Current affairs (January-2020) Part-57

Current Affairs (Part-57)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   हाल ही में किस संगठन ने CCTNS (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स) प्लेटफॉर्म पर लापता व्यक्तियों की खोज और वाहन एनओसी (अनापत्ति प्रमाणपत्र)लॉन्च किया है?
(A).
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
(B).
राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB)
(C).
ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (BPR & D)
(D).
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA)
(E).
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB)
उत्तरः
B
व्याख्याः
29 जनवरी 2020 को NCRB (नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो) ने CCTNS (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स) प्लेटफॉर्म पर 2 पुलिस संबंधित नागरिक केंद्रित सेवाओं- लापता व्यक्तियों की खोज करना और वाहन एनओसी (अनापत्ति प्रमाणपत्र)लॉन्च किया। इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक अरविंद कुमार ने नई दिल्ली में NCRB में ऑनलाइन सेवाओं का शुभारंभ किया और साइबर टिपलाइन निगरानी सुविधा का उद्घाटन किया। ऑनलाइन सेवाओं तक digitalpolicecitizenservices.gov.in ’पोर्टल के माध्यम से या मौजूदा डिजिटल पुलिस पोर्टलमें एक लिंक के माध्यम से पहुँचा जा सकता है।
2.   अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला 2020 (IKBF) के 44 वें संस्करण के दौरान व्हाई वी आर सेइंग नो सीएए, एनआरसी, नो एनपीआरनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?

(A). अशोक गहलोत
(B). पिनारयी विजयन
(C).
राजिंदर कौर भट्टल
(D).
अमरिंदर सिंह
(E).
ममता बनर्जी

उत्तरः
E
व्याख्याः
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री (सीएम) ममता बनर्जी ने 44 वें अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले में अपनी पुस्तक व्हाई वी आर सेइंग नो सीएए, एनआरसी, नो एनपीआरलॉन्च की है। बनर्जी ने केंद्र की नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए), नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर (NRC) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के खिलाफ अपने राज्य की चिंता भी जताई।
3.   पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित और भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता तुषार कांजीलाल का हाल ही में निधन हो गया, उन्होंने किस जंगल के संरक्षण के लिए काम किया?

(A). खासी वर्षावन, मेघालय
(B).
वंडलूर फॉरेस्ट रिजर्व, तमिलनाडु
(C).
काजीरंगा वन, असम
(D).
सुंदरबन, पश्चिम बंगाल में मैंग्रोव जंगल
(E).
गिर वन, गुजरात

उत्तरः
D
व्याख्याः
29 जनवरी 2020 को प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता, पर्यावरणविद, शिक्षाविद् और लेखक तुषार कांजीलाल, 85 वर्ष, का कोलकाता, पश्चिम बंगाल में निधन हो गया। उनका जन्म 1 मार्च, 1935 को नोआखली, बांग्लादेश में हुआ था और 1967 में वे मार्क्सवादी विचारधाराओं और राजनीति से आकर्षित हुए। भारत सरकार ने तुषार कांजीलाल को 1986 में पद्मश्री के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया। 2008 में उन्हें जमनालाल बजाज पुरस्कार भी मिला। वह एक पर्यावरण कार्यकर्ता और सुंदरबन, पश्चिम बंगाल में मैंग्रोव वनों के संरक्षण के लिए काम करते थे उन्होंने एक सुंदरबन को किसने मारा? “- जो मैंग्रोव वनों के विनाश के मुद्दे से संबंधित है भी लिखी।
4.   30 जनवरी 2020 को थाईलैंड के संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) निवासी समन्वयक (RC) के रूप में किसे नियुक्त किया गया था?

(A). रॉबर्ट पाइपर
(B).
अचिम स्टेनर
(C).
अमीना जे मोहम्मद
(D).
गीता सभरवाल
(E).
सैयद अकबरुद्दीन

उत्तरः
D
व्याख्याः
30 जनवरी को भारत की गीता सभरवाल को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा थाईलैंड के संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) निवासी समन्वयक (आरसी) के रूप में नियुक्त किया गया था। सभरवाल को मालदीव सहित 5 एशियाई देशों में विकास, शांति, प्रशासन और सामाजिक नीति का 25 साल का अनुभव है। गीता सभरवाल ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र में श्री लंका में 7 साल के लिए शांति स्थापना और विकास सलाहकार के रूप में कार्य किया है।
5.   हाल ही में किस राज्य के राजनेता और कांग्रेस नेता एम कमालम का निधन हुआ?

(A). केरल
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
कर्नाटक
(D).
मिजोरम
(E).
उत्तर प्रदेश

उत्तरः
A
व्याख्याः
30 जनवरी को 2020 को केरल के पूर्व मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एम कमालम का 93 वर्ष की आयु में केरल के कोझिकोड में आयु संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 14 अगस्त 1926 को हुआ था। कमालम 1980 और 1982 में कलपेट्टा, केरल से दो बार राज्य विधानसभा के लिए चुने गए थे और 1982-1987 तक के करुणाकरन कैबिनेट में सहकारिता मंत्री के रूप में काम किया था। उन्होंने केपीसीसी (केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी) के उपाध्यक्ष, केपीसीसी (केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी) के महासचिव और एआईसीसी (अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी) के सदस्य और केरल राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया
6.   विश्व कुष्ठ दिवस 2020 का विषय क्या है, जो 30 जनवरी, 2020 को मनाया गया है?
(A).
थीम – “शून्य विकलांगता
(B).
थीम – “भेदभाव खत्म करना, कलंक और पूर्वाग्रह
(C).
थीम – “कुष्ठ रोग वो नहीं जो आप सोचते है
(D).
थीम – “लड़कियों और लड़कों में शून्य विकलांगता
(E).
थीम – “समय में इलाज करें और विकलांगता को रोकें
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत में, विश्व कुष्ठ दिवस को हर साल 30 जनवरी को महात्मा गांधी की मृत्यु के उपलक्ष्य में मनाया जाता है जिनकी 1948 में इस दिन हत्या कर दी गई थी। थीम: थीम – “कुष्ठ रोग वो नहीं जो आप सोचते हैहै कुष्ठ रोग, जिसे हेन्सन रोग भी कहा जाता है अत्यधिक संक्रामक संक्रमण जीवाणु माइकोबैक्टीरियम लेप्राई के कारण होता है
7.   किस तारीख को, विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग (NTD) पहली बार आधिकारिक तौर पर जागरूकता पैदा करने और आदर्श वाक्य के साथ रोगों को नियंत्रित करने के लिए आदर्श वाक्य ”#BeatNTDs फॉर गुड फॉर आल के लिए मनाया जाता है?

(A). 29 जनवरी
(B). 30
जनवरी
(C). 28
जनवरी
(D). 27
जनवरी
(E). 26
जनवरी

उत्तरः
B
व्याख्याः
30 जनवरी, 2020 को विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोगों (NTD) को पहली बार आधिकारिक तौर पर मनाया गया और बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए जागरूकता पैदा की गई। NTD रोगजनकों जैसे वायरस, बैक्टीरिया, प्रोटोजोआ और हेलमन्थ्स के कारण होता है और एशिया, अफ्रीका और अमेरिका के विकासशील क्षेत्रों में आम है। NTD प्राचीन बीमारियों का एक समूह है जो दुनिया भर में सबसे गरीब और हाशिये पर रहने वाले 1.6 अरब लोगों को प्रभावित करता है। डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) का अनुमान है कि यह बीमारी 149 से अधिक देशों को प्रभावित करती है। आदर्श वाक्य: ”#BeatNTDs फॉर गुड फॉर आल है
8.   भारतीय रेलवे द्वारा 112.96 करोड़ रुपये की किस परियोजना की सुरक्षा और विश्वसनीयता में सुधार पर ध्यान केंद्रित करने के साथ रोलिंग स्टॉक के स्वचालित पहचान और डेटा संग्रह के लिए लिया गया?
(A).
रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन ( RFID) प्रोजेक्ट
(B).
सूक्ष्म आवृत्ति पहचान ( एमएफआईडी) परियोजना
(C).
ऑडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन ( AFID) प्रोजेक्ट
(D).
इंफ्रा-रेड फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन ( इरफिड) प्रोजेक्ट
(E).
वीडियो-आवृत्ति पहचान ( VFID) परियोजना
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय रेलवे ने रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन ( RFID) प्रोजेक्ट शुरू की, जिसका उद्देश्य सुरक्षा और विश्वसनीयता में सुधार पर ध्यान देने के साथ रोलिंग स्टॉक की स्वचालित पहचान और डेटा संग्रह है। RFID परियोजना के लिए दो कार्य रेलवे बोर्ड द्वारा 112.96 करोड़ रुपये के स्वीकृत किए गए हैं जहां कोच और वैगनों को RFID-टैग किया जाना है। इसमें RFID तकनीक की मदद से राष्ट्रीय रेल नेटवर्क (NRN) के माध्यम से रेलवे वैगनों की वास्तविक समय दृश्यता की विशेषताएं हैं
9.   दूरसंचार विभाग ने निजी बॉडी मोबाइल स्टैंडर्ड एलायंस ऑफ इंडिया से IMEI नंबर जारी करने की प्रक्रिया को संभाल लिया है IMEI एक __ अंक सीरियल नंबर है?

(A). 12
(B). 15
(C). 17
(D). 13
(E). 16

उत्तरः
B
व्याख्याः
दूरसंचार विभाग (DOT), संचार मंत्रालय के एक विभाग ने IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल उपकरण पहचान), एक विशेष 15 अंकों के नंबर को MSAI (मोबाइल स्टैंडर्ड एलायंस ऑफ़ इंडिया) से देश में प्रबंधन की प्रक्रिया के लिए ले लिया है सरकार ने भारतीय नकली उपकरण प्रतिबंध (ICDR)” नामक एक नई प्रणाली विकसित करने का निर्णय लिया
10.      भारतीय रेलवे ने _____ से ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों में अपनी यात्रा के दौरान फिल्मों, शो, शैक्षिक कार्यक्रमों जैसे निर्बाध मुफ्त सदस्यता आधारित मनोरंजन सेवा का आनंद लेने के लिए अपने यात्रियों को कंटेंट ऑन डिमांड (सीओडी) प्रदान करने का निर्णय लिया है?

(A). 2020
(B). 2021
(C). 2022
(D). 2023
(E). 2024

उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रेलवे ने ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर 2022 से कंटेंट ऑन डिमांड (COD) उपलब्ध कराने का फैसला किया है। सीओडी के साथ, यात्री अपनी यात्रा के दौरान फिल्मों, शो, शैक्षिक कार्यक्रमों जैसे निर्बाध मुफ्त सदस्यता आधारित मनोरंजन सेवा का आनंद ले सकेंगे।
11.      रेलटेल ने ट्रेनों और स्टेशनों को कंटेंट ऑन डिमांड (सीओडी) पर सामग्री प्रदान करने के लिए मार्गो नेटवर्क्स प्राइवेट लिमिटेड को डिजिटल एंटरटेनमेंट सर्विस प्रोवाइडर (डीईएसपी) के रूप में चुना है मार्गो नेटवर्क्स प्राइवेट लिमिटेड किस एंटरटेनमेंट इकाई की सहायक कंपनी है?

(A). सोनी पिट्स एंटरटेनमेंट
(B).
स्टार टेलीविजन लि।
(C).
ज़ी एंटरटेनमेंट
(D).
सहारा वन मीडिया एंड एंटरटेनमेंट लि।
(E).
सारेगामा इंडिया लि।

उत्तरः
C
व्याख्याः
रेलटेल ने ज़ी एंटरटेनमेंट की सहायक मार्गो नेटवर्क्स प्राइवेट लिमिटेड को डिजिटल एंटरटेनमेंट सर्विस प्रोवाइडर (डीईएसपी) के रूप में चुना है ताकि ट्रेनों और स्टेशनों को सीओडी प्रदान किया जा सके। सीओडी सभी प्रीमियम / एक्सप्रेस / मेल ट्रेनों के साथ-साथ उपनगरीय ट्रेनों में भी उपलब्ध होगा। इसमें, सामग्री को 10 वर्ष की अनुबंध अवधि के लिए नि: शुल्क / भुगतान दोनों रूपों में उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें कार्यान्वयन के पहले दो वर्ष भी शामिल हैं।
12.      नागोब जतारा, दूसरा सबसे बड़ा आदिवासी त्योहार / भारत का कार्निवल, किस भारतीय राज्य में मनाया गया?

(A). छत्तीसगढ़
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
ओडिशा
(D).
तेलंगाना
(E).
नागालैंड

उत्तरः
D
व्याख्याः
नागोब जतारा एक त्यौहार है जो तेलंगाना के आदिलाबाद जिले के केसलापुर गाँव, इंद्रवेल्ली मंडल में प्रमुखता से मनाया जाता है। यह दूसरा सबसे बड़ा जनजातीय कार्निवल भी है और लगभग एक महीने तक गोंड जनजाति के मेसाराम वंश द्वारा मनाया जाता है।
13.      किस भारतीय राज्य के मुख्यमंत्री ने आंध्र प्रदेश के बाद राज्य का पहला सेंट वर्चुअल पुलिस स्टेशन (जनवरी 2020 में) लॉन्च किया?

(A). तेलंगाना
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
ओडिशा
(D).
हरियाणा
(E).
गुजरात

उत्तरः
C
व्याख्याः
28 जनवरी, 2020 पर, ओडिशा के मुख्यमंत्री (मुख्यमंत्री), नवीन पटनायक ने राज्य के पहले सेंट वर्चुअल पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया भुवनेश्वर में किया जो एक अज्ञात मोटर वाहन चोरी में एफआईआर (प्रथम सूचना रिपोर्ट) की ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा होगी उपलब्ध कराएगा। वर्चुअल पुलिस स्टेशन की स्थापना राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो में की गई है।
14.      प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण (PMAU-G) केंद्र सरकार का लक्ष्य _________ द्वारा सभी के लिए आवास प्राप्त करना है?

(A). 31 मार्च, 2020
(B). 15
अगस्त, 2020
(C). 2
अक्टूबर, 2022
(D). 31
मार्च, 2022
(E). 26
जनवरी, 2021

उत्तरः
D
व्याख्याः
PMAU-G भारत सरकार की एक पहल है जिसमें शहरी गरीबों को 31 मार्च 2022 तक 20 मिलियन किफायती घर बनाने के लक्ष्य के साथ किफायती आवास उपलब्ध कराया जाएगा जो कि आजादी का 75 वां वर्ष भी है
15.      किस भारतीय राज्य के मुख्यमंत्री ने सीआईआई (भारतीय उद्योग परिसंघ) के 125 वर्ष समारोह में राज्य में हरित उद्योगों के लिए प्रत्यक्ष सहमति (CTO) योजना की घोषणा की है?

(A). आंध्र प्रदेश
(B).
तेलंगाना
(C).
कर्नाटक
(D).
तमिलनाडु
(E).
केरल

उत्तरः
D
व्याख्याः
तमिलनाडु (तमिलनाडु) के मुख्यमंत्री (मुख्यमंत्री) श्री इडाप्पदी के पलानिस्वामी ने राज्य में हरित उद्योगों के लिए प्रत्यक्ष सहमति (सीटीओ) योजना की घोषणा की चेन्नई के TN में आयोजित भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के 125 वें वर्ष के समारोह में इस योजना की घोषणा की गई।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved