Current affairs (January-2020) Part-55

Current Affairs (Part-55)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   विश्व इस्पात संघ (डब्ल्यूएसए) 2019 के अनुसार स्टील उत्पादन के आधार पर भारत का रैंक क्या है?

(A). 3rd
(B). 2nd
(C). 1st
(D). 5th
(E). 4th

उत्तरः
B
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020, वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन (डब्ल्यूएसए) के अनुसार, लोहे और इस्पात उद्योग के लिए अंतर्राष्ट्रीय व्यापार निकाय, 2019 में भारत का कच्चे इस्पात का उत्पादन बढ़कर 111.2 मिलियन टन (MT) हो गया, जो 2018 (109.3 MT) से 1.8% अधिक है। भारत 10 शीर्ष इस्पात उत्पादक देशों में 2 वें स्थान पर है क्योंकि 2019 में एशियाई इस्पात उत्पादकों ने वैश्विक कच्चे इस्पात उत्पादन में 3.4% की वृद्धि के साथ 1 1,869.9 मीट्रिक टन की वृद्धि की है। चीन 2019 में 996.3 मीट्रिक टन, सबसे बड़े इस्पात उत्पादक के रूप में 1 वें स्थान पर है जो 2018 में 8.3% तक ऊपर है इसलिए, 2018 में वैश्विक कच्चे इस्पात उत्पादन में चीन की हिस्सेदारी 50.9% से बढ़कर 53.% हो गई। 2019 में चीन के बाद भारत (2 वां), जापान (तीसरा), जिसने 2019 में 99.3 मीट्रिक टन का उत्पादन किया, 2018 के मुकाबले 4.8% की गिरावट रही
2.   संरक्षण जीवविज्ञानी ग्रेटचेन सी डेली के साथ हरित अर्थव्यवस्थाके लिए टायलर पुरस्कार 2020 से किसे सम्मानित किया गया था?

(A). जादव पायेंग
(B).
अनादिश पाल
(C).
पावन सुखदेव
(D).
वंदना शिव
(E).
सलूमारदा थिमक्का

उत्तरः
C
व्याख्याः
27 जनवरी, 2020 को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के भारतीय पर्यावरणविद् और सद्भावना राजदूत पवन सुखदेव ने संयुक्त राज्य अमेरिका के संरक्षण जीवविज्ञानी ग्रेटेन सी डेली के संरक्षण के साथ-साथ हरित अर्थव्यवस्थाकार्य के लिए पर्यावरणीय उपलब्धि के लिए टायलर पुरस्कार 2020 जीता। विजेताओं को 1 मई, 2020 को निजी समारोह में टायलर पुरस्कार कार्यकारी समिति और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के न्यूयॉर्क शहर में इंटरकांटिनेंटल बार्कले होटल में अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्यों की उपस्थिति में सम्मानित किया जाएगा।
3.   तीसरा ग्लोबल आलू कॉन्क्लेव कहाँ आयोजित किया गया था?

(A). नई दिल्ली, दिल्ली
(B).
हैदराबाद, तेलंगाना
(C).
मुंबई, महाराष्ट्र
(D).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(E).
गांधीनगर, गुजरात

उत्तरः
E
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गुजरात के गांधीनगर में ग्लोबल आलू कॉन्क्लेव के तीसरे संस्करण को संबोधित किया। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR), नई दिल्ली और ICAR- केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान, शिमला, हिमाचल प्रदेश और अंतर्राष्ट्रीय आलू केंद्र (CIP), लीमा, पेरू के सहयोग से 28-31 जनवरी से 4-दिवसीय सम्मेलन का आयोजन इंडियन पोटेटो एसोसिएशन (IPA) द्वारा किया जा रहा है।
4.   ब्रिटेन द्वारा यूरोपीय संघ (EU) से अपनी विदाई को चिह्नित करने के लिए सभी देशों के साथ शांति, समृद्धि और दोस्तीके साथ नव अनावरण सिक्के का डेनोमिनशन क्या है?

(A). 10 pence
(B). 20 pence
(C). 30 pence
(D). 40 pence
(E). 50 pence

उत्तरः
E
व्याख्याः
26 जनवरी, 2020 को, ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ (ईयू) से देश की विदाई को चिह्नित करने के लिए नए 50 पेंस सिक्के का अनावरण किया है। सिक्का शिलालेख शांति, समृद्धि और सभी देशों के साथ दोस्तीऔर 31 जनवरी 2020 की ब्रेक्सिट तिथि को दर्शाता है। 31 जनवरी 2020 तक, लगभग तीन मिलियन सिक्के बैंकों, डाकघरों से आयंगे और लगभग सात मिलियन सिक्के बाद में संचलन में आएंगे पहला सिक्का ब्रिटेन के वित्त मंत्री साजिद जाविद द्वारा प्रस्तुत किया गया था।
5.   ट्रॉपिकल साइक्लोन अवा एंड फ्लड हिट मेडागास्कर को सहायता देने और प्रदान करने के लिए भारतीय नौसेना द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन का नाम बताइये?

(A). ऑपरेशन ब्लू स्टार
(B).
ऑपरेशन पोलो
(C).
ऑपरेशन विजय
(D).
ऑपरेशन वेनिला
(E).
ऑपरेशन वुड्रोज

उत्तरः
D
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को भारतीय नौसेना (IN) ने ऑपरेशन वेनिलालॉन्च किया। इस ऑपरेशन का उद्देश्य ट्रॉपिकल साइक्लोन अवा एंड फ्लड हिट मेडागास्कर को सहायता प्रदान करना है। इस अभियान के लिए भारतीय नौसेना के जहाज (INS) ऐरावत को तैनात किया गया है। भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में मानवीय और आपदा राहत (HADR) के लिए पहली प्रतिक्रिया है। मेडागास्कर एक सप्ताह से भारी बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में है, जिससे जान और विस्थापन का नुकसान हुआ है और इससे लगभग 92,000 लोग प्रभावित हुए हैं। मेडागास्कर के राष्ट्रपति ने भी अंतर्राष्ट्रीय लामबंदी के लिए अनुरोध किया है। मेडागास्कर के राष्ट्रपति के अनुरोध के बाद, पहली प्रतिवादी के रूप में, इसके बाद तुरंत आईएनएस ऐरावत को सेशेल्स में मेडागास्कर के लिए रवाना करने का निर्णय लिया गया।
6.   इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) ने 3-हाई-स्पीड इंटरसेप्टर बोट C-448 को कहाँ कमीशन किया?

(A). कोच्चि, केरल
(B).
मंगलुरु, कर्नाटक
(C).
चेन्नई, तमिलनाडु
(D).
नई दिल्ली, दिल्ली
(E).
विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश

उत्तरः
B
व्याख्याः
29 जनवरी, 2020 को, भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने कर्नाटक के मंगलुरु में एक तीसरी हाई-स्पीड इंटरसेप्टर बोट C-448 की शुरुआत की है। तटरक्षक क्षेत्र (पश्चिम) के महानिरीक्षक एपी बडोला के प्रशासनिक नियंत्रण में नाव का संचालन किया जाएगा। इसके अलावा, यह भी घोषणा की गई कि केरल सरकार ने अपने कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड (KIADB) के माध्यम से, मंगलौर में भारतीय तटरक्षक अकादमी (ICGA) के लिए 1,010 करोड़ रुपये की कुल लागत में 160 एकड़ भूमि मंजूर की थी।
7.   किस संस्थान के शोधकर्ताओं ने फंगल रोगों के इलाज के लिए आवश्यक तेल-आधारित दवा वाहक विकसित किया है?
(A).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद (IIT-H)
(B).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (IIT-H)
(C).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT-H)
(D).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (IIT-H)
(E).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (IIT-H)
उत्तरः
A
व्याख्याः
29 जनवरी, 2020 को, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद (IIT-H), तेलंगाना के शोधकर्ताओं ने योनि संक्रमण, डायपर संक्रमण, एथलीट फुट और नाखून फंगल जैसे संक्रमण के उपचार के लिए शरीर में दवा पहुँचाने की एक नई आवश्यक तेल-आधारित प्रणाली विकसित की है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) के तहत एटीबी एंड टी, एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी द्वारा एसईआरबी (वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड) द्वारा समर्थित यह सामूहिक, यह दवा कवक के खिलाफ भी लड़ सकती है जिसने पारंपरिक दवाओं के खिलाफ प्रतिरक्षा पैदा की है।
8.   डॉ जितेंद्र सिंह ने ग्राम पंचायत विकास योजना का समर्थन करने के लिए बेंगलुरु, कर्नाटक में ISRO के भुवन पंचायत संस्करण V 3.0 वेब पोर्टल का शुभारंभ किया, यह पोर्टल किस संगठन द्वारा विकसित किया गया है?
(A).
भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (IIA)
(B).
भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (PRL)
(C).
भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (IISST)
(D).
भारतीय सुदूर संवेदन संस्थान (IIRS)
(E).
राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (NRSC)
उत्तरः
E
व्याख्याः
28 जनवरी 2020 को डॉ जितेंद्र सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्रालय, MoS PMO (प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्य मंत्री), कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष ने देश में ग्राम पंचायत विकास योजना का समर्थन करने के लिए भुवन पंचायत संस्करण V 3.0 वेब पोर्टल, कर्नाटक के बेंगलुरु भवन में शुभारंभ किया मंत्री ने एसआईएसडीपी (विकेंद्रीकृत योजना अद्यतन के लिए अंतरिक्ष आधारित सूचना समर्थन) से संबंधित तकनीकी दस्तावेज भी जारी किए। वेब पोर्टल राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (NRSC), हैदराबाद, तेलंगाना द्वारा विकसित किया गया है।
9.   उस एजेंसी का नाम बताइए जिसने सूर्य के उत्तर और दक्षिण ध्रुवों के चित्र लेने के लिए एक नया $ 1.5 बिलियन अंतरिक्ष यान सोलर ऑर्बिटर स्पेसक्राफ्टलॉन्च करने के लिए नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के साथ सहयोग किया है।
(A).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
(B).
जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA)
(C).
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA)
(D).
चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (CNSA)
(E).
स्पेसएक्स
उत्तरः
C
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) और ESA (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) संयुक्त रूप से सूर्य के उत्तर और दक्षिण ध्रुवों की पहली तस्वीरें लेने के लिए एक नया अंतरिक्ष यान- सोलर ऑर्बिटर स्पेसक्राफ्टलॉन्च करेंगे। इसका परिव्यय 1.5 बिलियन डॉलर है। अंतरिक्ष यान केप कैनावेरल, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) से 7 फरवरी, 2020 को संयुक्त लॉन्च एलायंस (यूएलए) एटलस वी रॉकेट पर लॉन्च किया जाएगा।
10.      अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग टूर्नामेंट स्ट्रैंड्जा” 2020 का 71 वां संस्करण कहाँ आयोजित किया गया था?

(A). नई दिल्ली, भारत
(B).
वाशिंगटन डी.सी., यूनाइटेड स्टेट्स (U.S.)
(C).
बीजिंग, चीन
(D).
टोक्यो, जापान
(E).
सोफिया, बुल्गारिया

उत्तरः
E
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट स्ट्रैंड्जा” 2020 का 71 वां संस्करण 19-26 जनवरी, 2020 तक सोफिया, बुल्गारिया में आयोजित किया गया था। भारत 3 पदक (1 रजत, 2 कांस्य) के साथ पदक तालिका में 9 वें स्थान पर रहा। इस सूची में 10 पदक (4 स्वर्ण, 1 रजत, 5 कांस्य) के साथ यूक्रेन सबसे ऊपर था।
11.      मोहम्मद हुसामुद्दीन को हाल ही में समाचारों में देखा गया था, वह किस खेल से जुड़े हैं?

(A). क्रिकेट
(B).
टेनिस
(C).
बैडमिंटन
(D).
बॉक्सिंग
(E).
कुश्ती

उत्तरः
D
व्याख्याः
मोहम्मद हुसामुद्दीन, जो हाल ही में खबरों में देखे गए थे, बॉक्सिंग से जुड़े हैं। उन्होंने 57 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता।
12.      किस देश के क्रिकेटर, टॉड डंकन एस्टल ने हाल ही में प्रथम श्रेणी सेवानिवृत्ति की घोषणा की?

(A). भारत
(B).
न्यूजीलैंड
(C).
बांग्लादेश
(D).
श्रीलंका
(E).
ऑस्ट्रेलिया

उत्तरः
B
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को न्यूजीलैंड के टॉड डंकन एस्टल, वेलिंगटन के 33 वर्षीय, लेग-स्पिनर ने सीमित-स्तरीय क्रिकेट (एक दिवसीय क्रिकेट) पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की एस्टल ने अपने 119 प्रथम श्रेणी मैचों में 4000 से अधिक रन बनाए। उन्हें कैंटरबरी स्टालवार्टके रूप में जाना जाता है, एस्टल ने 2012 में अपना टेस्ट डेब्यू किया, राष्ट्र टीम के लिए पांच टेस्ट खेले, जिसमें उन्होंने 52.57 में 7 विकेट और 19.60 ओवरों में 98 रन बनाए।
13.      बारका एकेडमी कप एशिया पैसिफिक 2020 किस देश में आयोजित किया जाएगा?

(A). जकार्ता, इंडोनेशिया
(B).
कुआलालंपुर, मलेशिया
(C).
ब्रिस्बेन, क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया
(D).
मैनचेस्टर, इंग्लैंड
(E).
गुड़गांव, हरियाणा, भारत

उत्तरः
E
व्याख्याः
दूसरी बार, भारत को बारका एकेडमी कप की मेजबानी करने के लिए एशिया पैसिफिक 2020,30 जनवरी से 2 फरवरी, 2020 तक गुड़गांव, हरियाणा में आयोजित होने वाली है जिसमें 650 से अधिक फुटबॉल खिलाड़ियों की भागीदारी होगी जिसमे 7 देश (भारत, ऑस्ट्रेलिया, तुर्की, चीन, सिंगापुर, जापान और स्पेन) हैं कुल 48 टीमें 9 (U-9), U-11, U-13 और U-15 के तहत 4 श्रेणियों में खेलेंगी।
14.      सौरव घोषाल किस खेल से जुड़े हैं?

(A). फुटबॉल
(B).
स्क्वैश
(C).
बैडमिंटन
(D).
टेनिस
(E).
क्रिकेट

उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी सौरव घोषाल प्रोफेशनल स्क्वैश एसोसिएशन (PSA) वर्ल्ड टूर इवेंट 2019-20 में अपना पहला खिताब जीतने से चूक गए। उन्हें रिवर्स क्लब, पिट्सबर्ग, यूनाइटेड स्टेट्स (यूएस) में आयोजित मेन्स पिट्सबर्ग ओपन 2020 के फाइनल में मिस्र के फेरेस डेसॉकी से 7-11, 4-11, 9–11 से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, उन्होंने मिस्र के उमर मोसाद अबूजिद को सेमीफाइनल में 11-6, 16-18, 11-7, 12-10 अंकों के साथ हराया। सौरव 2013 में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय स्क्वाश खिलाड़ी बने। 2014 में, उन्होंने दक्षिण कोरिया के इंचियोन में 17 वें एशियाई खेलों में रजत पदक (व्यक्तिगत एकल) जीता। ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी थे।
15.      भारत बनाम श्रीलंका टी 20 सीरीज़ के दौरान T20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी कौन बने?

(A). रोहित शर्मा
(B).
केएल राहुल
(C).
विराट कोहली
(D).
शिखर धवन
(E).
एमएस धोनी

उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने भारत के 2020 श्रीलंका दौरे के दौरान श्रीलंकाई टीम के खिलाफ T20 (बीस बीस अंतर्राष्ट्रीय) द्विपक्षीय श्रृंखला खेली। भारत ने अंतिम T20 में श्रीलंका को हराकर 2-0 से तीन मैचों की T20 श्रृंखला जीती। भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली भारत के रोहित शर्मा से आगे निकलकर T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। विराट के अब खेल के सबसे छोटे प्रारूप में 2,663 रन हैं।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved