Current Affairs (March-2020) Part-1

Current Affairs (Part-1)
March Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.      भारतीय राजदूत का नाम जो भारत की ओर से दोहा, कतर में USA-तालिबान शांति समझौते में भाग लेंगे हैं?
(A).
ललितमनसिंह
(B).
पी कुमारन
(C).
हर्ष वर्धनशृंगला
(D).
एके सिंह
उत्तरः
B
व्याख्याः
अफगानिस्तान में शांति बहाल करने के लिए अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) और तालिबान आतंकवादियों ने दोहा, कतर में ऐतिहासिक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के सचिव माइकल रिचर्ड पोम्पेओ की मौजूदगी में अफगानिस्तान ज़ाल्मे ख़लीलज़ाद और तालिबान नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर के लिए अमेरिका के विशेष दूत द्वारा हस्ताक्षर किए गए समझौते से अफगानिस्तान में 18 साल लंबा अमेरिकी युद्ध समाप्त हो जाएगा। इस कार्यक्रम को देखने के लिए दुनिया को भी आमंत्रित किया गया था, जिसमें भारत भी शामिल था। कतर में भारत के राजदूत, पी। कुमारन भारत की ओर से दोहा में USA-तालिबान शांति समझौते में भाग लेते हैं।

2.      अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी, फिच ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) को वित्त वर्ष 20 (FY20) के लिए 5.1% से घटाकर ______ कर दिया है।
(A). 4.6%
(B). 5%
(C). 4.4%
(D). 4.9%
उत्तरः
D
व्याख्याः
अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स इंक ने 31 मार्च को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष -FY20 (2019-2020) के लिए भारत की GDP (सकल घरेलू उत्पाद) की वृद्धि दर 4.9% तक कम कर दी है।

3.      उस भारतीय विश्वविद्यालय का नाम बताइए, जिसने एयरफोर्स के मार्शल अर्जन सिंह चेयर ऑफ एक्सीलेंस”(फरवरी 2020) नाम की उत्कृष्टता की चेयर स्थापित करने के लिए भारतीय वायु सेना (IAF) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
(A). दिल्ली विश्वविद्यालय
(B).
सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय
(C).
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
(D).
कलकत्ता विश्वविद्यालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय वायु सेना (IAF) और सावित्रीबाईपुले पुणे विश्वविद्यालय (SPPU) ने पुणे महाराष्ट्र में रक्षा विभाग और सामरिक अध्ययन विभाग मेंवायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह चेयर ऑफ एक्सीलेंसनामक एक चेयर की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए

4.      कृषि अनुसंधान और प्रशिक्षण (मार्च 2020) के लिए पंतजलि के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाले भारतीय अनुसंधान केंद्र का नाम बताइए
(A). भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI)
(B).
अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय के लिए अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान, (ICRISAT)
(C).
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR)
(D).
भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI)
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR), भारत में कृषि शिक्षा और अनुसंधान के समन्वय के लिए एक स्वायत्त निकाय है, जिसने हरिद्वार (उत्तराखंड) पतंजलि जैव अनुसंधान संस्थान (PBRI) के साथ प्रशिक्षण और शिक्षा के साथ-साथ अनुसंधान कार्य करके खेती के क्षेत्र में एक नया आयाम जोड़ने के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

5.      लोक सभा स्पीकर ओम बिड़ला द्वारा कोटा, राजस्थान में गर्भवती महिलाओं और किशोर लड़कियों (फरवरी 2020) के लिए पोषण का समर्थन प्रदान करने के लिए किस अभियान को शुरू किया गया?
(A). पोषण अभियान
(B).
ईट राइट मूवमेंट
(C).
पोषण माँ
(D).
सुपौष्टित माँ अभियान
उत्तरः
D
व्याख्याः
लोक सभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने गर्भवती महिलाओं और किशोर लड़कियों के लिए पोषण का समर्थन प्रदान करने के लिए, अपने निर्वाचन क्षेत्र कोटा, राजस्थान में सुपौष्टित माँ अभियान की शुरुआत कीस्मृति ईरानी, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और कपड़ा मंत्रालय ने भी समारोह की अध्यक्षता की।
सुपौष्टित माँ अभियान के बारे में : अभियान के पहले चरण में, 1,000 गर्भवती महिलाओं को 17 किग्रा संतुलित आहार के 1,000 किट प्रदान किए गए।

6.      केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एसएन श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस आयुक्त (फरवरी 2020) के अतिरिक्त प्रभार के रूप में नियुक्त किया हैभारत के वर्तमान गृह मंत्री कौन हैं?
(A). राजनाथ सिंह
(B).
सुब्रह्मण्यम जयशंकर
(C).
अमित शाह
(D).
स्मृति ईरानी
उत्तरः
C
व्याख्याः
वरिष्ठ भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी एसएन श्रीवास्तव जिन्हें दिल्ली पुलिस (कानून और व्यवस्था) के विशेष आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था, को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा दिल्ली पुलिस आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। केंद्रीय कैबिनेट मामलों के गृह मंत्री अमित शाह, गृह मामलों के राज्य मंत्री (मो) जी किशन रेड्डी और नित्यानंद राय हैं

7.      जम्मू और कश्मीर’ (जम्मू-कश्मीर) का ऐतिहासिक शहर चौक का नाम बदलकर भारत माताचौक कर दिया गया हैJ & K के वर्तमान गवर्नर कौन हैं?
(A). राधा कृष्ण माथुर
(B).
द्रुपद मुर्मु
(C).
जगदीश मुखी
(D).
गिरीश चंद्र मुर्मू
उत्तरः
D
व्याख्याः
जम्मू और कश्मीर का ऐतिहासिक सिटी चौक, जो पुराने जम्मू में एक वाणिज्यिक केंद्र था, का नाम बदलकर भारत माता चौक कर दिया गया हैजम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर (मई-अक्टूबर) जम्मू (नवंबर-अप्रैल) और राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू

8.      भारतीय राज्य का नाम बताइए, जो खाद्य व्यवसाय संचालकों (FBO) से भोजन की ऑनलाइन आपूर्ति पर प्रतिबंध लगाता है, जिनके पास स्वच्छता रेटिंग नहीं है।
(A). पंजाब
(B).
हरियाणा
(C).
गुजरात
(D).
गोवा
उत्तरः
A
व्याख्याः
पंजाब सरकार के खाद्य और औषधि प्रशासन ने उन खाद्य व्यवसाय संचालकों (FBO) से संबंधित ऑनलाइन खाद्य आपूर्ति एग्रीगेटर्स (OFSAs) को प्रतिबंधित कर दिया है जो खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, की धारा 18 (1) () के तहत प्रावधानों को लागू करके स्वच्छता रेटिंग के अधिकारी नहीं हैं। 2006 में जनता के लिए सुरक्षित भोजन सुनिश्चित करना। निषेध आदेश 30 अप्रैल, 2020 से शुरू होने वाले एक वर्ष के लिए प्रभावी होंगे।

9.      24 फरवरी, 2019 को शुरू की गई PM-KISAN योजना ने हाल ही में एक वर्ष (24 फरवरी, 2020) को पूरा किया। KISAN में ‘S’ दर्शाता है?
(A). स्वच्छ
(B).
सदक
(C).
सम्पदा
(D).
सम्मान
उत्तरः
D
व्याख्याः
PM-KISAN योजना ने एक साल पूरा कर लिया है जिसकी 24 फरवरी (24 फरवरी, 2020), 2019 को मोदी सरकार ने शुरुआत की थी। PM-KISAN उन्हें सक्षम करने के लिए के लिए एक आय समर्थन योजना के रूप में (प्रधानमंत्री-किसान) योजना कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित खर्चों का ध्यान रखने के लिए हैयोजना के तहत पात्र लाभार्थी को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का लाभ प्रदान किया जाता है। यह 2,000 रुपये की तीन 4-मासिक किस्तों में दी जाती है।

10.  मुहीद्दीन बिन हाजी मुहम्मद यासिन को निम्नलिखित में से किस देश के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). बांग्लादेश
(B).
मलेशिया
(C).
श्रीलंका
(D).
सिंगापुर
उत्तरः
B
व्याख्याः
मुहीद्दीन बिन हाजी मुहम्मद यासिन (पूर्व उप प्रधानमंत्री) ने राष्ट्रीय पैलेस कुआलालंपुर में मलेशिया के 8 वें प्रधानमंत्री (PM) के रूप में पद की शपथ लीवह मलेशियाई यूनाइटेड इंडीजीनस पार्टी, पार्टी प्रीबूमी बर्सटू मलेशिया (PPBM) से है। वह 94 वर्षीय महाथिर बिन मोहम्मद को का स्थान लेंगे जिन्होंने 2018 के आम चुनावों के बाद अचानक इस्तीफा दे दिया था

11.  दूरसंचार और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी का नाम बताइए, जिसने पैक्का लुंडमार्क को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया
(A). सेब
(B).
नोकिया
(C).
सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स
(D).
लेनोवो
उत्तरः
B
व्याख्याः
नोकिया ने पैक्का लुंडमार्क को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) के रूप में नियुक्त किया और वह 1 सितंबर, 2020 से कार्यभार संभालेंगेवह राजीव सूरी के उत्तराधिकारी होंगे, जो एक दशक से अधिक नोकिया और नोकिया सीमेंस नेटवर्क के प्रभारी थे।

12.  उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसे स्वराज्य पुरस्कार 2020 में राजनीति के लिए डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है
(A). वाईएस जगन मोहन रेड्डी
(B).
बिप्लब कुमार देब
(C).
प्रमोदसावंत
(D).
सर्बानंदसोनोवाल
उत्तरः
D
व्याख्याः
      असम के मुख्यमंत्री सर्बानंदसोनोवाल को गुजरात में तम्बू सिटी नर्मदा में 6th भारत विचार कॉन्क्लेव में राजनीति के लिए डॉ श्याम प्रसाद मुखर्जी पुरस्कार के तहत स्वराज्य श्रेणी में पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गयायह पुरस्कार इंडिया फाउंडेशन और इंडिक अकादमी द्वारा स्थापित किया गया है। उन्हें राष्ट्र को एकीकृत करने और मुखर्जी की दृष्टि और दर्शन को आगे ले जाने में उनके काम के लिए पुरस्कार मिला।
पुरस्कारी
वर्ग
खेत
सर्बानंदसोनोवाल
डॉ. एसपी मुखर्जी पुरस्कार
राजनीति
के परासरन
श्री नारायण गुरु पुरस्कार
सामाजिक कार्य
भारतबाला
उस्तादबिस्मिल्ला खान पुरस्कार
संस्कृति
एनके सिंह
डॉ। बीआर शेनॉय पुरस्कार
अर्थशास्त्र

13.  उस मूवी का नाम बताइए जिसने बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (बर्लिनले) 2020 में बर्लिन, जर्मनी में (20 फरवरी -1 मार्च 2020) गोल्डन अवार्ड जीता है
(A). ट्रबल विद बीइंग बोर्न
(B).
देयर इज नो ईविल
(C).
नेवर रैरेली समटाइम्स
(D).
वूमन हू रैन
उत्तरः
B
व्याख्याः
      बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (बर्लिनेल) 2020 के 70 वें संस्करण को 20 फरवरी-1 मार्च 2020 तक बर्लिन में आयोजित किया गया था। यह नया बर्लिन फिल्म महोत्सव व्यवसाय प्रशासन निदेशक मरिएटे रिसेन्बीक और कलात्मक निदेशक कार्लो चैटरियन के नेतृत्व में पहली बार था फेस्टिवल की ओपनिंग फिल्म माई सालिंगर ईयर और क्लोजिंग फिल्म इज़ इज़ नो ईविलथी।
S.No
पुरस्कार का नाम
से जीता
1
बेस्ट फिल्म के लिए गोल्डन बियर
मोहम्मद रसूलोफ़ द्वारा  देयर इज नो ईविल
2
सिल्वर बियर ग्रैंड जूरी पुरस्कार
एलिजा हिटमैन द्वारा नेवर रैरेली समटाइम्स
3
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए सिल्वर बियर
हॉंग सांग को फॉर वुमन हू रैन
4
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए सिल्वर बियर
पॉल बियर फॉर अनडाईन
5
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सिल्वर बियर
हिडन अवेके लिए एलियो जर्मनो
6
सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए सिल्वर बियर
फवकलाके के लिए फैबियो डेइनोसेंज़ो और दामिआनो दिंनोसेंज़ो
7
उत्कृष्ट कलात्मक योगदान के लिए सिल्वर बियर
DAयू नताशा पर सिनेमैटोग्राफी के लिए जुरगेन जुर्जेस
8
सिल्वर बियर स्पेशल प्राइज
डिलीट हिस्ट्री के लिए बेनोइट डेलेपिने एंड गुस्तावे केरवर्न

14.  उस भारतीय राज्य का नाम बताइए, जहां उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (HEMRL) द्वारा आयोजित विस्फोटक कार्यशाला (NWED-2020) पर राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित की गई थी।
(A). भोपाल, मध्य प्रदेश
(B).
कटक, ओडिशा
(C).
नोएडा, उत्तर प्रदेश
(D).
पुणे, महाराष्ट्र
उत्तरः
D
व्याख्याः
विस्फोटक डिटेक्शन (NWED-2020) पर राष्ट्रीय कार्यशाला पुणे, महाराष्ट्र में आयोजित की गई थी, जिसका उद्घाटन रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और अध्यक्ष रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) डॉ जी सतेश रेड्डी ने किया था। दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन पुणे में HEMRL (हाई एनर्जी मटेरियल रिसर्च लेबोरेटरी) द्वारा अपने हीरक जयंती समारोह में किया गया है। RIDer -X एक नया विस्फोटक डिटेक्शन डिवाइस है जिसमें एक स्टैंड-ऑफ दूरी से विस्फोटकों का पता लगाने की क्षमता का अनावरण किया जाता है। यह HEMRL पुणे, और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर, कर्नाटक द्वारा सह-विकसित है

15.  उस भारतीय विश्वविद्यालय का नाम बताइए, जिसने भुवनेश्वर, ओडिशा (22 फरवरी – 1 मार्च, 2020) में आयोजित प्रथम खेलो विश्वविद्यालय खेलों की पदक तालिका में शीर्ष स्थान प्राप्त किया।
(A). सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय
(B).
अन्ना विश्वविद्यालय
(C).
पंजाब यूनिवर्सिटी
(D).
कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी
उत्तरः
C
व्याख्याः
     ओडिशा के भुवनेश्वर में KIIT विश्वविद्यालय (कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी) में 22 फरवरी – 1 मार्च, 2020 को खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG) का पहला संस्करण आयोजित किया गया था।
पद
राज्य
सोना
चांदी
पीतल
मेडल टैली
1
पंजाब यूनिवर्सिटी (PB)
17
18
10
45
2
सावित्रीबाईपुले पुणे विश्वविद्यालय, एम.एस.
17
1 1
9
37
3
पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला (PB)
12
6
14
32

<<<Previous MCQ Test                                                                       Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved