Current Affairs (March-2020) Part-2

Current Affairs (Part-2)
March Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.      भुवनेश्वर, ओडिशा में आयोजितइंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के शुभंकर का क्या नाम है?
(A). जय और बिजय
(B).
विजय और विजया
(C).
जया और विजय
(D).
बिजय और विजय
उत्तरः
A
व्याख्याः
ओडिशा के भुवनेश्वर में KIIT विश्वविद्यालय (कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी) में 22 फरवरी – 1 मार्च, 2020 को खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG) का पहला संस्करण आयोजित किया गया थाइस आयोजन के आधिकारिक शुभंकर जय और बिजय हैं।

2.      मेन्स सिंगल्स श्रेणी में 24-29 फरवरी, 2020 के बीच आयोजित मैक्सिकन ओपन (एबेरटोमेक्सिकोटेलेल) का 27 वां संस्करण किसने जीता?
(A). डोमिनिक थिएम (ऑस्ट्रिया)
(B).
नोवाक जोकोविच (सर्बिया)
(C).
रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड)
(D).
राफेल नडाल (स्पेन)
उत्तरः
D
व्याख्याः
      मैक्सिकन ओपन (27 वें संस्करण) एक लॉन टेनिस टूर्नामेंट 24 और 29 फ़रवरी 2020 के बीच अकापुल्को मेक्सिको में आयोजित किया गया था। यह आउटडोर हार्ड कोर्ट पर खेला गया था राफेल नडाल ने 3 डी समय के लिए मैक्सिकन ओपन टूर्नामेंट जीता और यह उनका 85 वां एटीपी खिताब है (पुरुष एकल वर्ग)
एटीपी खिताब है (पुरुष एकल वर्ग)
2020 मैक्सिकन ओपन विजेता
वर्ग
विजेता
द्वितीय विजेता
पुरुष एकल
राफेल नडाल परेरा (स्पेन)
टेलर हैरी फ्रिट्ज (अमेरिका)
महिला एकल
हीथ मरियम वॉटसन (यूनाइटेड किंगडम)
लेलाह एनी फर्नांडीज (कनाडा)
पुरुषों का युगल
लुकसज़ कुबोट (पोलैंड) और मार्सेलो पिनहेरोदवी मेलो  (ब्राजील)
जुआन सेबेस्टियन कैबाल वैलेड्स (कोलंबो) और रॉबर्ट चारबेल फराह मकसूद (कोलंबो)
महिला डबल्स
देसीरा मेरी क्रैज़्ज़क (अमेरिका) और गिउलियाना मैरियन ओल्मोस डिक (मेक्सिको)
कतेरीना वोलोदीमीरीवना बोंदरेको (यूक्रेन) और शेरोन फिकमैन (कनाडा)

3.      उस व्यक्ति का पता लगाएं, जो मैक्सिकन ओपन या एबेरटोमेक्सिकानो टेलसेल (AMT) खिताब जीतने वाला पहला मैक्सिकन खिलाड़ी है
(A). एनी फर्नांडीज
(B).
हीथर वॉटसन
(C).
गिउलिआना ओल्मोस
(D).
डैनियल गार्ज़ा
उत्तरः
C
व्याख्याः
2020 मैक्सिकन ओपन (27 वें संस्करण) एक लॉन टेनिस टूर्नामेंट 24 और 29 फरवरी के बीच मेक्सिको अकापुल्को में आयोजित किया गया। गिउलियाना ओल्मोस ने इतिहास रच दिया और एबेरटोमेक्सिकानो टेलसेल (महिला युगल वर्ग में) जीतने वाली पहली मैक्सिकन खिलाड़ी बन गईं

4.      बलबीर सिंह कुल्लर जो हाल ही में (मार्च 2020) खबरों में हैं, किस खेल से संबंधित हैं?
(A). शूटिंग
(B).
हॉकी
(C).
कबड्डी
(D).
क्रिकेट
उत्तरः
B
व्याख्याः
बलबीर सिंह कुल्लर पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी, पद्मश्री से सम्मानित और एक पंजाब पुलिस अधिकारी का 77 वर्ष की आयु में संसारपुर जालंधर जिले, पंजाब में निधन हो गया। बलबीर का जन्म 8 अगस्त 1942 को संसारपुर, पंजाब में हुआ थाउन्होंने भारतीय राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ता के रूप में भी काम किया।

5.      हाल ही में निधन होने वाले वीरेंद्रसिरोही किस भारतीय राज्य की विधानसभा (MLA) के सदस्य हैं?
(A). हरियाणा
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
गोवा
उत्तरः
B
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश (UP) भाजपा विधायक (विधान सभा के सदस्य) बुलंदशहर से वीरेंद्र सिंह सिरोही का 73 वर्ष की आयु में नई दिल्ली में निधन हो गया है। उन्हें 1996 में पहली बार 13 वीं उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए विधायक के रूप में निर्वाचित किया गया था बाद में 2007 में और आखिरी में 2017 में। उन्होंने UP में मायावती के नेतृत्व वाली राज्य सरकार में 1997 से 2002 तक राजस्व मंत्री के रूप में भी कार्य किया

6.      जोगिंदर सिंह सैनी जिनका हाल ही में निधन हो गया (मार्च 2020) एक _________ है।
(A). कानून निर्माता
(B).
स्टंट मैन
(C).
इतिहासकार
(D).
एथलेटिक्स कोच
उत्तरः
D
व्याख्याः
वरिष्ठ एथलेटिक्स कोच और द्रोणाचार्य अवार्डी जोगिंदर सिंह सैनी, जिन्होंने भारत के कुछ बेहतरीन ट्रैक और फील्ड सितारों को प्रशिक्षित किया, का 90 वर्ष की आयु में पंजाब के पटियाला में उम्र से संबंधित समस्याओं के कारण निधन हो गया। उन्होंने 1970 से 1990 तक कई वर्षों तक मुख्य राष्ट्रीय एथलेटिक्स कोच के रूप में कार्य किया।

7.      जीरो डिस्क्रिमिनेशन डे 2020 का विषय जीरो डिस्किशन एगनिस्ट वूमेन एंड गर्ल्सहै। जीरो डिस्क्रिमिनेशन डे _______ पर प्रतिवर्ष मनाया जाता है।
(A). 15 अप्रैल
(B). 1
मार्च
(C). 29
जनवरी
(D). 28
फरवरी
उत्तरः
B
व्याख्याः
महिलाओं और लड़कियों के साथ होने वाले भेदभाव को चुनौती देने के लिए, महिलाओं और लड़कियों के लिए समानता और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता बढ़ाने और कार्रवाई के लिए चुनौती देने के लिए 1 मार्च को प्रतिवर्ष जीरो डिस्क्रिमिनेशन डे मनाया जाता है। 2020 के लिए विषय है जीरो डिस्क्रिमिनेशन एगनिस्ट वीमेन एंड गर्ल्स। इस दिन के लिए प्रतीक तितली है।

8.      विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस (WCDD) प्रतिवर्ष 1 मार्च को मनाया जाता है। WCDD 2020 का विषय _________________ है।
(A). थीम: बच्चों की सुरक्षा, हमारी जिम्मेदारी
(B).
थीम: सिविल डिफेंस और फर्स्ट एडर इन एव्री होम
(C).
थीम: बच्चों की सुरक्षा, हमारी जिम्मेदारी
(D).
थीम: नागरिकों के लिए नागरिक सुरक्षा
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस (WCDD) प्रतिवर्ष 1 मार्च को मनाया जाता है, आपदाओं या दुर्घटनाओं की स्थिति में किए जाने वाले आत्म-सुरक्षा और निवारक उपायों के बारे में जागरूकता पैदा करने और राष्ट्रीय सेवाओं के लिए जिम्मेदार प्रयासों, बलिदानों के लिए श्रद्धांजलि देने के लिए आपदाओं के खिलाफ लड़ाई।
WCDD 2020
का थीम: सिविल डिफेंस और फर्स्ट एडर इन एव्री होमहै

9.      केंद्र सरकार ने हाल ही में (मार्च 2020) राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील क्षेत्र के रूप में अधिसूचित किया है। राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य किस भारतीय राज्य में स्थित है?
(A). तमिलनाडु
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
गुजरात
(D).
ओडिशा
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्र ने मध्य प्रदेश (MP) में राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य के आसपास 870 वर्ग किमी को अधिसूचित किया, क्योंकि उद्योगों, प्रमुख पनबिजली परियोजना, खनन, पत्थर उत्खनन जल निकायों के संरक्षण के उद्देश्य से, अद्वितीय भौगोलिक विशेषताएं (नालों), वनस्पतियों और जीवों बड़े क्षेत्रों में प्रदूषण फैलाने वाली गतिविधियों को ईको-सेंसिटिव जोन (ESZ) के रूप में नो-गो क्षेत्रके भीतर रखा गया है। यह घड़ियाल की प्रजनन आबादी के लिए भारत में पहला और एकमात्र त्रि-राज्यीय नदी संरक्षित क्षेत्र है। इसे राष्ट्रीय चंबल घड़ियाल वन्यजीव अभयारण्य भी कहा जाता है।

10.  तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी ने मार्च 2020 को विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित कार्यक्रम तमिलनाडु स्वास्थ्य प्रणाली सुधार कार्यक्रम (TNHSRP) लॉन्च किया हैतमिलनाडु के वर्तमान राज्यपाल कौन हैं?
(A). बनवारीलाल पुरोहित
(B).
रमेश बैस
(C).
बिस्वाभूषण हरिचंदन
(D).
आनंदीबेन पटेल
उत्तरः
A
व्याख्याः
तमिलनाडु (TN) के मुख्यमंत्री (CM) श्री एडप्पादी के पलानीस्वामी ने तमिलनाडु, तमिलनाडु स्वास्थ्य प्रणाली सुधार कार्यक्रम (TNHSRP) का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम विश्व बैंक के कोष के साथ लागू किया जाएगायह भारत में बैंक के लिए पहला कार्यक्रम-परिणाम (PforR) परियोजना थी और तमिलनाडु के लिए पहली थी। कुल लागत 2,857.003 करोड़ रुपये है, जिसमें से विश्व बैंक ने 1999.902 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं और यह 5 साल का कार्यक्रम है। तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित हैं

11.  उस सरकारी एजेंसी का नाम बताइए जिसने ऊर्जा दक्षता पर डेटा की सुविधा के लिए अमेरिका स्थित विश्व संसाधन संस्थान (WRI) के साथ समाजीकरण के रूप में ऊर्जादक्षत सूचना उपकरण (उदित) विकसित किया
(A). दामोदर घाटी निगम (DVC)
(B).
केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (CEA)
(C).
ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE)
(D).
केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग (CERC)
उत्तरः
C
व्याख्याः
ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE), भारत सरकार की एक एजेंसी, पावर मंत्रालय के अधीन,ने अपनी तरह का अमेरिका आधारित विश्व संसाधन संस्थान (WRI) के सहयोग पर डेटा की सुविधा के लिए ऊर्जादक्षत सूचना उपकरण (उदित) विकसित किया

12.  किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) ने EWOK समाज के साथ 3 किसान उत्पादन संगठन (FPOs) स्थापित करने के लिए NABARD के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए।
(A). IIT रोपड़
(B). IIT
रुड़की
(C). IIT
मंडी
(D). IIT
धनबाद
उत्तरः
C
व्याख्याः
IIT (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) मंडी (हिमाचल प्रदेश) ने कामांध महिला (EWOK) सोसाइटी के साथ अगले 3 वर्षों में हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में 3 किसान उत्पादक स्थापित संगठन (एफपीओ) करने के लिए सहयोग के लिए नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एक एनडी रूरल डेवलपमेंट (NABARD) के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए

13.  किस भारतीय डिजिटल भुगतान मंच की सहायक कंपनी ने बीमा नियामक और भारतीय प्राधिकरण (IRDAI) से ब्रोकरेज लाइसेंस प्राप्त किया है?
(A). फोनपे
(B).
पे
(C).
पेटीएम
(D).
बिटपे
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म पेटीएम की सहायक कंपनी पेटीएम बीमा ब्रोकिंग ने बीमा नियामक और प्राधिकरण (IRDAI) से ब्रोकरेज लाइसेंस प्राप्त किया है।

14.  हाल ही में (मार्च 2020) भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कॉरपोरेट्स या बड़े अग्रिमों के लिए कार्यशील पूंजी की आवश्यकता के आकलन के लिए फंड आधारित कार्यशील पूंजी (FBWC) की प्रोजेक्ट बैलेंस शीट (PBS)”विधि से CBBA विधि में बदल दिया है। CBBA में ‘C’ को दर्शाता है?
(A). करंट
(B).
कोड
(C). 
कैश 
(D).
क्रेडिट
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने प्रोजेक्ट बैलेंस शीट (PBS)”से कैश बजट बेस्ड एसेसमेंट (CBBA)”को फंड आधारित वर्किंग कैपिटल (FBWC) के रूप में कॉरपोरेट्स के लिए वर्किंग कैपिटल आवश्यकता के आकलन के लिए सीमित कर दिया है। बैंकिंग प्रणाली से 50 करोड़ से अधिक के कुल FBWC जोखिम वाली इकाइयों के लिए FBWC सीमा के आकलन के लिए सीबीबीए की सीमाएं शुरू की गई हैं।

15.  सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का नाम बताइए, जिसने व्यावसायिक इकाइयों को उन इकाइयों के संबंध में रेटिंग कार्यों के बारे में सलाह देने के लिए रिस्कइंटेल ईमेल सेवा शुरू की है
(A). आंध्रा बैंक
(B).
भारतीय स्टेट बैंक
(C).
बैंक ऑफ महाराष्ट्र
(D).
इलाहाबाद बैंक
उत्तरः
B
व्याख्याः
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक ईमेल सेवा, रिस्क इंटेल की शुरुआत की है, जो इकाइयों को दिए गए फंडों के संबंध में रेटिंग क्रियाओं की व्यावसायिक इकाइयों को सलाह देता है।

<<<Previous MCQ Test                                                                       Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved