Current Affairs (March-2020) Part-6

Current Affairs (Part-6)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      ICICI प्रूडेंशियल एएमसी (एसेट मैनेजमेंट कंपनी) ने ग्रामीण बाजार में अपने उत्पाद को वितरित करने के लिए किस सहकारी बैंक के साथ समझौता किया है।
(A). पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड
(B).
शामरावविथल को-ऑपरेटिव बैंक लि
(C).
जनता सहकारी बैंक लि
(D).
सारस्वत सहकारी बैंक लि
उत्तरः
D
व्याख्याः
ICICI प्रूडेंशियल एएमसी (एसेट मैनेजमेंट कंपनी), जो भारत में अग्रणी म्यूचुअल फंड निवेश कंपनियों में से एक है, ने सारस्वत को-ऑपरेटिव बैंक, एक शहरी सहकारी बैंकिंग संस्था के साथ साझेदारी में प्रवेश किया है, ताकि बाद के ग्राहकों के आधार के साथ अपने उत्पादों को वितरित किया जा सके। 6 राज्यों में इसकी 280 शाखाएँ हैं।
ICICI प्रूडेंशियल एएमसी मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र।
सारस्वत सहकारी बैंक मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र

2.      जनेज़ जनसा को स्लोवेनिया के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। स्लोवेनिया की राजधानी और मुद्रा क्या है?
(A). ज़ाग्रेब और US डॉलर
(B).
लजुब्लजाना और यूरो
(C).
बुडापेस्ट और पाउंड
(D).
ज़गरेब और यूरो
उत्तरः
B
व्याख्याः
स्लोवेनिया के सांसदों ने स्लोवेनियाई डेमोक्रेटिक पार्टी (SDS) के नेता, जनेज़ जनसा को स्लोवेनिया के नए प्रधान मंत्री के रूप में मंजूरी दे दी है। वह केंद्र-लेफ्ट प्रधानमंत्री मार्जनसरेक का स्थान लेंगे, जिन्होंने जनवरी 2020 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।
स्लोवेनिया की राजधानी लजुब्लजाना और मुद्रा यूरो

3.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने मार्च 2020 में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर के पद से इस्तीफा दे दिया है।
(A). माइकल पात्रा
(B).
बीपी कानूनगो
(C).
एनएस विश्वनाथन
(D).
बीपी कानूनगो
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर में से एक, एनएस विश्वनाथन, जो जुलाई 3,2020 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं, ने अपने इस्तीफे की घोषणा की है। उन्हें पहली बार 2016 में तीन साल के कार्यकाल के लिए रिज़र्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था, जिसके बाद उन्हें एक साल के लिए फिर से नियुक्त किया गया था।

4.      भारत के राष्ट्रपति,श्री रामनाथ कोविंद ने 15 उत्कृष्ट कलाकारों को 61वें वार्षिक ललित कला अकादमी पुरस्कार 2020 प्रदान कियेललित कला अकादमी किस भारतीय मंत्रालय के अंतर्गत आती है?
(A). सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
(B).
गृह मंत्रालय
(C).
मानव संसाधन विकास मंत्रालय
(D).
संस्कृति मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
       भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथकोविंद ने राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में 61 वें वार्षिक ललित कला अकादमी पुरस्कार 2020 से 15 उत्कृष्ट कलाकारों को प्रदान किए। ललित कला अकादमी (LKA) या नेशनल एकेडमी ऑफ आर्ट भारत की राष्ट्रीय ललित कला अकादमी है। LKA छात्रवृत्ति और एक साथी कार्यक्रम प्रदान करता है, और भारत और विदेशों में प्रदर्शनियों का आयोजन और आयोजन करता है। यह एक द्विभाषी पत्रिका प्रकाशित करता है। यह केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित है। इसका मुख्यालय रवींद्र भवन, फिरोजशाह रोड, नई दिल्ली में है।
15 
सम्मानित कलाकारों की सूची:
पुरस्कार
राज्य
अनूप कुमार मंझुखगोपी
त्रिशूर, केरल
डेविड मालाकार
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
देवेंद्र कुमार खरे
वडोदरा, गुजरात
दिनेश पंड्या
मुंबई, महाराष्ट्र
फ़ारूक़ अहमद हलदर
पश्चिम बंगाल, कोलकाता
हरि राम कुंभावत
जयपुर, राजस्थान
केशरी नंदन प्रसाद
जयपुर, राजस्थान
मोहन कुमार टी
बेंगलुरु, कर्नाटक
रतन कृष्ण साहा
मुंबई, महाराष्ट्र
सागर वसंत कांबले
मुंबई, महाराष्ट्र
सतविंदर कौर
नई दिल्ली
सुनील थिरुवयूर
एर्नाकुलम, केरल
तेजस्वी नारायण सोनवणे
सोलापुर, महाराष्ट्र
यशपाल सिंह
नई दिल्ली
यशवंत सिंह
नई दिल्ली

5.      भारतीय शहर का नाम बताएं जहां इंडिया फार्मा 2020 और भारत मेडिकल डिवाइस 2020 सम्मेलन और प्रदर्शनी का 5 वां संस्करण आयोजित किया गया।
(A). भुवनेश्वर, ओडिशा
(B).
गांधीनगर, गुजरात
(C).
नोएडा, उत्तर प्रदेश
(D).
अमृतसर, ओडिशा
उत्तरः
B
व्याख्याः
फार्मास्युटिकल्स विभाग, रसायन और उर्वरक मंत्रालय (C & F), फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के साथ मिलकर- फिक्की इंडिया फार्मा 2020 और इंडिया मेडिकल डिवाइस 2020 सम्मेलन और प्रदर्शनी गांधी नगर, गुजरात में 5-7 मार्च से आयोजित कर रहा है। रसायन और उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा MoS (C & F) और मनसुख मंडाविया (C & F मंत्री) द्वारा उद्घाटन किया गया था।
सम्मेलन का विषय: इंडिया फार्मा: अफोर्डेबल एंड क्वालिटी हेल्थकेयर और इंडिया मेडिकल डिवाइस की चुनौतियां: यूनिवर्सल हेल्थ केयर के लिए किफायती जिम्मेदार और क्वालिटी मेडिकल डिवाइस को बढ़ावा देना

6.      उस देश का नाम बताइए जो अक्टूबर 2020 के महीने में जैव विविधता (जिसे जैविक विविधता-COP15 पर कन्वेंशन के रूप में भी जाना जाता है) पर संयुक्त राष्ट्र (UN) की मेजबानी करने जा रहा है?
(A). भारत
(B).
जापान
(C).
जर्मनी
(D).
चीन
उत्तरः
D
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) के जैव विविधता पर महत्वपूर्ण मत के मद्देनजर कुनमिंग, चीन में अक्टूबर 2020 में जैव विविधता शिखर सम्मेलन (जिसे जैव विविधता पर COP15 के रूप में भी जाना जाता है) आयोजित किया जायेगा और 3 मार्च, 2020 को विश्व वन्यजीव दिवस के अवसर पर यूरोपीय आयोग ने मोनाको में जैव विविधता के लिए संयुक्तनामक जैव विविधता के लिए एक नया वैश्विक गठबंधन शुरू किया है।

7.      केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने वन अधिकार अधिनियम, 2006 (FRA) के तहत सामुदायिक वन संसाधनों (CFR) दिशानिर्देशों की जांच और सिफारिश करने के लिए एक समिति का गठन किया है। समिति का प्रमुख कौन है?
(A). टीएन मनोहरन
(B).
नरेश चंद्र सक्सेना
(C).
यूके सिन्हा
(D).
सुरजीत एस भल्ला
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय वन मामलों के मंत्रालय (MoTA) ने भारत के योजना आयोग के पूर्व सदस्य और राष्ट्रीय सलाहकार परिषद (NAC) के पूर्व सदस्य नरेश चंद्र सक्सेना की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है, जो वन अधिकार अधिनियम, 2006 (FRA) के तहत सामुदायिक वन संसाधनों (CFR) दिशानिर्देशों की जांच और सिफारिश करने के लिए है।

8.      वॉल्यूम के मामले में फार्मास्युटिकल मार्केट में भारत का रैंक क्या है?
(A). 3
(B). 7
(C). 8
(D). 5
उत्तरः
A
व्याख्याः
सरकार के आंकड़ों के अनुसार, भारतीय दवा बाजार वॉल्यूम के मामले में 3 वां सबसे बड़ा और मूल्य के संदर्भ में 13वाँ सबसे बड़ा हैभारत वैश्विक स्तर पर जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है। इसी प्रकार, भारत में मेडिकल डिवाइसेस उद्योग का मूल्य 5.2 बिलियन अमरीकी डालर है, जो भारतीय स्टेट हेल्थकेयर उद्योग के 96.7 बिलियन अमरीकी डालर में लगभग 4-5 प्रतिशत है।

9.      विषय के आधार पर क्वैक्लेरेली साइमंड्स (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 के अनुसार, कौन सा संस्थान भारतीय संस्थानों में शीर्ष स्थान पर है?
(A). IIT दिल्ली
(B). IIT
कानपुर
(C). IIT
बॉम्बे
(D). IIT
खड़गपुर
उत्तरः
C
व्याख्याः
      भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), बॉम्बे और IIT दिल्ली ने विषय के आधार पर क्वैक्लेरेली साइमंड्स (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 के अनुसार इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी (E&T) की श्रेणी के लिए दुनिया के शीर्ष 50 संस्थानों में स्थान बनाया है। वे 81.9 और 81.4 के स्कोर के साथ क्रमशः 44 वें और 47 वें स्थान पर रहे।
श्रेणी:                                इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी
1
मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT)
98.1
2
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
96.3
3
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
94.1
भारतीय संस्थान
44 वें
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (IITB)
81.9
47 वें
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IITD)
81.4
86 वें
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IIT-KGP)
77.8
88 वें
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IITM)
77.7
96
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IITK)
76.4

10.  नावेल कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण एशियन बैडमिंटन चैम्पियनशिप 2020 वुहान (चीन) से कहाँ स्थानांतरित कर दी गई है?
(A). कुआलालंपुर, मलेशिया
(B).
नई दिल्ली, भारत
(C).
मनीला, फिलीपींस
(D).
टोक्यो, जापान
उत्तरः
C
व्याख्याः
बैडमिंटन एशिया ने पुष्टि की कि बैडमिंटन विश्व महासंघ (BWF) ने बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप 2020 को वुहान, चीन से मनीला, फिलीपींस में स्थानांतरित कर दिया है। यह 21 से 26 अप्रैल, 2020 तक मनीला में आयोजित किया जाएगा। यह शिफ्ट नॉवेल कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रकोप के कारण है और यह चैम्पियनशिप टोक्यो 2020 ओलंपिक गेम्स क्वालिफिकेशन विंडो के भीतर आती है।

11.  उस भारतीय शहर का नाम बताइए जो 2023 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) सत्र की मेजबानी करने जा रहा है।
(A). बेंगलुरु
(B).
कोलकाता
(C).
हैदराबाद
(D).
मुंबई
उत्तरः
D
व्याख्याः
IoC के कार्यकारी बोर्ड द्वारा सिफारिश के अनुसार मुंबई अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IoC) सत्र 2023 की मेजबानी करेगा और जुलाई 2020 में टोक्यो में 136 वें IoC सत्र में निर्णय को मंजूरी दी जाएगी। IoC सत्र 1983 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था और सत्र भारत में 40 वर्षों के बाद आयोजित किया जाएगा। वर्ष 2023 भारत के लिए महत्वपूर्ण होगा क्योंकि यह भारतीय स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाता है।

12.  जेवियर पेरेज डी क्यूएलर का हाल ही में निधन हो गया (मार्च 2020) किस विश्व संगठन के पूर्व महासचिव हैं?
(A).
विश्व व्यापार संगठन (WTO)
(B).
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO)
(D).
आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD)
उत्तरः
C
व्याख्याः
जेवियर पेरेस डी क्यूएलर (लीमा, पेरू में पैदा हुए) 1973 से 1974 तक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष थे और उन्होंने 1981 से 1991 तक संयुक्त राष्ट्र के पांचवें महासचिव के रूप में कार्य किया। उन्हें अक्सर स्वभाव और प्रकृति द्वारा शांतिवादीकहा जाता था।

13.  भारत में 1-7 मार्च, 2020 को _________ के रूप में मनाया जाता है।
(A). कैंसर जागरूकता सप्ताह
(B).
शिक्षा सप्ताह
(C).
जनौषधि सप्ताह
(D).
सड़क सुरक्षा सप्ताह
उत्तरः
C
व्याख्याः
1 मार्च से 7 मार्च 2020 तक पूरे देश में जनौषधि सप्ताह मनाया जा रहा है। सप्ताह का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य जांच शिविर, मुफ्त डॉक्टर परामर्श, मुफ्त दवा वितरण जैसी विभिन्न गतिविधियों को जनौषधि केंद्रों द्वारा होस्ट किया जाता है। महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए कार्यक्रम के चौथे दिन, इस कार्यक्रम को सेवा से सम्मान थीम पर केंद्रित किया गया। भारत सरकार के फार्मास्युटिकल्स विभाग द्वारा प्रधानमंत्री भारतीय जनौषधि परियोजनाएक किफायती मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई है।

14.  उस भारतीय राज्य का नाम बताइए, जिसने औरंगाबाद हवाई अड्डे का नाम बदलकर छत्रपति संभाजी महाराज (मार्च 2020) रख दिया है
(A). गुजरात
(B).
कर्नाटक
(C).
पंजाब
(D).
महाराष्ट्र
उत्तरः
D
व्याख्याः
महाराष्ट्र सरकार ने औरंगाबाद हवाई अड्डे का नाम बदलकर छत्रपति संभाजी महाराज रखामहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री (CM) उद्धव बाल ठाकरे की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गयाइससे पहले, मुंबई हवाई अड्डे का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज हवाई अड्डे के रूप में रखा गया है, जबकि कोल्हापुर हवाई अड्डे का नाम बदलकर छत्रपति राजराम महाराज रखा गया

15.  उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जो 3-दिवसीय नमस्ते ओरछा उत्सव (6-8 मार्च, 2020) आयोजित कर रहा है।
(A). ओडिशा
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
छत्तीसगढ़
(D).
मध्य प्रदेश

उत्तरः
D
व्याख्याः
मध्य प्रदेश सरकार (पर्यटन बोर्ड) 6 मार्च से 8 मार्च, 2020 तक मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के प्राचीन शहर ओरछा में तीन दिवसीय उत्सव नमस्ते ओरछाका आयोजन कर रही है। इस उत्सव का उद्देश्य मध्य प्रदेश के विरासत शहर ओरछा में पर्यटन को बढ़ावा देना है।

<<<Previous MCQ Test                                                                       Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved