Current Affairs (March-2020) Part-4

Current Affairs (Part-4)
March Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.      फूड एंड हॉस्पिटैलिटी फेयर ‘AAHAR 2020’ का 35 वां संस्करण किस भारतीय शहर में आयोजित किया गया?
(A). नई दिल्ली
(B).
पुणे
(C).
कोलकाता
(D).
नोएडा
उत्तरः
A
व्याख्याः
फूड एंड हॉस्पिटैलिटी फेयर ‘AAHAR 2020’ के 5 दिवसीय 35 वें संस्करण की शुरुआत नई दिल्ली के प्रगति मैदान में हुईइसका उद्घाटन केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने किया थायह मेला विशेष रूप से कृषि-समुदाय के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्रों विशेषकर आतिथ्य कंपनियों को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। यह आयोजन भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) द्वारा संयुक्त रूप से कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद विकास प्राधिकरण (APEDA), केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय और कई शीर्ष उद्योग संघों के साथ मिलकर किया जाता है।

2.      केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) ने प्रोजेक्ट टाइगर योजना के तहत काजीरंगा टाइगर रिजर्व को 33 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की हैकाजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान जो भारतीय राज्य में स्थित है?
(A). महाराष्ट्र
(B).
असम
(C).
उत्तराखंड
(D).
मध्य प्रदेश
उत्तरः
B
व्याख्याः
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) ने सूचित किया है कि क्षतिपूरक वनीकरण कोष प्रबंधन और योजना प्राधिकरण (CAMPA) के तहत, वित्तीय वर्ष 2018-19 और 2019-2020 के दौरान कंचनजुरी, असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान को 1.51 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता स्वीकृत की गई है। वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 94,46,585 रुपये मंजूर किए गए, जबकि 51,24,670 रुपये 2019-2020 के लिए आवंटित किए गए थे। साथ ही प्रोजेक्ट टाइगर योजना के तहत, काजीरंगा टाइगर रिजर्व को 33 करोड़ रुपये मंजूर किए गए, जिसमें काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भी शामिल है

3.      कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय (MOPP&P) के अनुसार लोकपाल के तहत झूठी शिकायत के लिए जुर्माना ___________ बढ़ गया है?
(A). 50,000
(B). 10
लाख
(C). 5
लाख
(D). 1
लाख
उत्तरः
D
व्याख्याः
कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय (MoPP & P) ने लोकपाल या भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल के खिलाफ लोकपाल (शिकायत) नियम, 2020 के तहत भ्रष्टाचार की शिकायतें दर्ज करने के लिए एक प्रारूप जारी किया हैलोकपाल नियमों को धारा 59 लोकपाल और लोकायुक्त अधिनियम 2013 के तहत रखा गया है।

4.      एयरलाइन कंपनी का नाम बताएं जो अपने यात्रियों को (मार्च 2020) इन-फ्लाइट वाई-फाई सुविधाएं प्रदान करने के लिए भारत में पहली है
(A). एलायंसएयर
(B).
विस्तारा
(C).
स्पाइसजेट
(D).
इंडिगो
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने पायलट-इन-कमांड की अनुमति पर अपने यात्रियों को इन-फ्लाइट वाई-फाई सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत में परिचालन करने वाली एयरलाइन कंपनियों को मंजूरी दे दी हैहालाँकि, वाई-फाई का उपयोग करते समय, यात्रियों के गैजेट उड़ान मोड पर होने चाहिएविस्तारा के CEO लेस्ली थिंग के अनुसार, बोइंग 787-9 विमान भारत में उड़ान के दौरान वाई-फाई प्रदान करने वाला पहला विमान होगा।

5.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने कक्षा 1 से 12 वीं तक के सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने वाले छात्रों को सार्वभौमिक छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री विशेष छात्र वृति योजनालॉन्च किया है
(A). झारखंड
(B).
ओडिशा
(C).
पंजाब
(D).
हरियाणा
उत्तरः
A
व्याख्याः
झारखंड के वित्त मंत्री रामेश्वरराव ने राज्य विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 86,370 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। बजट में कक्षा I से XII तक के सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने वाले छात्रों को सार्वभौमिक छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृति योजना”(मुख्यमंत्रियों विशेष छात्र छात्रवृत्ति) के तहत रु 73,315.94 करोड़ का बजट व्यय और 13,054.06 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय प्राप्त हुआ।

6.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने आवारा पशुओं को अपनाने वाले किसानों को 900रूपए मासिक अनुदान के रूप में देने का निर्णय लिया है
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
ओडिशा
(C).
पंजाब
(D).
उत्तर प्रदेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री (मुख्यमंत्री) योगी आदित्यनाथ के अनुसार राज्य सरकार ने आवारा पशुओं को अपनाने वाले किसानों को  900 रूपए मासिक अनुदान के रूप में देने का निर्णय लिया है।

7.      उस देश का नाम बताइए जो 29 फरवरी, 2020 तक सभी सार्वजनिक परिवहन को मुक्त बनाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया।
(A). आइसलैंड
(B).
ऑस्ट्रिया
(C).
यूएई
(D).
लक्समबर्ग
उत्तरः
D
व्याख्याः
लक्समबर्ग, यूरोप में 7वां सबसे छोटा देश है जिसने देश 29 फरवरी, 2020 से देश में यातायात के दबाव को कम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन को मुक्त बनाने का फैसला किया है।

8.      उस देश का नाम बताइये जिसने एकजुटता और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए मार्च 2020 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अध्यक्ष पद लिया है?
(A). फ्रांस
(B).
एस्टोनिया
(C).
चीन
(D).
बेल्जियम
उत्तरः
C
व्याख्याः
चीन ने एकजुटता और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए मार्च 2020 के महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है। परिषद की अध्यक्षता हर महीने अपने 15 सदस्यों के बीच घूमती है। चीन ने बेल्जियम अध्यक्ष पद लिया है और डोमिनिकन गणराज्य अप्रैल, 2020 को चीन से अध्यक्ष पद का कार्यभार संभालेगा।

9.      नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डी वेलपमेंट (NABARD) ने वित्तीय वर्ष 2020 के दौरान ग्रामीण बैंकिंग प्रणाली में ________मदद दी है
(A). 2.32 लाख करोड़
(B). 1.21
लाख करोड़
(C). 1.46
लाख करोड़
(D). 1.12
लाख करोड़
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत में एपेक्स डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) के अनुसार, उसने चालू वित्त वर्ष (2019-20) के दौरान ग्रामीण बैंकिंग प्रणाली में 1.46 लाख करोड़ रुपये की मदद की है। किसानों सहित ग्रामीण लोगों की ऋण संबंधी जरूरतों को संभालने के लिए उन्हें अपने संसाधन प्रभावी ढंग से मिलते हैं।

10.  वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत कितने % से अधिक खाताधारक महिलाएं हैं
(A). 78
(B). 75
(C). 72
(D). 81
उत्तरः
D
व्याख्याः
वित्त मंत्रालय ने महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए विशेष प्रावधान रखने वाली विभिन्न योजनाओं से संबंधित आंकड़े जारी किए हैं। आंकड़ों के अनुसार, स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत 81% से अधिक खाताधारक महिलाएं हैं

11.  वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत ____% महिलाएं (31 जनवरी 2020 तक) हैं।
(A). 55.55
(B). 46.83
(C). 40.70
(D). 58.90
उत्तरः
C
व्याख्याः
वित्त मंत्रालय ने महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए विशेष प्रावधान रखने वाली विभिन्न योजनाओं से संबंधित आंकड़े जारी किए हैं। PMJJBY के तहत 31.01.2020 तक 40.70% नामांकन महिला सदस्यों के हैं और 58.21% लाभार्थी महिलाएं हैं। 4,71,71,568 नामांकन में से 1,91,96,805 महिलाएं है। कुल 1,69,216 दावों में से महिला लाभार्थियों को 95,508 दावों का भुगतान किया गया है।

12.  राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) ने गहरी तकनीक स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए IIT हैदराबाद के i- TIC के साथ समझौता किया हैNMDC का मुख्यालय स्थित है?
(A). अहमदाबाद, गुजरात
(B).
चेन्नई, तमिलनाडु
(C).
हैदराबाद, तेलंगाना
(D).
मुंबई, महाराष्ट्र
उत्तरः
C
व्याख्याः
राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) लिमिटेड और i-TIC नींव प्रौद्योगिकी व्यापार इनक्यूबेटर (TBI) IIT हैदराबाद के एक संयुक्त ऊष्मायन कार्यक्रम के माध्यम से समर्थन क्षेत्र की नई कंपनियों के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर के माध्यम से NMDC इनोवेशन और ऊष्मायन केंद्र (नाइस) को देश में नवाचार और उद्यमिता की भावना को बढ़ावा देने के हस्ताक्षर किये हैNMDC का मुख्यालय हैदराबाद, तेलंगाना में स्थित है

13.  उस व्यक्ति का नाम बताइये जिसने राजीव कुमार को भारत के नए वित्त सचिव के रूप में प्रतिस्थापित किया
(A).
अतनु चक्रवर्ती
(B).
देबाशीष पांडा
(C).
अजय भूषण पांडे
(D).
टीवी सोमनाथन
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने वित्त मंत्रालय में नए वित्त सचिव के रूप में अजय भूषण पांडे की नियुक्ति को मंजूरी दे दी हैवह वर्तमान राजीव कुमार का स्थान लेंगे, जो फरवरी 2020 में सेवानिवृत्त हुए हैं।

14.  संजय कुमार पांडा को तुर्की में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। तुर्की की राजधानी और मुद्रा क्या है?
(A). येरेवन और मनत
(B).
अंकारा और लीरा
(C).
बाकू और नाटक
(D).
येरेवन और लीरा
उत्तरः
B
व्याख्याः
विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि वरिष्ठ राजनयिक संजय कुमार पांडा को तुर्की में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया हैवह संजय भट्टाचार्य का स्थान लेंगेतुर्की की राजधानी अंकारा और मुद्रा तुर्की लीरा।

15.  उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसे कामनवेल्थ पॉइंट्स ऑफ़ लाइट्स पुरस्कार के 128 वें विजेता के रूप में नामित किया गया है
(A). सुमैराअब्दुलली
(B).
किंकरी देवी
(C).
चंडी प्रसाद भट्ट
(D).
जादव पयेंग
उत्तरः
D
व्याख्याः
जादव पयेंग,असम के एक पर्यावरण कार्यकर्ता को वन मैन ऑफ इंडियाके रूप में भी जाना जाता है, जिन्हें कॉमनवेल्थ पॉइंट्स ऑफ़ लाइट अवार्ड के 128 वें विजेता के रूप में नामित किया गया है। उन्होंने अपने जीवन के 30 साल वृक्षारोपण में लगाकर भारत के वन पुरुष का नाम कमाया। पर्यावरण संरक्षण में उनकी असाधारण स्वयंसेवी सेवा के लिए उन्हें कॉमन वेल्थ के प्रमुख महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा सम्मानित किया गया था।

<<<Previous MCQ Test                                                                       Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved