Current Affairs (April-2020) Part-3

Current Affairs MCQ (Part-3)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      FY21 के पहले भाग के लिए WMA (तरीके और साधन अग्रिम) सीमा में वृद्धि क्या है?
(A). 1 लाख करोड़
(B). 1.5
लाख करोड़
(C). 1.2
लाख करोड़
(D). 75,000
करोड़ रु
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत के केंद्रीय बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने भारत सरकार (GOI) के साथ परामर्श करके केंद्र के लिए तरीके और साधन अग्रिमों (WMA) की सीमा को बढ़ाकर वित्तीय वर्ष 2020-21 (FY21) के पहले छमाही के लिए 1.2 लाख करोड़ रुपये कर दिया है यह वित्त वर्ष 2020 की पहली छमाही में 75,000 करोड़ रुपये से ऊपर और 2019-20 की दूसरी छमाही से 35,000 करोड़ रुपये ऊपर है

2.      RBI के अनुसार निजी और सार्वजनिक बैंकों में MD और CEO की फिर से नियुक्ति करने के लिए संशोधित अवधि सीमा (कार्यकाल समाप्त होने से पहले) क्या है?
(A). 2 महीने
(B). 9
महीने
(C). 6
महीने
(D). 3
महीने
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निजी क्षेत्र और विदेशी बैंकों के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) की नियुक्ति और पुन: नियुक्ति के लिए मानदंडों के संशोधन के बारे में सूचित किया है। नए मानदंडों के अनुसार, पुन: नियुक्ति का प्रस्ताव 4 महीने पहले से 6 महीने पहले प्रस्तुत किया जाना चाहिए। नए MD और CEO या CEO की नियुक्ति के प्रस्ताव में वरीयता क्रम में कम से कम 2 नामों का एक पैनल शामिल होना चाहिए (पहले 3 नाम थे) और वर्तमान अवलंबी के कार्यकाल की समाप्ति से कम से कम 4 महीने पहले प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

3.      विश्व बैंक द्वारा भारत को प्रस्तावित COVID-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणालियों की तैयारी परियोजना के लिए क्या राशि प्रदान की गई है?
(A). USD 10 मिलियन
(B). USD 50
मिलियन
(C). USD 1
बिलियन
(D). USD 150
मिलियन
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व बैंक ने प्रस्तावित 4 – साल की COVID-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणालियों की तैयारी परियोजना के लिए भारत को 1 बिलियन अमरीकी डालर की पेशकश की है, जिसका उद्देश्य महामारी के समय में भारत की स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों की तैयारियों को विकसित करना और इसका जवाब देना और इसे कम करना है।

4.      उस व्यक्ति का नाम बताइये जो सभी राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों के FY21 के पहले भाग के लिए वर्तमान सीमा से 30% तक WMA अग्रिम सीमा बढ़ाने की सिफारिश के लिए समिति के प्रमुख हैं?
(A). सुधीर श्रीवास्तव
(B).
टीएन मनोहरन
(C).
सुरजीत एस भल्ला
(D).
UK सिन्हा
उत्तरः
A
व्याख्याः
RBI ने सुधीर श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक सलाहकार समिति का गठन किया है, जो राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) के लिए WMA की सीमाओं की समीक्षा करने के लिए, सभी राज्यों और UTs के लिए WMA की वर्तमान सीमा (रु1.30 लाख करोड़) से 30% की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है यह 1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी है और 30 सितंबर, 2020 तक मान्य है।

5.      वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी इंडेक्स ऑफ़ ऐठ कोर इंडस्ट्रीज (बेस: 2011-12 = 100) का सूचकांकशीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार फरवरी 2020 (फरवरी 2019 की तुलना में) में भारत के 8 मुख्य उद्योगों में वृद्धि में क्या वृद्धि हुई है?
(A). 6.1%
(B). 5.5%
(C). 2.3%
(D). 3.5%
उत्तरः
B
व्याख्याः
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी 2011-12 इंडेक्स ऑफ़ ऐठ कोर इंडस्ट्रीज (बेस: 2011-12 = 100) ’के अनुसार, फरवरी 2020 में भारत के 8 कोर उद्योग 11 महीने के उच्च स्तर 5.5% से 132.9 तक बढ़ गए, जबकि सूचकांक फरवरी 2019 में कोयले, रिफाइनरी उत्पादों और बिजली के उत्पादन में वृद्धि के कारण 125.9 हो गए

6.      1 अप्रैल, 2020 से लक्ष्मीनारायणन को किस गृह वित्त कंपनी के MD के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). आवास विकास वित्त निगम लि।
(B).
डी इवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(C).
ICICI होम फाइनेंस कंपनी लि।
(D).
सुंदरम होम फाइनेंस लि
उत्तरः
D
व्याख्याः
सुंदरम फाइनेंस लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक डी लक्ष्मीनारायणन को इसके पूर्ण स्वामित्व वाली गृह वित्त सहायक, सुंदरम होम फाइनेंस के MD (प्रबंध निदेशक) के रूप में नियुक्त किया गया था। वह 1 अप्रैल, 2020 को पदभार ग्रहण करेंगे और श्रीनिवास आचार्य का स्थान लेंगे।

7.      भारत की FMCG कंपनी का नाम बताइए जिसने GSKCH इंडिया के साथ अपना विलय पूरा किया है।
(A). ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज
(B).
हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड
(C).
पार्ले एग्रो
(D).
ITC लिमिटेड
उत्तरः
B
व्याख्याः
हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL), भारत की सबसे बड़ी तेजी से चलने वाली उपभोक्ता वस्तु (FMCG) कंपनी है, जिसने खुद के साथ GSKCH इंडिया का विलय पूरा कर लिया है।

8.      नासा द्वारा विशाल सौर कणों के स्ट्रोम्स का अध्ययन करने के लिए शुरू किए गए मिशन का नाम बताइए
(A). सनएनर्जी
(B).
सूरजमुखी
(C).
सनपार्टिकल
(D).
सनराइज
उत्तरः
D
व्याख्याः
नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने सूर्य रेडियो इंटरफेरोमीटर स्पेस एक्सपेरिमेंट (सनराइज) नामक अपने नए मिशन को लॉन्च करने के लिए, एक बहुत बड़ा रेडियो टेलीस्कोप यह अध्ययन करने के लिए कि सूर्य कैसे उत्पन्न होता है और विशाल अंतरिक्ष मौसम तूफानों (सौर कण तूफानों) को ग्रह में कैसे उत्पन्न करता है।

9.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक डिलीवरी के लिए -पास जारी करने के लिए प्रज्ञाम ऐप लॉन्च किया था
(A). हरियाणा
(B).
ओडिशा
(C).
झारखंड
(D).
बिहार
उत्तरः
C
व्याख्याः
झारखंड सरकार ने COVID-19 (कोरोना वायरस) से निपटने के लिए राष्ट्रीय तालाबंदी के दौरान आवश्यक सेवाओं के वितरण से जुड़े सभी लोगों को -पास जारी करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन (ऐप) प्रज्ञाम लॉन्च किया।

10.  सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा शुरू की गई COVID-19 के लिए आधिकारिक समर्पित ट्विटर हैंडल क्या है?
(A).  @CovidnewsbyMIB
(B).  @CovidIndia
(C).  @Covid19updates
(D).  @Covidupdates
उत्तरः
A
व्याख्याः
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कोरोना वायरस समाचार और अद्यतन साझा करने के लिए एक समर्पित ट्विटर हैंडल की स्थापना की है। अकाउंट का नाम #indiafightscorona और हैंडल का नाम @CovidnewsbyMIB है

11.  फिलिप वारेन एंडरसन जिनका अप्रैल 2020 में निधन हो गया, वह किस क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार विजेता हैं?
(A). साहित्य
(B).
अर्थशास्त्र
(C).
भौतिकी
(D).
रसायन विज्ञान
उत्तरः
C
व्याख्याः
फिलिप वॉरेन एंडरसन, एक भौतिक विज्ञानी नोबेल पुरस्कार विजेता, जिन्होंने चुंबकत्व, सुपरकंडक्टिविटी और पदार्थ की संरचना के बारे में दुनिया की समझ का विस्तार किया का प्रिंसटन, न्यू जर्सी, यूएस (संयुक्त राज्य अमेरिका) में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 13 दिसंबर, 1923 को इंडियानापोलिस, इंडियाना, यूएस में हुआ था।

12.  उस मंत्रालय का नाम बताइए जिसने राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केंद्र (NIC) को BS-IV वाहनों के सीमित पंजीकरण पर सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के कार्यान्वयन की सुविधा दी।
(A). भारी उद्योग मंत्रालय
(B).
कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय
(C).
गृह मंत्रालय
(D).
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) को सुप्रीम कोर्ट के तर्ज पर दिल्ली / राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) को छोड़कर पूरे भारत में BS-IV वाहनों के सीमित पंजीकरण में राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों की सहायता करने की सलाह दी है। 27 मार्च, 2020 को, सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी लॉकडाउन अवधि (14 अप्रैल) की समाप्ति के बाद 10 दिनों के भीतर अपने 10% अनसोल्ड BS-IV वाहनों को बेच दें, लेकिन दिल्ली-एनसीआर में नहीं। फैसला जस्टिस अरुण मिश्रा और दीपक गुप्ता की बेंच ने सुनाया है

13.  नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पूरे भारत में (6 दिन) मेडिकल और आवश्यक आपूर्ति के लिए लाइफलाइन उडान उड़ानें शुरू की हैं। वर्तमान नागरिक उड्डयन मंत्री कौन हैं?
(A). हरदीप सिंह पुरी
(B).
नितिन गडकरी
(C).
निर्मला सीतारमण
(D).
मुख्तार अब्बास नकवी
उत्तरः
A
व्याख्याः
COVID-19 के प्रतिकूल प्रभाव को रोकने के एक भाग के रूप में, नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने भारत भर में चिकित्सा और आवश्यक आपूर्ति के लिए 26 मार्च, 2020 को लाइफलाइन उडान उड़ानें शुरू कीं। 6 दिनों की अवधि यानी 31 मार्च, 2020 तक, 74 उड़ानों का परिचालन किया गया है, जिन्होंने 37.63 टन मेडिकल कार्गो के परिवहन के लिए 70,000 किमी से अधिक की एक हवाई दूरी तय की थी, जिसमें से 31 मार्च, 2020 को 22 टन से अधिक परिवहन किया गया था। हरदीप सिंह पुरी वर्तमान नागरिक उड्डयन मंत्री हैं।

14.  IT अधिनियम, 1961 के तहत किस धारा के तहत 100% छूट के साथ PM-CARES फंड के लिए दान दिया गया?
(A).
धारा 80
(B).
धारा 80 जी
(C).
धारा 80 एफ
(D).
धारा 80 सी
उत्तरः
B
व्याख्याः
COVID-19 के प्रकोप से प्रभावित व्यक्तियों की सहायता के लिए नवगठित प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपात स्थिति राहत (PM- CARES FUND) में राहत के लिए किए गए दान को आयकर (IT) अधिनियम, 1961की धारा 80 जी के तहत 100% कटौती के लिए पात्र बनाया गया है।

15.  उस भारतीय राज्य का नाम बताइए, जिसने नॉवेल गर्भनिरोधक पोर्टेबल मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनिफोल्ड (MOM)’ खरीदने का प्रस्ताव रखा था।
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
तेलंगाना
(C).
गोवा
(D).
तमिलनाडु

उत्तरः
A
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश (AP) सरकार ने कोरोना वायरस रोगियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक नॉवेल गर्भनिरोधक, ‘पोर्टेबल मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनिफोल्ड (MoM)खरीदने का प्रस्ताव दिया है। यह नौसेना डॉकयार्ड विशाखापत्तनम (NDV) के कार्मिक द्वारा विकसित किया गया है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved