Current Affairs (April-2020) Part-1

Current Affairs MCQ (Part-1)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से वर्चुअल G20 ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट मंत्रियों की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल कौन है?
(A). हर्षवर्धन
(B).
आरएस प्रसाद
(C).
निर्मला सीतारमण
(D).
पीयूष गोयल
उत्तरः
D
व्याख्याः
G20 ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट बैठक वर्चुअल आयोजित की गई थी जहाँ केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भाग लिया था।

2.      इंश्योरेंस ऑस्ट्रेलिया ने SBI के सामान्य बीमा में अपनी 26% हिस्सेदारी नेपियन अपॉर्चुनिटीज एलएलपी और डब्ल्यूपी हनी व्हीट इन्वेस्टमेंट लिमिटेड को बेच दी। SBI लाइफ इंश्योरेंस का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). चेन्नई
(B).
मुंबई
(C).
पुणे
(D).
गुड़गांव
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंश्योरेंस ऑस्ट्रेलिया जनरल (IAG) ने SBI (भारतीय स्टेट बैंक) जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में अपनी पूरी 26% हिस्सेदारीको 310 मिलियन डॉलर (लगभग 2,325 करोड़ रुपये) में नेपियन ऑपर्चुनिटीज एलएलपी (प्रेमजी इन्वेस्टमेंट की एक सहयोगी) और डब्ल्यूपी हनी व्हीट निवेश लिमिटेड (वारबर्ग पिंकस ग्रुप) को बेच दी है नेपियन ऑपर्चुनिटीज एलएलपी ने 16.01% ब्याज प्राप्त किया है जबकि डब्ल्यूपी हनी व्हीट इन्वेस्टमेंट लिमिटेड ने 9.99% ब्याज प्राप्त किया है। SBI जीवन बीमा का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है

3.      उस कंपनी का नाम बताइए जिसने भारतीय एयरलाइन स्पाइसजेट में 5.45% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है।
(A). SBI ट्रस्टी कंपनी
(B).
ICIC ट्रस्टी कंपनी
(C).
HDFC ट्रस्टी कंपनी
(D).
एस एंड पी ट्रस्टी कंपनी
उत्तरः
C
व्याख्याः
आवास विकास वित्त निगम लिमिटेड (HDFC) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी HDFC ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड ने भारतीय कम लागत वाली एयरलाइन स्पाइसजेट में 3.4 करोड़ शेयर या 5.45% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है।

4.      उस भारतीय मंत्रालय का नाम बताइए जिसने भारत में फंसेनाम का पोर्टल लॉन्च किया है।
(A). पर्यटन मंत्रालय
(B).
गृह मंत्रालय
(C).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(D).
विदेश मंत्रालय
उत्तरः
A
व्याख्याः
पर्यटन मंत्रालय ने भारत के विभिन्न हिस्सों में फंसे विदेशी पर्यटकों की मदद के लिए एक समर्थन नेटवर्क के रूप में एक पोर्टल भारत में फंसेकी शुरुआत की है। इसका वेब पता strandedinindia.com है।

5.      कोरोना वायरस जोखिम ट्रैकिंग ऐप का नाम बताएं जो भारत सरकार (संयुक्त रूप से Meity और MoHFW) द्वारा लॉन्च किया गया था।
(A). कोरोना फ्री
(B).
कोरोना शुलक
(C).
कोरोना सुरक्षित
(D).
कोरोना कवच
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत सरकार ने कोरोना कवचनामक एक कोरोना वायरस वायरस ट्रैकिंग एप्लिकेशन (ऐप) लॉन्च किया है। ऐप को केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया था। एप्लिकेशन व्यक्ति की लोकेशन का आकलन करता है कि क्या वे उच्च जोखिम भौगोलिक क्षेत्र में हैं या नहीं और ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

6.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने उस टीम का नेतृत्व किया था, जिसने कोरोना वायरस परीक्षण किट विकसित किया था जिसे मायलैब फोटो डिटेक्ट COVID-19 गुणात्मक PCR किटकहा गया था।
(A). मीनलखदेव भोसले
(B).
किरण मजूमदार-शॉ
(C).
मेंहदी जॉइस
(D).
प्रियंवदा नटराजन
उत्तरः
A
व्याख्याः
पुणे के वायरोलॉजिस्ट मीनलखदेव भोसले ने कोरोना वायरस परीक्षण किट के लिए डिजाइनिंग टीम का नेतृत्व किया था, जिसे मायलैब फोटो डिटेक्ट COVID-19 गुणात्मक PCR किटकहा गया था। वह पुणे में मायलैब डिस्कवरी सोलूशन्स के अनुसंधान और विकास प्रमुख हैं, यह पहली भारतीय कंपनी है जिसे COVID-19 परीक्षण किट बनाना और बेचने की पूर्ण स्वीकृति मिली है।

7.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइये जिसने स्व-घोषणा COVID-19 ऐप लॉन्च किया है।
(A). असम
(B).
मेघालय
(C).
नागालैंड
(D).
सिक्किम
उत्तरः
C
व्याख्याः
नागालैंड के CM (मुख्यमंत्री) नीफिउ रियो ने कोहिमा, नागालैंड में स्व-घोषणा COVID-19 एप्लिकेशन लॉन्च किया। उच्च जोखिम वाले मामलों की ट्रैकिंग और निगरानी के लिए ऐप महत्वपूर्ण है।

8.      टोक्यो ओलंपिक को 23 जुलाई – 8 अगस्त, 2021 को पुनर्निर्धारित किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). जिनेवा
(B).
लुसाने
(C).
ज्यूरिख
(D).
लंदन
उत्तरः
B
व्याख्याः
योशीरो मोरी की अध्यक्षता में टोक्यो ओलंपिक और पैरालिंपिक खेलों के आयोजक ने घोषणा की कि 32 वें संस्करण टोक्यो ओलंपिक, जो पहले टोक्यो में जुलाई, 2020 में आयोजित करने का निर्णय लिया गया था, को पुनर्निर्धारित किया गया है और यह 2020 में खेल शुरू होने के लगभग एक साल बाद 23 जुलाई से 8 अगस्त, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। IOC का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के लुसाने में है।

9.      उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसने एनलाइटेनमेंट ऑफ ग्रीनगैज ट्रीनामक पुस्तक लिखी है।
(A). मरजाने सतरंगी
(B).
कामिन मोहम्मदि
(C).
शोकोफ़े अज़ार
(D).
सदिघहेदायत
उत्तरः
C
व्याख्याः
शोकोफ़े अज़ार की एनलाइटेनमेंट ऑफ ग्रीनगैज ट्री को मूल रूप से ReadHowYouWant.com द्वारा 2017 में प्रकाशित किया गया था, और यूरोपा एडिशन द्वारा जनवरी 2020 में पुनर्मुद्रित किया गया है। पुस्तक का नाम (बुकर पुरस्कारों की वार्षिक सूची में 13 के बीच) (वार्षिक) 2020 के लिए £ 50,000 (USD 98,000) के पुरस्कार के लिए रखा गया है जो विजेता पुस्तक के लेखक और अनुवादक के बीच साझा किया जायेगा वह पुरस्कार में नामित होने वाली पहली ईरानी लेखक बन गयी है। उसने निबंध, लेख और बच्चों की किताबें लिखी हैं।

10.   बैकस्टेज: स्टोरी बिहाइंड इंडियाज हाई ग्रोथ इयर्सनामक पुस्तक किसने लिखी है?
(A).
सत्येंद्र नाथ बोस
(B).
वीके नारायण मेनन
(C).
जाकिर हुसैन
(D).
मोंटेक सिंह अहलूवालिया
उत्तरः
D
व्याख्याः
अर्थशास्त्री, सिविल सेवक और भारतीय योजना आयोग के उपाध्यक्ष, कैबिनेट मंत्री के पद के साथ, जुलाई 2004 से मई 2014 तक और पद्म विभूषण अवार्ड से सम्मानित (2011) मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने एक किताब लिखी जिसका शीर्षक बैकस्टेज: स्टोरी बिहाइंड इंडिया हाई हाई ग्रोथ इयर्स है जो 1985 और 2014 के बीच नीति निर्धारण का सार पकड़ लेती है।

11.  श्रीदेवी: इटरनल स्क्रीन गॉडेस शीर्षक पुस्तक का लेखक कौन है।
(A). सत्यार्थ नायक
(B).
स्मिता अग्रवाल
(C).
वर्षा अदलजा
(D).
समीना अली
उत्तरः
A
व्याख्याः
लेखक और पटकथा लेखक सत्यार्थ नायक ने अपनी पहली गैर-फिक्शन किताब श्रीदेवी: इटरनल स्क्रीन गॉडेसके नाम से लिखी है, जो दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी के बारे में है। इसका प्रकाशन पेंग्विन एबुरी प्रेस ने किया है

12.  मार्च 2020 में अर्जुन देव का निधन हो गया वे थे?
(A). गणितज्ञ
(B).
इतिहासकार
(C).
जीवविज्ञानी
(D).
केमिस्ट
उत्तरः
B
व्याख्याः
महान इतिहासकार और शिक्षाविद् प्रोफेसर अर्जुन देव का 81 वर्ष की आयु में नोएडा, उत्तर प्रदेश (UP) में निधन हो गया। उनका जन्म 12 नवंबर, 1938 को पश्चिम पंजाब (अब पाकिस्तान) के लीया में हुआ था।

13.  मारिया टेरेसा जो COVID-19 के कारण गुजर गयी हैं, किस देश की राजकुमारी हैं?
(A). यूनाइटेड किंगडम
(B).
चीन
(C).
स्पेन
(D).
जर्मनी
उत्तरः
C
व्याख्याः
बोरबॉन-पर्मा की स्पेनिश राजकुमारी मारिया टेरेसा COVID-19 जटिलताओं के कारण निधन होने वाली पहली शाही बन गई हैं, जिनका जन्म 28 जुलाई, 1933 को हुआ था और उन्होंने फ्रांस में अध्ययन किया और पेरिस के सोरबोन में प्रोफेसर और साथ ही मैड्रिड की कॉम्प्लूटेंस यूनिवर्सिटी में समाजशास्त्र की प्रोफेसर बनी वह अपने मुखर विचारों और एक्टिविस्ट काम के लिए जानी जाती थीं, जिसके कारण उनका उपनाम रेड प्रिंसेसपड़ा।

14.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2 असाधारण G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों (FMCBG) बैठक में भाग लिया। किस देश ने 2020 के लिए G20 अध्यक्ष पद ग्रहण किया?
(A). भारत
(B).
सऊदी अरब
(C).
चीन
(D).
इटली
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री, निर्मला सीतारमण ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में COVID -19 के प्रभाव पर चर्चा करने और इस वैश्विक चुनौती का जवाब देने के प्रयासों के समन्वय के लिए 2 असाधारण G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नर्स (FMCBG) बैठक में भाग लिया हैं।

15.  किस भारतीय विभाग ने 3 महीने (1 जुलाई, 2020 तक) के लिए कैपिटल मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स पर एक समान स्टांप ड्यूटी के कार्यान्वयन को स्थगित करने की घोषणा की?
(A). वित्तीय सेवाओं का विभाग
(B).
आर्थिक मामलों का विभाग
(C).
व्यय विभाग
(D).
राजस्व विभाग
उत्तरः
D
व्याख्याः
राजस्व विभाग ने 1 अप्रैल 2020 से 1 जुलाई 2020 तक शेयरों, डिबेंचर, वायदा, विकल्प, मुद्रा और अन्य पूंजी बाजार साधनों के हस्तांतरण पर एक समान स्टांप शुल्क के कार्यान्वयन को स्थगित कर दिया है। संशोधनों का हिस्सा महाराष्ट्र द्वारा लगाए गए स्टांप शुल्क दरों को एक बेंचमार्क के रूप में लिया जाएगा क्योंकि यह कुल संग्रह का 70% है।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved