Current affairs (January-2020) Part-58

Current Affairs (Part-58)
January Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.   टॉमटन डच एम अल्टिनैशनल डेवलपर कंपनी के टोमटन ट्रैफिक इंडेक्स 2019 के 9 वें संस्करण के अनुसार,कौन सा भारतीय राज्य सबसे भीड़भाड़ वाले शहर की सूची में सबसे ऊपर है?

(A). बेंगलुरु
(B).
मुंबई
(C).
पुणे
(D).
दिल्ली
(E).
कोलकाता

उत्तरः
A
व्याख्याः
एक डच बहुराष्ट्रीय डेवलपर कंपनी ने अपने टोमटन ट्रैफिक इंडेक्स 2019 का 9 वां संस्करण जारी किया है सूचकांक के अनुसार, बेंगलुरु (कर्नाटक) 103% भीड़ के साथ दुनिया के सबसे खराब यातायात वाले शहरों के रूप में उभरा। बेंगलुरु के साथ, शीर्ष 10 में रखे गए 3 अन्य भारतीय शहर मुंबई (4), पुणे (5), दिल्ली (8) हैं। अबू धाबी 10% भीड़भाड़ वाला सबसे कम भीड़ वाला शहर है।
2.   विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जनवरी 2020 में किस वायरस पर वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है?

(A). इबोला वायरस
(B).
नॉवेल कोरोना वायरस
(C).
निपाह वायरस
(D).
रुबेला वायरस
(E).
पोलियो वायरस

उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO) ने नॉवेल कोरोनावायरस (nCoV) को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है यह घोषणा प्रकोप के रूप में की गई थी जो हुबेई प्रांत, वुहान चीन में अधिक प्रमुख था,इसने अब अन्य देशों में भी फैलाना जारी रखा है।
3.   भारत में किस बैंक ने मुंबई में अपनी एक शाखा ( जनवरी 2020) में 24 * 7 स्वयं सेवा वितरण का पहला उपकरण ‘iBox’ लॉन्च किया?
(A).
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
(B).
भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI)
(C).
इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इंवेस्टमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (ICICI) बैंक
(D).
आवास विकास वित्त निगम (एचडीएफसी) बैंक
(E).
इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी (IDFC) बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
ICICI (इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) बैंक, एक भारतीय वित्तीय संस्थान, ने मुंबई, महाराष्ट्र में अपनी एक शाखा में “ iBox ” नामक ग्राहकों के लिए अपनी तरह का पहला 24 × 7 स्वयं-सेवा वितरण उपकरण लॉन्च किया है इस सुविधा के तहत, ग्राहक अब अपना डेबिट, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक और रिटर्न चेक अपने घर या कार्यालय के पास की शाखा से ले सकेंगे। बैंक की शाखाओं के परिसर के बाहर iBox टर्मिनल लगाए गए हैं, जिनका उपयोग बैंक बंद होने के बाद किया जा सकता है
4.   जनवरी 2020 को इंडियन बैंक ने किस क्षेत्र के लिए क्रेडिट उत्पाद कॉरपोरेट लोनऔर इंड सूर्य शक्ति / इंडियन बैंक सोलर लॉन्च किए हैं?

(A). खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र
(B).
टेक्सटाइल सेक्टर
(C).
पावर सेक्टर
(D).
कृषि क्षेत्र
(E).
बैंकिंग क्षेत्र

उत्तरः
B
व्याख्याः
30 जनवरी, 2020 को इंडियन बैंक ने तमिलनाडु के कोयम्बटूर में हुई बैठक में दो क्रेडिट उत्पाद यानी कॉरपोरेट लोन और इंड सूर्य शक्ति / इंडियन बैंक सोलर लॉन्च करने की घोषणा की साथ ही कपड़ा क्षेत्र के लाभ के लिए देश भर में उत्पाद उपलब्ध होंगे।
कॉर्पोरेट ऋण: इसके तहत, ऋण सस्ती ब्याज दरों पर पेश किए जाएंगे। सूर्य शक्ति: यह कैप्टिव खपत के लिए रूफ-टॉप सोलर पावर प्लांट स्थापित करने के लिए एक टर्म लोन है। इस ऋण से कपड़ा क्षेत्र में नवीकरणीय ऊर्जा उपयोग संस्कृति को बढ़ावा देने की उम्मीद है।
5.   कौन सी टेक्नोलॉजिकल जाइंट कंपनी भारतीय जनता के बीच समाचार साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन इंटरन्यूजके लिए $ 1 मिलियन कमाती है?

(A). फेसबुक
(B).
सेब
(C).
माइक्रोसॉफ्ट
(D).
गूगल
(E).
अमेज़न

उत्तरः
D
व्याख्याः
गूगल समाचार पहल (GNI), गूगल और कई बड़े पारंपरिक समाचार प्रदाताओं के बीच एक सहकारी प्रयास, ने वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन इंटरन्यूज़के लिए $ 1 मिलियन का अनुदान देने की घोषणा की है, जो भारतीय लोगों में समाचार साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल शुरू करेगा।
6.   दिल्ली में आयोजित ड्रोन फेस्टिवल (जनवरी 2020) में ड्रोन ऑपरेटर्स को बीमा कवर प्रदान करने के लिए किस बीमा कंपनी ने ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया (DFI) के साथ सहयोग किया?
(A).
एको जनरल इंश्योरेंस
(B).
बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(C).
एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(D).
एसबीआई जनरल इंश्योरेंस
(E).
टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस
उत्तरः
E
व्याख्याः
ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया ( डीएफआई) ने ड्रोन ऑपरेटरों के लिए बीमा उत्पादों को लॉन्च करने के साथ-साथ टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ( टाटा एआईजी) के साथ सहयोग करने की घोषणा की है नई दिल्ली में हाल ही में संपन्न ड्रोन फेस्टिवल ऑफ इंडिया के दौरान यह घोषणा की गई।
7.   चीनी मोबाइल संचार कंपनी ओप्पो ने 5G और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जनवरी 2020) पर शोध के लिए किस भारतीय संस्थान के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

(A). आईआईटी-मद्रास
(B).
आईआईटी-बॉम्बे
(C).
आईआईटी-दिल्ली
(D).
आईआईटी-कलकत्ता
(E).
आईआईटी-हैदराबाद

उत्तरः
E
व्याख्याः
गुआंग्डोंग ओप्पो मोबाइल दूरसंचार निगम लिमिटेड (आमतौर पर ओप्पो के रूप में संदर्भित), एक चीनी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल संचार कंपनी, ने 5G और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-हैदराबाद (IIT-H), तेलंगाना के साथ एक समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए हैं।
8.   हाल ही में (जनवरी 2020) विदेश मंत्रालय ने श्री विनय मोहन क्वात्रा को भारत के अगले राजदूत के रूप में किस दक्षिण एशियाई राष्ट्र में नियुक्त किया?

(A). भूटान
(B).
बांग्लादेश
(C).
नेपाल
(D).
मालदीव
(E).
श्रीलंका

उत्तरः
C
व्याख्याः
विदेश मंत्रालय, भारत सरकार (भारत सरकार) के अनुसार, 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी, श्री विनय मोहन क्वात्रा को नेपाल में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वे मानवजीत पुरी का स्थान लेंगे
9.   निम्नलिखित में से किस पत्रकार ने दक्षिण भारतीय पेन और पेन इंडिया द्वारा स्थापित लोकतांत्रिक आदर्शवाद के लिए पेन गौरी लंकेश पुरस्कार 2019 का दूसरा संस्करण जीता?

(A). रवीश कुमार
(B).
पी महामू डी
(C).
यूसुफ जमील
(D).
प्रणय रॉय
(E).
अर्नब गोस्वामी

उत्तरः
C
व्याख्याः
जम्मू और कश्मीर से वरिष्ठ पत्रकार यूसुफ जमील (J & K) ने पत्रकारिता में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए 2019-20 पेन गौरी लंकेश पुरस्कार जीता 2017. पुरस्कार में 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र है। पहला संस्करण सितंबर 2018 में कार्टूनिस्ट पी महमूद को दिया गया था
10.      6 वें संस्करण वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ ईयर अवार्ड 2019’ जीतने वाले पहले हॉकी खिलाड़ी कौन हैं?

(A). रानी रामपाल
(B).
मधु यादव
(C).
सविता
(D).
गुरजीत गौड़
(E).
नेहा गोयल

उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय हॉकी की महिला टीम की कप्तान और 2020 की पद्म श्री अवार्डी रानी रामपाल (हरियाणा) 2019 के वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ ईयर का अवॉर्ड जीतने वाली पहली हॉकी खिलाड़ी बन गई अंतर्राष्ट्रीय विश्व खेल संघ (IWGA) द्वारा घोषणा की गई थी यह पुरस्कार किसी एथलीट या टीम को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए या उनकी सामाजिक प्रतिबद्धता या विशेष रूप से निष्पक्ष व्यवहार के लिए पहचानता और सम्मानित करता है।
11.      28-29 जनवरी, 2020 को नई दिल्ली में दक्षिण एशियाई सम्मेलन का 12 वां संस्करण आयोजित किया गया सम्मेलन का विषय क्या है?
(A).
थीम: राष्ट्र प्रथम”: नीतिगत क्षेत्रीय धारणाएँ
(B).
थीम: ब्रदरहुड फर्स्ट”: नीति क्षेत्रीय साजिशकर्ता
(C).
थीम: नेबरहुड फर्स्ट”: नीति क्षेत्रीय धारणाएं
(D).
थीम: मैत्री पहली”: नीति क्षेत्रीय धारणाएं
(E).
थीम: प्रथम प्रतिभूति”: नीति क्षेत्रीय षड्यंत्रकारी
उत्तरः
C
व्याख्याः
28-29 जनवरी, 2020 तक नई दिल्ली में इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस (IDSA) में दक्षिण एशिया सम्मेलन का 12 वां संस्करण आयोजित किया गया यह सम्मेलन विकास के लिए आर्थिक सहयोग, भारत के पड़ोस में राजनीतिक संदर्भ बदलने आदि से संबंधित मुद्दों से संबंधित है। सम्मेलन की थीम नेबरहुड फर्स्टनीति क्षेत्रीय धारणाएंहै रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पहले इस सम्मेलन को संबोधित किया और सार्क और म्यांमार के सभी सदस्यों ने सम्मेलन में भाग लिया।
12.      मैथ्यू सत्य बाबू जिनकी हाल ही में मृत्यु हो गई (जनवरी 2020) ने निम्नलिखित में से किस खेल में भारतीय टीम की कप्तानी की?

(A). बास्केटबॉल
(B).
बेसबॉल
(C).
वॉलीबॉल
(D).
फुटबॉल
(E).
हॉकी

उत्तरः
A
व्याख्याः
पूर्व भारतीय बास्केटबॉल कप्तान पी मैथ्यू सत्य बाबू का 79 वर्ष की आयु में चेन्नई, तमिलनाडु (TN) में निधन हो गया। उन्होंने 1967 में सियोल, दक्षिण कोरिया में एशियाई बास्केटबॉल चैम्पियनशिप, 1969 में बैंकाक, थाईलैंड और 1970 में मनीला, फिलीपींस में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।
13.      हाल ही में (जनवरी 2020) खबरों में रहने वाले असमिया पुरुष शशि शर्मा किस क्षेत्र से संबंधित हैं?

(A). राजनीति
(B).
खेल
(C).
साहित्य
(D).
सैंड आर्ट
(E).
सोशल रिफॉर्मर

उत्तरः
C
व्याख्याः
29 जनवरी, 2020 को प्रसिद्ध असमिया साहित्यकार शशि शर्मा का 89 वर्ष की आयु में अपने घर नलबाड़ी, असम में उम्र से संबंधित बीमारियों के कारण निधन हो गया।
पुरस्कार : सरमा को 1968 में सोवियत नेहरू पुरस्कार और असम साहित्य सभा की ओर से श्रीनाथ ब्रह्म चौधरी पुरस्कार मिला था।
14.      72 वाँ राष्ट्रीय शहीद दिवस कब मनाया गया?

(A). 26 जनवरी
(B). 27
जनवरी
(C). 29
जनवरी
(D). 30
जनवरी
(E). 31
जनवरी

उत्तरः
D
व्याख्याः
राष्ट्रीय शहीद दिवस प्रतिवर्ष 30 जनवरी को मनाया जाता है वर्ष 2020 में शहीद दिवस या शहीद दिवस की 72 वीं वर्षगांठ पर उन स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है, जिन्होंने ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी के लिए अपनी जान गंवा दी थी।
15.      किस केंद्रीय मंत्री ने समकालीन विश्व में गांधी की प्रासंगिकता पर कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के ऑनलाइन प्रमाणपत्र पाठ्यक्रमका शुभारंभ किया?

(A). रमेश पोखरियाल
(B).
स्मृति जुबिन ईरानी
(C).
पीयूष गोया
(D).
हरसिमरत कौर बादल
(E).
जितेंद्र सिंह

उत्तरः
E
व्याख्याः
केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उत्तर पूर्वी क्षेत्र का विकास (DoNER), प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में राज्य मंत्री (MoS), कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, डॉ जितेंद्र सिंह ने कार्मिक और प्रशिक्षण (डीओपीटी) विभाग नई दिल्ली में एक समारोह में समकालीन दुनिया में गांधी की प्रासंगिकतापर ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स का शुभारंभ किया
16.      नितिन गडकरी ने खादी कलाई घड़ियाँको लॉन्च किया इन्हे किस इकाई द्वारा केवीआईसी के सहयोग से घड़ी डिजाइन किया गया है?

(A). फास्टट्रैक
(B).
रोलेक्स
(C).
सोनाटा
(D).
टाइटन
(E).
कैसियो

उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग (MoRTH), जहाजरानी मंत्री (MoS) और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MoMSME) श्री नितिन जयराम गडकरी ने KVIC (खादी और ग्रामोद्योग आयोग) के साथ टाइटन घड़ियों द्वारा डिज़ाइन की गई सीमित संस्करण श्रृंखला कढ़ी कलाई घड़ियाँ लॉन्च कीं। पहली बार घड़ियों के डायल और स्ट्रैप पर खादी का उपयोग किया गया है।
17.      संयुक्त भारत-बांग्लादेश सैन्य अभ्यास “SAMPRITI-IX” के 9 वें संस्करण को फरवरी, 2020 में महीने में कहाँ आयोजित किया जाएगा?

(A). बबीना, उत्तर प्रदेश
(B).
पुणे, महाराष्ट्र
(C).
उमरोई, मेघालय
(D).
जबलपुर, मध्य प्रदेश
(E).
चंडीमंदिर, हरियाणा

उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत और बांग्लादेश के बीच रक्षा सहयोग का एक हिस्सा, SAMPRITI-IX नामक संयुक्त भारत-बांग्लादेश सैन्य अभ्यास के 9 वें संस्करण का आयोजन 03 से 16 फरवरी, 2020 तक मेघालय के उमरोई में किया जाना है। एक कमांड पोस्ट एक्सरसाइज (CPX) और एक फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज (FTX) SAMPRITI-IX के दौरान आयोजित किया जाएगा
18.      स्कॉटिश जायंट्स रेंजर एफसी ( फुटबॉल क्लब)’ (जनवरी 2020) के लिए हाल ही में हस्ताक्षर करने वाली पहली सेंट भारतीय महिला फुटबॉलर कौन है?

(A). लोइतोंगबामशालता देवी
(B).
नंगमंगबला देवी
(C).
ओनीमबम्बेम देवी
(D).
नगबनमबसटवयदेवी
(E).
रितु रानी

उत्तरः
B
व्याख्याः
मणिपुर की 29 साल की नंगमंगबला देवी, 18 महीने के लिए स्कॉटिश दिग्गज रेंजर्स एफसी ‘ ( फुटबॉल क्लब) से एक पेशेवर अनुबंध पाने वाली और नवंबर 2019 में एक सफल परीक्षण के बाद जर्सी नंबर 10 के लिए खेलने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर बन गई हैं। बाला देवी रेंजर की पहली एशियाई अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर हैं।
19.      क्रिस्टीन मार्गरेट सिनक्लेयर जनवरी 2020 में अमेरिकी एब्बेवाम्बच (184 गोल) के रिकॉर्ड को पार करते हुए अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 185 गोल के साथ ऑल-टाइम टॉप स्कोरर बनीं वह किस राष्ट्र की है?

(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
स्कॉटलैंड
(C).
ब्राजील
(D).
कनाडा
(E).
अर्जेंटीना

उत्तरः
D
व्याख्याः
कनाडाई फुटबॉल खिलाड़ी 36 वर्षीय क्रिस्टीन मार्गरेट सिंक्लेयर अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 185 गोल के साथ सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर बन गईं। सिंक्लेयर ने अमेरिकन एब्बेवाम्बच (मूल नाम मैरी एबीगेल वामाच) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने 184 गोल किए। सिंक्लेयर ने सेंट किट्स एंड नेविस राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के खिलाफ अपना 185 वां गोल किया।
20.      कलकत्ता नाइट्स पुस्तक किसने लिखी है जो हेमेन्द्र कुमार रॉय द्वारा लिखित रैटर कोलकाताका अनुवाद है

(A). यूआर आनंदमूर्ति
(B).
सचिनकुंडलकर
(C).
विवेकशंख
(D).
रजत चौधरी
(E).
सुनील गंगोपाध्याय

उत्तरः
D
व्याख्याः
रजत चौधुरी ने कलकत्ता नाइट्स” (मूल रूप से रैटर कोलकाता’) पुस्तक का अंग्रेजी में अनुवाद किया और नियोगी बुक्स द्वारा प्रकाशित किया गया था। यह पुस्तक बंगाली लेखक हेमेंद्र कुमार रॉय द्वारा पहली बार लिखी गई थी और यह 1923 में प्रकाशित हुई थी।

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved