Current Affairs (April-2020) Part-4

Current Affairs MCQ (Part-4)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      नवरत्नालु- पेडालंदारिकी इल्लू (सभी गरीबों के लिए घर) कार्यक्रम किस भारतीय राज्य से संबंधित है?
(A). गुजरात
(B).
कर्नाटक
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
केरल
उत्तरः
C
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश (AP) सरकार ने नवरत्नालु- पेडालंदारिकी (सभी गरीबों के लिए घर) कार्यक्रम के तहत शहरी और ग्रामीण गरीबों को 25 लाख घर साइटों के वितरण के लिए दिशानिर्देशों का एक संशोधित सेट जारी किया है।

2.      किस देश के साथ भारत ने हाल ही में 70 साल के राजनयिक संबंध पूरे किए हैं?
(A). नेपाल
(B).
पाकिस्तान
(C).
बांग्लादेश
(D).
चीन
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत और चीन ने राजनयिक संबंध के 70 साल पूरे किये हैं दोनों देशों ने बधाई के शब्दों का आदान-प्रदान किया और दुनिया के दो सबसे बड़ी आबादी वाले देशों के बीच साझेदारी की बात की थी। भारत 1 अप्रैल 1950 को चीन के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाला एशिया का पहला गैर-कम्युनिस्ट देश बन गया।

3.      UNSC ने सर्वसम्मति से 4 प्रस्तावों को अपनाया है जो वस्तुतः आयोजित किए गए हैं। उन देशों के नाम बताइए जो सम्मेलन के लिए अध्यक्ष पद रखते हैं।
(A). चीन
(B).
इटली
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
जर्मनी
उत्तरः
A
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने सर्वसम्मति से चार प्रस्तावों को अपनाया, पहली बार मतदान दूर से या वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किये गए क्योंकि संयुक्त राष्ट्र (UN) के कर्मचारी कोरोना वायरस प्रकोप के कारण घर से काम कर रहे हैं। महत्वपूर्ण रूप से, UNSC वर्तमान में चीन के अध्यक्ष पद के अधीन है और UN झांग जून चीन के राजदूत परिषद अध्यक्ष हैं।

4.      पार्टियों के सम्मेलन (CoP) के 26 वें सत्र को 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) मुख्यालय स्थित है?
(A). नई दिल्ली, भारत
(B).
बॉन, जर्मनी
(C).
रोम, इटली
(D).
मैड्रिड, स्पेन
उत्तरः
B
व्याख्याः
यूनाइटेड नेशंस फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (UNFCCC) में पार्टियों के सम्मेलन (COP 26) का 26 वां सत्र, जो 9-19 नवंबर, 2020 से यूनाइटेड किंगडम (UK) के ग्लासगो, स्कॉटलैंड में होने वाला था COVID-19 के कारण 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है इसके के लिए तिथि और स्थान अनिर्दिष्ट है। पूर्व-CoP और यूथ फ़ॉर क्लाइमेट कार्यक्रम को भी इटली में आयोजित किया जाना था। UNFCC मुख्यालय बॉन, जर्मनी में है

5.      कोरोना केयर भारत का पहला अस्पताल में भर्ती बीमा है, जो बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस के सहयोग से डिजिटल भुगतान कंपनी द्वारा प्रदान किया गया है?
(A). फोनपे
(B).
अमेज़न
(C).
गूगल
(D).
पेटीएम
उत्तरः
A
व्याख्याः
डिजिटल पेमेंट्स कंपनी फोनपे ने भारत के पहले COVID-19 हॉस्पिटलाइजेशन इंश्योरेंस पॉलिसी को लॉन्च किया है, जिसे COVID-19 उपचार के लिए संक्रमित और अस्पताल में भर्ती लोगों के लिए बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस के सहयोग से कोरोना केयर कहा जाता है।

6.      उस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का नाम बताइये जिसने भारत आईएनएक्स वैश्विक प्रतिभूति बाजार ग्रीन प्लेटफार्म (GSM) में 100 मिलियन अमरीकी डालर ग्रीन बॉन्ड सूचीबद्ध किया है?
(A). बैंक ऑफ महाराष्ट्र
(B).
बैंक ऑफ बड़ौदा
(C).
भारतीय स्टेट बैंक
(D).
पंजाब नेशनल बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज लिमिटेड (INX) ग्लोबल सिक्योरिटीज मार्केट ग्रीन प्लेटफॉर्म (GSM) पर अपने 10 बिलियन वैश्विक मध्यम अवधि के नोट कार्यक्रम के तहत 100 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 750 करोड़ रुपये) के ग्रीन बॉन्ड सूचीबद्ध किए हैं।

7.      संयुक्त राष्ट्र-DESA संयुक्त राष्ट्र-आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग के अनुसार वर्ष 2020 के लिए वैश्विक विकास दर में सिकुड़न क्या होगी?
(A). 0.5%
(B). 1%
(C). 2%
(D). 2.5%
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (UN) के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (DESA) विश्व आर्थिक पूर्वानुमान मॉडल का अनुमान है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था 2020 में कोरोना वायरस महामारी के कारण 2.5% के पहले के पूर्वानुमान के कारण 1% से कम हो सकती है।

8.      फिच समाधानों के अनुसार, भारत का राजकोषीय घाटा 2020 के लिए उसकी जीडीपी का कितना प्रतिशत होगा?
(A). 5.1%
(B). 6.2%
(C). 3.6%
(D). 3.8%
उत्तरः
B
व्याख्याः
फिच सॉल्यूशंस, इंक, के अनुसार, एक अमेरिकी फर्म जो क्रेडिट मार्केट डेटा, विश्लेषणात्मक उपकरण और अन्य सेवाएं प्रदान करती है, भारत का राजकोषीय घाटा वित्त वर्ष वित्त वर्ष 2020 में सकल घरेलू उत्पाद के 3.8% पिछले अनुमानों से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 6.2% तक जाने की उम्मीद है। इसका कारण कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए दिया गया आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज है।

9.      प्रवीण जाधव ने किस कंपनी के MD और CEO के पद से इस्तीफा दे दिया?
(A). जियो मनी
(B).
SBI मनी
(C).
पेटीएम मनी
(D).
फोनपे
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रवीण जाधव, संस्थापक MD (प्रबंध निदेशक) और पेटीएम मनी के CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) ने कर्मचारी स्टॉक विकल्प (ESOP), वार्षिक वेतन और पारिश्रमिक से संबंधित मुद्दों के कारण इस्तीफा दे दिया।

10.  विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए वित्त वर्ष 20 में भारतीय रेलवे के चितरंजन लोकोमोटिव कार्यों द्वारा कितने लोकोमोटिव बनाए गए थे?
(A). 447
(B). 389
(C). 399
(D). 431
उत्तरः
D
व्याख्याः
पश्चिम बंगाल (WB) के आसनसोल में स्थित भारतीय रेलवे की निर्माण इकाई, चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (CLW) ने 292 कार्य दिवसों में वित्तीय वर्ष 2019-2020 (FY20) में रिकॉर्ड 431 लोकोमोटिव के उत्पादन के लिए लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड बनाया है। यह प्रति वर्ष 200 लोकोमोटिव की अपनी स्थापित क्षमता का 2.15 गुना है।

11.  भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अडानी हरित ऊर्जा सीमित और सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए कुल SA के बीच संयुक्त उद्यम को मंजूरी दे दी है। वर्तमान CCI अध्यक्ष (3 अप्रैल, 2020 तक) कौन है?
(A). भगवंत सिंह बिश्नोई
(B).
अशोक कुमार गुप्ता
(C).
संगीता शेट्टी
(D).
संगीता वर्मा
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने भारत में सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड और कुल SA के बीच संयुक्त उद्यम (JV) के गठन को मंजूरी दे दी है। अशोक कुमार गुप्ता CCI के अध्यक्ष हैं।

12.  ICMR ने पाया है कि SARS-CoV-2 (COVID-19) के तीन अर्ध-उप-प्रजाति का मिश्रण भारत में प्रचलन में है। ICMR का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). पुणे
(B).
इंदौर
(C).
नई दिल्ली
(D).
हैदराबाद
उत्तरः
C
व्याख्याः
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कहा है कि SARS-CoV-2 (COVID-19) की तीन अर्ध-उप-प्रजाति का मिश्रण भारत में प्रचलन में है। आयातित वेरिएंट से कोई अंतर नहीं दिखा कि उन्होंने उत्पत्ति के स्थान पर कैसे प्रयोग किया था। वैज्ञानिकों को अभी भी भारतीय तनाव के रूप में एक SARS-Cov-2 संस्करण का वर्गीकरण करना है। ICMR का मुख्यालय नई दिल्ली में है।

13.  केंद्र सरकार के पहले व्यापक COVID-19 ट्रैकिंग ऐप का नाम बताएं।
(A). आरोग्य मुझे
(B).
कोविद -19 की जाँच
(C).
कोरोलेस इंडिया
(D).
आरोग्यसेतु
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत सरकार (GoI) ने कोरोना वायरस के प्रकोप से लड़ने के लिए लोगों के साथ स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए एंड्रॉइड और iOS (आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम) उपयोगकर्ताओं को कनेक्ट करने के लिए आधिकारिक तौर पर आरोग्यसेतुनाम से अपना पहला व्यापक कोरोना वायरस (COVID-19) ट्रैकिंग ऐप लॉन्च किया है

14.  उस नाम टेनिस टूर्नामेंट (134 वें संस्करण) का नाम बताइये जिसे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार रद्द किया गया है?
(A). ऑस्ट्रेलियन ओपन
(B).
यूएस ओपन
(C).
फ्रेंच ओपन
(D).
विंबलडन
उत्तरः
D
व्याख्याः
विंबलडन आयोजकों ने कोरोना वायरस (COVID- 19) के खतरों के कारण WWII (द्वितीय विश्व युद्ध) के बाद पहली बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के 134 वें संस्करण को रद्द कर दिया। टूर्नामेंट 29 जून, 2020 से 13 जुलाई, 2020 के बीच निर्धारित किया गया था और टूर्नामेंट का अगला संस्करण 28 जून से 11 जुलाई 2021 तक होगा। यह आयोजन 1877 से किया गया था।

15.  टोनी लुईस DLS विधि के रचनाकार व्यक्ति का अप्रैल 2020 में निधन हो गया। DLS पद्धति का पालन किस खेल में किया जाता है?
(A). टेनिस
(B).
क्रिकेट
(C).
फुटबॉल
(D).  
बेसबॉल

उत्तरः
B
व्याख्याः
टोनी लेविस, डकवर्थ- लुईस- स्टर्न (DLS) विधि जिसे मौसम से प्रभावित सीमित ओवरों के क्रिकेट मैचों में इस्तेमाल किया जाने वाला गणितीय फार्मूला, के पीछे के पुरुष का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 25 फरवरी, 1942 को बोल्टन, लंकाशायर, ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम) में हुआ था। टोनी ने फ्रैंक डकवर्थ के साथ 1997 में डकवर्थ-लुईस पद्धति विकसित की

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved