Current Affairs (April-2020) Part-2

Current Affairs MCQ (Part-2)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      कोई व्यक्ति जो जम्मू-कश्मीर में निवास करता है, उसके (संशोधित मानदंडों के अनुसार) यूटी का स्थायी निवासी बनने के लिए सीमा क्या है?
(A). 12 साल
(B). 15
साल
(C). 10
साल
(D). 20
साल
उत्तरः
B
व्याख्याः
जम्मू और कश्मीर के लिए अधिवास के लिए एक नई परिभाषा पेश की गई थी जिसमें कहा गया है कि एक व्यक्ति जो जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में रहता है, उसने कम से कम 15 वर्षों तक जम्मू या कश्मीर में सात साल की अवधि तक अध्ययन किया हो या 10 वीं और 12 कक्षा में उपस्थित हुआ हो अब UT के स्थायी निवासी होने के लिए योग्य होंगी। यह नया नियम जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन कानून राज्य 2020 आदेश के अनुकूलन, जम्मू और कश्मीर सिविल सेवा विकेंद्रीकरण और भर्ती अधिनियम के तहत धारा 3 के तहत जारी किया गया था।

2.      उस संगठन का नाम बताइए जिसने कोरोना के समय में युनाइटेड अगेंस्ट कोरोना- एक्सप्रेस थ्रू आर्टके माध्यम से कला नामक प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।
(A). सांस्कृतिक संसाधन और प्रशिक्षण केंद्र
(B).
नेहरू स्मारक संग्रहालय और पुस्तकालय
(C).
साहित्य अकादमी
(D).
भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद
उत्तरः
D
व्याख्याः
ICCR (इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस) ने कोरोना के समय में यूनाइटेड अगेंस्ट कोरोना- एक्सप्रेस थ्रू आर्टकला के नाम से एक प्रतियोगिता शुरू की। प्रतियोगिता का उद्देश्य दुनिया भर के नागरिकों को एकजुट करना है। प्रतियोगिता की घोषणा विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा की गई थी और यह सॉफ्ट पॉवर पहल ICCR द्वारा आयोजित की जा रही है।

3.      विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने विदेश व्यापार नीति 2015-20 को 1 वर्ष से 2021 तक विस्तारित किया है। DGFT किस मंत्रालय के अंतर्गत आता है?
(A). गृह मंत्रालय
(B).
कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय
(C).
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
(D).
वित्त मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
विदेश व्यापार निदेशालय (DGFT) वाणिज्य और भारत सरकार के उद्योग मंत्रालय की एजेंसी ने मार्च 2021 तक एक वर्ष के लिए मौजूदा विदेश व्यापार नीति (2015-20) का विस्तार किया है।

4.      उस भारतीय मंत्री का नाम बताइए जिसने COVID – 19 शिकायतों पर DARPG [प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग] राष्ट्रीय निगरानी डैशबोर्ड का शुभारंभ किया।
(A). जितेंद्र सिंह
(B).
रमेश पोकिरयाल
(C).
आरएस प्रसाद
(D).
नितिन गडकरी
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने COVID- 19 शिकायतों पर DARPG के [प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग] राष्ट्रीय निगरानी डैशबोर्ड का शुभारंभ किया।

5.      उस भारतीय मंत्रालय का नाम बताइए जिसने कंपनी फ्रेश स्टार्ट स्कीम, 2020” और एलएलपी सेटलमेंट स्कीम, 2020” को संशोधित किया।
(A). वाणिज्य मंत्रालय
(B).  
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(C).
कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय
(D).
सूचना और प्रसारण मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
COVID 19 प्रभाव से कानून का पालन करने वाली कंपनियों और सीमित देयता भागीदारी (LLP) को राहत प्रदान करने के लिए, कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने कंपनी फ्रेश स्टार्ट स्कीम, 2020” की शुरुआत की है और “LLP सेटलमेंट स्कीम 2020 ” को संशोधित किया है।

6.      सरकार ने 31 मई, 2020 तक किसानों के लिए ______ तक फसल ऋण ब्याज बढ़ाया है
(A). 1 लाख
(B). 5
लाख
(C). 3
लाख
(D). 2
लाख
उत्तरः
C
व्याख्याः
सरकार ने बैंकों को 2% ब्याज सबवेंशन (IS) और 3% शीघ्र पुनर्भुगतान (PRI) का लाभ 31 मार्च, 2020 तक 3 लाख तक के सभी फसली ऋणों के लिए बढ़ा दिया है, जो 1 मार्च से 31 मई, 2020 के बीच देय हो गए हैं या हो रहे हैं। COVID -19 संक्रमण को रोकने के लिए राष्ट्रीय लॉकडाउन स्थिति के कारण निर्णय लिया गया है।

7.      वित्त वर्ष 21 के लिए RBI के अनुसार कॉर्पोरेट बॉन्ड में विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (FPI) की बढ़ी हुई सीमा क्या है?
(A). 15%
(B). 8%
(C). 12%
(D). 10%
उत्तरः
A
व्याख्याः
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 9% से वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए बकाया स्टॉक के 15% के लिए विदेशी पोर्टफोलियो निवेश कंपनियों के बांडों में (FPI) सीमा में वृद्धि की है। सीमा को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (1999 का 42)  की धारा 10 (4) और 11 (1) के तहत बढ़ाया गया है महत्वपूर्ण रूप से, इस कदम का प्रस्ताव केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने वित्त वर्ष 2020 -21 के बजट भाषण के दौरान किया था।

8.      भारत के किस निजी क्षेत्र के बैंक ने व्हाट्सएप (मार्च 2020) में बैंकिंग सेवा शुरू की है?
(A). HDFC बैंक
(B).
एक्सिस बैंक
(C).
ICICI बैंक
(D).
इंडसइंड बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
ICICI बैंक ने लॉकडाउन के दौरान घरों से बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने ग्राहकों की सहायता के लिए व्हाट्सएप बैंकिंग शुरू की है।

9.      भारतपेय के साथ साझेदारी में जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने किस दुकानदार के लिए ” COVID-19 सुरक्षा बीमा कवर शुरू किया?
(A). भारती अक्सा
(B).
ICICI लोम्बार्ड
(C).
HDFC एर्गो
(D).
चोलामंडलम एमएस
उत्तरः
B
व्याख्याः
पहली बार, नई दिल्ली स्थित स्टार्टअप भारतपेय, जो भुगतान लेन-देन का कारोबार कर रहा है, ने ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, भारत की एक सामान्य बीमा कंपनी, के साथ दुकानदारों के लिए ‘COVID-19 सुरक्षा बीमा कवरशुरू करने के लिए साझेदारी की है जो कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रकोप के कारण आर्थिक रूप से सबसे अधिक प्रभावित हैं।

10.  भारत में आवास तक महिलाओं की पहुँच में सुधार करने के लिए आवास फाइनेंसरों को एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा ऋण के रूप में दी गई राशि क्या है?
(A). $ 100 मिलियन
(B). $ 80
मिलियन
(C). $ 60
मिलियन
(D). $ 40
मिलियन
उत्तरः
C
व्याख्याः
एक क्षेत्रीय विकास बैंक, एशियाई विकास बैंक (ADB) ने, कम आय वाले समुदायों में महिलाओं को प्राथमिक उधारकर्ताओं या सह-उधारकर्ताओं के रूप में आवास वित्त प्रदान करने के लिए किफायती आवास ऋण प्रदाता आवास फाइनेंसर लिमिटेड के साथ $ 60 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

11.  S & P ग्लोबल रेटिंग्स (31 मार्च, 2020 को संशोधित) के अनुसार वित्त वर्ष 21 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि क्या है?
(A). 2.6%
(B). 4.5%
(C). 2.5%
(D). 3.5%
उत्तरः
D
व्याख्याः
स्टैंडर्ड एंड पूअर (S & P) ग्लोबल रेटिंग्स ने फाइनेंशियल ईयर (FY) 21 के लिए 5.2% से भारत के विकास का अनुमान घटाकर 3.5% कर दिया है। यह वित्त वर्ष 2022 में भी 7.3% की तेज वृद्धि की उम्मीद करता है

12.  भारत सरकार द्वारा ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, 1940 और ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स रूल्स, 1945 के तहत चिकित्सा उपकरणों की कितनी कक्षाएं अधिसूचित की गयी हैं?
(A). 18
(B). 21
(C). 24
(D). 15
उत्तरः
C
व्याख्याः
सरकार ने ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, 1940 के तहत अधिसूचित चिकित्सा उपकरणों के 24 वर्गों और ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स रूल्स, 1945 को विनियमित किया है। 24 में से, 4 अनुसूचित चिकित्सा उपकरणों के लिए- कार्डिएक स्टेंट, ड्रग एल्यूटिंग स्टेंट, कंडोम और, इंट्रा यूटेराइन डिवाइस (Cu-T) की कीमतें तय की गई हैं

13.  UNCTAD के अनुसार कोरोना वायरस से आर्थिक क्षति का सामना करने वाले विकासशील देशों के लिए बचाव पैकेज की कितनी राशि है?
(A). $ 3.5 ट्रिलियन
(B). $ 1
ट्रिलियन
(C). $ 2.5
ट्रिलियन
(D). $ 5
ट्रिलियन
उत्तरः
C
व्याख्याः
यूनाइटेड नेशंस कॉन्फ्रेंस ऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (UNCTAD) के नए विश्लेषण के अनुसार, ‘COVID-19 शॉक टू डिवेलपिंग कंट्रीज: टूवर्ड्सव्हाटएवर इटटैक्स प्रोग्राम जो दो-तिहाई दुनिया की आबादी को पीछे छोड़ रहा है वर्ष 2020 तक भारत और चीन के अपवाद के साथ COVID-19 महामारी के कारण मुख्य रूप से विकासशील देशों का सामना करना पड़ रहा है। संयुक्त राष्ट्र (UN) ने कोरोना वायरस संकट से आर्थिक नुकसान झेल रहे विकासशील देशों के लिए USD 2.5 ट्रिलियन बचाव पैकेज के लिए कहा है

14.   ईस्ट एशिया एंड पैसिफिक इन टाइम ऑफ COVID-19 वाली रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वी एशिया प्रशांत क्षेत्र में गरीबी में 11 मिलियन की वृद्धि का अनुमान है। उस संगठन का नाम बताइए जिसने रिपोर्ट जारी की।
(A).
विश्व आर्थिक मंच
(B).
विश्व बैंक
(C).
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
(D).
आर्थिक सहयोग और विकास के लिए संगठन
उत्तरः
B
व्याख्याः
अप्रैल 2020 में विश्व बैंक ने पूर्वी एशिया और प्रशांत (AP) के लिए आर्थिक अद्यतन ईस्ट एशिया एंड पैसिफिक इन टाइम ऑफ COVID-19 2020 शीर्षक से कहा है कि अगर आर्थिक स्थिति COVID-19 के परिणामों के कारण और अधिक खराब हो जाती है तो गरीबी AP क्षेत्र में लगभग 11 मिलियन लोगों की वृद्धि का अनुमान है।

15.  FY21 के पहले तिमाही के लिए संशोधित PPF ब्याज दर क्या है?
(A). 8%
(B). 7.7%
(C). 6.4%
(D). 7.1%

उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने सरकार बचत संवर्धन सामान्य नियम, 2018 के नियम 9 (1) के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करके वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (Q1- अप्रैल से जून) के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कमी की है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) योजना पर ब्याज दर Q1 FY 20-21 के लिए 1% (संशोधित 7.1%) है जो 1977 के बाद से सबसे कम ब्याज दर है और 43 वर्षों में सबसे कम है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved