Current affairs (January-2020) Part-56

Current Affairs (Part-56)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस भारतीय गेंदबाज का नाम बताइए, जो T20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने?

(A). युजवेंद्र चहल
(B).
मोहम्मद शमी
(C).
ऋषभ पंत
(D).
जसप्रीत बुमराह
(E).
रवींद्र जडेजा

उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत के जसप्रीत बुमराह T20 मैच में श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उनके नाम कुल मिलाकर 45 T20 मैचों में से 53 T20 विकेट हैं। उन्होंने यह उपलब्धि श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज दनुष्का गुणाथिलाका को आउट करने के बाद हासिल की। भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन ने संयुक्त रूप से 37 मैचों में 52 विकेट और 46 मैचों में 52 विकेट बनाकर संयुक्त रूप से दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।
2.   जमीला मलिक, जिनका हाल ही में निधन हो गया, एक महान ______________ थे।

(A). राजनीतिज्ञ
(B).
अभिनेत्री
(C).
निर्देशक
(D).
निर्माता
(E).
लेखक

उत्तरः
B
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को दिग्गज अभिनेत्री जमीला मलिक का निधन 73 साल की उम्र में केरल के तिरुवनंतपुरम में हुआ था। जमीला मलिक पहली केरल महिला थीं, जिन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII), पुणे, महाराष्ट्र से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वह कोल्लम, केरल में पैदा हुई थीं। उन्होंने तमिल, मलयालम, तेलुगु फिल्मों और टेलीविजन (टीवी) धारावाहिकों में एक प्रमुख भूमिका निभाई।
3.   असम राइफल्स (सैन्य इकाई) ने उत्तर-पूर्वी राज्य के खिलाफ विद्रोह के खिलाफ लड़ते हुए सेना के 357 जवानों की याद में एक युद्ध स्मारक वीर समृद्धिका निर्माण कहाँ किया है?

(A). मिजोरम
(B).
असम
(C).
नागालैंड
(D).
मेघालय
(E).
नई दिल्ली

उत्तरः
C
व्याख्याः
30 जनवरी 2020 को असम राइफल्स (सैन्य इकाई) ने नागालैंड कोहिमा में एक युद्ध स्मारक वीर समृद्धिका निर्माण किया है, 357 सेना और असम राइफल्स जवानो की उत्तर-पूर्वी राज्य के खिलाफ विद्रोह के खिलाफ लड़ते हुए मृत्यु हो गई। नागालैंड के मोकोकचुंग (सांस्कृतिक और बौद्धिक केंद्र में से एक) में स्मारक बनाया गया है, जिसे महानिरीक्षक असम राइफल्स (उत्तर) द्वारा योजनाबद्ध तरीके से बनाया गया था और जल्द ही इसका उद्घाटन किया जाएगा।

4.   राजनीतिज्ञ अब्दुल गफूर का हाल ही में निधन हो गया, वह किस राज्य के थे?

(A). बिहार
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
ओडिशा
(D).
असम
(E).
उत्तर प्रदेश

उत्तरः
A
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को, बिहार के पूर्व मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (विधान सभा के सदस्य) अब्दुल गफूर का 60 वर्ष की आयु में नई दिल्ली में जिगर की बीमारी के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 5 मई 1959 को सहरसा जिले, बिहार में हुआ था। गफूर ने 4 बार (1995,2000,2010) और 2015 में बिहार विधानसभा में महिषी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। वे बिहार की नीतीश कुमार सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री थे।
5.   कोलकाता, पश्चिम बंगाल में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला 2020 (IKBF) के 44 वें संस्करण का केंद्र विषय देश कौन सा है?

(A). बांग्लादेश
(B).
चीन
(C).
जापान
(D).
रूस
(E).
संयुक्त राज्य अमेरिका (US)

उत्तरः
D
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को, अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला 2020 (IKBF) के 44 वें संस्करण की शुरुआत फोकल थीम कंट्रीके रूप में रूस के साथ पश्चिम बंगाल के साल्टलेक के सेंट्रल पार्क मेला ग्राउंड में हुई।
6.   महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA), दिल्ली में शुरू की गई कैब सेवा का नाम बताइए।

(A). शक्ति पावर
(B).
शक्ति ऑन फॉर्स
(C).
मित्र शक्ति
(D).
पिंक-स्पीसिअल्ली फॉर वीमेन
(E).
वीमेन विथ व्हील्स

उत्तरः
E
व्याख्याः
वीमेन विथ व्हील्स कैब सेवा महिलाओं के लिए इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA), नई दिल्ली में शुरू किया गया था। सेवा की शुरुआत महिलाओं की सुरक्षा के लिए सखा कैबद्वारा की गई थी। टैक्सियों का संचालन महिला ड्राइवरों द्वारा किया जाता है और यह सेवाएं केवल महिलाओं या पुरुषों को परिवार के साथ प्रदान की जाती हैं। महिला ड्राइवरों और महिला यात्रियों की मदद करने के लिए कैब को जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) और पैनिक बटन के साथ स्थापित किया गया था।संखा परामर्श विंग इंदौर, जयपुर और कोलकाता में भी महिला कैब सेवा प्रदान करती है।
7.   अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला 2020 (IKBF) के 44 वें संस्करण का आधिकारिक शुभंकर क्या है?

(A). टायटो
(B).
काकापो
(C).
कागू
(D).
मेसेत
(E).
ग्रिफोर्मेस

उत्तरः
A
व्याख्याः
टायटो, बर्ड उल्लू, घास उल्लू और नकाबपोश उल्लू से युक्त पक्षी प्रजातियों की एक श्रेणी को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला 2020 (IKBF) के 44 वें संस्करण के आधिकारिक शुभंकर के रूप में चुना गया था।
8.   लक्समबर्ग के विदेश और यूरोपीय मामलों के मंत्री का नाम बताइए?

(A). जीनोट क्रेके
(B).
एच श्री जीन एसेलबॉर्न
(C).
पॉल हेमिंगर
(D).
जोसी बारथेल
(E).
जोसेफ बेच

उत्तरः
B
व्याख्याः
लक्समबर्ग के ग्रैंड डची के विदेश और यूरोपीय मामलों के मंत्री एच.. श्री जीन एसेलबॉर्न 27- 28 जनवरी, 2020 को भारत की 2 दिवसीय यात्रा पर थे। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने नई दिल्ली में हैदराबाद हाउस में भारत के विदेश मंत्री (ईएएम) डॉ सुब्रह्मण्यम जयशंकर से मुलाकात की। एसेलबॉर्न ने 5 वीं बार भारत यात्रा की और वर्तमान यात्रा में वे महात्मा गांधी को सम्मान देने के लिए दिल्ली के राजघाट गए। महात्मा गांधी की 150 वीं वर्षगांठ के भाग के रूप में, लक्समबर्ग ने एक विशेष डाक टिकट भी जारी किया था।
9.   भारतीय राजमार्ग अकादमी (IAHE) की समिति के प्रमुख कौन हैं, जिन्होंने अपनी रिपोर्ट केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी को सौंप दी है?

(A). राजगोपाल शर्मा
(B).
मनोजवाडेकर
(C).
अरुण नरेन्द्रनाथ एन
(D).
वैभव डांगे
(E).
युधवीर सिंह मलिक

उत्तरः
E
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 को, भारतीय राजमार्ग अभियंताओं (IAHE) की समिति की अंतिम रिपोर्ट युधिवीर सिंह मलिक की अध्यक्षता में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, श्री नितिन गडकरी को सौंपी गई है। रिपोर्ट वर्तमान प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे, सामग्री, प्रशिक्षण पद्धति में सुधार लाने और विश्व प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ संबंध बनाने और लागू अनुसंधान और संबंधित कार्यों को करने के लिए जोर देती है।
10.      NITI आयोग (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) की एस्पिरेशनल जिलों की रैंकिंग में कौन सा जिला शीर्ष पर है?

(A). विजयनगरम, आंध्र प्रदेश
(B).
चंदौली, उत्तर प्रदेश
(C).
बलांगीर, ओडिशा
(D).
आंध्र प्रदेश के वाई.एस.आर.
(E).
दाहोद, गुजरात

उत्तरः
B
व्याख्याः
29 जनवरी, 2020 को, NITI आयोग(नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया), भारत सरकार (GoI) के एक नीति थिंक टैंक, ने दिसंबर 2019 के महीने के लिए देश के एस्पिरेशनल जिलों की रैंकिंग जारी की। रैंकिंग दिसंबर 2019 में भारत भर के 112 महाप्राण जिलों में 5 विकास क्षेत्रों स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास और बुनियादी ढाँचे में प्रगति पर आधारित है महाप्राण जिलों में 3 राज्यों की रैंकिंग।
पद
राज्य
जिला
स्कोर
(नवंबर -2019)
स्कोर
(दिसंबर -2019)
डेल्टा स्कोर (Incl संकेतक संकेतक)
1
उत्तर प्रदेश
चंदौली
54.6
57.6
3.002
2
ओडिशा
बलांगीर
51.1
53.9
2.796
3
आंध्र प्रदेश
YSR
62.9
65.2
2.310
11.      उस राज्य का नाम बताइए, जो ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के भारत (TII) की ट्रांसपेरेंसी इन बजटरी प्रोसेस रिपोर्ट 2.0” में सबसे ऊपर है।

(A). आंध्र प्रदेश
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
असम
(D).
पश्चिम बंगाल
(E).
गुजरात

उत्तरः
C
व्याख्याः
29 जनवरी, 2020 को, सर्वेक्षण के अनुसार, “ट्रांसपेरेंसी इन बजटरी प्रोसेस रिपोर्ट 2.0” ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया (TII) द्वारा आयोजित किया गया था, 70 के स्कोर के साथ बजट निर्माण में सर्वोत्तम प्रथाओं की रैंकिंग में असम सबसे ऊपर था। इसके बाद ओडिशा (66 के स्कोर के साथ दूसरा) और आंध्र प्रदेश (AP) (64 के स्कोर के साथ तीसरा) मणिपुर 25 के स्कोर के साथ नीचे स्थान पर रहा।
12.      नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा निम्नलिखित में से कौन सी भुगतान प्रणाली इंटरचेंज फीस हटा दी गई थी जब तक कि मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) हाल ही में शून्य नहीं है?

(A). भुगतान सेवा प्रदाता (PSP)
(B).
एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI)
(C).
रूपए कार्ड लेनदेन
(D).
दोनों 1 & 2
(E). 2
और 3 दोनों

उत्तरः
E
व्याख्याः
29 जनवरी, 2020 को, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), जो कि खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली के संचालन के लिए एक छाता संगठन है, ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और रूपए कार्ड लेनदेन पर इंटरचेंज फीस को हटाने के लिए बैंकों के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है इसके लिए मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) शून्य है। इसके विपरीत, यह अभी भी भुगतान सेवा प्रदाता (PSP) शुल्क और स्विचिंग शुल्क जैसे अन्य शुल्क की समीक्षा कर रहा है क्योंकि यह चिंतित है कि निर्णय इसके राजस्व और PSPP जैसे PhonePe और Google-Pay को बाधित करेगा।
13.      ईडी जनक राज को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के आंतरिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था, वह ——- का स्थान लेंगे?

(A). माइकल देवव्रत पात्रा
(B).
बी वेंकटप्पैया
(C).
जगदीश कपूर
(D).
वेपा कामेशम्
(E).
के.एस. कृष्णास्वामी

उत्तरः
A
व्याख्याः
29 जनवरी, 2020 को ईडी जनक राज को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI), मुंबई द्वारा मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के तीसरे आंतरिक सदस्य के रूप में नामित किया गया था। वह डॉ माइकल देवव्रत पात्रा के उत्तराधिकारी थे क्योंकि उन्हें RBI के उपगवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया था। ईडी जनक मौद्रिक नीति विभाग के कार्यकारी निदेशक हैं। मौद्रिक नीति समिति भारत में बेंचमार्क ब्याज दर को तय करने के लिए जिम्मेदार है और इसमें 6 सदस्य शामिल हैं। आरएमसी का नेतृत्व RBI गवर्नर करता है। MPC के 6 आंतरिक सदस्यों में RBI के 3 सदस्य होते हैं, 2 आंतरिक सदस्य गवर्नर और उप-गवर्नर मौद्रिक नीति के प्रभारी होते हैं और अंतिम सदस्य किसी RBI अधिकारी होते हैं। 6 आंतरिक सदस्य हैं: डॉ चेतन घाटे, डॉ पामी दुआ, ईडी जनक राज, डॉ रविंद्र एच ढोलकिया, श्री बिभु प्रसाद कानूनगो, श्री शक्तिकांता दास हैं
14.      फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के इकोनॉमिक आउटलुक सर्वे 2020” के अनुसार, 2019-20 (वित्तीय वर्ष -FY 20) के लिए भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) क्या है?

(A). 5.4%
(B). 5.3%
(C). 5%
(D). 5.1%
(E). 5.2%

उत्तरः
C
व्याख्याः
29 जनवरी, 2020 को फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की), भारत के व्यापारिक संगठनों के एक संघ, ने अपने इकोनॉमिक आउटलुक सर्वे 2020” में, भारत के वार्षिक औसत जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के 2019-20 के लिए 5% (राजकोषीय वर्ष -FY 20) विकास का अनुमान लगाया है। यह राष्ट्रीय सांख्यिकीय संगठन (NSO) की अनुमानित विकास दर (5%, एक 11-वर्ष कम) के अनुरूप है।
15.      बेल्जियम के ब्रसेल्स में प्रतिष्ठित आयुर्वेद रतन अवार्ड 2020” से किसे सम्मानित किया गया?

(A). राजेश कोटेचा
(B).
प्रताप चौहान
(C).
बालेन्दु प्रकाश
(D).
कृष्ण चंद्र चूनकर
(E).
दीपक चोपड़ा

उत्तरः
B
व्याख्याः
29 जनवरी, 2020 को आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन के प्रणेता डॉ प्रताप चौहान को यूरोपीय संसद में आयुर्वेद दिवस समारोह के दौरान ब्रुसेल्स, बेल्जियम में प्रतिष्ठित आयुर्वेद रतन अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया यूरोप में आयुर्वेद को वैध बनाने के लिए एक रोडमैप तैयार करने और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों के साथ इसे एकीकृत करने के उद्देश्य से पारंपरिक चिकित्सा पर ऑल पार्टी ग्रुप ने ब्रसेल्स, बेल्जियम में एक बैठक आयोजित की यूरोपीय संघ (ईयू) के लिए राजदूत, गायत्री कुमार और जेफ्री चार्ल्स वान ऑर्डन, यूरोपीय संसद के ब्रिटिश रूढ़िवादी सदस्य आयुर्वेद चिकित्सकों और उत्साही, नीति निर्धारक, शिक्षाविद, और ईयू राष्ट्रों के कई अधिकारियों और प्रतिनिधियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved