेशनल कमीशन फॉर होम्योपैथी बिल (NCH) 2019 में आधिकारिक संशोधनों के लिए मंजूरी दे दी है। यह बिल जो वर्तमान में राज्यसभा में लंबित है, होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (HCC) अधिनियम, 1973 में संशोधन करेगा। संशोधन विशेषताएं: संशोधन होम्योपैथी शिक्षा के क्षेत्र में सुधार करेगा और जनता के हितों की रक्षा के लिए पारदर्शिता और जवाबदेही को सक्षम करेगा। इन संशोधनों के माध्यम से, सस्ती स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाया जाएगा।
4.   हाल ही में कैबिनेट द्वारा 2017-18 के बाद निम्नलिखित में से किस श्रम की उत्पादकता-लिंक्ड रिवॉर्ड (पीएलआर) योजना को आगे बढ़ाया गया था?

(A). खाद्य सार्वजनिक और वितरण श्रम
(B).
परीक्षण और गुणवत्ता श्रम
(C).
जैविक रसायन और उर्वरक श्रम
(D).
पोर्ट ट्रस्ट एंड डॉक लेबर
(E).
ड्रग्स और फार्मास्यूटिकल्स लेबर

उत्तरः
D
व्याख्याः
सीसीईए ने 2017-18 से परे पहले से मौजूद उत्पादकता लिंक्ड रिवॉर्ड (पीएलआर) योजना को आगे बढ़ाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। विस्तार को तब तक लागू किया जाएगा जब तक कि योजना में कोई परिवर्तन / संशोधन नहीं किया जाता है। योजना का लाभ: पीएलआर योजना उत्पादकता बढ़ाने के अलावा औद्योगिक क्षेत्र और पोर्ट सेक्टर में काम के माहौल को बढ़ाती है।
5.   हाल ही में कैबिनेट द्वारा 20 सप्ताह से उठाए गए विशेष श्रेणी की महिलाओं के गर्भपात की ऊपरी सीमा क्या है?

(A). 24 सप्ताह
(B). 21
सप्ताह
(C). 22
सप्ताह
(D). 25
सप्ताह
(E). 28
सप्ताह

उत्तरः
A
व्याख्याः
CCEA ने मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (अमेंडमेंट) बिल, 2020 को अपनी मंजूरी दे दी है। यह बिल जो जल्द ही संसद में पेश किया जाएगा, मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी एक्ट, 1971 में संशोधन करेगा। प्रेग्नेंसी टर्मिनेशन पर राय: टर्मिनेशन ऑफ 1 प्रोवाइडर टू टर्मिनेट गर्भधारण के 20 सप्ताह तक गर्भ (गर्भ के अंदर विकास की अवधि) की आवश्यकता होगी। समाप्ति के लिए 20-24 सप्ताह के लिए 2 प्रदाताओं की राय आवश्यक होगी। 24 सप्ताह की गर्भधारण की सीमा: विशेष श्रेणी की महिलाओं के लिए एमटीपी (मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी) नियमों में संशोधन में 20 से 24 सप्ताह तक की ऊपरी गर्भधारण सीमा को परिभाषित किया जाएगा। विशेष श्रेणी में बलात्कार से बचे, अनाचार के शिकार, अलग-अलग-पीड़ित महिलाएं, नाबालिग आदि शामिल हैं।
6.   उस -कॉमर्स फर्म का नाम बताइए जिसने स्थानीय हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए गुजरात राज्य हथकरघा और हस्तशिल्प विकास निगम लिमिटेड (GSHHDC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

(A). मिंत्रा
(B).
शॉपक्लूज़
(C).
स्नैपडील
(D).
फ्लिपकार्ट
(E).
अमेज़न

उत्तरः
D
व्याख्याः
28 जनवरी 2020 को, फ्लिपकार्ट प्राइवेट लिमिटेड, एक भारतीय -कॉमर्स कंपनी, ने गुजरात राज्य हथकरघा और हस्तशिल्प विकास निगम लिमिटेड (GSHHDC) के साथ समझौता करके स्थानीय हस्तशिल्प, हजारों कारीगर, बुनकर और शिल्पकार को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) में प्रवेश किया है। यह समझौता फ्लिपकार्ट की समर्थपहल का एक हिस्सा है और गुजरात के मुख्यमंत्री (सीएम) विजय रमणिकलाल रूपानी की उपस्थिति में राजकोट, गुजरात में आयोजित एक कार्यक्रम में हस्ताक्षर किए गए थे।
7.   उत्तर पूर्व परिषद की योजनाओं (पूर्वोत्तर परिषद की पहले से मौजूद मौजूदा योजनाओं) के तहत वंचित क्षेत्रों में नई परियोजनाओं के लिए कितना प्रतिशत का आवंटन किया जाएगा?

(A). 10%
(B). 30%
(C). 45%
(D). 40%
(E). 25%

उत्तरः
B
व्याख्याः
सीसीईए ने पहले से मौजूद उत्तर पूर्वी परिषद की योजनाएँके तहत नई परियोजनाओं के लिए 30% उत्तर पूर्वी परिषद (NEC) के आवंटन को अपनी मंजूरी दे दी है। फ़ोकस क्षेत्र: यह 30% आवंटन वंचित क्षेत्रों,उत्तर पूर्वी राज्यों में समाज और उभरते प्राथमिकता क्षेत्रों से वंचित / उपेक्षित वर्ग के विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए है शेष आवंटन को 2 घटकों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें राज्य घटक की हिस्सेदारी 60% और केंद्रीय घटक की हिस्सेदारी 40% होगी।
8.   28 जनवरी, 2020 को किस देश में तरनजीत सिंह संधू को भारतीय राजदूत नियुक्त किया गया?

(A). मलेशिया
(B).
टोगो
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका (USA)
(D).
रूस
(E).
जापान

उत्तरः
C
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को राजनयिक तरनजीत सिंह संधू को संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है। उन्होंने हर्षवर्धन श्रृंगला का स्थान लिया जो अगले विदेश सचिव के रूप में कार्यभार संभालेंगे। 1988-बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी (IFS), तरनजीत सिंह संधू वर्तमान में श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त हैं।
9.   किस देश ने पुणे, महाराष्ट्र में एक इवेंट में भारत में £ 4 मिलियन (लगभग 37 करोड़ रुपये) का इनोवेशन चैलेंज फंड लॉन्च किया है?

(A). बांग्लादेश
(B).
यूनाइटेड किंगडम (UK)
(C).
रूस
(D).
चीन
(E).
जापान

उत्तरः
B
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को, यूके (यूनाइटेड किंगडम) सरकार ने पुणे, महाराष्ट्र में एक कार्यक्रम में भारत में £ 4 मिलियन (लगभग 37 करोड़ रु) का इनोवेशन चैलेंज फंड लॉन्च किया है। यह फंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और कर्नाटक में बड़े डेटा और महाराष्ट्र में भविष्य की गतिशीलता सहित 2 मुख्य तकनीकी प्लेटफार्मों पर केंद्रित है। यह फंड, जो यूके-इंडिया टेक पार्टनरशिप की कई नई पहलों में से एक है, का उद्देश्य उद्योग को बढ़ावा देना है और भारत में सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय चुनौतियों के लिए तकनीकी समाधानों का सहयोग और विकास करने के लिए शिक्षाविद को बढ़ाना है
10.      पश्चिम अफ्रीकी देश, टोगो द्वारा सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लगभग 300 मेगावाट (मेगावाट) के लिए किस भारतीय फर्म को परियोजना प्रबंधन सलाहकार (पीएमसी) के रूप में नियुक्त किया गया था?

(A). नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC)
(B).
तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC)
(C).
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL)
(D).
एनएचपीसी लिमिटेड
(E).
पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया

उत्तरः
A
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को, ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार (भारत सरकार) के अनुसार, पश्चिम अफ्रीकी देश टोगो ने टोगो में सौर ऊर्जा परियोजनाओं के बारे में 300 मेगावाट (मेगावाट) के लिए भारत के सबसे बड़े ऊर्जा समूह NTPC (जिसे नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नाम से जाना जाता है) को अपना प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट (पीएमसी) नियुक्त किया है। टोगो ने भूमि के 2 अलग-अलग भूखंडों की पहचान की है- क्रमशः दापॉन्ग (दलवाक क्षेत्र) और मानगो (सवेंस क्षेत्र) में 70 और 500 एकड़ जमीन में से प्रत्येक, जो कि 283 मेगावाट का उत्पादन करेगा। इसके साथ, टोगो NTPC की सेवाओं को प्राप्त करने वाला पहला ISA (अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन) राष्ट्र बन गया।
11.      EX-RBI और EX-SEBI के कार्यकारी निदेशक का नाम बताइये, जिन्हें मिसेज फरीदा खंबाटा की अध्यक्षता में नामांकन और पारिश्रमिक समिति के अनुसार वक्रांगी लिमिटेड के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

(A). अनंत बरुआ
(B).
जी महालिंगम
(C).
एस के मोहंती
(D).
माधबी पुरी बुच
(E).
रमेश जोशी

उत्तरः
E
व्याख्याः
27 जनवरी, 2020 को एक प्रौद्योगिकी कंपनी, वक्रांगी लिमिटेड, ने कोटक की बोर्ड की तर्ज पर नामांकन और पारिश्रमिक समिति की अध्यक्ष श्रीमती फरीदा खंबाटा की अध्यक्षता में श्री रमेश जोशी को अपना गैर-कार्यकारी नियुक्त किया है कंपनी ने श्री अनिल खन्ना की जगह, इसके प्रबंध निदेशक (MD) और समूह के सीईओ के रूप में श्री दिनेश नंदवाना को नियुक्त किया है।
12.      शेख अब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल-थानी के उत्तराधिकारी कतर के नए प्रधान मंत्री (पीएम) के रूप में किसे नियुक्त किया गया था?

(A). खलीफा बिन हमद अल थानी
(B).
हमद बिन खलीफा अल थानी
(C).
अब्दुल्ला बिन खलीफा अल थानी
(D).
शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्दुलअजीज अल थानी
(E).
हमद बिन जसीम बिन जबेर अल थानी

उत्तरः
D
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को तमीम बिन हमद थानी, कतर के अमीर ने शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्दुलअजीज अल थानी को कतर, दोहा का नया प्रधान मंत्री (प्रधान मंत्री) नियुक्त किया। वह शेख अब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल-थानी के उत्तराधिकारी हैं जिन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया है। शेख खालिद वर्तमान में अमीरी दीवान के प्रमुख के रूप में सेवारत हैं। शेख खालिद का जन्म 1968 में दोहा में हुआ था और 1993 में संयुक्त राज्य अमेरिका में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।
13.      एलिस्टेयर नाथन कुक और पूर्व-वेस्टइंडीज टीम के मैनेजर रिचर्ड रिकीस्केरिट को विश्व क्रिकेट समिति मैरीलेबॉन क्रिकेट क्लब (MCC) के नए सदस्यों के रूप में नियुक्त किया गया था। एलेस्टेयर नाथन कुक किस देश के हैं?

(A). इंग्लैंड
(B).
बांग्लादेश
(C).
न्यूजीलैंड
(D).
श्रीलंका
(E).
ऑस्ट्रेलिया

उत्तरः
A
व्याख्याः
27 जनवरी, 2020 को इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज एलेस्टेयर नाथन कुक और पूर्व वेस्टइंडीज टीम के मैनेजर रिचर्ड रिकी स्केरिट को वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के नए सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया। यह जोड़ी वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान राफेल बिशप और बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन की जगह लेगी।
14.      अलमा मैटर कलकत्ता विश्वविद्यालय द्वारा किसे मानद डी लिट (डॉक्टर ऑफ लिटरेचर) से सम्मानित किया गया था?

(A). अबी अहमद
(B).
सेंथिल मुलैनाथन
(C).
अमर्त्य सेन
(D).
अभिजीत विनायक बनर्जी
(E).
माइकल क्रेमर

उत्तरः
D
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में अपनी अल्मा मेटर कलकत्ता यूनिवर्सिटी द्वारा मानद डी लिट (डॉक्टर ऑफ लिटरेचर) से सम्मानित किया गया अभिजीत को 2019 में वैश्विक गरीबी को कम करने के लिए प्रायोगिक दृष्टिकोणके लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वह 2003 में स्थापित अब्दुल लतीफ़ जमील पॉवर्टी एक्शन लैब (J-PAL), यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका (USA) के निदेशकों में से एक हैं।
15.      संजना कपूर को प्रतिष्ठित शेवेलियर डन्स लोर्रे देस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस (नाइट ऑफ ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स) से सम्मानित किया गया था, वह एक ___________ हैं।

(A). निर्देशक
(B).
गीतकार
(C).
गायक
(D).
नर्तक
(E).
थिएटर कलाकार

उत्तरः
E
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को, संजना कपूर (52), एक भारतीय थिएटर व्यक्तित्व और भारतीय और ब्रिटिश मूल की पूर्व ब्रिटिश फिल्म अभिनेत्री, को शेवेलियर डन्स लॉर्रे देस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस (नाइट ऑफ ऑर्डर ऑफ आर्ट्स) रंगमंच के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित फ्रांसीसी सम्मान दिया गया था। उन्हें फ्रांस के संस्कृति मंत्री फ्रेंक रिस्तेर ने सम्मानित किया, जो इस समय भारत की आधिकारिक यात्रा पर थे।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved