Current Affairs (March-2020) Part-5

Current Affairs (Part-5)
March Quiz -2020 
https://everestreader.blogspot.com/

1.      उस व्यक्ति का नाम बताइये जिन्हे हयात फाउंडेशन द्वारा प्रायोजित प्रिट्जकर आर्किटेक्चर पुरस्कार 2020 (आर्किटेक्चर का नोबेल) दिया गया
(A). यवोन फैरेल
(B).
शेली मैकनमारा
(C).
अराताइज़ोज़की
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
हयात फाउंडेशन के अध्यक्ष टॉम प्रित्जकर ने यवोन फैरेल (69) और शेली मैकनामारा (68) को प्रित्जकर आर्किटेक्चर पुरस्कार 2020 के विजेता के रूप में घोषित किया। यह पहली बार है जब एक आयरिश नागरिक और एक महिला संयोजन ने पुरस्कार जीता। हयात फाउंडेशन द्वारा यह वार्षिक पुरस्कार इस पेशे का सर्वोच्च पुरस्कार माना जाता है। प्रित्जकर आर्किटेक्चर प्राइज की स्थापना जे प्रित्जकर और उनकी पत्नी सिंडी द्वारा की गई हैइसे अक्सर आर्किटेक्चर का नोबेलऔर पेशे के सर्वोच्च सम्मानके रूप में जाना जाता है।

2.      US आधारित ग्लोबल फाइनेंशियल इंटीग्रिटी (GFI) की रिपोर्ट के अनुसार ‘135 विकासशील देशों में व्यापार से संबंधित अवैध वित्तीय प्रवाह: 2008-2017’ रिपोर्ट, वर्ष 2017 के लिए अवैध वित्तीय प्रवाह की सूची में भारत की रैंक क्या है?
(A). 7
(B). 12
(C). 3
(D). 8
उत्तरः
C
व्याख्याः
      अमेरिका के थिंक टैंक ग्लोबल फाइनेंशियल इंटीग्रिटी (GFI) द्वारा 135 विकासशील देशों में 2008-2017 में व्यापार-संबंधित अवैध वित्तीय प्रवाहशीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 83.5 बिलियन के साथ तीसरा सबसे अधिक व्यापार-संबंधी अवैध वित्तीय प्रवाह है। 2017 में 135 से अधिक देशों में जबकि चीन 457.7 बिलियन अमरीकी डालर के साथ इस रिपोर्ट में सबसे ऊपर है।
2017
में सभी वैश्विक व्यापार भागीदारों के साथ 135 विकासशील देशों के व्यापार में शीर्ष 5 सबसे बड़े मूल्य अंतराल की पहचान करने वाली तालिका :
पद
देश
राशि (अमेरिकन डॉलर)
1
चीन
457.7 बिलियन है
2
मेक्सिको
85.3 बिलियन
3
भारत
83.5 बिलियन
4
रूस
74.8 बिलियन
5
पोलैंड
66.3 बिलियन

3.      अमेरिका स्थित ग्लोबल फाइनेंशियल इंटीग्रिटी (GFI) की रिपोर्ट के अनुसार 135 विकासशील देशों में ट्रेड-रिलेटेड इलिटिट फाइनेंशियल फ्लो: 2008-2017’ रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले कुछ वर्षों में इलिसिट फाइनेंशियल फ्लो की सूची में भारत का स्थान क्या है (2008-2017) औसत के रूप में है?
(A). 18
(B). 4
(C). 8
(D). 14
उत्तरः
B
व्याख्याः
    अमेरिका के थिंक टैंक ग्लोबल फाइनेंशियल इंटीग्रिटी (GFI) द्वारा 135 विकासशील देशों में 2008-2017 ट्रेड-संबंधित अवैध वित्तीय प्रवाह शीर्षक से रिपोर्ट के अनुसार, 2008-2017 के औसत के रूप में, भारत 135 देशों में चौथे स्थान पर रहा और चीन पहले स्थान पर रहा।
शीर्ष 5 सबसे बड़े मूल्य अंतराल की पहचान 135 विकासशील देशों के व्यापार में सभी वैश्विक व्यापार साझेदारों के साथ 2008-2017 में हुई।
पद
देश
राशि (अमेरिकन डॉलर)
1
चीन
482.4 बिलियन
2
रूस
92.6 बिलियन
3
मेक्सिको
81.5 बिलियन
4
भारत
78.0 बिलियन है
5
मलेशिया
64.1 बिलियन

4.      खाद्य वितरण व्यवसाय कंपनी का नाम बताएं जिसे $ 206 मिलियन में जोमाटो द्वारा अधिग्रहित किया गया था
(A). उबर ईट्स
(B).
होलाचेफ
(C).
फूडपांडा
(D).
कुकरू
उत्तरः
A
व्याख्याः
उबर के हालिया विनियामक फाइलिंग्स के अनुसार, एक भारतीय रेस्तरां एग्रीगेटर और फूड डिलीवरी स्टार्टअप जोमाटो ने भारत में उबर का खाद्य वितरण व्यवसाय, $ 206 मिलियन में उबर ईट्स का अधिग्रहण किया है, जहां निवेश की कीमत $ 171 मिलियन थी, शेष $ 35 मिलियन माल और सेवा कर (GST) की प्रतिपूर्ति के रूप में जोमाटो से प्राप्त हुआ था।

5.      भारतीय क्रिकेटर जो नवीनतम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के (ICC) T20 रैंकिंग 2020 में नंबर 1 पर है?
(A). पूनम यादव
(B).
शैफाली वर्मा
(C).
मिताली राज
(D).
स्मृति मार्धना
उत्तरः
B
व्याख्याः
      अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के T20 महिला खिलाड़ियों के लिए रैंकिंग 2020, में 16 वर्षीय भारतीय सलामी बल्लेबाज शैफालीवर्मा 19 स्थानों को पार क्र 761 अंकों के साथ शीर्ष तक पहुंचीउन्होंने न्यूजीलैंड के सुजी बेट्स को एक पायदान नीचे रखा, जिनके अब 750 अंक हैं।
यहां ICC T20 रैंकिंग 2020 में top3 और भारतीय खिलाड़ियों की सूची दी गई है:
पद
बल्लेबाजी
बॉलिंग
हरफनमौला
1
शफाली वर्मा (भारत)
सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड)
सोफी फ्रांसेस मोनिक डिवाइन (न्यूजीलैंड)
2
सुजाना विल्सन सूजीबेट्स (न्यूजीलैंड)
मेगन शुट्ट (ऑस्ट्रेलिया)
एलिसे एलेक्जेंड्रा पेरी (ऑस्ट्रेलिया)
3
बेथानी लुईस मूनी (ऑस्ट्रेलिया)
शबनम इस्माइल (दक्षिण अफ्रीका)
नताली स्काइवर (इंग्लैंड)
भारतीय खिलाड़ियों की रैंक
स्मृति श्रीनिवास मंधना-6
जेमिमाः रॉडरिक्वेस -9
दीप्तिभवन शर्मा -5 वीं
राधा प्रकाश यादव -7 वीं पूनम यादव -8 वीं
दीप्तिभवन शर्मा -7 वें

6.      राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2020 (49 वें संस्करण) के लिए थीम उन्नत प्रौद्योगिकी के उपयोग द्वारा स्वास्थ्य और सुरक्षा के प्रदर्शन को बढ़ानेहै। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस प्रतिवर्ष _______ पर मनाया जाता है।
(A). 18 मार्च
(B). 2
अप्रैल
(C). 4
मार्च
(D). 28
फरवरी
उत्तरः
C
व्याख्याः
राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस हर साल 4 मार्च को मनाया जाता है। इस वर्ष 2020 को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (NSC) द्वारा आयोजित 49 वें राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाएगा। पूरे देश में सुरक्षा के महत्व को दोहराने और जागरूकता पैदा करने के लिए पूरे देश में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2020 का थीम उन्नत प्रौद्योगिकी के उपयोग द्वारा स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रदर्शन को बढ़ानाहै।

7.      केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 अप्रैल, 2020 से 10 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को _____ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में शामिल करने की मंजूरी दी।
(A). 2
(B). 4
(C). 5
(D). 3
उत्तरः
B
व्याख्याः
     केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 10 पीएसबी के चार में मेगा समेकन को मंजूरी दे दी है जो 1.4.2020 से प्रभावी होगा।
समेकन बैंक
अमलगम्य बैंक
ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI)
पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
सिंडीकेट बैंक
केनरा बैंक
आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
इलाहाबाद बैंक
भारतीय बैंक

8.      सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (PSB) का नाम बताइए जो 1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी रूप से भारतीय बैंक के साथ सम्मिलित होने जा रहा है।
(A). इंडियन ओवरसीज बैंक
(B).
केनरा बैंक
(C).
आंध्रा बैंक
(D).
इलाहाबाद बैंक
उत्तरः
D
व्याख्याः
     केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दस पीएसबी के चार में मेगा समेकन को मंजूरी दे दी है जो 1.4.2020 से प्रभावी होगा।
समेकन बैंक
अमलगम्य बैंक
ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI)
पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
सिंडीकेट बैंक
केनरा बैंक
आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
इलाहाबाद बैंक
भारतीय बैंक
       उपरोक्त समामेलन भारतीय स्टेट बैंक (SBI), बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB), और Bank of India (BoI) के अलावा 7 बिग PSB के शामिल होंगे। 2017 में 27 पीएसबी थे और अब 12 (7 बड़े पीएसबी + 5 छोटे पीएसबी) होंगे। पांच छोटे PSB सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI), इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB), UCO बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BOM) और पंजाब एंड सिंध बैंक हैं।

9.      केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और आइवरी कोस्ट (कोटे डी लिवर के बीच) के बीच स्वास्थ्य के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है। आइवरी कोस्ट की राजधानी क्या है?
(A). कनक्री
(B).
अकरा
(C).
यमूस्कोरो
(D).
औगाडौगू
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रधानमंत्री (PM) श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने भारतीय गणराज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और स्वास्थ्य और सार्वजनिक स्वच्छता मंत्रालय ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में भारत और आइवरी कोस्ट (कोटे डी लिवर के बीच) के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) को मंजूरी दी है।
कॉट डील्वोइरे (आमतौर पर आइवरी कोस्ट के रूप में जाना जाता है) गणराज्य राजधानी यमूस्कोरो और मुद्रा पश्चिम अफ्रीकी सीएफपी फ्रैंक।

10.  केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपराधियों, गुमशुदा बच्चों आदि की बेहतर पहचान के लिए राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) द्वारा स्वचालित फेशियल रिकग्निशन सिस्टम को मंजूरी दे दी है। NCRB का मुख्यालय किस भारतीय शहर में स्थित है?
(A). हैदराबाद
(B).
पुणे
(C).
नई दिल्ली
(D).
भोपाल
उत्तरः
C
व्याख्याः
गृह मंत्रालय (MHA) ने गोपनीयता का उल्लंघन किए बिना गैर-मान्यता प्राप्त निकायों, लापता बच्चों, व्यक्तियों और अपराधियों की बेहतर पहचान के लिए राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) द्वारा स्वचालित चेहरे की पहचान प्रणाली (AFRS) को मंजूरी दे दी है। AFRS डिजिटल इमेज, फोटो, डिजिटल स्केच, वीडियो फ्रेम और वीडियो स्रोतों से व्यक्ति की स्वचालित ट्रैकिंग, पहचान और सत्यापन के लिए दुनिया की सबसे बड़ी चेहरे की पहचान प्रणाली है। NCRB का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

11.  उस देश का नाम बताइए, जिसने भारत के लिए नए बोइंग-777 VVIP विमानों के लिए मिसाइल सुरक्षा सूट के लिए 1,200 करोड़ रुपये के सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं।
(A). सयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
ऑस्ट्रिया
(C).
रूस
(D).
ईरान
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की 2 दिवसीय भारत यात्रा के दौरान दो नए बोइंग -777 VVIP विमानों के लिए मिसाइल सुरक्षा सूट खरीदने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ 1,200 करोड़ का सौदा कियामिसाइल सुरक्षा सूट को एयर फोर्स वननाम दिया जाएगा और यह 2021 के मध्य में VVIP विमानों को शुरू करने के लिए भारत आने की उम्मीद होगी।

12.  उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में गैरसैंण शहर की घोषणा की।
(A). मणिपुर
(B).
उत्तराखंड
(C).
अरुणाचल प्रदेश
(D).
हिमाचल प्रदेश
उत्तरः
B
व्याख्याः
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री (CM) त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बजट सत्र के 3 वें दिन गैरसैंण (चमोली जिला) को राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में घोषित कियादेहरादून अब विंटर कैपिटल के रूप में कार्य करेगा।

13.  सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के परिपत्र को रद्द करके क्रिप्टोकरेंसी के कारोबार पर प्रतिबंध हटा दिया है। क्रिप्टोक्यूरेंसी किस टेक्नोलॉजी पर चलती है?
(A). क्लाउड कम्प्यूट
(B).
साइबर टेक
(C).
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
(D).
ब्लॉकचेन
उत्तरः
D
व्याख्याः
सुप्रीम कोर्ट (SC) ने भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के 2018 सर्कुलर को रद्द करके वर्चुअल करेंसी, क्रिप्टोकरेंसी और बिटकॉइन में ट्रेडिंग पर प्रतिबंध हटा दिया है, जो बैंकों को क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में काम करने वाली कंपनियों से वर्जित करता है। इस संबंध में निर्णय न्यायमूर्ति रोहिंटन फली नरीमन की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीश पीठ ने लिया है। क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग बैंक और एक क्लाइंट के बीच पैसे को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है जो आमतौर पर ब्लॉकचेन तकनीक पर चलता है। ब्लॉकचेन एक प्रकार की डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी (DLT) है।

14.  किशन रेड्डी (MoS – होम अफेयर्स) के अनुसार 2013 की तुलना में उत्तर पूर्व (NE) में 2019 में उग्रवाद की घटनाओं में _____% की गिरावट आई है।
(A). 75
(B). 65
(C). 60
(D). 70
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री, श्री जी किशन रेड्डी के अनुसार, उग्रवाद की घटनाओं में 70% की गिरावट आई है, असैन्य मौतों में 80% की गिरावट और 2013 की तुलना में वर्ष 2019 में उत्तर पूर्व (NE) के रूप में सुरक्षा बलों के हताहतों में 78% की कमी आई है।

15.  कारपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने SLP के लिए SLP सेटलमेंट स्कीम, 2020”नाम की एक योजना शुरू की है, जिसमें रजिस्ट्रार ऑफ़िस (ROC) के साथ फॉर्म भरने में देरी की एकमुश्त अनुमति दी गई है। SLP निरूपित करता है?
(A). लार्ज लिमिटेड पार्टनरशिप
(B).
सीमित देयता भागीदारी
(C).
सीमित लॉन्ड्रिंग साझेदारी
(D).
सूचीबद्ध देयता भागीदारी
उत्तरः
B
व्याख्याः
कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने सीमित देयता भागीदारी (SLP) के लिए SLP सेटलमेंट स्कीम, 2020”नाम की एक योजना शुरू की है, जिसमें रजिस्ट्रार ऑफ़िस (ROC) के साथ सांविधिक रूप से आवश्यक दस्तावेज दाखिल करने में देरी के एकमुश्त अनुमति दी गई है। सरल भाषा में, इसका मतलब है कि यह योजना 16 मार्च, 2020 से 13 जून, 2020 तक तीन महीने का अवसर प्रदान कर रही है, SLP को चार रूपों के अतिदेय या विलंबित फाइलिंग को पूरा करने के लिए, जो 31 अक्टूबर, 2019 तक दाखिल करने के कारण थे।

<<<Previous MCQ Test                                                                       Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved