Current Affairs (March-2020) Part-3

Current Affairs (Part-3)
March Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.      निजी क्षेत्र के उस बैंक का नाम बताइए, जिसने मास्टरकार्ड द्वारा संचालित सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी ऐप जोमाटो के साथ संबंध स्थापित किया है?
(A). आरबीएल बैंक
(B).
ICICI बैंक
(C).
HDFC बैंक
(D). CUB
बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
आरबीएल बैंक (पहले रत्नाकर बैंक के रूप में जाना जाता था), एक भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है, जिसने जोमाटो उपयोगकर्ताओं के लिए मास्टरकार्ड द्वारा संचालित सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी ऐप जोमाटो के साथ साझेदारी की है।

2.      ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक कोऑपरेशन एंड डेवलपमेंट्स (OECD) की रिपोर्ट के अनुसार “OECD इंटरिम इकोनॉमिक असेसमेंट कोरोना वायरस: वर्ल्ड इकोनॉमी इन रिस्कशीर्षक रिपोर्ट, वर्ष 2020 के लिए भारत की अनुमानित विकास दर (GDP) क्या है?
(A). 5%
(B). 4.6%
(C). 5.1%
(D). 4.9%
उत्तरः
C
व्याख्याः
ग्लोबल एजेंसी ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक कोऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (OECD) ने अपनी रिपोर्ट में “OECD इंटरिम इकोनॉमिक असेसमेंट कोरोना वायरस: रिस्क ऐट वर्ल्ड इकोनॉमीशीर्षक से 2020 तक घरेलू और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर घातक कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रभाव के कारण भारत की वास्तविक GDP (सकल घरेलू उत्पाद) की वृद्धि दर को 6.2% के पहले के प्रक्षेपण से 5.1% बताया है। 2021 के लिए, भारत की वास्तविक GDP वृद्धि 6.4% के पूर्ववर्ती पूर्वानुमान से 5.6% अनुमानित है।

3.      किस एशियाई देश के साथ, भारत ने टिम्बर ट्रैफिकिंग, और बाघों और अन्य वन्यजीवों के संरक्षण पर सहयोग के लिए समझौता किया है?
(A). बांग्लादेश
(B).
दक्षिण कोरिया
(C).
श्रीलंका
(D).
म्यांमार
उत्तरः
D
व्याख्याः
पहली महिला, डॉ चो चो के साथ म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन म्यिंट ने द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के लिए भारतीय राष्ट्रपति राम नाथकोविंद के निमंत्रण पर 26-29 फरवरी तक भारत की चार दिनों की यात्रा का भुगतान किया। यात्रा के दौरान टिम्बर ट्रैफिकिंग के संयोजन पर सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन, और बाघों और अन्य वन्यजीवों के संरक्षण पर हस्ताक्षर किए गए।

4.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने 6 उपकरण हायरिंग केंद्रों के निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
(A). अरुणाचल प्रदेश
(B).
असम
(C).
हरियाणा
(D).
त्रिपुरा
उत्तरः
D
व्याख्याः
त्रिपुरा राज्य सरकार (सरकार) और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने मनु ब्लॉक, धलाई जिले, त्रिपुरा में 6 उपकरण हायरिंग सेंटर के निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह परियोजना AAI द्वारा लिया गया है। इसकी कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) स्कीम का हिस्सा और प्रोजेक्ट से 6000 परिवारों को फायदा होगा।

5.      उस व्यक्ति का नाम बताइये जिसे धातु और खनिज व्यापार निगम (MMTC) के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में नियुक्त किया गया है।
(A). गुरदीप सिंह
(B).
वेद प्रकाश
(C).
सुधांशु पांडे
(D).
शशि शंकर
उत्तरः
C
व्याख्याः
सुधांशु पांडे, ने वाणिज्य विभाग में अतिरिक्त सचिव, एमएमटीसी (धातु और खनिज व्यापार निगम) के CMD (अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक) के रूप में अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया। वे वेद प्रकाश के उत्तराधिकारी थे। पांडे वर्तमान में भारत के मुख्य वार्ताकार के रूप में कार्यों का निर्वहन करते हैं।

6.      उस भारतीय शहर का नाम बताइए, जो 2021 (जनवरी 3-7, 2021) में 108 वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस की मेजबानी करने जा रहा है, जो महिला सशक्तिकरण के साथ सतत विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकीविषय पर आधारित है।
(A). हैदराबाद
(B).
कोचीन
(C).
नई दिल्ली
(D).
पुणे
उत्तरः
D
व्याख्याः
इंडियन साइंस कांग्रेस एसोसिएशन (ISCA) ने घोषणा की कि पुणे 108 वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस के वार्षिक सत्र की मेजबानी 3-7 जनवरी, 2021 को सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के लवले कैंपस में थीम महिला सशक्तिकरण के साथ सतत विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकीके साथ आयोजित की जाएगी

7.      उस भारतीय शहर का नाम बताइए जहां एम्प्लॉयिंग यूथ फॉर टेक्नोलॉजी लेड फार्मिंग विषय पर आधारित 11 वां राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) सम्मेलन -2020 आयोजित किया गया?
(A). नई दिल्ली
(B).
इंदौर
(C).
लखनऊ
(D).
अमृतसर
उत्तरः
A
व्याख्याः
नई दिल्ली में 3 दिवसीय 11 वें राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) सम्मेलन -2020 का आयोजन एम्प्लॉयिंग यूथ फॉर टेक्नोलॉजी लेड फार्मिंग विषय पर आधारित था। इसे केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा शुरू किया गया

8.      उस मोबाइल एप्लिकेशन का नाम बताएं, जो नई दिल्ली में संतोष गंगवार (MoS – श्रम और रोजगार) द्वारा लॉन्च किए गए दरवाजे पर डीजल वितरित करता है।
(A). हिम्मत प्लस
(B).
हमसफर
(C).
सरल
(D).
सुंष्ट
उत्तरः
B
व्याख्याः
श्रम और रोजगार राज्य मंत्री (संतोष- स्वतंत्र प्रभार) श्री संतोष कुमार गंगवार ने नई दिल्ली में हमसफरमोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया, जो थोक उपयोगकर्ताओं के लिए डीजल की डिलीवरी करता है।

9.      किस भारतीय मंत्रालय ने नई दिल्ली में अतुल्य भारतवेबसाइट और मोबाइल ऐप का बहुभाषी संस्करण लॉन्च किया है?
(A). संस्कृति मंत्रालय
(B).
युवा मामले और खेल मंत्रालय
(C).
जहाजरानी मंत्रालय
(D).
पर्यटन मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (MoS), श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में अतुल्य भारतवेबसाइट और मोबाइल ऐप का बहुभाषी संस्करण लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य भारत के पर्यटन स्थलों, आकर्षणों, अनुभवों, अनुभवों के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करना है। जहां मूल्य निहित है। वेबसाइट को पहले केवल अंग्रेजी और हिंदी में होस्ट किया गया था और अब इसे 3 नई भाषाओं अर्थात चीनी, अरबी और स्पेनिश में लॉन्च किया गया है।

10.  उस संस्थान का नाम बताइए, जिसने मस्तिष्क के रक्त वाहिकाओं की सूजन के इलाज के लिए एक अभिनव इंट्राक्रेनियल फ्लो डाइवर्टर स्टेंट विकसित किया है।
(A). जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च
(B).
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, जोधपुर
(C).
श्रीचिट्रातिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी
(D).
पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च
उत्तरः
C
व्याख्याः
श्रीचिट्रातिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी संस्थान (SCTIMST), तिरुवनंतपुरम,राष्ट्रीय महत्व के एक संस्थान के अनुसंधान दल ने मस्तिष्क के रक्त वाहिकाओं की सूजन के इलाज के लिए एक अभिनव इंट्राक्रेनियल फ्लो डाइवर्टर स्टेंट विकसित किया है। नई तकनीक जानवरों में स्थानांतरण और आगे के परीक्षण के लिए तैयार है, इसके बाद मानव परीक्षण किया जायेगा

11.  नवीनतम अंतरराष्ट्रीय हॉकी संघ की (FIH) विश्व रैंकिंग 2020 (2 मार्च 2020 पर के रूप में) भारतीय पुरुषों की टीम का स्थान है?
(A). 6
(B). 4
(C). 9
(D). 8
उत्तरः
B
व्याख्याः
     नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) की नवीनतम विश्व रैंकिंग 2020 के अनुसार, 2003 में FIH रैंकिंग के गठन के बाद से भारतीय पुरुषों की टीम ने 4 वां स्थान हासिल किया है, जो कि टीम की सर्वोच्च रैंकिंग स्थिति है
पुरुषों की रैंक
पद
देश
अंक सुरक्षित
4
भारत
2064.14
1
बेल्जियम
2481.34
2
ऑस्ट्रेलिया
2393.58
3
नीदरलैंड
2237.61
महिलाओं की रैंक 
पद
देश
अंक सुरक्षित
9
भारत
1543
1
नीदरलैंड
2626.03
2
ऑस्ट्रेलिया
2111.21
3
अर्जेंटीना
2076.29

12.  उस पहले क्रिकेटर का नाम बताइये जिसने तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे, T-20) में 100 मैच खेले है
(A). विराट कोहली
(B).
केन विलियमसन
(C).
क्रिस गेल
(D).
रॉस टेलर
उत्तरः
D
व्याख्याः
न्यूजीलैंड के भारत दौरे के दौरान (जनवरी से मार्च 2020 के बीच), रॉस टेलर क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 100 मैच खेलने वाले न्यूजीलैंड के पहले पुरुष क्रिकेटर बने।

13.  जैक वेल्च जिनका हाल ही में निधन हो गया (मार्च 2020) किस बहुराष्ट्रीय कंपनी के पूर्व अध्यक्ष और CEO हैं?
(A). फिलिप्स
(B).
सीमेंस
(C).
सामान्य इलेक्ट्रिक
(D). 3
एम
उत्तरः
C
व्याख्याः
जॉन फ्रांसिस वेल्च जूनियर, जनरल इलेक्ट्रिक (GE) कंपनी के पूर्व अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) का 84 वर्ष की आयु में न्यूयॉर्क, अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) में निधन हो गया। उनका जन्म 19 मार्च, 1935 को अमेरिका के मैसाचुसेट्स में हुआ था। उन्होंने 1980 और 1990 के दशक के दौरान US में सबसे मूल्यवान सार्वजनिक कंपनी में जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी का विकास किया। 1999 में, फॉर्च्यून ने उन्हें सेंचुरी के प्रबंधकऔर फाइनेंशियल टाइम्स ने उन्हें “3 सबसे प्रशंसित व्यापार नेताओं में से एकनाम दिया।

14.  वर्ल्ड वाइल्डलाइफ दिवस (WWD) हर वर्ष 3 मार्च को दुनिया के जंगली जानवरों और पौधों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता हैWWD 2020 का विषय क्या है?
(A). थीम: वन्यजीवों का भविष्य हमारे हाथ में है
(B).
थीम: युवा आवाज सुनो
(C).
थीम: पृथ्वी पर सभी जीवन कायम रखना
(D).
थीम: बिग कैट्स
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व वन्यजीव दिवस (WWD) “पृथ्वी पर सभी जीवन कायम रखनाथीम के आधार पर मनाया गया है। यह दिन वन्य जीवों और वनस्पतियों के सुंदर और विविध रूपों को मनाने का लक्ष्य रखता है और वन्यजीवों के संरक्षण के लिए जागरूकता बढ़ाता है।

15.  विश्व श्रवण दिवस (WHD) 2020 के लिए थीम हियरिंग फॉर लाइफ :डोन्ट लेट हियरिंग लॉस लिमिट यूहै। WHD प्रतिवर्ष ______ पर मनाया जाता है।
(A). 4 जनवरी
(B). 7
फरवरी
(C). 2
अप्रैल
(D). 3
मार्च
उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व श्रवण दिवस (WHD) प्रतिवर्ष 3 मार्च को WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के अंधत्व और बधिरता निवारण कार्यालय द्वारा मनाया जाता है कि कैसे बहरेपन और सुनवाई हानि को रोकने के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाए। इस दिन को 2007 से मनाया जा रहा है और 2016 से पहले इसे अंतर्राष्ट्रीय कान देखभाल दिवस के रूप में जाना जाता था। WHD 2020 का थीम: हियरिंग फॉर लाइफ :डोन्ट लेट हियरिंग लॉस लिमिट यू है

<<<Previous MCQ Test                                                                       Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved